जन्मकुण्डली में डॉक्टर बनने के योग
Jyotish Sagar|May 2021
आजकाल हाईस्कूल करने के बाद एक दुविधा यह रहती है कि कौन से विषय चुने जाए, जिससे डॉक्टर या इंजीनियर का व्यवसाय चुनने में सहायता मिल सके। इसके लिए कुण्डली के ज्यातिषीय योग हमारी सहायता कर सकते हैं, तो आइए, इस पर चर्चा करें कि ज्योतिष के द्वारा कैसे जाना जाए कि किस क्षेत्र में सफलता मिलेगी?
संजीव सिपानी

ज्योतिष विज्ञान के आधार पर व्यक्ति की कुण्डली का विवेचन करके कॅरिअर के क्षेत्र का निर्धारण किया जा सकता है। आज के युग में सबसे महत्त्वपूर्ण पेशा डॉक्टर का है। डॉक्टर को लोग आज भी भगवान् के तुल्य ही मानते हैं। डॉक्टरी का पेशा चुनने से पहले इन बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

व्यक्ति में डॉक्टरी की शिक्षा लेने की कितनी सम्भावना है? क्या व्यक्ति चिकित्सा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करेगा? चिकित्सा के क्षेत्र में व्यक्ति फिजीशियन बनेगा, सर्जन बनेगा या किसी रोग का विशेषज्ञ बनेगा?

किसी भी जातक की कुण्डली में शिक्षा के भाव जन्मपत्रिका में दूसरा एवं पंचम भाव शिक्षा से सम्बन्धित होता है। दूसरे भाव से प्राथमिक शिक्षा के बारे में जाना जाता है और पंचम भाव से उच्च शिक्षा का आकलन किया जाता है। किसी भी तकनीकी शिक्षा का कॅरिअर के रूप में परिवर्तन होना, तभी सम्भव है, जब पंचम भाव एवं पंचमेश का सीधा सम्बन्ध दशम भाव या दशमेश से बन जाए। अतः इनका आपस में रिलेशन होना आवश्यक है। इससे यह पता किया जा सकता कि व्यक्ति जिस क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त करेगा, उसे उसी क्षेत्र में आजीविका प्राप्त होगी या नहीं?

किसी भी जन्मकुण्डली में पंचम का दशम से जितना अच्छा सम्बन्ध होगा, आजीविका के क्षेत्र में यह उतना ही अच्छा माना जाएगा। इन दोनों भावों के स्थान परिवर्तन, राशि परिवर्तन, दृष्टि सम्बन्ध या युति सम्बन्ध होना चाहिए। यदि पंचम एवं दशम भाव के सम्बन्ध से बनने वाला योग छठे या बारहवें भाव में बन रहा है, तो चिकित्सा के क्षेत्र में जाने की प्रबल सम्भावना रहती है।

रोग के लिए छठे भाव को देखा जाता है और अस्पताल के लिए बारहवें भाव का विवेचन किया जाता है। एक चिकित्सक का जीवन घर में कम अस्पताल में ज्यादा व्यतीत होता है। छठे घर से ऐसे रोग देखे जाते हैं, जिनके ठीक होने की अवधि कम से कम एक वर्ष होती है और अष्टम भाव से लम्बी अवधि के रोग देखे जाते हैं, अतः डॉक्टर बनने के लिए कुण्डली में छठे, आठवें एवं बारहवें भाव का प्रबल होना अति-आवश्यक होता है।

डॉक्टरी पेशे के लिए कुण्डली के दूसरे एवं ग्यारहवें भाव को भी देखा जाता है। दूसरा भाव धन का है और ग्यारहवें भाव से लाभ एवं आमदनी देखी जाती है। इन भावों का विश्लेषण करने से यह पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति को डॉक्टरी के पेशे में आय की प्राप्ति किस स्तर तक होगी। यदि दशम भाव और दशमेश का सम्बन्ध चौथे भाव से है, तो व्यक्ति अपने पेशे में प्रसिद्ध हो पाएग।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM JYOTISH SAGARView All

ब्लैक फंगस के ज्योतिषीय योग

पोस्ट कोविड कॉम्पलीकेशंस और ज्योतिष

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

राजर फेडरर- संन्यास अभी दर है!

18 मई, 2021 को जेनेवा ओपन में आठवीं वरीयता प्राप्त रोजर फेडरर लगभग अनजान खिलाड़ी 75वीं वरीयता प्राप्त पाब्लो एंडुजार से अपने पहले ही मैच में हार गए, तो जहाँ आलोचकों ने उनके कॅरिअर की समाप्ति की घोषणा कर दी, वहीं समर्थकों का तर्क था कि फेडरर का मुख्य लक्ष्य विंबलडन है जो कि जून-जुलाई में होने वाला है। क्लेकोर्ट की उनकी तैयारी नहीं थी।

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

बिल गेट्स- विवाह के 27 साल बाद तलाक की ओर कदम

दुनिया के चौथे सबसे अमीर बिल गेट्स ने वशिंगटन के किंग काउंटी कोर्ट में 27 साल तक दाम्पत्य जीवन बिताने के बाद तलाक की अर्जी दखिल की है।

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

प्राचीन भारत में स्वर्ण बनाने की कला!

प्राचीन भारत में रसायन विज्ञान में काफी उन्नति कर ली गई थी। ऋषि-मुनियों ने रसायन विज्ञान में कई तथ्यों को खोज निकाला था।

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

कोरोना से कभी नहीं पड़ेगा रोना यदि सीखा योगमय होकर जीना

कोरोना वायरस को आजकल कहर मचा हुआ है। यह आप सभी को ज्ञात है कि कोरोना वायरस का इफेक्ट हमारे शरीर पर कहाँ होता है और क्यों? फिर भी बता देते हैं इसका प्रभाव हमारे फेफड़ों और गले में होता है।

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

आँख का तारा बदनसीबी का मारा!

'मेरी बेटी मेरी आँखों का तारा है, लेकिन बदनसीबी की मारी भी है। जहाँ वह अच्छे से सारा बिजनस सम्भाल रही है, वहीं उसकी बदनसीबी तो देखो, उसका विवाह नहीं हो पाया। लोग मुझसे पूछते रहे कि इतनी सुन्दर सुशील, उत्तम कदकाठी की लड़की है आपकी, फिर भी अविवाहिता क्यों है?'

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

CLAT में सफलता के ज्योतिषीय योग

कन्सोर्टियम ऑव नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज CLAT 2021 के लिए 1 जून से 15 जून के मध्य आवेदन आमंत्रित कर रहा है। वर्तमान समय में युवाओं में CLAT अत्यधिक लोकप्रिय बन चुका है। लाखों की संख्या में परीक्षार्थी इस परीक्षा को देते हैं और इसके माध्यम से 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में एलएलबी में प्रवेश लेकर लॉ से सम्बन्धित कॅरिअर सुनिश्चित करते हैं।

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

शनि-ज्योतिष का व्यावहारिक स्वरूप

शनि जयन्ती (10 जून, 2021) पर विशेष ...

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

लक्ष्मीनृसिंह की उपासना से अभीष्ट सिद्धि

श्री नृसिंह जयन्ती (25 मई, 2021)

1 min read
Jyotish Sagar
May 2021

महर्षि अत्रि के आश्रम में श्रीराम

मुझपराधड़ों श्रीराम को देखकर शरभंग जी अति प्रसन्न हुए और बोले “हे कृपालु रघुवीर मैं ब्रह्मलोक को जा रहा था, इतने में ही मैंने सुना की आप वन में आ रहे हैं, तब से मैं आपकी राह देख रहा हूँ। आज आपको देखकर मेरी छाती शीतल हो गई। हे नाथ! मैं सब साधनों से हीन हूँ। आपने अपना दीन सेवक जानकर की है। अब इस दीन के कल्याण के लिए तब तक यहाँ ठहरिए, जब तक मैं शरीर को छोड़कर आपसे आपके धाम में न मिलूँ।"

1 min read
Jyotish Sagar
May 2021
RELATED STORIES

THE CITY'S PERMANENT GOVERNMENT” HAS ALWAYS BUILT ITS WAY OUT OF CRISIS. BUT WHAT IF IT CAN'T?

The Panic Attack of the Power Brokers

10+ mins read
New York magazine
October 12-25, 2020

GOOGLE AFFILIATE SCRAPS PLAN FOR TORONTO SMART CITY PROJECT

Google abandoned its smart-city development in Toronto after more than two years of controversy over privacy concerns and amid economic uncertainty caused by the pandemic.

2 mins read
Techlife News
Techlife News #446

Find The Doctor You Trust

Rushed appointments. Profits over patients. Faulty diagnoses. There are plenty of reasons to worry about medical providers today. A veteran RD health journalist shares hard-won lessons from her reporting—and from her family’s own health crisis.

9 mins read
Reader's Digest US
March 2020

Charles In Charge!

Camilla gleeful as SNEAKY PRINCE SEIZES CROWN from ailing Elizabeth

2 mins read
Globe
October 28, 2019

New Dimensions

Bonnie Mason used to mend bones. Now she nurtures dreams.

3 mins read
Arthritis Today
September/October 2019

Marvel Universe Live

Tus superhéroes favoritos se presentan en vivo por primera vez en México

5 mins read
Caras México
Marzo 2019

Your Life, Your Choice

Working as an active partner with your doctor will help you live the way you want.

8 mins read
Arthritis Today
March/April 2019

Hey Trader, What's Your Sign?

It’s tough to beat the market. Are you desperate enough to consult the stars?

10 mins read
Bloomberg Businessweek
July 30, 2018

The Doctor Will OM With You Now...

With a growing body of research proving yoga’s healing benefits, it’s no wonder more doctors - including those with traditional Western training - are prescribing this ancient practice to their patients. What’s behind the trend, and will it help you feel better? Yoga Journal investigates.

9 mins read
Yoga Journal
March 2016

साइबर ठगों ने इनाम का प्रलोभन देकर डॉक्टर को ठगा

कोरोना काल में जहां हर तरफ लोग डॉक्टर की सेवाओं के लिए उनकी तारीफ कर रहे हैं, वहीं साइबर ठग डॉक्टरों को भी ठगने से बाज नहीं आ रहे। दक्षिण मुंबई के मलाबार हिल इलाके में ६१ वर्षीय एक बुजुर्ग डॉक्टर साइबर ठगी का शिकार हो गए। ठगों ने डॉक्टर को एक नई एसयूवी गाड़ी मुफ्त में देने का लालच दिया और उनसे डेढ़ लाख रुपए ठग लिया।

1 min read
Rokthok Lekhani
June 04, 2021