जब अयोध्या में लग गया था हँसने पर प्रतिबंध!
Jyotish Sagar|April 2021
आनन्द रामायण में कई अनूठी कथाएँ मिलती हैं।

यह 15वीं शताब्दी में लिखी हुई मानी जाती है। इसका श्रेय महर्षि वाल्मीकि को दिया जाता है। इसमें एक कथा आती है, जिसके अनुसार श्रीराम ने एक बार अयोध्या में हँसने पर प्रतिबन्ध लगा दिया था। कथा इस प्रकार है, एक बार श्रीराम दरबार में थे। तब एक दरबारी को हँसी आ गई और उस हँसी को सुनकर श्रीराम को में रावण की हँसी याद आ गई। युद्ध के दौरान जब भी श्रीराम रावण का सिर काटते, तो वह आकाश में उठता और अट्टहास करते हुए नीचे गिर जाता। इससे श्रीराम को लगता कि रावण उनका उपहास उड़ा रहा है, लेकिन वास्तविकता दूसरी थी। रावण का सिर इसलिए हँस रहा था कि राम के कारण उसका ज्ञानी सिर उसके अज्ञानी-कामी शरीर से पृथक् होकर मुक्त हो रहा था।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM JYOTISH SAGARView All

लक्ष्मीनृसिंह की उपासना से अभीष्ट सिद्धि

श्री नृसिंह जयन्ती (25 मई, 2021)

1 min read
Jyotish Sagar
May 2021

महर्षि अत्रि के आश्रम में श्रीराम

मुझपराधड़ों श्रीराम को देखकर शरभंग जी अति प्रसन्न हुए और बोले “हे कृपालु रघुवीर मैं ब्रह्मलोक को जा रहा था, इतने में ही मैंने सुना की आप वन में आ रहे हैं, तब से मैं आपकी राह देख रहा हूँ। आज आपको देखकर मेरी छाती शीतल हो गई। हे नाथ! मैं सब साधनों से हीन हूँ। आपने अपना दीन सेवक जानकर की है। अब इस दीन के कल्याण के लिए तब तक यहाँ ठहरिए, जब तक मैं शरीर को छोड़कर आपसे आपके धाम में न मिलूँ।"

1 min read
Jyotish Sagar
May 2021

दर्द से राहत अब मृत्यु ही दे सकती है

जीवन और कालचक्र को कोई समझ नहीं पाया।जब व्यक्ति को लगता है कि उसने सब समझ लिया, तभी कुछ ऐसा घटित होता है कि मामला फिर असमंजस में दिखता है।

1 min read
Jyotish Sagar
May 2021

महारानी को दिया सदैव समर्थन

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का 99 वर्ष की आयु में 09 अप्रैल, 2021 को देहान्त हो गया।

1 min read
Jyotish Sagar
May 2021

रजनीकान्त 'थलाइवा' को दादा साहब फाल्के

भारत सरकार ने सन् 2019 का फिल्मी क्षेत्र का सर्वोच्च पुरस्कार 'दादा साहब फाल्के' प्रसिद्ध अभिनेता लोकप्रिय रजनीकान्त को देने की घोषणा की है। यह पुरस्कार उन्हें 3 मई, 2021 को होने वाले समारोह में राष्ट्रपति द्वारा दिया जाएगा।

1 min read
Jyotish Sagar
May 2021

दान-पुण्य

व्यक्ति के पास धन होना साधारण-सी बात है। बाणभट्ट ने कादम्बारी में कहा है यह लक्ष्मी विद्वान् के पास जाती है, मूर्ख के पास भी जाती है।

1 min read
Jyotish Sagar
May 2021

नमामि पुण्य निर्झरणी

भारत में प्रकृति के पूजन की परम्परा अति प्राचीन है। सिन्धु सभ्यता के अध्ययन से ज्ञात होता है कि तत्कालीन समय में पशु-पूजा, अग्निपूजा, सूर्य-पूजा, वृक्ष-पूजा एवं जल-पूजा का विधान था।

1 min read
Jyotish Sagar
May 2021

कुण्डली में आजीविका कारक ग्रहयोग एवं तत्त्व समीक्षा

लग्न कुण्डली पर सर्वाधिक प्रभाव रखने वाला ग्रह द्वारा सर्वप्रथम आजीविका का कारक होता है। आजीविका अर्थ प्राप्ति का वह साधन है, जिसके माध्यम से मनुष्य इस संसार में सुखी जीवन निर्वाह कर सकता है। किसी भी जातक की कुण्डली के आजीविका के स्वरूप को निश्चित करने के पश्चात् आजीविका के विषयों पर गम्भीरतापूर्वक विचार करना चाहिए।

1 min read
Jyotish Sagar
May 2021

जन्मकुण्डली में डॉक्टर बनने के योग

आजकाल हाईस्कूल करने के बाद एक दुविधा यह रहती है कि कौन से विषय चुने जाए, जिससे डॉक्टर या इंजीनियर का व्यवसाय चुनने में सहायता मिल सके। इसके लिए कुण्डली के ज्यातिषीय योग हमारी सहायता कर सकते हैं, तो आइए, इस पर चर्चा करें कि ज्योतिष के द्वारा कैसे जाना जाए कि किस क्षेत्र में सफलता मिलेगी?

1 min read
Jyotish Sagar
May 2021

शनि जनित विषयोग

जब भी किसी जातक की कुण्डली में शनि और चन्द्रमा तथा शनि और सूर्य एक साथ विराजमान हो, तो ये विषयोग की उत्पत्ति करते हैं, जिसके कारण अनेक कष्टों का कारण जातक के जीवन में बन जाता है। आयु, मृत्यु, भय, दुःख, अपमान, रोग, दरिद्रता, दासता, बदनामी, विपत्ति, निन्दित कार्य, नीच लोगों से सहायता, आलस्य, कर्ज, लोहा, कृषि, उपकरण तथा बंधन का विचार शनि ग्रह से होता है।

1 min read
Jyotish Sagar
May 2021
RELATED STORIES

Part 2 - Where History Intersects With Myth

Ashwin Sanghi is an Indian author in the intersecting genre of mythology, fiction and thriller. In this second part of his interview with Rudy Singh, he speaks about mythology, history, his approach to writing and his upcoming books. Ashwin continues the conversation from where he left off.

7 mins read
Heartfulness eMagazine
January 2020

निर्मल मन जन सो मोहि पावा...

अयोध्या में श्रीराम मन्दिर के निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। इससे पूरे भारत में अपूर्व आनंद की लहर उठी है। लोग, श्रीराम मन्दिर के निर्माण कार्य में कुछ न कुछ अर्पित करना चाहते हैं और देश में इसके लिए अनगिनत लोगों ने अपने मेहनत की कमाई का कुछ अंश अर्पित किया है। इस कार्य में छोटे आयु के बाल-बलिकाओं और गरीब से गरीब व्यक्ति ने भी आगे बढ़कर योगदान किया है।

1 min read
Kendra Bharati - केन्द्र भारती
April 2021

राम मंदिर का चेन रिएक्शन...

उत्तर प्रदेश के वाराणसी की एक अदालत ने काशी विश्वनाथ मंदिर के परिक्षेत्र में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद के पुरातात्विक सर्वेक्षण के आदेश दे दिए हैं. एएसआई अब इस परिसर का सर्वेक्षण कर अदालत को रिपोर्ट सौंपेगा. जिसके बाद आगे की कार्यवाही होगी.

1 min read
Gambhir Samachar
April 16, 2021

अयोध्या-अपराजेय आस्था की नगरी

श्री राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विध्वंस कांड इस सदी की प्रमुस्वतम महत्त्वपूर्ण धार्मिक-राजनैतिक घटना मानी जाती है लेकिन सच तो यह है कि अयोध्या, जिसका अर्थ ही है 'वह स्थल जिसके विरुद्ध कभी युद्ध न किया जा सके', उसका हृदय स्थल सदियों से ध्वंस एवं निर्माण का इतिहास रचते रहे हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

पर्यटन के माध्यम से भगवान श्रीराम को जानें

श्रीराम से जुड़े धार्मिक पर्यटन स्थलों के दर्शन और पर्यटन दोनों का ही आनंद लेना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी के स्पेशल ट्रेन 'श्री रामायण एक्सप्रेस' में टिकट कराइए और भारत ही नहीं श्रीलंका और नेपाल में भी श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन करिए।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

श्री राम से जुड़े प्रमुख तीर्थ व मंदिर

प्रभु राम ने अपने जीवन चरित्र से इस धरा पर रहने वाले मनुष्यों के लिए आदर्शों की स्थापना की। अपने सभी संबंधों में वह आदर्श की कसौटी पर पूर्णतः खरे उतरे। देश के हर कोने में उन्हें पूजा जाता है, न केवल भगवान राम बल्कि उनके जीवन से जुड़े क्षेत्रों को भी तीर्थ के समान ही समझा जाता है। यहां हम आपको राम जी से जुड़े ऐसे ही तीर्थ व मंदिरों से रूबरू करवा रहे हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

Amish Does 'Self-Help'

The author’s new book is, at best, an advertisement for his oeuvre

3 mins read
India Today
April 05, 2021

ऑपरेशन पुष्प नगर-अयोध्यापुरी

इंदौर जिला कलेक्टर मनीष सिंह की देखरेख में जिला प्रशासन पुलिस विभाग और सहकारिता विभाग के द्वारा मिलकर चलाए गए ऑपरेशन पुष्प नगर और अयोध्यापुरी ने पूरे प्रदेश में सबसे बड़ी कार्रवाई का कीर्तिमान बना लिया है। इन दोनों कॉलोनियों के प्लाट धारकों को अब उनके अधिकार का प्लाट तो मिल जाएगा, लेकिन इस प्लाट पर मकान बनाने के लिए उन्हें अभी और इंतजार करना होगा

1 min read
Rising Indore
24 February 2021

रावण बनेंगे रितिक

अंधविश्वासी बौलीवुड अंधभक्त दर्शकों की नब्ज खूब पहचानता है.इसलिए समय समय पर देवी-देवताओं पर आधारित फिल्में बनती और प्रदर्शित होती रहती हैं.

1 min read
Grihshobha - Hindi
February First 2021

राम मंदिर और देशरत्न डॉ.राजेन्द्र प्रसाद की धर्मनिरपेक्षता पर सवाल

दशकों की कानूनी लड़ाई के बाद अंततः सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ कर दिया . अब वहां पर भव्य श्री राम मंदिर बनेगा. इसी क्रम में राम जन्मभूमि मंदिर न्यास ने मंदिर के निर्माण के लिए सबसे सहयोग राशि मांगी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मांगी थी. राष्ट्रपति जी ने मदिर निर्माण के लिए पहला दान दिया. उन्होंने इसके लिए 5,01,000 (पांच लाख एक) रुपए का दान दिया और इस अभियान की सफलता के लिए अपनी व्यक्तिगत शुभकामनाएं भी दी.

1 min read
Gambhir Samachar
February 01, 2021