टर्मिनोलॉजी
Bhugol aur Aap|February - March 2021
फिएट करेंसीभारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 25 जनवरी, 2021 को कहा कि यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आभासी (वर्चुअल) मुद्राओं की बढ़ती लोकप्रियता के बीच फिएट मुद्रा (Fiat Currency) के एक डिजिटल संस्करण की संभावना तलाशने पर वह विचार कर रहा है। उल्लेखनीय है कि फिएट करेंसी या फिएट मनी सरकार द्वारा जारी की गई मुद्रा है जो सोने जैसी कमोडिटी द्वारा समर्थित नहीं होती है।

अर्थात भारत में करेंसी की प्रिंटिंग गोल्ड स्टैंडर्ड के आधार पर होती है। परंतु फिएट करेंसी में ऐसा नहीं होता। इसका मूल्य काफी हद तक मुद्रा जारी करने वाले में जनता के विश्वास पर आधारित होता है, जो कि आमतौर पर देश की सरकार या केंद्रीय बैंक है। विश्वास का आधार यह है कि देश की मुद्रा मजबूत है क्योंकि संबंधित देश की अर्थव्यवस्था एवं सेना भी मजबूत है। फिएट मुद्रा या फिएट मनी केंद्रीय बैंकों को अर्थव्यवस्था पर अधिक नियंत्रण देता है क्योंकि वे नियंत्रित कर सकते हैं कि कितना पैसा मुद्रित होना है। ऐतिहासिक रूप से, कमोडिटी मनी का एक आंतरिक मूल्य होता है जो उस सामग्री से प्राप्त होता है, जो सोने और चांदी के सिक्कों से बना होता है। इसके विपरीत फिएट मुद्रा का कोई आंतरिक मूल्य नहीं है। यह अनिवार्य रूप से सरकार या केंद्रीय बैंक का एक वादा है कि वस्तु विनिमय में मुद्रा सक्षम है। यहां याद रखना जरूरी है कि फिएट मुद्रा का कोई आंतरिक मूल्य नहीं होता वरन् अवधारणात्मक मूल्य होता है। अधिकांश आधुनिक कागज मुद्राएं (पेपर करेंसी), जैसे पाउंड स्टर्लिंग, यूरो और अमेरिकी डॉलर फिएट मुद्राएं हैं।

इंडिया साइंस ओटीटी

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से जुड़े देश के ओटीटी (ओवर द टॉप) चैनल, इंडिया साइंस ने 15 जनवरी 2021 को सफलतापूर्वक अपना दूसरा वर्ष पूरा कर लिया। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त संगठन विज्ञान प्रसार द्वारा प्रबंधित इस चौनल का औपचारिक रूप से शुभारंभ 15 जनवरी, 2019 को किया गया था।

एनजीसी 2808

खगोलविदों ने हमारी आकाशगंगा में विशाल जटिल गोलाकार क्लस्टर, जिसे एनजीसी 2808 (NGC 2808) कहा जाता है, के बारे में अन्वेषण किया है। यह कहा गया है कि इस क्लस्टर में कम से कम पांच पीढ़ियों के तारे हैं और इसमें दुर्लभ गर्म अल्ट्रावायलेट चमकीले तारों को देखा गया है। इस अन्वेषण के लिए भारत के पहले विविध तरंगदैर्ध्य वाले अंतरिक्ष उपग्रह (मल्टी-वेवलेंथ स्पेस सैटेलाइट), एस्ट्रोसैट में लगे अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप (यूवीआईटी) से क्लस्टर की शानदार अल्ट्रावायलेट छवियों की मदद ली गई।

स्तंभ आधारित सिद्धांत

पुरातत्वविद् ब्रज बासी लाल को हाल में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है जो कि देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है। लाल 1968 और 1972 के बीच भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक थे। लाल ने अपनी पुस्तक 'द सरस्वती फ्लोज ऑन' में इतिहासकारों के उन तर्कों की आलोचना की कि आर्य लोग आक्रमणकारी थे या बाहर से आये थे। उनका विचार था कि ऋग्वेदिक लोग भी वही थे जो हड़प्पा सभ्यता के अंग थे। 1950 और 1952 के बीच, लाल ने महाभारत से जुड़े कई स्थलों की खुदाई की। इसी क्रम में उन्होंने इंडो-गंगेटिक डिवाइड और ऊपरी यमुना-गंगा दोआब में कई चित्रित धूसर मृदभांड (पेंटेड ग्रे वेयर्स) स्थलों की खोज की। उन्होंने 1970 के दशक के मध्य में रामजन्मभूमि स्थल पर खुदाई का नेतृत्व किया। 1990 में, लाल ने अयोध्या में अपनी खुदाई के आधार पर 'स्तंभ-आधार सिद्धांत' (पिलर बेस्ड थ्योरी) लिखा। उन्होंने अपने सिद्धांत में दावा किया कि उन्हें मंदिर जैसे खंभे मिले हैं, जिन पर बाबरी मस्जिद की नींव बनायी गई होगी। उनके इस सिद्धांत को वर्ष 2002 में अदालत द्वारा नियुक्त उत्खनन टीम ने मान्यता भी प्रदान की। श्री बी.बी. लाल राजस्थान के महत्वपूर्ण हड़प्पा स्थल कालीबंगन के उत्खनन से जुड़े हैं। 1960-61 से 1969-70 तक लगातार श्री लाल के निर्देशन में इस जगह की खुदाई की गई थी।

स्टारडस्ट 1.0

स्टारडस्ट 1.0 को 31 जनवरी, 2021 को अमेरिका के मेन स्थित लोरिंग कॉमर्स सेंटर से लॉन्च किया गया था। यह जैव ईंधन से संचालित पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष प्रक्षेपण है। स्टारडस्ट 1.0 एक लॉन्च वाहन है जो छात्र और बजट पेलोड यानी कम लागत वाले प्रक्षेपण के लिए उपयुक्त है। रॉकेट 20 फीट लंबा है और इसका द्रव्यमान लगभग 250 किलोग्राम है। यह रॉकेट मेन स्थित एक निजी एयरोस्पेस कंपनी ब्लूशिफ्ट द्वारा निर्मित है, जो जैव-व्युत्पन्न ईंधन द्वारा संचालित रॉकेट विकसित कर रही हैं।

गैर-ऋण प्राप्तियां

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM BHUGOL AUR AAPView All

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता व धारा 69ए

दिल्ली की सीमाओं पर नवंबर 2020 से जारी किसान आंदोलनों के बीच सोशल मीडिया पर चलायी जा रही कथित 'प्रोपेगेंडा' व केंद्र सरकार की अति सक्रियता भी चर्चा का विषय बना हुयी है। दूसरे देशों से की जा रही ट्वीट और केंद्र सरकार की नोटिस की वजह से यह मुद्दा और चर्चा में बना रहा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में 8 फरवरी, 2021 को अपने संबोधन में इसे 'एफडीआई' तक की संज्ञा दे डाली। प्रधानमंत्री के अनुसार यह एफडीआई 'फॉरेन डिस्ट्रक्टिव आईडियोलॉजी' है। आईएए जानें कि पूरा मामला क्या है?

1 min read
Bhugol aur Aap
February - March 2021

भारत में कृषि साख

भारत में किसानों का मुद्दा व कृषि कर्ज माफी संवेदनशील रही है। वैसे समय-समय पर भारत सरकार किसानों के लिए अल्पकालिक से लेकर दीर्घकालिक संस्थागत कर्ज तक पहुंचाने के लिए प्रयास करती रही है। चूंकि अनौपचारिक ऋण प्रणाली की तुलना में संस्थागत ऋण अधिक किफायती है, इसलिए इसका सीधा असर किसानों की उत्पादन लागत पर पड़ता है।

1 min read
Bhugol aur Aap
February - March 2021

बजट 2021-22 विश्लेषण

केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी, 2021 को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए संघीय बजट पेश किया। पहली बार बजट डिजिटल तरीके से पेश किया गया। यहां बजट के परीक्षोपयोगी अंश को विश्लेषणात्मक तरीके से पेश किया गया है।

1 min read
Bhugol aur Aap
February - March 2021

टर्मिनोलॉजी

फिएट करेंसीभारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 25 जनवरी, 2021 को कहा कि यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आभासी (वर्चुअल) मुद्राओं की बढ़ती लोकप्रियता के बीच फिएट मुद्रा (Fiat Currency) के एक डिजिटल संस्करण की संभावना तलाशने पर वह विचार कर रहा है। उल्लेखनीय है कि फिएट करेंसी या फिएट मनी सरकार द्वारा जारी की गई मुद्रा है जो सोने जैसी कमोडिटी द्वारा समर्थित नहीं होती है।

1 min read
Bhugol aur Aap
February - March 2021

भारत में चुनाव: विभिन्न मुद्दे

देखा जाए तो चुनाव भारतीय लोकतंत्र की रक्तवाहनियां हैं जो भारत में प्रजातंत्र रूपी रक्त को प्रवाहमय बनाए रखने में मदद करती हैं। यह एक जीवंत प्रणाली है और इसकी जीवंतता बनाए रखने के लिए इसे स्वस्थ रखना भी जरूरी है। इसे स्वस्थ रखने के लिए ही समय-समय पर भारत की निर्वाचन पद्धति में सुधार की मांग की जाती रही है और कई चुनाव सुधार लागू भी किए गए।

1 min read
Bhugol aur Aap
February - March 2021

भारत में जल संरक्षण

वर्ष 2019 में अंतरिक्ष डेटा का उपयोग करके भारत में जल की उपलब्धता का पुनर्मूल्यांकन केंद्रीय जल आयोग द्वारा किया गया था। इसके मुताबिक देश के 20 बेसिनों के औसत वार्षिक जल संसाधनों का आकलन 1999.20 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) के रूप में किया गया। भारत में जल संसाधन डेटा को बेसिन-वार बनाए रखा जाता है, न कि राज्यवार।

1 min read
Bhugol aur Aap
April 2021

भारत में शार्क आबादी व संरक्षण

हाल में 'नेचर' पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि 1970 के पश्चात शार्क और रेज (Rays Fish) की वैश्विक आबादी 70 प्रतिशत कम हो गई है और इसकी वजह है सापेक्षिक मत्स्यन दबाव में 18 गुणा वृद्धि। इस अध्ययन के मताबिक 31 में से 24 शार्क प्रजातियां विलुप्ति के कगार पर हैं।

1 min read
Bhugol aur Aap
April 2021

डीएनए टेक्नोलॉजी (प्रयोग तथा अनुप्रयोग) नियमन विधेयक

संसद् के आगामी सत्र में डीएनए टेक्नोलॉजी (प्रयोग तथा अनुप्रयोग) नियमन विधेयक' को पेश किया जाना है।

1 min read
Bhugol aur Aap
April 2021

जल प्रबंधन

मुल्लापेरियार बांध 'रूल कर्व'

1 min read
Bhugol aur Aap
April 2021

जैव विविधता संरक्षण

सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व वनाग्नि

1 min read
Bhugol aur Aap
April 2021
RELATED STORIES

Invest and Rest

Now almost anyone can invest in a hedge fund

4 mins read
Men's Fitness South Africa
March - April 2022

It's the Economy, Stupide

France’s president has an ace up his sleeve as he seeks a second term

5 mins read
Bloomberg Businessweek
January 17, 2022

5 Steps to Reach Your Money Goals in 2022

In addition to the new year bringing confetti and a fresh calendar, it’s a time to set big money goals for the next 12 months. That might mean finally paying off debt, buying a house or taking a long-delayed vacation.

4 mins read
Techlife News
08, January 2022

The Big Quit

How workers got fed up and bosses got scared

7 mins read
Mother Jones
January/February 2022

Where to Invest in 2022

Investors will have to curb their enthusiasm as markets get back to normal.

10+ mins read
Kiplinger's Personal Finance
January 2022

FED'S POWELL: THERE'S NO RETURNING TO PRE-PANDEMIC ECONOMY

Federal Reserve Chairman Jerome Powell said that the U.S. economy has been permanently changed by the COVID pandemic and it is important that the central bank adapt to those changes.

2 mins read
AppleMagazine
August 20, 2021

Hot Shorts Summer

Traders who bet on bad news are the necessary foils of meme stocks

9 mins read
Bloomberg Businessweek
June 28, 2021

Who Really Gets Rich From Robinhood

The app makes millions funneling inexperienced investors to Wall Street traders. Did Alex Kearns pay with his life?

10+ mins read
Mother Jones
July/August 2021

Bet On Infrastructure Stocks

On the heels of a $1.9 trillion COVID relief bill, President Joe Biden has unveiled a major infrastructure initiative that would spend $2 trillion over eight years, financed in part by an increase in corporate tax rates from 21% to 28%.

3 mins read
Kiplinger's Personal Finance
June 2021

There's Nothing Modern About MMT

Modern Monetary Theory (MMT) tells us that governments should finance public spending by creating money.

5 mins read
Reason magazine
June 2021