स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) चरण-दो को मंजूरी
Kamal Sandesh (Hindi)|March 01, 2020
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 19 फरवरी को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) [एसबीएम (जी)] के दूसरे चरण को 2024- 25 तक के लिए मंजूरी दे दी।

इसमें खुले में शौच से मुक्ति के बाद सार्वजनिक शौचालयों में बेहतर सुविधाओं (ओडीएफ प्लस) पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा, जिसमें खुले में शौच मुक्त अभियान को जारी रखना और ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन (एसएलडब्ल्यूएम) भी शामिल होगा।

इस कार्यक्रम में यह सुनिश्चित करने के लिए कार्य किया जायेगा कि एक व्यक्ति भी न छूटे और हर व्यक्ति शौचालय का इस्तेमाल करे। एसबीएम (जी) चरण- दो को वर्ष 2020-21 से 2024-25 तक की अवधि के लिए 1,40,881 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय से मिशन मोड में कार्यान्वित किया जाएगा।

यह वित्त पोषण के विभिन्न आयामों के बीच तालमेल का एक अच्छा मॉडल होगा। इसमें से 52,497 करोड़ रुपये पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के बजट में से आवंटित किए जाएंगे, जबकि शेष धनराशि को विशेष कर ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए 15वें वित्त आयोग, मनरेगा और राजस्व सृजन मॉडलों के तहत जारी की जा रही धनराशियों से वित्त पोषित किया जाएगा।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM KAMAL SANDESH (HINDI)View All

भारत अपनी संप्रभुता और अस्मिता की रक्षा के लिए पूरी तरह तैयारः नरेन्द्र मोदी

मजबूत आत्मनिर्भर भारत के लिए 130 करोड़ भारतीय कार्यरत

1 min read
Kamal Sandesh (Hindi)
November 16, 2020

राजग को पूर्ण बहुमत विकास कार्यों की जीत

बिहार विधानसभा चुनाव में विपक्ष द्वारा सच्चाई को दबा कर दुष्प्रचार के जरिये जनता को गुमराह करने का प्रयास हुआ, लेकिन प्रदेश की जनता ने गुंडाराज के बजाय विकासराज को चुना

1 min read
Kamal Sandesh (Hindi)
November 16, 2020

बिहार के विकास के संकल्प को सिद्ध करने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 11 नवंबर, 2020 को नई दिल्ली स्थित भाजपा केंद्रीय कार्यालय में बिहार विधान सभा चुनाव और देश भर में हुए उप-चुनावों में पार्टी की भव्य सफलता पर आयोजित कार्यक्रम में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और इस शानदार जीत के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा और पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई दी। मंच पर उनके साथ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय रक्षा मंत्री एवं पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री एवं पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री एवं पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नितिन गडकरी और पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री श्री बी. एल. संतोष उपस्थित थे।

1 min read
Kamal Sandesh (Hindi)
November 16, 2020

पीएसएलवी-सी49 ने 10 उपग्रहों को सफलतापूर्वक कक्षा में किया स्थापित

पीएसएलवी-सी49 ने 7 नवंबर को 10 उपग्रहों को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। इसमें भारत के नवीनतम भू-पर्यवेक्षण उपग्रह ईओएस01 और नौ अन्य उपग्रह शामिल हैं।

1 min read
Kamal Sandesh (Hindi)
November 16, 2020

जनता ने बता दिया कि बिहार में विकास बा': जगत प्रकाश नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने 11 नवंबर 2020 को पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में बिहार विधान सभा चुनाव और 11 राज्यों में हुए उप चुनावों में पार्टी की भव्य सफलता पर आयोजित कार्यक्रम में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और इस शानदार जीत के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का हार्दिक अभिनंदन करते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम की दिल खोलकर सराहना की।

1 min read
Kamal Sandesh (Hindi)
November 16, 2020

आत्मनिर्भर भारत 3.0 के तहत 2.65 लाख करोड़ रुपये की घोषणा

अब तक कुल 29.87 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन की हुई घोषणा

1 min read
Kamal Sandesh (Hindi)
November 16, 2020

आर्थिक विकास तेज करने के लिए 73,000 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने 12 अक्टूबर को अर्थव्यवस्था में उपभोक्ता खर्च को प्रोत्साहित करने के लिए 73,000 करोड़ रुपये के उपायों की घोषणा की। यह घोषणा कोविड-19 महामारी के कारण अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती को दूर करने के प्रयासों के तहत की गई है।

1 min read
Kamal Sandesh (Hindi)
November 01, 2020

एनडीए सरकार में राज्य में विकास की नई गाथा लिखी गई है: जगत प्रकाश नड्डा

बिहार की जनता अब जागरुक हो गई है। वह जानती है कि अब बिहार में लालटेन राज नहीं चलेगा, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का एलईडी राज चलेगा। अब बिहार में लूट राज और गुंडाराज नहीं, क़ानून का राज चलेगा। बाहुबल का राज नहीं, विकास बल का राज चलेगा।

1 min read
Kamal Sandesh (Hindi)
November 01, 2020

देश की खातिर अब तक 35,398 पुलिसकर्मियों ने न्योछावर किए अपने प्राण: अमित शाह

राष्ट्रीय पुलिस स्मारक सिर्फ पत्थर, ईंट, चूने और सीमेंट से बना स्मारक नहीं है,यह स्मारक हमें हमेशा याद दिलाता है कि इन वीर जवानों ने देश की आजादी को अमरत्व देने का काम किया है।

1 min read
Kamal Sandesh (Hindi)
November 01, 2020

'आत्मनिर्भर बिहार' की ओर

भरोसे के 11 संकल्प

1 min read
Kamal Sandesh (Hindi)
November 01, 2020