भाई-बहनों में झगड़े-विकास में साधक या बाधक
Grehlakshmi|January 2021
भाई-बहनों में झगड़े-लड़ाई होना तो बेहद आम बात है और हर घर की कहानी है। भले उनमे एक-दो साल का अंतर हो या फिर छह-सात साल का, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। इन झगड़ों में उनका प्यार भी छुपा होता है और तकरार भी। और कई बार बच्चे जिंदगी के जरूरी सबक भी इन झगड़ों से ही सीख जाते हैं।
सुशील सरित

घर में बच्चे हों और उनमें आपस में लड़ाई-झगड़ा ना हो, यह तो लगभग असंभव सी बात है और झगड़ों के लिए कोई खास मुद्दा होना भी जरूरी नहीं है। भाईबहनों में अगर ज्यादा अंतराल हो तब तो दिन भर धमाचौकड़ी मची ही रहती है और अगर उनमें उम्र का चार-पांच साल का अंतर हो तो भी झगड़े हो ही जाते हैं। आमतौर पर ऐसे झगड़े कुछ ही देर में अपने आप शांत भी हो जाते हैं, लेकिन कभी-कभी यह गंभीर मोड़ भी ले लेते हैं और कभी-कभी यह इतने स्थाई हो जाते हैं कि इनका असर ताउम्र रहता है।

जैसा हमने पहले कहा, झगड़ों के पीछे कोई बहुत बड़ा कारण नहीं होता। बच्चे खेल रहे हैं, अब छोटे भाई या बहन को चोट लग गई और उसे लगा कि बड़े कि इसमें गलती है तो झगड़ा शुरू। एक ने होमवर्क जल्दी कर लिया और दूसरा नहीं कर पाया, पहले ने चिढ़ा दिया, देख तू तो फिसड्डी है, मैंने कितनी जल्दी सब कर डाला, दूसरे ने चिढ़कर उसकी कॉपी फाड़ दी, बस झगड़ा शुरू। किसी ने कहा देख गुड्डू मेरा सबसे अच्छा दोस्त है, दूसरा बोला नहीं, वह मेरा पक्का दोस्त है, बहस हुई और झगड़ा शुरू। एक ने फ्रिज से निकाल कर चुपचाप मिठाई खा ली, दूसरे ने देख लिया और मां से जाकर चुगली कर दी, जाहिर है कि मां डांटेगी, बस झगड़ा शुरू।

अगर दोनों बराबर के होते हैं तो मार-कुटाई, छीना-झपटी और शर्ट फटने तक नौबत आ जाती है और अगर एक बड़ा और दूसरा उससे चार-पांच साल छोटा होता है, तो बड़ा पिटाई कर देता है और छोटा रो-रो कर, चिल्ल-चिल्ल कर घर सर पर उठा लेता है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

चूड़ी नहीं चूड़े का है ट्रेंड

पंजाबी शादियों में चूड़ा पहनने की एक रवास रस्म होती है, लेकिन अब शादियों में चूड़ा पहनना फैशन बन गया है। अब दुलहन के हाथों में चूड़ियों की जगह भरे-भरे चूड़े ने ले ली है। अगर आप भी अपनी शादी में चूड़ा पहनना चाहती हैं तो इन 7 ट्रेंडी चूड़े की डिजाइन्स में से अपने लिए कुछ पसंद कर सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

गौतम गुप्ता का तत्व फेस्टिवल कलेक्शन

आशा गौतम लेबल के डिजाइनर गौतम गुप्ता ने नया मास्टरपीस कलेक्शन सीरीज 2021 लॉन्च किया, जिसका नाम 'तत्व प्रिंसिपल्स ऑफ नेचर' है। यह सीरीज 4 हिस्सों में बंटी हैपैठनी, पटोला, बांधनी और बनारसी।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

मैं एक स्ट्रॉन्ग वुमन हूँ- दिव्या खोसला कुमार

दिव्या खोसला कुमार ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों से की थी। उसके पहले वह फाल्गुनी पाठक और सलमान खान के साथ वीडियो सॉन्ग में भी नजर आ चुकी हैं। दिव्या अब डायरेक्टर-प्रोडयूसर भी हैं और फिलहाल अपनी आने वाली फिल्म 'सत्यमेव जयते-2' को लेकर चर्चा में हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

बॉलीवुड सितारों की शाही अंदाज में शादी

बॉलीवुड स्टार्स अपने बर्थ डे पार्टी में लाखों वर्च कर देते हैं तो अपनी शादी में कितना वर्च करते होंगे, जरा अनुमान लगा कर तो देरिवए, इनकी शादियां किसी शाही शादी से कम नहीं होती। आरिवर हमारे बॉलीवुड सेलेब्स भी तो किसी राजा-रानी से कम नहीं!

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

दुलहन की हेयरस्टाइल हो स्टाइलिश

अपनी शादी के लिए हेयरस्टाइल को लेकर कंफ्यूजन अब तक बरकरार है तो शादी, रिसेप्शन, मेहंदी, हल्दी, सगाई जैसे यादगार मौकों के लिए इन खूबसूरत और ट्रेंडी ब्राइडल हेयरस्टाइल बनाकर देखें।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्रिकुट पर्वत की गुफाओं में करें मां के दर्शन

हिंदू धर्म में सबसे पवित्र और कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक है मां वैष्णो देवी की यात्रा। जम्मू कश्मीर के त्रिकुट पर्वत की गुफा में विराजमान माता के दरबार में पहुंचने के लिए भक्तों को 13-14 किलोमीटर की मुश्किल चढ़ाई करनी पड़ती है, लेकिन यह कठिन चढ़ाई भी भक्त मां के दर्शन की लालसा लिए और मां के बुलावे को ही मानकर पूरी श्रद्धा-भक्ति के साथ करते हैं क्योंकि भक्तों का मानना है कि 'चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है...'

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्योहारों पर बनाएं हेल्दी डिजर्ट्स

आमतौर पर डिजर्ट्स हाई कैलोरी और मीठे होते हैं लेकिन थोड़े संशोधन के साथ, डिजर्ट्स को स्वस्थ बनाया जा सकता है और इसका सेवन हम बिना किसी हिचकिचाहट कर सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

कैसे बनें एक परफेक्ट दुलहन

एक दुलहन को बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। लहंगा, गहने, अच्छी मेकअप आर्टिस्ट वगैरह-वगैरह। और फिर शादी का दिन आने पर ये सुनहरा सपना सच होते देखना तो अपने आप में ही एक अलग अनुभव होता है। हां, अगर शादी वाले दिन कुछ अधूरा रह जाए या परफेक्ट न हो तो सब धरा का धरा रह जाता है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

इन 7 क्लीनिंग डिवाइस से सफाई करना हुआ आसान

स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस में ऐसे कई ऑटोमैटेड तरीके मौजूद होते हैं जिनसे आप बिना किसी की सहायता लिए आप अपने घर की सफाई बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस के बारे में यहां जानकारी दी गई है, जिसके इस्तेमाल से घर की हवा और वातावरण को शुद्ध रख सकते हैं और त्योहारों पर घर की रौनक बढ़ा सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

7 जन्मों के बंधन में इन के 7 बातों का रखें ध्यान

शादी एक तरह का कमिटमेंट है, जो तेरे-मेरे से नहीं अपने जीवन से शुरू होता है। तभी तो इसे 7 जन्मों का बंधन कहते हैं, लेकिन इस बंधन में कोई गांठ न पड़ जाए इसके लिए शादी से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021
RELATED STORIES

Battling Quarantine Through Art and Music

Vibrant colours, dark themes and Metal would define the artist and drummer Aaron Pinto who shares the influence of art and music on his quarantine time.

4 mins read
Creative Gaga
Issue 50

How To Find Balance And Fairness For Siblings Of Kids With Special Needs

Finding balance and fairness for siblings of kids with special needs

3 mins read
Charlotte Parent
May 2019

Madly Or Deeply In Love?

Feel the power of love.

9 mins read
Woman's Era
October 2021

बच्चा तैयार है बड़ा होने के लिए?

किन भाई-बहनों में लड़ाई नहीं होती? अकसर बच्चों की तकरार पर हम यह बोल देते हैं। पर अगर इस परेशानी से खुद को बचाना है तो नए बच्चे के आने से पहले ही आपको अपने बड़े बच्चे को उसकी जिंदगी में आने वाले बदलावों के लिए तैयार करना होगा। कैसे? बता रही हैं दिव्यानी त्रिपाठी

1 min read
Anokhi
April 17, 2021

Why Older Viewers Deserve Much Better From Blinkered BBC

Does the BBC have a death wish? I ask in light of the reply by its Audience Services Department to a 55-year-old licence fee payer who complained of what he felt was the declining number of programmes of appeal to people of his generation.

3 mins read
Daily Express
April 09, 2021

You are already a Saint

How to stop Pretending and start Living in God’s Grace

10 mins read
Feast Magazine
May 2020

TOUGH BEING A ‘SPARE'

The queen is only too aware of the struggles Harry is facing after seeing echoes in the troubled life of her sister

5 mins read
YOU South Africa
12 March 2020

Inter-Parental Conflict And Its Affect On Kids

Have you ever wondered what your mundane bickering—or the lack of it—can do to your child? M&B gets to the bottom of inter-parental conflict and its affect on kids...

5 mins read
Mother & Baby India
November 2019

How Best To Handle Conflict At Home

Family arguments can be our most intense, emotive exchanges. We sought advice from parenting expert ODETTE UMALI from Gordon Parenting on how best to handle conflict at home.

1 min read
EL Hong Kong
October-November 2019

Some Questions For A Brother

A sister is haunted by the loss of a beloved sibling

8 mins read
Reader's Digest India
October 2019