कुदरत से खिलवाड़ के नतीजे
Jansatta Delhi|October 08, 2021
प्रकृति का अधिकाधिक दोहन करने की हमारी नीतियों और मानसिकता ने समूची मानव जाति को एक ऐसे मोड़ पर लाकर खड़ा कर दिया है, जहां हम सबको प्रकृति और मनुष्य की आत्मीयता के समीकरण पुनः प्रबल करने होंगे। जलवायु परिवर्तन की मौजूदा दर बताती है कि दुनिया ने अगर अब भी होश नहीं संभाला, तो प्रकृति कहर बरपाने पर आमादा है।
अतुल कनक

लवायु परिवर्तन को लेकर दुनिया भर में हलचल मची है। मानो प्रकृति अपने साथ किए गए दुर्व्यवहार से अकुलाने लगी है। जिन इलाकों में सूखे का लंबा इतिहास रहा है, उन इलाकों में बाढ़ के मंजर दिखाई देने लगे हैं और जिन इलाकों में कभी भारी बारिश हुआ करती थी, वे इलाके बारिश के लिए तरसते नजर आ रहे हैं। स्थिति का अनुमान रूस के याकुतस्क शहर से लगाया जा सकता है। याकुतस्क रूस के याकुतिया इलाके का एक चर्चित शहर है, जो बर्फ की सतह पर बनने वाला अकेला शहर माना जाता है। वहां अधिकतम तापमान कभी बीस डिग्री सेल्सियस रहा करता था। मगर इन गर्मियों में तापमान पैंतीस डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। किसी शहर के तापमान में एक साथ इतनी बढ़ोतरी बताती है कि कुदरत के मिजाज ठीक नहीं हैं।

याकुतस्क ही क्यों, सारी दुनिया में सामान्य तापमान बढ़ रहा है। वैज्ञानिक भाषा में इसे ग्लोबल वार्मिंग या वैश्विक तापमान का बढ़ना कहा जाता है। इसके खतरों से वैज्ञानिक और पर्यावरण-विद लगातार आगाह कर रहे हैं। लेकिन कथित विकास की व्यग्रता में दुनिया उन तथ्यों को भी नजरअंदाज कर रही है जो समूची मानव सभ्यता के लिए किसी बड़े खतरे की प्रस्तावना का रेखांकन हो सकते हैं। बारबार आने वाले समुद्री तूफान, चक्रवात, हिमनदों का फटना, सतत भूस्खलन, कहीं भीषण गर्मी तो कहीं भीषण सर्दी, लगातार भूकम्प और दुनिया के अलगअलग हिस्सों में जंगलों का धधकना इस बात की ओर इंगित करते हैं कि जलवायु के आंगन में गहरी उथल-पुथल है और इसे मनुष्य यह सोच कर अनदेखा नहीं कर सकता कि किसी और के आंगन की आग से हमें क्या लेना-देना? जब दुनिया के किसी एक भी हिस्से में बड़ी पर्यावरणीय हलचल होती है तो वह समूचे मानव समुदाय के लिए चिंता का विषय होनी चाहिए, क्योंकि यदि जंगल में किसी एक पेड़ में लगी आग को बाकी पेड़ यह सोच कर अनदेखा करेंगे कि उन्हें इससे क्या, तो सारा जंगल आग के आतप और आतंक से बहुत देर तक नहीं बच सकेगा।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the newspaper

MORE STORIES FROM JANSATTA DELHIView All

प्रधानमंत्री 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन करेंगे

काशी विश्वनाथ गलियारे के उद्घाटन के बाद वाराणसी में होगा महीने भर चलने वाले कार्यक्रमों का आयोजन

1 min read
Jansatta Delhi
December 08, 2021

साजिद खान ने चटकाए छह विकेट बांग्लादेश पर फालोआन का खतरा

बांग्लादेश को 25 रन चाहिए फालोआन टालने के लिए

1 min read
Jansatta Delhi
December 08, 2021

जर्मनी : भावी चांसलर शोल्ज का यूरोपीय संघ को मजबूत करने पर जोर

जर्मनी के भावी चांसलर ओलाफ शोल्ज ने मंगलवार को कहा कि उनकी नई सरकार मजबूत यूरोपीय संघ (ईयू) की पैरवी करेगी और ट्रांसअट लाटिक गठबंधन को आगे बढ़ाएगी।

1 min read
Jansatta Delhi
December 08, 2021

अमन फरोग संजय ने जीता दक्षिण अफ्रीका में खिताब

26वां सीनियर महिला सेमीफ़ाइनल फ़ुटबॉल मैच कोझीकोड में आयोजित किया गया

1 min read
Jansatta Delhi
December 08, 2021

'दुर्लभ बीमारियों से ग्रस्त बच्चों को मरने नहीं दे सकते'

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि बच्चों के लिए दुर्लभ रोग कोष में अप्रयुक्त 193 करोड़ रुपए पड़े होने को लेकर केंद्र ने कोई पर्याप्त स्पष्टीकरण नहीं दिया है। अदालत ने इस बात पर जोर दिया है कि धन उपलब्ध होने के बावजूद वह ऐसी बीमारियों से बच्चों को मरने नहीं देगी।

1 min read
Jansatta Delhi
December 08, 2021

सौरमंडल के बाहर अब तक का सबसे छोटा ग्रह

धरती से 31 प्रकाश वर्ष से भी कम दूरी पर स्थित एक ग्रह का पता चला है। यह एक लाल बौने सितारे जीजे 367 की परिक्रमा करता है। यह सितारा पृथ्वी के सूर्य के आधे आकार का है। इसका व्यास धरती के व्यास के 72 फीसद के बराबर है और घन धरती के 55 फीसद के बराबर।

1 min read
Jansatta Delhi
December 07, 2021

पराग : सिलिकान वैली में दबदबा बढ़ाने वाला एक और भारतीय

अमेरिका के सिलिकान वैली में कंपनियों के शीर्ष पदों पर भारतीयों का दबदबा बढ़ता जा रहा है। अपने देश में हर क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद बेहतर अवसर की तलाश में अमेरिका जाने वाला भारतीय समुदाय वहां की कुल आबादी का एक फीसद ही है, लेकिन अपनी मेहनत, प्रतिभा, अनुभव, और काम के प्रति समर्पण के दम पर वे दुनियाभर के वे पेशेवरों पर भारी पड़ रहे हैं। ऐसे लोगों की फेहरिस्त में नया नाम पराग अग्रवाल का है, जिन्हें ट्विटर का नया सीईओ नियुक्त किया गया है।

1 min read
Jansatta Delhi
December 07, 2021

भारत ने बड़ी जीत के साथ रचा इतिहास, न्यूजीलैंड हारा

मुंबई टैस्ट में 372 रन से मिली जीत

1 min read
Jansatta Delhi
December 07, 2021

महाराष्ट्र में दो और ओमीक्रान से संक्रमित

देश में कोरोना बहुरूप के मामले हुए 23

1 min read
Jansatta Delhi
December 07, 2021

ओबीसी के 27 फीसद आरक्षण पर रोक

सुप्रीम कोर्ट का महाराष्ट्र के स्थानीय निकाय चुनाव पर आदेश

1 min read
Jansatta Delhi
December 07, 2021