भारती एयरटेल को 759 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा
Business Standard - Hindi|May 18, 2021
भारती एयरटेल ने सोमवार को कहा कि उसे केंद्र सरकार को चुकाए जाने वाले समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) भुगतान के लिए प्रावधान करने के बाद 759 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है।
मेघा मनचंदा और बीएस

नए ग्राहक जोड़ने से दूरसंचार कंपनी को मिल रही मदद

• कुल राजस्व 25,747 करोड़ रुपये रहा, सालाना आधार पर 17.6 फीसदी अधिक

• एबिटा 12,583 करोड़ रुपये रहा, सालाना आधार पर 28.9 फीसदी उछाल

• तिमाही के दौरान कुल पूंजीगत व्यय 6,846 करोड़ रुपये रहा

• प्रति ग्राहक औसत राजस्व बढ़ने और नए ग्राहक जुड़ने से हुआ फायदा

इस दूरसंचार कंपनी को पिछले साल की इसी अवधि में 5,237 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। कंपनी का समेकित शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही यानी अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 853.6 करोड़ रुपये रहा था। इसमें इंडस टावर्स के विलय से हुए फायदे का अहम योगदान रहा था।

कंपनी के एमडी और सीईओ (भारत एवं दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने कहा, 'हमारा दूरसंचार राजस्व सालाना आधार पर 19.1 फीसदी बढ़ा। हमारे साथ 1.37 करोड़ नए 4जी ग्राहक जुड़ने हमें काफी मदद मिली। हम अपने घरेलू कारोबार में अच्दी तेजी दर्ज कर रहे हैं। उद्यम खंड में भी वृद्धि दो अंकों में रही। हमारी डिजिटल संपत्तियां लगातार बढ़ रही हैं और हमें इन संपत्तियों को बेचकर नकदी जुटाना एक आकर्षक विकल्प नजर आ रहा है।

कंपनी का कुल राजस्व सालाना आधार पर 17.6 फीसदी बढ़कर 25,747 करोड़ रुपये रहा। एयरटेल ने एक बयान में कहा, 'कंपनी ने तिमाही के दौरान लाइसेंस फीस और स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क के संबंध में अदालत के फैसले और दूरसंचार विभाग से प्राप्त दिशानिर्देशों या स्पष्टीकरणों के आधार पर एजीआर का भुगतान जारी रखा है।"

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the newspaper

MORE STORIES FROM BUSINESS STANDARD - HINDIView All

कोविड सामग्री पर कम कर!

मंत्रिसमूह ने सौंपी रिपोर्ट, शनिवार को प्रस्तावित जीएसटी परिषद की बैठक में होगी चर्चा

1 min read
Business Standard - Hindi
June 11, 2021

टाटा डिजिटल की ई-खरीदारी जारी, अब 1एमजी

टाटा संस के 100 फीसदी स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टाटा डिजिटल ने आज कहा कि वह डिजिटल हेल्थ स्टार्टअप 1एमजी में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदेगी। टाटा डिजिटल ई-कॉमर्स क्षेत्र में लगातार निवेश कर रही है। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि 1एमजी में निवेश डिजिटल कारोबार खड़ा करने के टाटा समूह के लक्ष्य के अनुरूप है, जो एकीकृत तरीके से सभी श्रेणियों में ग्राहकों की जरूरतें पूरी करेगा।

1 min read
Business Standard - Hindi
June 11, 2021

कोरोना की मार, वाहन पंजीकरण की सुस्त रफ्तार

कोरोना की दूसरी लहर का प्रसार रोकने के लिए विभिन्न राज्यों द्वारा लगाए गए स्थानीय लॉकडाउन की वजह से मई में सभी तरह के वाहनों के पंजीकरण में भारी कमी आई है।

1 min read
Business Standard - Hindi
June 11, 2021

इक्विटी के डायरेक्ट प्लान ने पकड़ी रफ्तार

पिछले पांच साल में फंडों के ऐसे प्लान की हिस्सेदारी 7 फीसदी बढ़कर 16.6 फीसदी पर पहुंची

1 min read
Business Standard - Hindi
June 11, 2021

नन्हे बच्चों के लिए मास्क नहीं जरूरी

सरकार ने गुरुवार को कहा कि पांच वर्ष या इससे कम आयु के बच्चों को फेस मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। छह और 11 वर्ष के बीच की आयु वाले बच्चों को माता-पिता की निगरानी में मास्क लगाना चाहिए।

1 min read
Business Standard - Hindi
June 11, 2021

खुदरा विक्रेताओं की ग्राहकों को लुभाने की तैयारी

अगर आप कोई नया गैजेट या कपडे खरीदने की सोच रहे हैं तो खरीदारी का यही मौका है। प्रमुख महानगरों में गैर-जरूरी सामान के खुदरा विक्रेताओं को कारोबार चालू करने की इजाजत मिल गई है, इसलिए आईफोन से लेकर ट्रैक पैंट तक बेचने वाले रिटेलर साल के मध्य में आने वाली सेल महीने भर पहले ही लाकर और भारी छूट देकर ग्राहकों को लुभाने की तैयारी कर रहे हैं।

1 min read
Business Standard - Hindi
June 10, 2021

भाजपा में शामिल हुए जितिन प्रसाद

पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री और कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गएं । उत्तर प्रदेश में कभी दमदार राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखने वाले प्रसाद कांग्रेस से नाराज चल रहे थे।

1 min read
Business Standard - Hindi
June 10, 2021

एमएसपी 452 रुपये क्विंटल तक बढ़ा

केंद्र सरकार ने आज फसल सत्र (जुलाई से जून) 2021-22 के लिए खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पिछले साल के मुकाबले औसतन 3.7 फीसदी बढ़ा दिया। दलहन और तिलहन के एमएसपी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी की गई है ताकि किसानों को धान के बजाय अन्य फसलें उगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

1 min read
Business Standard - Hindi
June 10, 2021

10 डॉलर से कम में फाइजर टीका

सरकार के साथ चल रही बातचीत, आंशिक कानूनी सुरक्षा दे सकती है सरकार

1 min read
Business Standard - Hindi
June 10, 2021

मॉनसून की दस्तक से पानी-पानी मुंबई

मुंबई में एक दिन पहले ही मॉनसून ने दस्तक दे दी। मॉनसून की पहली जोरदार बारिश से कई इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई और सड़क यातायात तथा रेल सेवा प्रभावित हुई।

1 min read
Business Standard - Hindi
June 10, 2021