जानें हैंड सैनिटाइजर से होने वाले नुकसान, कैसे करें इसका सही चुनाव
Grehlakshmi|February 2021
हैंड सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल करना बड़ी परेशानी का कारण भी बन सकता है क्योंकि यह उन बैक्टीरिया को भी मार देता है, जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। ऐसे में जितना संभव हो साबुन का इस्तेमाल करना उचित है।
ज्योति सोही

बदलते समय के साथ सैनिटाइजर का प्रयोग रोजमर्रा की आदतों में शुमार होता जा रहा है। बड़े पैमाने पर लोग हाथों को साफ करने के लिए सैनिटाइजर का प्रयोग बड़े पैमाने पर कर रहे हैं। इसका प्रयोग आपका समय बचाने वाला और सुविधाजनक साबित हुआ है। लेकिन फायदों के अलावा इसका इस्तेमाल करते समय इसके नकारात्मक पहलू का भी ध्यान रखना जरूरी है। इसका अधिक इस्तेमाल आपके लिए घातक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

वर्तमान समय में सभी लोग हाथों की सफाई के लिए हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना ही पसंद करते हैं। दरअसल, हमारे इर्द गिर्द कोरोना का खतरा मंडरा रहा है और ऐसे में हाथों की सफाई बहुत जरूरी हो गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हैंड सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल करना बड़ी परेशानी का कारण भी बन सकता है क्योंकि यह उन बैक्टीरिया को भी मार देता है, जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। ऐसे में जितना संभव हो साबुन का इस्तेमाल करना उचित है। आइये जानते हैं हैंड सैनिटाइजर के अधिक इस्तेमाल से होने वाले खतरों के बारे में।

शरीर के अच्छे बैक्टीरिया को करता है खत्म

सैनिटाइजर बैक्टीरिया को मारने के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो रहा है और यही वजह है कि यह हमें कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने से भी हमारी रक्षा करता है, लेकिन इसका एक अन्य पक्ष भी है। सैनिटाइजर शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को कई तरह से प्रभावित कर सकता है, जो हमारे लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। दरअसल, सैनिटाइजर उन बैक्टीरिया को भी मार देता है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। इसका एक मात्र समाधान यह है कि सैनिटाइजर का प्रयोग सिर्फ तब किया जाए जब आपके लिए साबुन और पानी से हाथ धोना संभव न हो।

हाथों को करता है ड्राई

अगर आप रोजाना हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग कर रहे हैं तो आपने शायद गौर किया हो कि आपके हाथ पहले से कहीं अधिक ड्राई हो गए हैं। सैनिटाइजर में मौजूद अल्कोहल स्किन को काफी ड्राई कर सकता है, लेकिन इसका समाधान हैंड मॉइस्चराइजर है। इससे आपके हाथ हाइड्रेटेड रहेंगे। इसके अलावा सीधे साबुन और पानी से हाथ धोने की ही कोशिश करें।

अल्कोहल पोइजनिंग का बढ़ता है खतरा

अगर हैंड सैनिटाइजर गलती से मुंह के अंदर चला जाए तो यह परेशानी का कारण बन सकता है। इस मामले में सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को होता है। सेंटेड हैंड सैनिटाइजर बच्चों को आकर्षित तो करते हैं और अट्रैक्टिव पैकेज, ब्राइट कलर होने के कारण बच्चे इसके पास जाते । इसके अलावा बाजार में बच्चों के मन को लुभाने के लिए अलग-अलग शेपस में भी हैंड सैनिटाइजर की पैकेजिंग होने लगी है। जो बच्चों को अपनी ओर आकर्षित भी कर रहे हैं। इसलिए इन्हें बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

त्वचा को नुकसान

हैंड सैनिटाइजर में ट्राइक्लोसान नाम एक केमिकल होता है, जिसे हाथ की स्किन सोख लेती है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से यह केमिकल आपकी त्वचा से होते हुए आपके स्क्त में मिल जाता हैं। रक्त में मिलने के बाद यह आपकी मांसपेशियों के ऑर्डिनेशन को नुकसान पहुंचाता है।

प्रजनन तंत्र को नुकसान

सैनिटाइजर में खुशबू के लिए फैथलेट्स नामक रसायन का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी मात्रा जिन सैनिटाइजर में अधिक पाई जाती है, वे हमारे लिए हानिकारक होते हैं। इस तरह के अत्यधिक खुशबू वाले सैनिटाइजर लीवर, किडनी, फेफड़े तथा प्रजनन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी सुंदरता

घर में ही आसानी से उपलब्ध चीजों से आप अपना सौंदर्य निरवार सकती हैं और सौंदर्य भी ऐसा कि लगे साक्षात सौंदर्य की देवी ही लगने लगे आप। तो इसके लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्वे, जिनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

खूबसूरत और स्टाइलिश हैंडबैग्स

कई बार लगता है कि अरे बैग में इतना स्टाइलिश क्या है। जबकि सच तो यह है कि कई दफा तो कियारा आडवाणी, नोरा फतेही जैसी कई सेलेब्रिटीज ने बिना ज्वेलरी के सिर्फ एक बैग को कैरी किया है। तो चलिए जानते हैं कि इस समय किस तरह के बैग फैशन में हैं।

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

वजन घटाने के सरल उपाय

यदि आप वाकई वजन कम करना चाह रही हैं और कुछ ऐसे फैक्ट्स के बारे में जानना चाहती हैं तो यह लेख जरूर पढ़ें। इसमें हमने सिर्फ तीन बातों पर फोकस किया है भूख को कम करना, तेजी से वजन घटाना और मेटाबॉलिक स्वास्थ्य में सुधार।

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

घरेलू हिंसा की गहरी होती जड़ें

हम भले ही समाज के अच्छे पहलुओं की चर्चा कर लें, लेकिन महिलाओं के प्रति आम सामाजिक नजरिया बहुत सकारात्मक नहीं है। बल्कि घरेलू हिंसा तक को कई बार सहज और सामाजिक चलन का हिस्सा मानकर इसकी अनदेरवी करके परिवार के हित में महिलाओं को समझौता कर लेने की सलाह भी दी जाती है।

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

बचत वाली होगी कॉस्मेटिक शॉपिंग अगर आजमाएंगी ये टिप्स

कॉस्मेटिक्स की शॉपिंग से आपका मन नहीं भरता? मार्केट में कोई नया ब्यूटी प्रोडक्ट आया नहीं कि आपकी नजर उस पर पड़ गई और पर्स खाली हो गए तो जरा रुकिए और कम पैसे में बढिया कॉस्मेटिक्स की शॉपिंग करिए।

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

ब्यूटी ट्रेंड्स 2021

कौन से लुक हैं इस समय ट्रेंड में इन ? किस लुक को कैसे क्रिएट कर सकते हैं ? इस तरह के सवाल अगर आपके मन में चलते रहते हैं तो यहां आपके इन्हीं सवालों का जवाब है। कुछ रवास तरह के ट्रेंडी मेकअप के बारे में जानें और खुद ट्रेंडी दिरवें!

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

2021 के 12 नए समर वर्कआउट्स

अगर आप गर्मी के मौसम में घर से बाहर जाकर वर्कआउट करने में घबराते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। इसमें आपको 12 नए समर वर्कआउट्स के बारे में बताया गया है, जो आपकी बॉडी की स्ट्रेंथ को बढ़ाने के साथ ही वेट लॉस करने में आपकी मदद करते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

स्कूली बच्चों के लिए कुछ जरूरी गाइड लाइन्स

बच्चों को स्कूल भेजना है और कोरोना का डर भी है। ये डर लगभग हर बच्चे के पेरेंट्स के मन में है, जो लाजमी भी है। देश के कई राज्यों में स्कूलों और शैक्षिक संस्थानों को खोलने के लिए सरकार ने आदेश दे दिए हैं। ऐसे में सुरक्षा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

कोरोना काल में ऐसे करें यात्रा

कोरोना काल में अगर पर्यटन का आनंद लेने की ठान ही ली है तो जरूरी सावधानियों को बिलकुल नजरअंदाज ना करें, क्योंकि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, इसलिए थोड़ी सावधानी के साथ लीजिए पर्यटन का भरपूर आनंद।

1 min read
Grehlakshmi
March 2021

उत्साह, उमंग और रंग...

फागुन के शुरू होते ही पूरा देश होली की मस्ती में डूब जाता है। लोकगीतों के सुरों पर झूमने का दौर शुरू हो जाता है। बेशक देश के अलग-अलग हिस्सों में होली अलग-अलग ढंग से बनाई जाती है पर उद्देश्य सबका एक ही हैरंगों और गीतों की मस्ती में सरोबार रहना।

1 min read
Grehlakshmi
March 2021
RELATED STORIES

Rethink How You Drink

2020 was the year of over-imbibing. Here’s how to adjust your consumption compunction.

3 mins read
Men's Journal
November - December 2020

Apple, Google Build Virus Tracing Tech Directly Into Phones

Apple and Google are trying to get more U.S. states to adopt their phone-based approach for tracing and curbing the spread of the coronavirus by building more of the necessary technology directly into phone software.

2 mins read
AppleMagazine
September 04,2020

Invisible Ropes of Love: ON CROSSING THE BRIDGE OF YOUNG ADULTHOOD

TREVOR WELTMAN describes the rite of passage he has experienced moving from youth to adulthood, how he navigated this crossing, and how meditation and yogic Transmission supported him along the way.

7 mins read
Heartfulness eMagazine
August 2020

Healthy Boost

Travel can be rough on the immune system – but there are some smart, easy ways to build it up

6 mins read
Business Traveler
July/August 2020

A Gut Feeling

When you have a balanced microbiome—the colony of more than 100 trillion bacteria, yeasts and viruses that reside in your digestive tract—digestion improves, the immune system strengthens, and stress and anxiety are more easily regulated. While factors like age, environment and genetics can influence your microbiome, what you eat also plays a role. A balanced diet rich in probiotics can help, and these gut-friendly foods are a smart place to start.

2 mins read
Taste of Home
June/July 2020

MATTHEW PERRY: DUMPED & OFF THE RAILS

AFTER HIS LONGTIME LOVE CALLS IT QUITS, PALS SAY THE TROUBLED FRIENDS STAR IS SPINNING OUT OF CONTROL.

1 min read
Star
May 25, 2020

Drink More Coffee And Alcohol!

The best New Year's resolutions are the ones you'll keep because you actually want them

6 mins read
Transformation Magazine
January 2020

Whiskey & Tariffs Don't Mix

The weaponizing of trade isn’t irritating just bourbon and Scotch drinkers. It’s crashing headlong into the interwoven realities of a global industry

10+ mins read
Bloomberg Markets
February - March 2020

The American Whiskey Rebellion

Its hard to miss the veritable explosion of American whiskies popping up on the shelves of your neighborhood spirits shops and watering holes lately.

9 mins read
Maxim
January - February 2020

The Virus That Knows No Borders

After more outbreaks in NJ within the past year, are other measels cases on the horizon?

3 mins read
Jersey's Best
Winter 2019