अमित मित्रा तीसरी बार वित्त मंत्री बने
Business Standard - Hindi|May 11, 2021
पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली नई सरकार के मंत्रिमंडल के कम से कम 43 सदस्यों को सोमवार को राजभवन में एक संक्षिप्त समारोह में मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने एक संक्षिप्त समारोह में मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। अमित मित्रा, सुब्रत मुखर्जी, फरहाद हकीम और पार्थ चटर्जी समेत पिछली ममता बनर्जी सरकार के सभी वरिष्ठ मंत्रियों को फिर से मंत्रिमंडल में जगह मिली है।

तृणमूल कांग्रेस के अमित मित्रा, व्रत्य बसु और रथिन घोष को डिजिटल तरीके से शपथ दिलाई गई। मित्रा इस समय अस्वस्थ हैं और बसु तथा घोष कोविड-19 से उबर रहे हैं। आज जिन्हें शपथ दिलाई गई, उनमें 24 कैबिनेट मंत्री एवं 10 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं। आठ महिलाएं भी मंत्रिमंडल में शामिल की गई हैं तथा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को मिलाकर अब मंत्रिमंडल में नौ महिलाएं हैं।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the newspaper

MORE STORIES FROM BUSINESS STANDARD - HINDIView All

टीके की मंजूरी मांगेगी जाइडस कैडिला

प्लाज्मा-डीएनए तकनीक वाला विश्व का पहला टीका होगा, कमरे के तापमान पर रखने योग्य

1 min read
Business Standard - Hindi
June 14, 2021

ड्रोन से पहुंचेगा टीका, निविदा जारी

सरकार ने देश के विभिन्न भागों में ड्रोन की मदद से दवाओं एवं टीकों की आपूर्ति के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं।

1 min read
Business Standard - Hindi
June 14, 2021

प्रत्यक्ष कर संग्रह हुआ दोगुना

अग्रिम कर की पहली किस्त के भुगतान से पहले ही प्रत्यक्ष कर संग्रह में तेजी

1 min read
Business Standard - Hindi
June 14, 2021

जी-7 में टीकाकरण और न्यूनतम कर का संकल्प

दुनिया भर में टीकाकरण करने, जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए अपने हिस्से की बड़ी राशि और तकनीक देने के प्रभावशाली वादों के साथ जी-7 सम्मेलन आज संपन्न हो गया। बैठक में दुनिया के सबसे अमीर सात देशों ने दुनिया के गरीब देशों को कोरोनावायरस रोधी 1 अरब टीके की खुराक देने और वैश्विक स्तर पर बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर न्यूनतम कर लगाने पर प्रतिबद्धता जताई।

1 min read
Business Standard - Hindi
June 14, 2021

मॉनसून में हर महीने बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) अब एक नया प्रयोग शुरू कर रहा है। इस नए प्रयोग से किसानों और प्रशासन को मॉनसून में वर्षा वितरण के सटीक अनुमान के आधार पर कृषि संबंधी तैयारियां चाक-चौबंद रखने में मदद मिलेगी।

1 min read
Business Standard - Hindi
June 14, 2021

कोविड सामग्री पर कम कर!

मंत्रिसमूह ने सौंपी रिपोर्ट, शनिवार को प्रस्तावित जीएसटी परिषद की बैठक में होगी चर्चा

1 min read
Business Standard - Hindi
June 11, 2021

टाटा डिजिटल की ई-खरीदारी जारी, अब 1एमजी

टाटा संस के 100 फीसदी स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टाटा डिजिटल ने आज कहा कि वह डिजिटल हेल्थ स्टार्टअप 1एमजी में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदेगी। टाटा डिजिटल ई-कॉमर्स क्षेत्र में लगातार निवेश कर रही है। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि 1एमजी में निवेश डिजिटल कारोबार खड़ा करने के टाटा समूह के लक्ष्य के अनुरूप है, जो एकीकृत तरीके से सभी श्रेणियों में ग्राहकों की जरूरतें पूरी करेगा।

1 min read
Business Standard - Hindi
June 11, 2021

कोरोना की मार, वाहन पंजीकरण की सुस्त रफ्तार

कोरोना की दूसरी लहर का प्रसार रोकने के लिए विभिन्न राज्यों द्वारा लगाए गए स्थानीय लॉकडाउन की वजह से मई में सभी तरह के वाहनों के पंजीकरण में भारी कमी आई है।

1 min read
Business Standard - Hindi
June 11, 2021

इक्विटी के डायरेक्ट प्लान ने पकड़ी रफ्तार

पिछले पांच साल में फंडों के ऐसे प्लान की हिस्सेदारी 7 फीसदी बढ़कर 16.6 फीसदी पर पहुंची

1 min read
Business Standard - Hindi
June 11, 2021

नन्हे बच्चों के लिए मास्क नहीं जरूरी

सरकार ने गुरुवार को कहा कि पांच वर्ष या इससे कम आयु के बच्चों को फेस मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। छह और 11 वर्ष के बीच की आयु वाले बच्चों को माता-पिता की निगरानी में मास्क लगाना चाहिए।

1 min read
Business Standard - Hindi
June 11, 2021
RELATED STORIES

ममता ने किसान नेताओं के आंदोलन का समर्थन करने का आश्वासन दिया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को राकेश टिकैत और युद्धवीर सिंह के नेतृत्व में आए किसान नेताओं को नए केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ उनके आंदोलन को समर्थन देने का आश्वासन दिया।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
June 10, 2021

मोदी-ममता की नई जंग

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में ममता बनर्जी के लिए अपने तीसरे कार्यकाल का पहला महीना बड़ा तूफानी रहा. ऐसा प्रतीत होता है कि भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने चुनावी हार को दिल से लगा लिया है और वह ममता सरकार पर लगातार दबाव बनाए रखना चाहती है. कई केंद्रीय टीम राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करने के लिए उतारी जा चुकी हैं और ऐसा लगता है कि वर्षों से चल रहे घोटालों की जांच के लिए जांच एजेंसियों की नींद अचानक खुल गई है.

1 min read
India Today Hindi
June 16, 2021

'चुनाव के बाद हिंसा मानवता को कर रही है शर्मशार'

राज्यपाल ने ममता पर फिर बोला हमला, कहा-

1 min read
Samagya
June 07, 2021

बंगाल : कोरोना ग्राफ पर लगा लगाम, विधानसभा व राज्यसभा सीटों पर जल्द उपचुनाव चाहती है तृणमूल

5 जून की बैठक मे अंतिम निर्णय लिए जाने की संभावना

1 min read
Samagya
June 03, 2021

राजनीति के केंद्र में अब 'ममता फैक्टर'

पश्चिम बंगाल में भाजपा को मिली करारी हार ने मानो विपक्ष को संजीवनी ला कर दे दी हो. इस चुनाव ने यह दिखा दिया कि यदि सही रणनीति, कौशलता, सूझबूझ व कड़ी मेहनत से चुनाव लड़ा जाए तो भाजपा के धनबल, दमखम, मीडिया और सांप्रदायिक ध्रुवीकरण जैसी चालों को बुरी तरह मात दी जा सकती है. यही कारण है कि विपक्ष के पास अगले चुनावों में ममता फैक्टर ही सब से अधिक काम आने वाला है जिस की शुरुआत यूपी फतह से संभव है.

1 min read
Sarita
May Second 2021

नारदा मामला : नहीं हो पाया फैसला, कल फिर होगी सुनवाई

नारद स्टिंग कांड मामले में अभियुक्त चारों नेतओं की जमानत पर सोमवार को भी कुछ निश्चित फैसला नहीं हो सका। नेताओं के जमानत का मसला अभी भी नहीं सुलझ पाया है।

1 min read
Samagya
May 25, 2021

नारदा कांड का हौवा

पश्चिम बंगाल में जनता की ओर से खारिज कर दिए जाने के बाद भले ही भाजपा सार्वजनिक रूप जसे सामान्य दिखने की कोशिश करे, मगर यहां की चुनावी हार का अपमान वह शायद ही जल्दी भुला पाए. पहले तो भगवा खेमा ने चुनाव बाद हिंसा को राष्ट्रपति शासन लगाने जैसा बड़ा मुद्दा बताने की कोशिश की. लेकिन उसमें खुलेआम राजनैतिक प्रतिशोध की गंध आने लगी तो पार्टी ने उसे छोड़ दिया, और तरकश से नारदा घोटाले का पुरानी तीर निकाल लाई.

1 min read
India Today Hindi
June 02, 2021

WEST BENGAL: CHRONICLES OF NARADA

Though it put a brave face on its rejection by the people, the BJP is unlikely to forget its electoral humiliation in West Bengal in a hurry.

7 mins read
India Today
May 31, 2021

नारदा मामला: 4 हेवीवेट नेताओं को नहीं मिली राहत, आज फिर से सुनवाई

नारद कांड में गिरफ्तार किए गए मंत्री फिरहाद हकीम, सुब्रत मुखर्जी, विधायक मदन मित्रा और राज्य के पूर्व मेयर शोभन चटर्जी की जमानत पर लगी रोक को हटाने वाली याचिका पर बुधवार को हाई कोर्ट में सुनवाई हुई।

1 min read
Samagya
May 20, 2021

आज हाई कोर्ट में सीबीआई बनाम तृणमूल

नारदा मामला : सुब्रत, फिरहाद, मदन ओर शोभन को मिलेगी बेल?

1 min read
Samagya
May 19, 2021