अपराध पीड़ितों के प्रति नज़रियां बदलें
Grehlakshmi|March 2021
आज भी हमारे देश में यौन-अपराध पीड़ितों के साथ ऐसा व्यवहार किया जाता है मानो उन्होंने ही कोई अपराध कर दिया हो और उन्हें खुलकर उसका मुकाबला करने की बजाय घटना पर पर्दा डालने की सलाह दी जाती है, जो एक प्रकार से ऐसे अपराधों को बढ़ावा देने जैसा ही है।
नीरज गुप्ता

हमारे देश में बलात्कार व यौन उत्पीड़न की घटनाएं तेज़ी से बढ़ती जा रही हैं। इसमें सैद्धांतिक रूप से सबकी सहानुभूति पीड़ितों के साथ होनी चाहिए, परन्तु अगर कहा जाए कि उनके संपर्क में आने वाले अधिकतर लोग अपेक्षित सहयोग देने के स्थान पर जाने-अनजाने उनके घावों पर नमक छिड़कने का ही काम करते हैं, तो शायद आप हमसे सहमत नहीं होंगे। तो चलिये जानते हैं कि यह क्यों और कैसे हो रहा है तथा इसको रोकने के लिए हमें क्या करना होगा!

पीड़ितों का सामने आने से बचना

यौन अपराधों की शिकार महिलायें तथा बच्चे इस डर से खुलकर सामने नहीं आ पाते कि इससे उनकी 'बदनामी' होगी, उनके परिजनों का विवाह होना भी मुश्किल हो जाएगा या फिर उनके परिवार का सामजिक बहिष्कार कर दिया जाएगा। जबकि होना तो यह चाहिए था कि ऐसे मामलों में पीड़ित निडर होकर उसकी शिकायत करते और अपराधी अपना मुंह छुपा कर कहीं पड़े होते, उनके घरवाले भी उन्हें कोस रहे होते कि कहीं उनके कारण वे समाज से बहिष्कृत न कर दिए जायें। शायद यही भय कम से कम कुछ लोगों को तो ऐसे कर्म करने से रोकता! परन्तु उलटा इन दरिंदों के जुल्मों के शिकार निरपराध पीड़ित तो मुंह छुपाकर रहते हैं, जबकि ये और इनके परिजन गर्व से सीना चौड़ा कर आराम से घूमते हैं।

वस्तुतः इस स्थिति के पीछे हमारी सदियों पुरानी सड़ी-गली सोच है, जिसमें पुरुष की तुलना तांबे के घड़े से जबकि स्त्री की मिट्टी के बर्तन से की जाती थी। यह अवधारणा कुछ लोगों द्वारा अपनी स्वार्थ सिद्धि के लिए गढ़ी गयी जिसके अनुसार पुरुष कितना बड़ा पाप करके भी अपवित्र नहीं होता जबकि स्त्री के साथ यदि अनजाने में या बलपूर्वक भी कोई कुकृत्य हो जाए तो वह हमेशा के लिए अपवित्र हो जाती है। अतः अपराधी पुरुष के स्थान पर पीड़ित स्त्री को ही कोसा जाता है। यदि अपराधी अपने परिवार का ही कोई सदस्य निकले, तब तो स्थिति और भी विकट हो जाती है। इसी विकृत मानसिकता के चलते आज भी पीड़ित महिलायें अकारण अपनेआप को दोषी मान बैठती हैं और उनके संपर्क में आने वाले लोग भी उन्हें शर्मिन्दा करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ते। अतः इस त्रासदी से बचने के लिए हमें अपनी सोच को बदलना होगा, जिसमें जानबूझकर अनैतिक अथवा अवैधानिक कार्य करने वाले और किसी अपराध का शिकार होने वाले व्यक्तियों, चाहे वह स्त्री हो या पुरुष, के प्रति पृथक मानदंड अपनाने होंगे।

कसूर अगर अपराधी का है तो पीड़ित मुंह क्यों छिपाए

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

चूड़ी नहीं चूड़े का है ट्रेंड

पंजाबी शादियों में चूड़ा पहनने की एक रवास रस्म होती है, लेकिन अब शादियों में चूड़ा पहनना फैशन बन गया है। अब दुलहन के हाथों में चूड़ियों की जगह भरे-भरे चूड़े ने ले ली है। अगर आप भी अपनी शादी में चूड़ा पहनना चाहती हैं तो इन 7 ट्रेंडी चूड़े की डिजाइन्स में से अपने लिए कुछ पसंद कर सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

गौतम गुप्ता का तत्व फेस्टिवल कलेक्शन

आशा गौतम लेबल के डिजाइनर गौतम गुप्ता ने नया मास्टरपीस कलेक्शन सीरीज 2021 लॉन्च किया, जिसका नाम 'तत्व प्रिंसिपल्स ऑफ नेचर' है। यह सीरीज 4 हिस्सों में बंटी हैपैठनी, पटोला, बांधनी और बनारसी।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

मैं एक स्ट्रॉन्ग वुमन हूँ- दिव्या खोसला कुमार

दिव्या खोसला कुमार ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों से की थी। उसके पहले वह फाल्गुनी पाठक और सलमान खान के साथ वीडियो सॉन्ग में भी नजर आ चुकी हैं। दिव्या अब डायरेक्टर-प्रोडयूसर भी हैं और फिलहाल अपनी आने वाली फिल्म 'सत्यमेव जयते-2' को लेकर चर्चा में हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

बॉलीवुड सितारों की शाही अंदाज में शादी

बॉलीवुड स्टार्स अपने बर्थ डे पार्टी में लाखों वर्च कर देते हैं तो अपनी शादी में कितना वर्च करते होंगे, जरा अनुमान लगा कर तो देरिवए, इनकी शादियां किसी शाही शादी से कम नहीं होती। आरिवर हमारे बॉलीवुड सेलेब्स भी तो किसी राजा-रानी से कम नहीं!

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

दुलहन की हेयरस्टाइल हो स्टाइलिश

अपनी शादी के लिए हेयरस्टाइल को लेकर कंफ्यूजन अब तक बरकरार है तो शादी, रिसेप्शन, मेहंदी, हल्दी, सगाई जैसे यादगार मौकों के लिए इन खूबसूरत और ट्रेंडी ब्राइडल हेयरस्टाइल बनाकर देखें।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्रिकुट पर्वत की गुफाओं में करें मां के दर्शन

हिंदू धर्म में सबसे पवित्र और कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक है मां वैष्णो देवी की यात्रा। जम्मू कश्मीर के त्रिकुट पर्वत की गुफा में विराजमान माता के दरबार में पहुंचने के लिए भक्तों को 13-14 किलोमीटर की मुश्किल चढ़ाई करनी पड़ती है, लेकिन यह कठिन चढ़ाई भी भक्त मां के दर्शन की लालसा लिए और मां के बुलावे को ही मानकर पूरी श्रद्धा-भक्ति के साथ करते हैं क्योंकि भक्तों का मानना है कि 'चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है...'

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्योहारों पर बनाएं हेल्दी डिजर्ट्स

आमतौर पर डिजर्ट्स हाई कैलोरी और मीठे होते हैं लेकिन थोड़े संशोधन के साथ, डिजर्ट्स को स्वस्थ बनाया जा सकता है और इसका सेवन हम बिना किसी हिचकिचाहट कर सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

कैसे बनें एक परफेक्ट दुलहन

एक दुलहन को बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। लहंगा, गहने, अच्छी मेकअप आर्टिस्ट वगैरह-वगैरह। और फिर शादी का दिन आने पर ये सुनहरा सपना सच होते देखना तो अपने आप में ही एक अलग अनुभव होता है। हां, अगर शादी वाले दिन कुछ अधूरा रह जाए या परफेक्ट न हो तो सब धरा का धरा रह जाता है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

इन 7 क्लीनिंग डिवाइस से सफाई करना हुआ आसान

स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस में ऐसे कई ऑटोमैटेड तरीके मौजूद होते हैं जिनसे आप बिना किसी की सहायता लिए आप अपने घर की सफाई बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस के बारे में यहां जानकारी दी गई है, जिसके इस्तेमाल से घर की हवा और वातावरण को शुद्ध रख सकते हैं और त्योहारों पर घर की रौनक बढ़ा सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

7 जन्मों के बंधन में इन के 7 बातों का रखें ध्यान

शादी एक तरह का कमिटमेंट है, जो तेरे-मेरे से नहीं अपने जीवन से शुरू होता है। तभी तो इसे 7 जन्मों का बंधन कहते हैं, लेकिन इस बंधन में कोई गांठ न पड़ जाए इसके लिए शादी से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021
RELATED STORIES

“You Can Tell Me Anything”

Are robots the key to getting kids to open up?

4 mins read
Mother Jones
May/June 2020

Rape Fiend Harvey To Die In Jail Hell!

Ex-H’wood honcho is doomed man in notorious NYC lockup

2 mins read
Globe
March 16, 2020

EDUCATION SYSTEM IN GHANA

High School teachers in Ghana have been on strike for the past week for non-payment of some teachers’ salaries. It also happens to be the examination week before the Christmas break. A High School teacher I spoke with confirmed he had not been paid for three months. Other teachers mentioned higher figures.As at Friday the 13th of December 2019, serious negotiations behind closed doors had been ongoing between the Teachers’ Union and the Ghana Education to resolve the impasse.That, in a nutshell, sums the state of education in Ghana.

4 mins read
Daisy magazine
January/February 2020

100 Women. One Trial.

After a flood of allegations that launched a movement, Harvey Weinstein will finally face rape and sexual-assault charges. But nothing in the case has been simple.

10 mins read
New York magazine
January 6–19, 2020

When Your Rapist Demands Custody

More states are banning abortion without exceptions for rape. But what happens to women who must carry their pregnancies to term?

10 mins read
Mother Jones
September/October 2019

Andrew's Twisted French Connection!

Model agency icon disappears as Paris cops open probe into prince’s pedophile pal

3 mins read
Globe
September 30, 2019

Juanita Broaddrick, Found New Life As A Trump Defender

Juanita Broaddrick, who alleges that Bill Clinton raped her in 1978, has found new life as a Trump defender.

10+ mins read
The Atlantic
October 2019

Another Scientology Lawsuit- Does The Church Harass Women?

Since accusing actor Danny Masterson of rape, four women say the controversial church has been stalking them

5 mins read
Us Weekly
September 2, 2019

Why The Police Fail To Catch Serial Rapists?

What new research reveals about sexual predators, and why police fail to catch them.

10+ mins read
The Atlantic
August 2019

The Rape Allegation Against Cristiano Ronaldo Reveals Fame's Protective Shield

To be the world’s most famous athlete means Cristiano Ronaldo can appear on screens everywhere yet somehow elude the fallout from a rape allegation.

8 mins read
ESPN The Magazine
April 2019