जानिए चारकोल मास्क के बेहतरीन फायदे
Grehlakshmi|May 2020
ट्रेंडी ब्यूटी प्रोडक्ट्स में चारकोल के बारे में अभी कम ही महिलाएं जानती हैं। यह एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जो देता है बैक्टीरिया फ्री स्किन और निरवरी त्वचा साथ-साथ। कुछ जानकारी इसी प्रोडक्ट के बारे में।
महिमा निगम

इन दिनों मार्केट में चारकोल मास्क काफी तेजी से बिक रहा है, लेकिन इसे वही लोग खरीद रहे हैं, जिन्हें चारकोल मास्क लगाने से होने वाले फायदों की जानकारी है। बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें ऐसा लगता है कि चारकोल मास्क लगाना उनकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे ये हम आपको बताने जा रहे हैं कि असल में चारकोल मास्क कितना फायदेमंद होता है। पहले जान लीजिए कि आखिर चारकोल मास्क होता क्या है।

क्या है चारकोल मास्क

चारकोल एक ऐसा पदार्थ है, जिसे इस तरह से गर्म किया जाता है कि इसमें बहुत सारे छोटे थान या पोर विकसित हो जाते हैं, जिसमें रसायनों को भरा जाता है। यह बहुत अधिक तापमान पर नारियल के खोल जैसे कार्बोनेसियस पदार्थों के छोटे कणों द्वारा निर्मित होता है।

यह त्वचा के भीतर तक गहराई से हानिकारक पदार्थों, विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को बाहर निकालता है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

शरीर को ठंडक पहुंचाए ये 6 देसी ड्रिंक्स

गर्मी के मौसम में अत्यधिक पसीने के कारण शरीर से कई मिनरल्स रखत्म हो जाते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि हम खुद को हाइड्रेट ररवने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें...

1 min read
Grehlakshmi
April 2022

बॉलीवुड एक्ट्रेस के फिटनेस सीक्रेट्स

जिम या योग करने से पहले कम-से-कम 10 मिनट का वार्मअप जरूर करें, ऐसा करने से शरीर के अंगों को अधिक मेहनत के लिए तैयार होने का समय मिल जाता है और आप अपने एक्सरसाइज को अच्छी तरह से कर पाते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
April 2022

घर पर बैठे-बैठे स्टेप बाय स्टेप कैसे करें फेशियल

बेजान और थके हुए चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए ये जरूरी नहीं है कि आप हर बार पार्लर ही जाएं। आप घर पर बैठे-बैठे ही आसानी से कुछ टिप्स अपनाकर फेशियल कर सकती हैं। फेशियल करने से चेहरे की डेड स्किन और एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है और चेहरा ग्लो करने लग जाता है।

1 min read
Grehlakshmi
April 2022

दीवारों से पर्दो की मैचिंग

पर्दो के रंगों के चुनाव के समय आप कलर व्हील का भी प्रयोग कर सकते हैं। कलर व्हील के प्रयोग से कन्फ्यूजन की कोई गुंजाइश ही नहीं रहेगी। इस व्हील में जो भी रंग होता है, उसके सामने वाला रंग उसका पूरक रंग कहलाता है।

1 min read
Grehlakshmi
April 2022

तलाक के लिए महिलाएं कर रही हैं पहल

भारतीय समाज में विवाह दो दिलों का मेल और सात जन्मों का रिश्ता माना जाता है। सात वचनों में बंधा यह रिश्ता तन-मन-धन से एक-दूसरे को अपनाने का है, लेकिन कई बार आपसी तालमेल न बिठा पाने के कारण रिश्ते में दरार आ जाती है।

1 min read
Grehlakshmi
April 2022

गर्मी में अब ऐसे निखरेगा आपका चेहरा

गर्मी के मौसम में अपनी स्किन की रवास देखभाल करने की जरूरत पड़ती है, क्योंकि अगर ऐसा न किया जाए तो चेहरे का रंग फीका पड़ जाता है। इस लेख में हम कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिन्हें आजमाकर गर्मी के मौसम में भी आपका चेहरा खूबसूरत और चमकदार लगेगा।

1 min read
Grehlakshmi
April 2022

क्या थायरॉइड है मांन बनने का कारण

मां बनना किसी भी महिला के जीवन की सबसे बड़ी खुशी होती है, लेकिन आजकल कई महिलाएं यंग एज में भी इस खुशी से दूर हैं। हाल के शोध से सामने आया है कि ज्यादातर वह महिलाएं संतान सुरव से वंचित हैं, जिन्हें थायरॉइड की समस्या है।

1 min read
Grehlakshmi
April 2022

अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान तो यह योगासन देंगे आराम

पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं से आज लगभग हर महिला जूझ रही है। इससे निजात पाने के लिए वह दवाइयों से लेकर घरेलू नुस्वे तक अपनाती है, फिर भी राहत नहीं मिलती। लेकिन इस परेशानी से योग आपको आराम जरूर दिलाएगा।

1 min read
Grehlakshmi
April 2022

इस गर्मी सन टैन को कहें बाय खूबसूरती पाएं

गर्मी शुरू होते ही तेज सूरज की धूप से सबसे ज्यादा त्वचा को नुकसान सहना पड़ता है, जिसमें महिलाएं टैनिंग की समस्या का सामना करती हैं। ऐसे में सिर्फ अपनी त्वचा को छुपा कर आप बच नहीं सकते। त्वचा को बचाने और खूबसूरत बनाने के लिए एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होगी।

1 min read
Grehlakshmi
April 2022

7 सबसे सुंदा ब्लाऊज की बैक डिजाइन

साड़ी के लिए सबसे रवास होता है ब्लाउज और उस ब्लाउज में सबसे रवास होता है उसकी डिजाइन। जब भी डिजाइन की बात आती है तो ब्लाउज की बैक डिजाइन पर सबका फोकस होता है। सभी उम्र की महिलाएं ट्रेंडी डिजाइन पसंद कर रही हैं।

1 min read
Grehlakshmi
April 2022