जनवरी से बढ़ेगा निर्यात, टीके के लिए 3 से 4 हफ्ते का भंडार
Business Standard - Hindi|October 22, 2021
भारत के 1 अरब टीकों में 90 प्रतिशत से अधिक की आपूर्ति कर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने देश को एक अहम लक्ष्य तक पहुंचाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने सोहिनी दास के साथ बातचीत में कहा कि भारत में अब 3-4 सप्ताह के लिए टीकों का पर्याप्त भंडार है और जनवरी में निर्यात में तेजी आएगी। कंपनी के गैर-कोविड-19 टीके वर्ष 2023-24 के लॉन्च के लिए तैयार होंगे।

एक महीने में टीके की 20 करोड़ से अधिक खुराक की आपूर्ति करने के लिए आपने योजना कैसे बनाई?

हमने बहुत जोखिम उठाया और 2020 की शुरुआत में इस पर अमल करने की योजना जिस तरह से बनाई थी कि उस मेहनत का फल आखिरकार दिख रहा है। अन्य सभी टीका निर्माता भी बड़े पैमाने पर टीके की आपूर्ति बढ़ाएंगे। कभी-कभी अलग तकनीकों के साथ इसमें थोड़ा अधिक समय लगता है। इसीलिए हमने कुछ ऐसी तकनीकों को चुना है जिनके माध्यम से इसमें बढ़ोतरी आसान हो ।

कोविड-19 के टीके बनाने के लिएकिन टीकों का काम अधूरा रहा?

शुरुआत में हमने घोषणा की थी कि हम एक महीने में 10 करोड़ टीके तैयार कर देंगे जिसके लिए हमें बहुत पैसा खर्च करना पड़ा, पैसा जुटाना पड़ा और अपना ही पैसा लगाना था। यह उस स्तर तक के पूंजीगत खर्च और परिचालन खर्च के लिए था। जब दूसरी लहर आई तब भारत सरकार और मैंने मिलकर काम किया। सरकार की अग्रिम राशि के वित्तीय समर्थन से हमने उन अन्य टीकों के संयंत्रों में भी पूरी तरह बदलाव किया जिन टीकों को हम लॉन्च करने ही वाले थे, मसलन, नए मोनोक्लोनल, नए टीके आदि । हमें कुछ चीजें त्याग करनी पड़ी ताकि हम अपनी पूरी ताकत, कोविशील्ड पर ही केंद्रित कर सकें । कोविशील्ड ही लाइसेंस प्राप्त टीका था और उस वक्त इसकी अधिक जरूरत थी।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the newspaper

MORE STORIES FROM BUSINESS STANDARD - HINDIView All

हिस्सेदारी घटाने के लिए विधेयक

सार्वजनिक बैंकों के निजीकरण के बाद सरकार कम से कम 26 प्रतिशत हिस्सा ररवेगी

1 min read
Business Standard - Hindi
November 26, 2021

स्वतंत्रता दिवस पर शुरू होगी 5जी सेवा!

सरकार दूरसंचार कंपनियों से अगले साल स्वतंत्रता दिवस पर सीमित इलाकों और शहरों में वाणिज्यिक तौर पर 5जी सेवा शुरू करने के लिए कह रही है। साथ ही उसने दूरसंचार कंपनियों को आश्वस्त किया है कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी अप्रैलमई तक हो जाएगी और सेवा शुरू करने के लिए उन्हें तीन से चार महीने का वक्त एक अग्रणी दूरसंचार उपकरण कंपनी के शीर्ष अधिकारी ने कहा, 'कुछ शहरों में सेवा इस मियाद के भीतर शुरू की जा सकती है और भारत में उपकरण मिल जाने के बाद नेटवर्क लगाने में हमें 4 से 6 हफ्ते लगेंगे। लेकिन इसके लिए भी हमें दूरसंचार कंपनियों के साथ जनवरी तक व्यावसायिक करार करना होगा ताकि पता चल सके कि वे किस तरह का और किस शहर या सर्कल के लिए ऑर्डर देते हैं। हमें खास तौर पर चिप की किल्लत को देखते हुए अपनी आपूर्ति श्रृंखला को सक्रिय करना होगा।'

1 min read
Business Standard - Hindi
November 26, 2021

क्रिप्टो पर पाबंदी तो विदेश जाएंगी स्टार्टअप!

भारत में क्रिप्टोकरेंसी पर पाबंदी की अटकलों से न केवल क्रिप्टो एक्सचेंजों के लिए अनिश्चितता का माहौल खड़ा हो गया है बल्कि एनएफटी और ब्लॉकचेन क्षेत्र में काम कर रहे भागीदारों की भी चिंता बढ़ गई है। क्रिप्टो एक्सचेंज के कई संस्थापक अपना कारोबार संयुक्त अरब अमीरात या सिंगापुर ले जाने पर विचार कर रहे हैं।

1 min read
Business Standard - Hindi
November 26, 2021

कोविड के दौरान आंकड़ों की बाढ़

कुछ वर्षों पहले आंकड़ों एवं सूचनाओं (डेटा) को तेल' की तरह नया और कीमती संसाधन बताया गया था मगर कोविड-19 महामारी ने इसमें नया आयाम जोड़ दिया है। आंकड़ों में दिलचस्पी लेने वाले लोग कोविड-19 के नए स्वरूप से लेकर विभिन्न प्रकार के टीकों और जीवन से कार्य स्थल तक समेत सभी चीजों से जुड़े आंकड़ों से कुछ न कुछ निष्कर्ष निकाले जा रहे हैं। डेटा में अचानक बढ़ोतरी और इसे लेकर बढ़ी दिलचस्पी की वजह से भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में कोविड की रोकथाम के केंद्रों को नई ताकत मिली है। हालांकि विशेषज्ञों ने डेटा की बाढ़ को लेकर उत्साह जरूर दिखाया है मगर उन्होंने डेटा के इर्द-गिर्द असमानताओं का भी उल्लेख किया है।

1 min read
Business Standard - Hindi
November 26, 2021

एयर इंडिया करेगी 12,900 करोड़ रुपये के कर्ज का भुगतान

पुनर्भुगतान को अंतिम रूप देने के लिए सोमवार को होगी बोर्ड बैठक

1 min read
Business Standard - Hindi
November 26, 2021

वोडा-आइडिया का प्रीपेड महंगा

कंपनी ने प्रीपेड की दरों में 20 फीसदी की बढ़ोतरी की है

1 min read
Business Standard - Hindi
November 24, 2021

विमान उड़ान पर 5जी के असर से चिंतित अमेरिका

इस साल की शुरुआत में 81 अरब डॉलर की जोरदार स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद अमेरिका क्रिसमस पर भौगोलिक रूप से सीमित 5जी लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। लेकिन जैसे-जैसे तारीख नजदीक आ रही है, यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) विमानों की उड़ान पर 5जी व्यवधानों के संभावित घातक परिणामों के संबंध मे खतरे की घंटी बजाने लगा है। इसकी चिंताओं का अनुकंपन भारत में अनुभव किया जा सकता है, जहां अगले साल 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी होनी है।

1 min read
Business Standard - Hindi
November 24, 2021

गैर-सूचीबद्ध शेयर मुश्किल में

पेटीएम की स्वराब शुरुआत से गिरे इन शेयरों के दाम, इस सप्ताह 40 प्रतिशत तक फिसले

1 min read
Business Standard - Hindi
November 24, 2021

भारत 50 लाख बैरल कच्चा तेल देगा

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के चढ़ते दाम कम करने के वैश्विक प्रयास के तहत भारत अपने रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार से 50 लाख बैरल कच्चा तेल जारी करेगा। इतना कच्चा तेल देश में एक ही दिन में खप जाता है। तेल क्षेत्र पर नजर रखने वालों का कहना है कि भारत अपने रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार से जितना तेल निकाल रहा है, वह ज्यादा तो नहीं है मगर इस सांकेतिक पहल का वैश्विक तेल बाजार पर व्यापक असर होगा।

1 min read
Business Standard - Hindi
November 24, 2021

निजी अस्पतालों में 1 करोड़ खुराक बची

दिसंबर में 20 लारव टीके होंगे बेकार, अस्पतालों ने शुरू किया मुफ्त टीकाकरण

1 min read
Business Standard - Hindi
November 24, 2021