कौन बनेगा अमेरिका का राष्ट्रपति?
Jyotish Sagar|November 2020
अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों का विश्व राजनीति में विशेष महत्त्व होता है। सभी की निगाहें इन चुनावों पर रहती हैं।
पं. अवनीश पाण्डेय

एकल विश्व शक्ति के रूप में अमेरिका की स्थिति होने के कारण इसकी नीतियों का प्रभाव वैश्विक राजनीति और अर्थनीति पर पड़ता है। वस्तुतः अमेरिकी राष्ट्रपति वैश्विक राजनीति और अर्थव्यवस्था के नियन्ता के रूप में स्थापित हो गया है।

अमेरिका में दो प्रमुख दल हैं: रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेटिक । इन्हीं में से एक दल का व्यक्ति राष्ट्रपति बनता है। वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी से हैं। ये सन् 2017 से राष्ट्रपति पद पर हैं। अमेरिका में एक व्यक्ति केवल दो बार राष्ट्रपति बन सकता है। इसलिए डोनाल्ड ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से दूसरी बार उम्मीदवार हैं।

दूसरी ओर डेमोक्रेटिक दल से जो बिडेन (जोसेफ बिडेन) अमेरिकी राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में उनके सामने हैं। यद्यपि कुछ और प्रत्याशी इस चुनाव में हिस्सा ले रहे हैं, परन्तु मुख्य मुकाबला डोनाल्ड ट्रम्प एवं जो बिडेन के मध्य है।

डोनाल्ड ट्रम्प

जन्मदिनांक : 14 जून, 1946

जन्म समय: 10:54 डीएसटी

जन्म स्थान : जमैका (न्यूयॉर्क)

जन्मकुण्डली

में ट्रम्प का जन्म 14 जून, 1946 को न्यूयॉर्क के समीप जमैका एएस्टेट, क्वीन्स में सिंह लग्न, मिथुन म्यांश तथा ज्येष्ठा नक्षत्र में हुआ। जन्मपत्रिका में लग्न में चतुर्थेशभाग्येश मंगल स्थित है। लग्नेश सूर्य दशम भाव में बली होकर स्थित है तथा राहु-केतु के प्रभाव में है। चन्द्रमा चतुर्थ भाव में नीच राशि का होकर सूर्य से लगभग 180 अंश दूर है तथा केतु से अंशात्मक युति बना रहा है। इन योगों के कारण ट्रम्प के स्वभाव में कुछ हद तक अता है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM JYOTISH SAGARView All

गंगाद्वार हरिद्वार

हरिद्वार हिन्दुओं के जहाँ धार्मिक तीर्थ के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त है, वहीं भारत का महत्त्वपूर्ण सांस्कृतिक नगर भी है।

1 min read
Jyotish Sagar
January 2021

भरत जी की चित्रकूट यात्रा

मानसपीठ (भाग-102)

1 min read
Jyotish Sagar
January 2021

कुम्भ पर्व हरिद्वार

इस वर्ष अप्रैल-मई माह में बृहस्पति कुम्भ राशि में तथा सूर्य मेष राशि में रहेंगे, फलतः हरिद्वार में कुम्भ महापर्व का आयोजन होगा।

1 min read
Jyotish Sagar
January 2021

भारत भी खोज रहा है चाँद पर पानी!

भारत भी अपने मून मिशन चन्द्रयान के माध्यम से चन्द्रमा पर पानी एवं खनिजों की खोज कर रहा है। चन्द्रयान-2 के ऑर्बिटर ने चाँद के 60 प्रतिशत ध्रुवीय क्षेत्र का भ्रमण कर लिया है। इससे मिले आँकड़ों के आधार पर अगले एक साल में भारत यह अनुमान लगाने की स्थिति में होगा कि चाँद पर कहाँ, कितना पानी है।

1 min read
Jyotish Sagar
January 2021

नक्षत्रीय आधार पर रुचकादि पंचमहापुरुष योगों का फल

स्वाति नक्षत्र में स्थित शश योग सर्वश्रेष्ठ फलकारक होता है। ऐसे योग में उत्पन्न जातक को इस योग के सभी शास्त्रोक्त शुभ फलों की प्राप्ति होती है। ऐसा जातक राजनेता, उच्च अधिकारी, निर्जन स्थान पर रहने वाले, कुशाग्र बुद्धि वाले तथा प्रत्येक कार्य को सोच-विचार कर करने वाले होते हैं।

1 min read
Jyotish Sagar
January 2021

प्रेम विवाह और उसकी सफलता के उपाय

चन्द्रकान्त मणि चन्द्रमा की किरणों को सोखकर धारणकर्ता के शरीर में प्रविष्ट करा देती है और उनके मन में प्रेम, समर्पण, कामुकता आदि का भाव जाग्रत कर देती है। ऐसी भी मान्यता चली आ रही है कि चन्द्रकान्त मणि को धारण करे लेने से प्रेम प्रसंगों में भी शीघ्र सफलता प्राप्त हो जाती है।

1 min read
Jyotish Sagar
January 2021

मकर संक्रान्ति एक, रूप अनेक

भारतीय परम्परा के अन्तर्गत जनजीवन के साथ त्योहारों का घनिष्ठ रिश्ता रहा है। कृषि प्रधान देश होने की वजह से ज्यादातर त्योहारों की पृष्ठभूमि में कृषि रही है। विश्लेषण करने से विदित होता है कि भारतवर्ष के पर्वत्योहार मास तथा मौसम के ऊपर आधारित है। इन त्योहारों को विशेष रूप से सूर्य प्रभावित करता है। धरा पर रहने वाले मनुष्य, जीव-जंतु, पक्षी और कीड़े विभिन्न वजहों से सूर्य के प्रति ऋणी हैं।

1 min read
Jyotish Sagar
January 2021

कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति

सामान्यतः अमेरिकी राजनीति में उपराष्ट्रपति की प्रत्यक्ष भूमिका दृष्टिगोचर नहीं होती, परन्तु कमला हैरिस के ग्रहयोगों एवं दशाओं से यह परम्परा टूटती हुई दिखाई देगी।

1 min read
Jyotish Sagar
January 2021

जो बाइडेन चुनौतियाँ और ग्रह-स्थिति

उनके समक्ष जो चुनौतियाँ वर्तमान में दिखाई दे रही हैं, उनका वे बेहतर तरीके से सामना करने में सफल होंगे और अमेरिकी समाज, अर्थव्यवस्था तथा राजनीति को एक नई दिशा देने में सफल होंगे।

1 min read
Jyotish Sagar
December 2020

चाँद पर मिला पानी!

हाल ही में नासा ने घोषणा की है कि उन्हें चाँद की सतह पर पानी होने के निर्णायक साक्ष्य मिले हैं।

1 min read
Jyotish Sagar
December 2020
RELATED STORIES

Hey Trader, What's Your Sign?

It’s tough to beat the market. Are you desperate enough to consult the stars?

10 mins read
Bloomberg Businessweek
July 30, 2018

Written In The Stars

Find out how astrology can help you on your way to a happy and healthy home—and how it can’t!

2 mins read
SquareRooms
January 2021

कुंडली मिलान

समाज को बांटे रखने का बड़ा हथियार

1 min read
Sarita
December First 2020

शोध और आविष्कार... संस्कृत बनेगी नासा की भाषा

संस्कृत पढ़ने से गणित और विज्ञान की शिक्षा ग्रहण करने में आसानी होती है

1 min read
vishvaguru ojaswi
November 2020

ज्योतिष में रत्नों का महत्त्व

रत्न आभूषणों के रूप में शरीर की शोभा तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही अपनी दैवीय शक्ति के प्रभाव के कारण रोगों का निवारण भी करते हैं। क्या है रत्न, क्या है इनका महत्त्व तथा उन्हें कैसे करें जागृत आदि जानें लेव से।

1 min read
Sadhana Path
August 2020

नारी हर दोष की मारी

समाज को आधुनिक बनाने के नाम पर ऐसे आविष्कारों और खोज का क्या फायदा जब आधी आबादी आज भी धर्मकर्म और दोष के चंगुल में छटपटा रही है...

1 min read
Grihshobha - Hindi
August First 2020

आपका घर और वास्तु

सकारात्मक प्राकृतिक ऊर्जाओं को सही ढंग से प्राप्त करने की कला ही वास्तु है। भव्य अद्टालिका को जिस तरह वास्तु प्रभावित करता है, उसी तरह गरीब की झोपड़ी का वास्तु भी महत्वपूर्ण है। जानें इस लेख से।

1 min read
Sadhana Path
November 2019

प्यार का किस्मत कनेक्शन

ज्योतिष के दृष्टिकोण से देखा जाए तो व्यक्ति के स्वभाव की तरह ही उसके प्रेम संबंधों पर ग्रह नक्षत्रों की दशा-दिशा का बड़ा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में राशि के आधार पर व्यक्ति के प्रेम संबंधों के बारे में काफी हद तक संभावनाएं व्यक्त की जा सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
February 2020

The Rise Of Astro Trekking

Would you travel for a month according to your star sign? Radhika Sanghani did just that

7 mins read
Elle India
January 2020