स्वाद से भरपूर यम्मी रेसिपीज़
Grehlakshmi|May 2020
अच्छा रवाना सभी को पसंद आता है और रवाना स्वाद के साथ-साथ कम स्पाइसी और कम ऑयली हो तब बात ही क्या है ? फूड ब्लॉगर रानी सोनी लाईं हैं ऐसी ही कुछ स्वादिष्ट रेसिपीज़ जिन्हें बनाकर व रवाकर आप भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे।
रानी सोनी

मलाई कोफ्ता पालक ग्रेवी के साथ

सामग्री : कोफ्ता बनाने के लियेः पनीर कद्दूकस 100 ग्राम, आलू उबला और मसला हुआ 2 मध्यम, कॉर्नफ्लोर 3 छोटे चम्मच, लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच, अदरक कटा हुआ 12 इंच, किशमिश और काजू 10-12, हरी मिर्च 2 कटा हुआ, गरम मसाला 1/8 छोटा चम्मच, नमक स्वादानुसार, तेल 1 चम्मच, चांदी वर्क 1

ग्रेवी बनाने के लियेः घी/तेल 2 बड़े चम्मच, जीरा /4 छोटा चम्मच, लहसुन बारीक कटा हुआ 5-6, पालक उबली 1 कप, आधा इंच अदरक, 2 हरी मिर्च, टमाटर प्यूरी 12 कप, नमक स्वादानुसार, हल्दी पाउडर 1/8 छोटा चम्मच, लाल मिर्च पाउडर 1/8 छोटा चम्मच, गरम मसाला पाउडर 1 छोटा चम्मच, ताजा क्रीम /4 कप, धनिया सजाने के लिए।

विधिः पनीर, आलू, लाल मिर्च पाउडर, कॉर्नफ्लोर, अदरक का पेस्ट, नमक, गरम मसाला, हरी मिर्च एक कटोरी में डालें और अच्छी तरह

मिक्स करें। मिश्रण को नींबू का आकार दें। प्रत्येक कोफ्ते के अंदर काजू, किशमिश का मिश्रण रखें। एक अप्पम मेकर को गरम करें और उसके प्रत्येक मोल्ड में थोड़ा तेल लगाएं। कोफ्ते को मोल्ड में रखें। कोफ्ता जब तैयार हो जाए तो चांदी का वर्क लगा दें।

ग्रेवी बनाने के लियेः उबली पालक में अदरक, हरी मिर्च डालकर मिक्सी में पेस्ट बना लें। एक कड़ाई में घी गरम करें और जीरा व लहसुन डालें। टमाटर की प्यूरी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब पालक प्यूरी डालें और लगभग दो मिनट के लिए पकाएं। फिर इसमें हल्दी पाउडर, नमक, लाल मिर्च पाउडर डालकर 1/8 कप पानी डालें और मिश्रण को 1 मिनट तक उबालें।

फिर गरम मसाला पाउडर डालकर, क्रीम डालें और आधा मिनट के लिए पकाएं। ग्रेवी तैयार है, अब एक प्लेट में गरम ग्रेवी रखकर ऊपर से कोफ्ता रखें और धनिया से सजाकर पराठा/नान के साथ गरम परोसें।

दाल पालक

सामग्री : अरहर दाल 1 कप, पालक 1 कप, प्याज 1, टमाटर 2, हरी मिर्च 3, अदरक (कस लें) 1 बड़ा चम्मच, लहसुन 2 बड़ा चम्मच, तेल 1 बड़ा चम्मच, घी 1 बड़ा चम्मच, जीरा 1 छोटा चम्मच, राइ72 छोटा चम्मच, हींग चुटकी भर, सूखी लाल मिर्च 2, हल्दी पाउडर /4 छोटा चम्मच , लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच, नमक स्वादानुसार, बटर 1 चम्मच।

विधि : सबसे पहले दाल को 2 से 3 बार धो लें। दाल को पानी में 20 मिनट के लिए भिगो दें। अब प्रेशर कुकर में भीगी हुई दाल डालें साथ ही जरूरत के अनुसार पानी भी डाल दें। फिर इसमें जरूरत अनुसार पानी, नमक और हल्दी पाउडर डालें और 2 से 3 सीटी आने तक पका लें। अब पालक के पत्ते लें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें और बारीक काट लें।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी सुंदरता

घर में ही आसानी से उपलब्ध चीजों से आप अपना सौंदर्य निरवार सकती हैं और सौंदर्य भी ऐसा कि लगे साक्षात सौंदर्य की देवी ही लगने लगे आप। तो इसके लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्वे, जिनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

खूबसूरत और स्टाइलिश हैंडबैग्स

कई बार लगता है कि अरे बैग में इतना स्टाइलिश क्या है। जबकि सच तो यह है कि कई दफा तो कियारा आडवाणी, नोरा फतेही जैसी कई सेलेब्रिटीज ने बिना ज्वेलरी के सिर्फ एक बैग को कैरी किया है। तो चलिए जानते हैं कि इस समय किस तरह के बैग फैशन में हैं।

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

वजन घटाने के सरल उपाय

यदि आप वाकई वजन कम करना चाह रही हैं और कुछ ऐसे फैक्ट्स के बारे में जानना चाहती हैं तो यह लेख जरूर पढ़ें। इसमें हमने सिर्फ तीन बातों पर फोकस किया है भूख को कम करना, तेजी से वजन घटाना और मेटाबॉलिक स्वास्थ्य में सुधार।

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

घरेलू हिंसा की गहरी होती जड़ें

हम भले ही समाज के अच्छे पहलुओं की चर्चा कर लें, लेकिन महिलाओं के प्रति आम सामाजिक नजरिया बहुत सकारात्मक नहीं है। बल्कि घरेलू हिंसा तक को कई बार सहज और सामाजिक चलन का हिस्सा मानकर इसकी अनदेरवी करके परिवार के हित में महिलाओं को समझौता कर लेने की सलाह भी दी जाती है।

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

बचत वाली होगी कॉस्मेटिक शॉपिंग अगर आजमाएंगी ये टिप्स

कॉस्मेटिक्स की शॉपिंग से आपका मन नहीं भरता? मार्केट में कोई नया ब्यूटी प्रोडक्ट आया नहीं कि आपकी नजर उस पर पड़ गई और पर्स खाली हो गए तो जरा रुकिए और कम पैसे में बढिया कॉस्मेटिक्स की शॉपिंग करिए।

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

ब्यूटी ट्रेंड्स 2021

कौन से लुक हैं इस समय ट्रेंड में इन ? किस लुक को कैसे क्रिएट कर सकते हैं ? इस तरह के सवाल अगर आपके मन में चलते रहते हैं तो यहां आपके इन्हीं सवालों का जवाब है। कुछ रवास तरह के ट्रेंडी मेकअप के बारे में जानें और खुद ट्रेंडी दिरवें!

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

2021 के 12 नए समर वर्कआउट्स

अगर आप गर्मी के मौसम में घर से बाहर जाकर वर्कआउट करने में घबराते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। इसमें आपको 12 नए समर वर्कआउट्स के बारे में बताया गया है, जो आपकी बॉडी की स्ट्रेंथ को बढ़ाने के साथ ही वेट लॉस करने में आपकी मदद करते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

स्कूली बच्चों के लिए कुछ जरूरी गाइड लाइन्स

बच्चों को स्कूल भेजना है और कोरोना का डर भी है। ये डर लगभग हर बच्चे के पेरेंट्स के मन में है, जो लाजमी भी है। देश के कई राज्यों में स्कूलों और शैक्षिक संस्थानों को खोलने के लिए सरकार ने आदेश दे दिए हैं। ऐसे में सुरक्षा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
April 2021

कोरोना काल में ऐसे करें यात्रा

कोरोना काल में अगर पर्यटन का आनंद लेने की ठान ही ली है तो जरूरी सावधानियों को बिलकुल नजरअंदाज ना करें, क्योंकि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, इसलिए थोड़ी सावधानी के साथ लीजिए पर्यटन का भरपूर आनंद।

1 min read
Grehlakshmi
March 2021

उत्साह, उमंग और रंग...

फागुन के शुरू होते ही पूरा देश होली की मस्ती में डूब जाता है। लोकगीतों के सुरों पर झूमने का दौर शुरू हो जाता है। बेशक देश के अलग-अलग हिस्सों में होली अलग-अलग ढंग से बनाई जाती है पर उद्देश्य सबका एक ही हैरंगों और गीतों की मस्ती में सरोबार रहना।

1 min read
Grehlakshmi
March 2021