शनि जनित विषयोग
Jyotish Sagar|May 2021
जब भी किसी जातक की कुण्डली में शनि और चन्द्रमा तथा शनि और सूर्य एक साथ विराजमान हो, तो ये विषयोग की उत्पत्ति करते हैं, जिसके कारण अनेक कष्टों का कारण जातक के जीवन में बन जाता है। आयु, मृत्यु, भय, दुःख, अपमान, रोग, दरिद्रता, दासता, बदनामी, विपत्ति, निन्दित कार्य, नीच लोगों से सहायता, आलस्य, कर्ज, लोहा, कृषि, उपकरण तथा बंधन का विचार शनि ग्रह से होता है।
ओमप्रकाश दार्शनिक

अपने अशुभ कारकतत्व के कारण शनि ग्रह को पापी तथा अशुभग्रह कहा जाता है, परन्तु यह पूर्णतः सत्य नहीं है। वृषभ, तुला, मकर और कुम्भ लग्न वाले जातक के लिए शनि ऐश्वर्यप्रद होता है।

विषयोग की स्थिति :

1. कुण्डली में विषयोग का निर्माण शनि और चन्द्र की जब युति होती है अथवा शनि-सूर्य के आधार पर बनता है।

2. शनि और चन्द्रमा की जब युति होती है, तब अशुभ विषयोग बनता है।

3. लग्न में स्थित चन्द्र पर शनि की तीसरी, सातवीं अथवा दसवीं दृष्टि होने पर यह योग बनता है।

4. कर्क राशि में शनि पुष्य नक्षत्र में हो और चन्द्रमा मकर राशि में श्रवण नक्षत्र का हो और दोनों का परिवर्तन योग हो या फिर शनि और चन्द्र विपरीत स्थिति में हों और दोनों की एक-दूसरे पर दृष्टि हो, तब विष योग की स्थिति बनती है।

5. सूर्य अष्टम भाव में, चन्द्र षष्ठ भाव में और शनि द्वादश में होने पर भी इस योग का विचार किया जाता है।

6. कुण्डली में अष्टम भाव पर हो तथा शनि मेष, कर्क, सिंह, या वृश्चिक लग्न में हो, तो विष योग भोगना पड़ता है। विष योग चन्द्र तथा शनि से बनता है।

7. दाम्पत्य जीवन तब नष्ट होता है, जब सप्तम या सप्तमेश से युति दृष्टि सम्बन्ध हो। जैसे सप्तम भाव में धनु राशि हो और सप्तम भाव में शनि हो और लग्न में गुरु तथा चन्द्र सप्तम भाव में हो, तब दाम्पत्य जीवन को प्रभावित करेगा। इसी तरह विस्फोटक योग शनि-मंगल से बनता है। यदि शनि-मंगल की युति सप्तम भाव में हो या शनि सप्तम भाव में हो एवं मंगल की दृष्टि पड़ती हो या शनि सप्तम भाव में बैठे मंगल पर दृष्टिपात करता हो या सप्तमस्थ शनि-मंगल से पीड़ित हो, तो दाम्पत्य जीवन नष्ट होता है। अन्यत्र हो, तो दाम्पत्य जीवन नष्ट नहीं होता।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM JYOTISH SAGARView All

ब्लैक फंगस के ज्योतिषीय योग

पोस्ट कोविड कॉम्पलीकेशंस और ज्योतिष

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

राजर फेडरर- संन्यास अभी दर है!

18 मई, 2021 को जेनेवा ओपन में आठवीं वरीयता प्राप्त रोजर फेडरर लगभग अनजान खिलाड़ी 75वीं वरीयता प्राप्त पाब्लो एंडुजार से अपने पहले ही मैच में हार गए, तो जहाँ आलोचकों ने उनके कॅरिअर की समाप्ति की घोषणा कर दी, वहीं समर्थकों का तर्क था कि फेडरर का मुख्य लक्ष्य विंबलडन है जो कि जून-जुलाई में होने वाला है। क्लेकोर्ट की उनकी तैयारी नहीं थी।

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

बिल गेट्स- विवाह के 27 साल बाद तलाक की ओर कदम

दुनिया के चौथे सबसे अमीर बिल गेट्स ने वशिंगटन के किंग काउंटी कोर्ट में 27 साल तक दाम्पत्य जीवन बिताने के बाद तलाक की अर्जी दखिल की है।

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

प्राचीन भारत में स्वर्ण बनाने की कला!

प्राचीन भारत में रसायन विज्ञान में काफी उन्नति कर ली गई थी। ऋषि-मुनियों ने रसायन विज्ञान में कई तथ्यों को खोज निकाला था।

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

कोरोना से कभी नहीं पड़ेगा रोना यदि सीखा योगमय होकर जीना

कोरोना वायरस को आजकल कहर मचा हुआ है। यह आप सभी को ज्ञात है कि कोरोना वायरस का इफेक्ट हमारे शरीर पर कहाँ होता है और क्यों? फिर भी बता देते हैं इसका प्रभाव हमारे फेफड़ों और गले में होता है।

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

आँख का तारा बदनसीबी का मारा!

'मेरी बेटी मेरी आँखों का तारा है, लेकिन बदनसीबी की मारी भी है। जहाँ वह अच्छे से सारा बिजनस सम्भाल रही है, वहीं उसकी बदनसीबी तो देखो, उसका विवाह नहीं हो पाया। लोग मुझसे पूछते रहे कि इतनी सुन्दर सुशील, उत्तम कदकाठी की लड़की है आपकी, फिर भी अविवाहिता क्यों है?'

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

CLAT में सफलता के ज्योतिषीय योग

कन्सोर्टियम ऑव नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज CLAT 2021 के लिए 1 जून से 15 जून के मध्य आवेदन आमंत्रित कर रहा है। वर्तमान समय में युवाओं में CLAT अत्यधिक लोकप्रिय बन चुका है। लाखों की संख्या में परीक्षार्थी इस परीक्षा को देते हैं और इसके माध्यम से 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में एलएलबी में प्रवेश लेकर लॉ से सम्बन्धित कॅरिअर सुनिश्चित करते हैं।

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

शनि-ज्योतिष का व्यावहारिक स्वरूप

शनि जयन्ती (10 जून, 2021) पर विशेष ...

1 min read
Jyotish Sagar
June 2021

लक्ष्मीनृसिंह की उपासना से अभीष्ट सिद्धि

श्री नृसिंह जयन्ती (25 मई, 2021)

1 min read
Jyotish Sagar
May 2021

महर्षि अत्रि के आश्रम में श्रीराम

मुझपराधड़ों श्रीराम को देखकर शरभंग जी अति प्रसन्न हुए और बोले “हे कृपालु रघुवीर मैं ब्रह्मलोक को जा रहा था, इतने में ही मैंने सुना की आप वन में आ रहे हैं, तब से मैं आपकी राह देख रहा हूँ। आज आपको देखकर मेरी छाती शीतल हो गई। हे नाथ! मैं सब साधनों से हीन हूँ। आपने अपना दीन सेवक जानकर की है। अब इस दीन के कल्याण के लिए तब तक यहाँ ठहरिए, जब तक मैं शरीर को छोड़कर आपसे आपके धाम में न मिलूँ।"

1 min read
Jyotish Sagar
May 2021
RELATED STORIES

Hey Trader, What's Your Sign?

It’s tough to beat the market. Are you desperate enough to consult the stars?

10 mins read
Bloomberg Businessweek
July 30, 2018

शुक्र ग्रह और ज्योतिष

शुक्र के निकट जाने वाला पहला अंतरिक्ष यान मैरीनर 2 था, जिसने 1962 में यात्रा की। अभी तक लगभग 20 यानों का उपयोग शुक्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जा चुका है। रूसी यान 'वेनेरा' सबसे पहले शुक्र पर उतरा। हाल ही में अमेरिकी यान 'मैगेलन' ने रडार द्वारा शुक्र की सतह के विस्तृत चित्र उपलब्ध कराये हैं। शुक्र पर संभवतः किसी समय, पृथ्वी की तरह, अपार जल मौजूद था। मगर यह वाष्पन द्वारा समाप्त हो गया। अब शुक्र की सतह पूर्णतः शुष्क है।

1 min read
Sadhana Path
May 2021

कुंडली मिलान

समाज को बांटे रखने का बड़ा हथियार

1 min read
Sarita
December First 2020

क्या कहती है कंगना कुंडली

पहली बार किसी अभिनेत्री ने बॉलीवुड के दिग्गजों को सवालों की भट्ठी में झोंक दिया। आखिर क्यों है कंगना इतनी बेखौफ और बेबाक, बता रहे हैं 3 भविष्यवक्ता

1 min read
Vanitha Hindi
November 2020

नारी हर दोष की मारी

समाज को आधुनिक बनाने के नाम पर ऐसे आविष्कारों और खोज का क्या फायदा जब आधी आबादी आज भी धर्मकर्म और दोष के चंगुल में छटपटा रही है...

1 min read
Grihshobha - Hindi
August First 2020

शनि का राशि परिवर्तनः कोई अर्श पर, कोई फर्श पर!

शनि की कृपा दृष्टि से व्यक्ति की किस्मत बनने-बिगड़ने में देर नहीं लगती है, सुप्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य अजेय तपसी जी बता रहे हैं कि इस वर्ष बारह राशियों में से किस पर बरसेगी कृपा और कौन होगा शनि के कोप का भाजन...

1 min read
Grehlakshmi
January 2020

मूलांक से जानें कैसा रहेगा साल 2020

नए साल को लेकर सभी के मन में एक जिज्ञासा होती है कि आने वाला समय उनका कैसा रहेगा। ऐसे में जानीमानी ज्योतिषाचार्य और न्यूमरोलॉजिस्ट निशा घई बता रही हैं कि मूलांक के अनुसार कैसा रहेगा ये वर्ष...

1 min read
Grehlakshmi
January 2020

2020 के लिए हुई थीं मजेदार भविष्यवाणियां

नया साल आएगा, तो कई नई उम्मीदें भी लगाई जाएंगी । आने वाले वक्त से हम सब कुछ ना कुछ उम्मीद लगाते हैं । आज से 40-50 साल पहले भी इस आने वाले साल यानी 2020 के लिए कई बातें कही गई थीं । अगर आज उन बातों के बारे में जानोगे, तो तुम हंसे बिना नहीं रहोगे । आओ तुम्हें बताएं ऐसी ही कुछ मजेदार भविष्यवाणियां

1 min read
Nandan
January 2020

Be wary of the lantana

The consumption of the lantana bush can result in severe liver failure and death, warns Dr Mac.

2 mins read
Farmer's Weekly
February 07, 2020

The Rise Of Astro Trekking

Would you travel for a month according to your star sign? Radhika Sanghani did just that

7 mins read
Elle India
January 2020