होटलों को छुट्टियों में तगड़े कारोबार की आस
Business Standard - Hindi|October 21, 2021
आतिथ्य क्षेत्र की कंपनियों के लिए दशहरे का सप्ताहांत उम्मीद से बेहतर रहा है, इसलिए वे आगे क्रिसमस और नव वर्ष की छुट्टियों पर भी अच्छे कारोबार की उम्मीद कर रही हैं। आम तौर पर क्रिसमस और नए साल की बुकिंग सीजन के दो से चार सप्ताह पहले शुरू हो जाती हैं।
शैली सेठ मोहिले

• घूमने-फिरने की जगहों पर दशहरे के सप्ताहांत में कमाई 2019 के स्तरों से आगे निकली

• होटल क्रिसमस और नव वर्ष के दौरान भी यह रुझान जारी रहने की कर रहे उम्मीद

• पूरे साल के आधार पर सुधार में 6 से में 12 महीने और लगेंगे

• यात्रा प्रतिबंधों में ढील के बावजूद घरेलू यात्रियों पर बनी रहेगी निर्भरता

महामारी से जुड़ी अनिश्चितताओं के कारण होटल बुकिंग विंडो (बुक करने और होटल पहुंचने की तिथि के बीच अंतर) में काफी कमी दिख रही है । यात्री होटल बुक करने से पहले आखिर तक इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इस साल जुलाई से प्रति कमरा औसत कमाई में लगातार बढ़ोतरी दिखी है, जिससे आतिथ्य कंपनियों को साल की समाप्ति बेहतरी के साथ होने की उम्मीद जग गई है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the newspaper

MORE STORIES FROM BUSINESS STANDARD - HINDIView All

सेंसेक्स मूल्यांकन में गिरावट

इस साल अब तक सूचकांक 20 फीसदी चढ़ा, जबकि ईपीएस 50 फीसदी बढ़ा

1 min read
Business Standard - Hindi
November 30, 2021

आरबीआई ने आर-कैप के बोर्ड को किया बर्खास्त

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भुगतान ने में चूक और कारोबारी संचालन मसले को लेकर अनिल अंबानी प्रवर्तित रिलायंस कैपिटल (आर-कैप) के निदेशक मंडल को आज बर्खास्त कर दिया। इसके साथ ही आरबीआई ने कहा कि कंपनी जल्द ही दिवालिया प्रक्रिया में जाएगी।

1 min read
Business Standard - Hindi
November 30, 2021

'संक्रमित पृथकवास में ररवे जाएं'

दक्षिण अफ्रीका सहित कुछ देशों में कोरोनावायरस की नई किस्म सामने आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय हरकत में आ गया है और इसे रोकने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता। मंत्रालय ने सभी राज्यों से कहा है कि बाहर से आने वाले यात्रियों में कोविड संक्रमण पाए जाने पर न केवल उन्हें पृथकवास यानी आइसोलेशन में रखा जाए बल्कि उनके संपर्क में आए लोग में भी आइसोलेट किए जाएं। जिनमें कोविड के लक्षण नहीं मिलें, उन पर भी बाद में लक्षणों का पता करने के लिए नजर रखी जाए।

1 min read
Business Standard - Hindi
November 30, 2021

'आईपीओ कीमत में दरवल नहीं'

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के प्रमुरव के रूप में अजय त्यागी का 4 साल 9 महीने का कार्यकाल उल्लेखनीय और काफी हद तक सफल रहा है। उन्होंने बाजार तंत्र को महामारी से पार पाने में मदद की, आईपीओ से रिकॉर्ड रकम जुटने पर नजर रवी, भेदिया कारोबार पर शिकंजा कसने के लिए तकनीक बेहतर बनाई और बाजार में उतरने वाले लारवों नए निवेशकों की सुरक्षा के लिए जोरिवम कम करने की नई व्यवस्था पेश की। त्यागी ने समी मोडक के साथ साक्षात्कार में बाजार से जुड़े तमाम मुद्दों पर अपनी बात रवी। प्रमुरव अंश

1 min read
Business Standard - Hindi
November 29, 2021

हंगामेदार रह सकता है संसद का शीतकालीन सत्र

सरकार और विपक्ष के रुरव को देखते हुए मॉनसून सत्र की तरह ही शीतकालीन सत्र में विधायी कार्यों में व्यवधान आने की आशंका है

1 min read
Business Standard - Hindi
November 29, 2021

भारत में वायरस की कौन सी किस्में सक्रिय रही हैं?

• वैज्ञानिकों ने अफ्रीका में वायरस के एक नए प्रकार का पता लगाया है

1 min read
Business Standard - Hindi
November 29, 2021

ओमीकोन के खिलाफ हरकत में केंद्र-राज्य सरकार

दक्षिण अफ्रीका और उसके पड़ोसी देशों में कोरोनावायरस की नई किस्म ओमीक्रोन मिलने के बाद केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारें भी हरकत में आ गईं हैं। सरकारों ने वायरस का संभावित प्रसार रोकने और शुरुआती चरण मे ही उसका पता लगाने की तैयारी शुरू कर दी हैं। देश के सभी प्रमुख हवाईअड्डों पर सख्त जांच की योजना बनाई गई है।

1 min read
Business Standard - Hindi
November 29, 2021

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बहाली की होगी समीक्षा

कोविड-19 के के नए रूप ओमीक्रोन को लेकर दुनिया भर के देशों के सतर्क होने से केंद्र और राज्य सरकार भी हरकत में आई हैं। उन्होंने रविवार को उच्च स्तरीय बैठकें बुलाईं और स्वास्थ्य उपायों पर नई सलाह जारी कीं।

1 min read
Business Standard - Hindi
November 29, 2021

देश में उपनिवेशवादी मानसिकता के लोग

'सरकार और न्यायपालिका, दोनों का ही जन्म संविधान की कोख से हुआ है। इसलिए, दोनों ही जुड़वां संतानें हैं। संविधान की वजह से ही दोनों अस्तित्व में हैं। इसलिए, व्यापक दृष्टिकोण से देखें तो अलग-अलग होने के बाद भी दोनों एक दूसरे के पूरक हैं।'

1 min read
Business Standard - Hindi
November 27, 2021

औद्योगिक घरानों को अभी बैंक लाइसेंस नहीं

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि औद्योगिक घरानों को बैंकिंग कारोबार में उतरने की अनुमति देने के संबंध में उसने अब तक कोई निर्णय नहीं लिया है। केंद्रीय बैंक के एक आंतरिक कार्य समूह ने औद्योगिक घरानों को बैंकिंग कारोबार में उतरने की अनुमति देने की सिफारिश की थी। आरबीआई ने कहा कि उसने इसी समूह द्वारा बैंकों में प्रवर्तकों की हिस्सेदारी 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 26 प्रतिशत करने की सिफारिश स्वीकार कर ली है। इस कार्य समूह ने 33 सिफारिशें की थीं, जिनमें केंद्रीय बैंक ने 21 स्वीकार कर ली हैं। आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड के निदेशक प्रसन्न कुमार मोहंती की अध्यक्षता में इस कार्य समूह का गठन किया गया था।

1 min read
Business Standard - Hindi
November 27, 2021