बच्चों को बचाएं डिप्थीरिया से
Grehlakshmi|March 2020
डिपथिरिया बच्चों में होने वाली घातक बीमारी है, लेकिन अगर समय रहते इसके लक्षणों की पहचान कर ली जाए तो इससे निजात संभव है। वहीं अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इसके संक्रमण से भी बचा जा सकता है।
डॉ. विनोद गुप्ता

सात साल की एक बच्ची को कुछ दिन पहले गले में बेहद तेज दर्द की तकलीफ के कारण हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था। जांच में बच्ची को जानलेवा बीमारी डिप्थीरिया का खुलासा हुआ। हॉस्पिटल में उसका इलाज शुरू भी किया गया, लेकिन संक्रमण बहुत ज्यादा फैलने से बच्ची की जान नहीं बच सकी।

डिप्थीरिया जिसे गलघोंट अथवा रोहिणी के नाम से भी जाना जाता है, एक संक्रमण और जानलेवा रोग है। जब इस रोग का प्रभाव श्वास की वजह से हृदय और दिमाग पर पड़ने लगे तो जान भी जा सकती है।

कैसे फैलता है?

इसके कीटाणु को कोरायनी डिप्थीरी कहते हैं। संक्रमित व्यक्ति द्वारा खांसने या छींकने पर वातावरण में ये फैल जाते हैं तथा उस वातावरण के संपर्क में आने वाले बच्चे इसकी चपेट में आ जाते हैं। चूंकि बच्चों की रोग- प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, इसलिए उनमें इसका संक्रमण तेजी से फैलता है। संक्रमण होने से एक से चार दिनों के भीतर इसके लक्षण प्रकट होने लगते हैं।

बच्चे किसी भी वस्तु को उठाकर मुंह में ले जाते हैं। पेन, पेंसिल, खिलौने आदि मुंह में लेने से संक्रमण तेजी से फैलता है। जो बच्चे अंगुली या अंगूठा चूसने के आदी होते हैं, उनमें भी यह संक्रमण फैलते देर नहीं लगती। मीजल्स, कुकुरखांसी तथा इन्फ्लूएंजा आदि से ग्रसित होने पर बच्चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में डिप्थीरिया के कीटाणु उन पर आसानी से हमला बोल देते हैं।

डिप्थीरिया एक उग्र संक्रामक रोग है। आमतौर पर यह 2 से 10 वर्ष तक के बच्चों को अपनी चपेट में लेता है। यह बीमारी ज्यादातर गले और टांसिल्स को प्रभावित करती है। गले में धीरे-धीरे सूजन के साथ नलियां जाम होने लगती हैं। संक्रमण दिल तक पहुंचने पर स्थिति गंभीर हो जाती है। डिप्थीरिया की पहचान करना मुश्किल नहीं है।

लक्षण

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

ब्यूटी पार्लर शरणम् गच्छामि...??

पहले महिलायें घर में चूल्हा-चौका देवती थी आज उन्हें खुद ऐसा बनना होता है कि वह दूसरो को अपने लुक से चौंका दे। पहले उसे अबला माना जाता था लेकिन अब उसे बला की खूबसूरत कहलाने में यकीन है।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

बॉलीवुड हसीनाओं की तरह पीले रंग में सजें आप

पीला रंग हमेशा से ही आंखों को सुकून देने वाला होता है। इस रंग के कपड़े किसी पर भी अच्छे लगते ही हैं। यही वजह है कि बॉलीवुड के सितारे भी इस रंग के कपड़ों को अपनी पसंद मानते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

जानिए मिसकैरिज की वजह

अक्सर मिसकैरिज बहुत से कारणों की वजह से होता है और उनमें से अधिकतर कारण आपके नियंत्रण से बाहर होते हैं। अगर आप जानना चाहती हैं मिसकैरिज के कारण तो बने रहिए इस लेख के अंत तक और जानिए किन्हें होता है मिसकैरिज का सबसे अधिक खतरा।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

ताकि नौ महीने का सफर हो आसान

प्रेग्नेंट होना किसी महिला के लिए खुशी की बात होती है और इसमें आने वाली तकलीफों को सहज रूप से महसूस करके घरेलू नुस्खों से दूर कर सकते हैं और प्रेग्नेंसी को एन्जॉय कर सकते हैं। यहां एक बात ध्यान रखने वाली है कि अपनी डॉक्टर से नियमित जांच करवाना भी जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

क्या आप वर्चुअल मीटिंग के लिए तैयार हैं?

कोरोना के बाद से ही लोगों को वर्चुअल प्लेटफॉर्म में रहने की आदत सी पड़ गई है, जिसके जरिये ना लोग सिर्फ अपना काम कर रहे हैं, दूर रहकर अपनों से मिल रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ बात वर्चुअल स्पीड डेटिंग की करें तो यह दोस्तों, सहकर्मियों, सहपाठियों से ऑनलाइन कांटेक्ट करने का सबसे शानदार तरीका है।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

कोविड से जुड़ी जानकारी सुझाव और सलाह

अगर आप कोविड मरीज हैं या आपके परिवार में कोई संक्रमित है या फिर किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं, जो पॉजिटिव है तो आपके लिए कोविड-19 की हर जानकारी रखना बहुत जरूरी है। वैसे भी भारत अब तीसरी वेव की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में सबकी हर संभव कोशिश होनी चाहिए सुरक्षित रहने की।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

आज भी अभिशप्त है विधवाओं का जीवन

आज से पचास-साठ वर्ष पूर्व के आम भारतीय परिवारों में कम उम्र में विधवा हो गई महिलाओं की जो स्थिति थी, उसके चित्र अभी भी मन की बारी के पृष्ठों पर साकार नजर आते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

7 ऐसे योग आसन जो आपकी फर्टिलिटी को बढ़ाए

आजकल हम सभी की लाइफस्टाइल बहुत खराब होती जा रही है, जिस कारण हम सबको बहुत सी स्वास्थ्य समस्याएं सहनी पड़ती हैं, जिनमें से एक है बांझपन या इनफर्टिलिटी। अगर आप फर्टिलिटी बढ़ाना चाहती हैं तो जरूर ट्राई करिए ये योगासन।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

इम्युनिटी मजबूत तो बच्चा तंदुरुस्त

बच्चों की इम्युनिटी मजबूत करना आज के समय में बहुत जरूरी है। बच्चों की इम्युनिटी के लिए फायदेमंद खाने से जुड़ी सभी बातें बता रही हैं छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर में असिस्टेंट प्रोफेसर और पोषण विशेषज्ञ डॉ.भारती दीक्षित

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

मोटापा दूर करने के 14 उपाय

आज महिलाओं के लिए मोटापा एक गंभीर चिंता का कारण बन चुका है। अगर आप भी मोटापे से परेशान महिलाओं की श्रेणी में शामिल हैं तो जरूरी है कि आप स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो जाएं।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021