क्या रावण आज भी जिंदा है?
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai|October 18, 2021
शेख हसीना ने अपने सम्बोधन में आम लोगों से भी सावधान रहने की अपील की और कहा कि अगर हम सब एकजुट होकर विध्वंसकारी तत्वों का मुकाबला करें तो वे हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकते। शेख हसीना ने अपने देश के हिन्दू समुदाय के प्रतिनिधियों को भी आश्वस्त किया कि सरकार हर प्रकार की सावधानी बरत रही है और दुर्गा विसर्जन के दौरान कोई अप्रिय घटना नहीं होने देगी क्योंकि हर मोर्चे पर पुलिस व सुरक्षा बलों का इंतजाम चाक-चौबन्द कर दिया गया है।
अशोक भाटिया

असली रावण तो सदियों पहले मारा गया लेकिन रावण रूपी कई तरह की बुराई आज भी जिंदा है। जो अलग-अलग रूपों में लोगों को लगातार जकड़ती जा रही है। ऐसे में सिर्फ रावण के पुतले के दहन की रस्म अदायगी से ज्यादा जरूरी है, अपने अंदर के रावण को खत्म करना। कट्टरता चाहे किसी भी मुल्क में हो नुकसान पूरी दुनिया में मानवता और अधिकारों का होता है। अपने पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में कट्टरता की वजह से अल्पसंख्यक हिंदुओं के धार्मिक अधिकार को चोट पहुंची है। बांग्लादेश में चंद उन्मादी और कट्टरपंथी लोगों ने जगह-जगह दुर्गा पूजा पंडालों पर जो हमला किया था, उसमें अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग घायल हैं। खबर ये भी आई है कि कट्टरपंथी दुर्गापूजा पंडालों और मंदिरों को जब निशाना बना रहे थे। तब कई बार बुलाने के बाद भी पुलिस नहीं आई और मां दुर्गा की मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया गया। कई जगहों पर पूजा पंडालों को फूंक दिया गया। दुर्गा पंडालों पर हमले के बाद अब हिंदू मंदिरों को भी निशाना बनाया जा रहा है। शुक्रवार को नोआखाली में भीड़ ने इस्कॉन मंदिर पर हमला कर दिया, मंदिर में जमकर तोड़फोड़ की और आग लगा दी। हमले में इस्कॉन के सदस्य पार्थ दास की बेहद क्रूर ढंग से हत्या की गई। जबकि एक अन्य हिंदू की मौत भी इन झड़पों में हो गई। ढाका में भी कई जगह झड़पें हुईं। इस्कॉन ने ट्वीट कर भयावह तस्वीरें साझा की हैं, इन फोटो में साफ साफ दिख रहा है कैसे हिंसक भीड़ ने मंदिर को नुकसान पहुंचाया है। वहीं इस्कॉन ने कहा कि श्रद्धालुओं पर भीड़ ने हिंसक हमला किया। मंदिर को काफी नुकसान पहुंचा है और कई श्रद्धालुओं की हालत गंभीर बनी हुई है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the newspaper

MORE STORIES FROM DAKSHIN BHARAT RASHTRAMAT CHENNAIView All

पुतिन ने नाटो से पूर्व की ओर नहीं बढ़ने की गारंटी मांगी

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि मॉस्को नाटो के आगे विस्तार और अपने देश की सीमाओं के पास अपने हथियारों की तैनाती को रोकने के लिए पश्चिमी गारंटी की मांग करेगा, एक कड़ी मांग जो यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की आशंका के बीच आती है।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
December 02, 2021

चेन्नई निगम ने बारिश कम होते ही पानी की निकासी के उपाय तेज किए

शहर में बुधवार सुबह तक 69 स्थानों की 198 स्टीट्स में थी जलभराव की स्थिति

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
December 02, 2021

राज्यसभा के 12 निलंबित सांसदों ने संसद परिसर में धरना दिया

संसद के मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में अशोभनीय आचरणके लिए निलंबित किए गए 12 सांसदों ने इस कार्रवाई के विरोध में बुधवार को संसद परिसर में धरना दिया और कहा कि वे निलंबन रद्द होने तक प्रतिदिन विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
December 02, 2021

टीआरएस के भारी हंगामे के कारण लोकसभा में प्रश्नकाल रहा बाधित

किसानों के मुद्दे पर तेलंगाना राष्ट्र समिति के सदस्यों के शोर-शराबे के कारण लोकसभा की कार्यवाही बुधवार को बाधित रही तथा उसे आधे घंटे के लिए स्थगित करना पड़ा। बुधवार सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने पर अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रश्नकाल शुरू करने को कहा। इसी बीच तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सदस्य शोर-शराबा करते हुए आसन के समीप आ गए। कुछ अन्य दलों के सदस्यों ने भी अपने स्थान से किसानों का मुद्दा उठाया, हालांकि बाद में वे शांत हो गए।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
December 02, 2021

कंगना के सोशल मीडिया हो सेंसर, देशभर के मुकदमे मुंबई में चलाएं

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत के सोशल मीडिया पोस्ट से देश की एकता को 'खतरा' बताते हुए उन 'आपत्तिजनक' तथ्यों को हटाने, सेंसर करने और इस मामले में उन पर देशभर में दर्ज मुकदमों को तत्काल मुंबई स्थानांतरित कर त्वरित सुनवाई पूरी करने की मांग करते हुए एक जनहित याचिका उच्चतम न्यायालय में दायर की गई है। वकील चरणजीत सिंह चंद्रपाल ने अपनी याचिका में कई गंभीर आरोप लगाते हुए कंगना के खिलाफ देशभर में दर्ज मुकदमों को मुंबई स्थानांतरित कर उन पर त्वरित सुनवाई के लिए आदेश देने की गुहार लगाई है।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
December 02, 2021

मुख्यमंत्री ने जनता को दिलाया भरोसा बाढ़ प्रभावित इलाकों में होगी त्वरित कार्रवाई

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मंगलवार को लगातार तीसरे दिन चेन्नई और उपनगरीय इलाकों में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर हालात का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों की शिकायते सुनीं और उन्हें यह भरोसा दिलाया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
December 01, 2021

भारत का पवेलियन बना दुबई एक्सपो में आकर्षण का केंद

पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ सजावटी और अन्य घरेलू सामानों का उत्पादन करने वाली स्टार्टअप बिया की युवा संस्थापक इंडिया पवेलियन के इंडिया इनोवेशन हब' में अपनी खुशी को छिपा नहीं पा रही हैं। उनके काम को दुबई एक्सपो में काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
December 01, 2021

धोनी, रोहित, विराट, बुमराह और मैक्सवेल रिटेन

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022नीलामी में उतरेंगे हार्दिक पांड्या और ईशान किशन

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
December 01, 2021

मेस्सी रिकॉर्ड सातवीं बार सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बने

लियोनेल मेस्सी फिर बने सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर, रिकॉर्ड सातवीं बार जीता बैलन डी'ओर का खिताब

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
December 01, 2021

तालिबान ने 100 से अधिक पूर्व पुलिस अधिकारियों को मार डाला या गायब कर दिया : अधिकार समूह

तालिबान लड़ाकों ने अफगानिस्तान में सत्ता पर काबिज होने के बाद से 100 से अधिक पूर्व पुलिस और खुफिया अधिकारियों को या तो मार डाला है या जबरन गायब कर दिया है। ह्यूमन राइट्स वॉच ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह बात कही।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
December 01, 2021
RELATED STORIES

Kejriwal: Pray For Victory Over Covid, The Modern-Day Ravana

Burning Of Effigies Curtailed Affair; Distancing Norms Violated At Some Places

2 mins read
The Times of India Delhi
October 16, 2021

Lokamata Janaki

Sita Navami falls exactly a month after Rama Navami. While Rama Navami is celebrated with great devotional fervour, celebrating Sita Navami is not very common. But we cannot think of Rama without Sita. This year Sita Navami falls on the 21st of May. Let us celebrate Sita Navami contemplating Mother Sita’s life.

10+ mins read
The Vedanta Kesari
May 2021

रावण बनेंगे रितिक

अंधविश्वासी बौलीवुड अंधभक्त दर्शकों की नब्ज खूब पहचानता है.इसलिए समय समय पर देवी-देवताओं पर आधारित फिल्में बनती और प्रदर्शित होती रहती हैं.

1 min read
Grihshobha - Hindi
February First 2021

Hiding In Plain Sight

FROM AN OFFBEAT HILL TOWN IN THE NILGIRIS TO A FORMER DANISH SETTLEMENT BY THE SEA, THESE 20 LESSER-KNOWN INDIAN DESTINATIONS WILL GUARANTEE AN IDYLLIC AND PHYSICALLY DISTANCED VACATION IN 2021.

10+ mins read
Discover India
January - February 2021

र is for Ravana

Aesthetics and India

2 mins read
Domus India
November 2020

The Devi Shakti in us

Nikita Mukherjee explains the significance of Navratri, Dussehra, and Maa Durga. The Divine Mother is not only symbolic of the multifaceted nature of every woman but is also present in all of us as knowledge and divinity

9 mins read
Life Positive
November 2020

कोरोना और प्रदूषण ने कम कर दिया रावण का रौब

कोरोना के चलते राजधानी में रविवार को दशहरे के दिन सिर्फ चार जगहों पर पुतला दहन होगा। कोरोना से पहले हर वर्ष दशहरे के दिन 1200 जगहों पर पुतला दहन किया जाता था।

1 min read
Hindustan Times Hindi
October 25, 2020

कोरोना की वजह से विजयादशमी का पर्व कई सावधानियों को ध्यान में रखते हुए मनाया

प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

1 min read
Rokthok Lekhani
October 26, 2020

Evoking Rama in others

Gurjas Chahal awakens to the truth that cultivating goodness in oneself can have a positive and transformational effect on others

4 mins read
Life Positive
October 2020

Where the Shadows Speak

The founder of Sarmaya Arts Foundation takes us through the bylanes of his journey with Sindhe Chidambara Rao, the custodian of the ancient art form of shadow puppetry – Tholu Bommalata

4 mins read
Arts Illustrated
June - July 2020