महिलाओं की पांच प्रमुख स्वास्थ्य समस्याएं और निदान
Grehlakshmi|November 2020
जीवनशैली में तेजी से आ रहे बदलाव और अस्वस्थ प्रणालियों की वजह से स्वास्थ्य पर पूरी तरह से ध्यान रख पाना अक्सर चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए, कई महिलाएं विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं की चपेट में आ जाती हैं।
डॉ. मनीषा राजपाल सिंह

बदलते समय के साथ महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याएं भी तेजी से बढ़ रही हैं। हालांकि तकनीकी उन्नयन ने इन स्वास्थ्य समस्याओं में कमी लाने में अहम योगदान दिया है। यहां महिलाओं में बार-बार होने वाली ऐसी पांच स्वास्थ्य समस्याओं और उनके उपचार में टेक्नोलॉजी के योगदान पर प्रकाश डाला जा रहा है-

प्रजनन संबंधी समस्याएं

रिपोर्टों के अनुसार, 15 और 44 वर्ष उम्र के बीच की लगभग 10 प्रतिशत महिलाओं को गर्भधारण या इसे सफलतापूर्वक बनाए रखने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। प्रजनन संबंधी समस्याएं एंडोमेट्रियोसिस और पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) की वजह से होती हैं। इसके अन्य कारकों में फेलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज होना, अनियमित ऑव्यूलेशन और गर्भाशय की अनियमितताएं शामिल हैं। हालांकि, उपचार विकल्पों की भरमार की वजह से चिकित्सा या सर्जरी या आईयूआई, आईवीए, आईसीआई जैसी अत्याधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल के जरिये प्रजनन में मदद मिल रही है।

फर्टिलिटी रेस्टोरेशन सर्जरी से महिला की प्रजनन क्षमता में सुधार आने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे लोकप्रिय चिकित्सकीय उपचारों में शामिल हैं-

लैपरोस्कॉपिक या हिस्टेरोस्कॉपिक सर्जरी

इस प्रणाली का इस्तेमाल गर्भधारण की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। एंडोस्कॉपी से जुड़े एक छोटे कैमरे की मदद से असामान्य गर्भाशय आकार को ठीक करने, पेल्विस या अटेरिन एधेसिव हटाने, या एंडोमेट्रियल पॉलिप्स और कुछ तरह के फाइबरॉयड्स (जो गर्भाशय छिद्र का आकार प्रभावित करते हैं) हटाने के लिए किया जाता है।

ट्यूबल सर्जरी तब की जाती है जब फेलोपियन ट्यूब बंद हो जाती है या इसमें हाइड्रोसैलपिंक्स जैसे फ्लूड फंस जाते हैं। इस प्रक्रिया से चिपके पदार्थों को हटाने, ट्यूब को बड़ा करने और नई ट्यूबल ओपनिंग बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, हाइड्रोसैलपिंक्स या गर्भाशय के पास की ट्यूब को ब्लॉक करने के लिए ट्यूब को हटाने से आईवीएफ के जरिये गर्भधारण की संभावना बढ़ सकती है।

आईवीएफ या इन विट्रो फर्टिलाइजेशन

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

फिल्में, जो करें मोटिवेट

फिल्मों का असल जिंदगी से जुड़ाव होता है, लेकिन यही फिल्में असल लगने वाली परिस्थितियों से बाहर निकलने का जज्बा भी सिरवाती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
January 2021

मन और तन कीजिए स्वस्थ साउंड हीलिंग थेरेपी से

कई लोग नाश्ता नहीं करते, काफी सारे फास्ट फूड्स या जंक फूड्स रवाते हैं और बड़े पैमाने पर सप्लीमेंट फूड्स पर ही रहते हैं। ऐसा देरवा गया है स्वतंत्र महसूस करने के लिए करते हैं या फिर अपने पैसे से अपनी आजादी का प्रदर्शन करना चाहते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
January 2021

महिला सुरक्षा कानूनः संशोधन और निर्माण

महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह जरूरी है कि महिलाएं उनकी सुरक्षा के लिए निर्धारित कानूनों के बारे में जागरूक हों।

1 min read
Grehlakshmi
January 2021

भाई-बहनों में झगड़े-विकास में साधक या बाधक

भाई-बहनों में झगड़े-लड़ाई होना तो बेहद आम बात है और हर घर की कहानी है। भले उनमे एक-दो साल का अंतर हो या फिर छह-सात साल का, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। इन झगड़ों में उनका प्यार भी छुपा होता है और तकरार भी। और कई बार बच्चे जिंदगी के जरूरी सबक भी इन झगड़ों से ही सीख जाते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
January 2021

मेरी खूबसूरती मेरे लंबे बालों में है

लंबे खूबसूरत बालों की तारीफ तो आप आए दिन सुनती ही होंगी। फिल्मी हीरो, शायरों, यहां तक कि विज्ञापन की दुनिया में भी लंबे बाल लहराते और अपना जादू बिखेरते दिरवेंगे। लेकिन आज जहां छोटे बालों का प्रचलन जोरों पर है, तब भी महिलाओं और युवतियों के बीच लंबे बालों का फैशन कम नहीं हुआ है और उनका व्यक्तित्व निरवार उन्हें और भी खूबसूरत बनाते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
January 2021

वेबसिरीज में भी दिखेंगी शिल्पा शिंदे

शिल्पा शिंदे को कौन नहीं जानता! छोटे पर्दे की अभिनेत्री शिल्पा शिंदे जल्द ही पौरुषपुर' नाम की वेब सिरीज में नजर आएंगी, जिसमें वो अपने लुक और किरदार से लोगों का दिल जीत लेंगी।

1 min read
Grehlakshmi
January 2021

घर पर ही अगर पार्लर सेवाएं लेना चाहती हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

कोरोना संक्रमण के कारण लोगों रखासकर महिलाओं में आज भी एक डर है। इस डर को दूर भगाने और सभी महिलाओं को विश्वास दिलाने के लिए अब बहुत से नामी पार्लर आगे आए और उन्होंने धीरे-धीरे अपनी सेवाओं को चलाना शुरू किया।

1 min read
Grehlakshmi
January 2021

न्यूबॉर्न बेबी एंड मदर केयर के 21 टिप्स

मां और शिशु के रिश्ते को किसी भी परिभाषा में बयां नहीं किया जा सकता। इसकी शुरुआत मां की कोरव से होती है, जहां बच्चा नौ महीने तक रहकर खुद को सुरक्षित महसूस करता है। गर्भ से बाहर आते ही मां-बच्चे दोनों की दुनिया बदल जाती है और दोनों को ही विशेष देखभाल की जरूरत होती है।

1 min read
Grehlakshmi
January 2021

ऊन खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

अगर आपको स्वेटर बुनने का शौक है तो ऊन की पररव भी होगी। फिर भी कभी-कभार जल्दबाजी में या रात के समय ऊन खरीदने में धोरवा हो ही जाता है। इसलिए ऊन की खरीदारी संबंधी हमारे कछ सुझाव आपके काम आ सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
January 2021

गजब ड्रेपिंग गजब साड़ी

साड़ी का ड्रेप अगर अच्छे से बना हो तो साधारण सी साड़ी भी बढ़िया दिरखती है। ड्रेप आर्टिस्ट डॉली जैन के ड्रेपिंग स्टाइल कुछ ऐसे ही हैं और साड़ी का बिलकुल अलग रूप सामने लाते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
January 2021
RELATED STORIES

Children's Sleep: The Good Night Guide

DR. GARIMA GARG SETH is a pediatrician with a mission to help children learn good sleep habits. Here she explains to us what that means, and how as parents we can provide the best possible environment for children to develop a healthy sleep lifestyle.

7 mins read
Heartfulness eMagazine
January 2021

The Healthy Prostate

A man’s risk of BPH increases with age. These science-backed supplements help prevent and treat the most common symptoms.

4 mins read
Better Nutrition
December 2020

STOP FUELING THE FLAMES

THINK OF CHRONIC INFLAMMATION LIKE A RIVER—SUBTLE, BUT OVER TIME IT CAN CARVE MOUNTAINS. IT SHOWS UP IN HEART DISEASE, TYPE 2 DIABETES, BRAIN HEALTH DECLINE, AND MORE. DISCOVER HOW NATURAL THERAPIES CAN HELP TAME THE FLAME.

4 mins read
Better Nutrition
November 2020

Recruiting - TOP TECH TALENT AT LOW COST?

It’s possible. The crisis has created a great hiring opportunity for companies, so long as you approach it the right way, through the right channels.

6 mins read
Entrepreneur
Startups Fall - Winter 2020

Fat-Loss Breakthrough: Scientists Discover the Key to Burning Fat and Calories

A study published in the journal Cell Metabolism on August 4, 2020 was reported by ScienceDaily on August 5, 2020 that, “An international research team has discovered how to activate brown fat in humans, which may lead to new treatments for type 2 diabetes and obesity.”

6 mins read
Muscular Development
November 2020

5 Weeks To Redemption!

How Iain Valliere Won the New York Pro

10+ mins read
Muscular Development
November 2020

A Sea Change For The Supreme Court

The Sept. 18 death of Justice Ruth Bader Ginsburg set up a political fight over the future of the high court, with Republicans determined to seat her replacement before Election Day over Democrats’ objections.

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
October 05, 2020

Travel: Down, but not out

Travel has taken a big hit, and travel advisors will play a big part in tapping the industry’s resilience – and pent-up demand

7 mins read
Business Traveler
October/November 2020

TOXIC Weight Loss

Pollutants May Slow Your Metabolism

7 mins read
Muscular Development
October 2020

Fat Loss

How ‘Fat Genes’ Affect Obesity

3 mins read
Muscular Development
October 2020