यूपी में समाजवाद का गठबंधन कितना कामयाब होगा?
Uday India Hindi|December 12, 2021
सपा को कहीं जिन्ना का समर्थन भारी न पड़ जाये
मृत्युंजय दीक्षित

आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर प्रदेश के सभी राजनैतिक दलों में गहमाहमी तेज हो गयी है। समाजवादी पार्टी ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं, समाजवादी नेता अखिलेश यादव पूरे दमखम के साथ एक बार फिर तैयार हो गये हैं और अपनी जनसभाओं तथा विजय यात्रा में अपनी ताकत का प्रदर्शन भी करने लग गये हैं। अखिलेश यादव समाजवादी दल की सत्ता में वापसी कराने के लिए इतने अधिक बैचेन हो गये हैं कि वह और उनके सभी सहयोगी देश विभाजक जिन्ना के समर्थक बन गये हैं। सपा नेता भी मदिरमंदिर जा रहे है, हालांकि वह अभी तक अयोध्या नहीं गये हैं और नहीं जय श्रीराम खुलकर बोल पा रहे हैं। सपा ने समाज में फैल रही नफरत को दूर करने के लिए इत्र भी मैदान में उतारा है। वहीं अखिलेश यादव का कहना है कि वह सुपर गठबंधन के सहारे एक गुलदस्ता बना रहे हैं। समाजवादी पार्टी ने अपने गीत भी लांच कर दिये हैं। जिसमें बंगाल की तर्ज पर प्रदेश में अगली बार खदेड़ा होइबे की बात कही जा रही है।

सेकुलर विचारधारा वाले राजनैतिक विश्लेषक कह रहे है कि सपा नेता अखिलेश यादव में अब काफी बदलाव आ रहा है और यही कारण है कि प्रदेश में भाजपा-विरोधी सभी ताकतें उनकी साइकिल की सवारी पर चढ़ना चाह रही हैं। समाजवादी पार्टी के साथ ओमप्रकाश राजभर की सुभासपा आ चुकी है। महान दल, एनसीपी और जनवादी पार्टी सोशलिस्ट का भी सपा के साथ गठबंधन हो चुका है लेकिन अभी सीटों का बंटावारा होना बाकी है। पश्चिम में रालोद के साथ बात बन गयी है और आजाद समाज पार्टी के चंद्रशेखर (रावण) भी अब सपा के ही साथ गठबंधन करेंगे। पूर्वांचल में अपना दल (कृष्णा पटेल) और ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस भी प्रदेश की राजनीति में अपना जनाधार बनाने के लिए सपा के साथ ही सवारी करने जा रही है।

किसान आंदोलन की आड़ में आम आदमी पार्टी ने भी उत्तर प्रदेश में अपनी जमीन की तलाश शुरू कर दी थी और 170 विधानसभा सीटों को चिन्हित करने के बाद वह भी सपा की ओर मुड़ चली है। एक बहुत छोटी सी पार्टी है गोंडवाना गणतंत्र पार्टी वह भी सपा के साथ मिलकर दो-तीन सीटों पर अपना दमखम दिखाना चाह रही है। अभी दो-तीन कुछ और छोटे दल समाजवादी दल की साइकिल पर सवार हो सकते हैं।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM UDAY INDIA HINDIView All

पिछड़े अति पिछड़े भाजपा के साथ भगोड़े विधान भवन नहीं लौटेंगे

कुछ मंत्री, कुछ विधायक चुनाव घोषणा होते ही भाजपा को छोड़ कर गये। अब सपा का दागदार दामन थाम लिया। भाजपा के ये ये भगोड़े नेता हर चुनाव में मक्खन मलाई खाकर पार्टी बदल लेते हैं। इस बार उनका कहना है कि वे पिछड़ों के लिये पार्टी छोड़कर जा रहे हैं यानि पांच साल ये लोग पिछड़ों के अहित से जुड़े रहे। यह बात उनकी अपनी जाति बिरादरी के लोगों के गले ही नहीं उतर रही तो अन्य समाज के लोगों के गले कैसे उतरेगी।

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

तीसरी लहर का सामना करने के लिए देश तैयार

"बच्चों का टीकाकरण समय-समय पर केंद्र/राज्य सरकारों के नीति दिशानिर्देशों के अनुसार होना चाहिए। अस्पताल ने 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू कर दिया है। हालांकि, दिल्ली में किए गए पिछले सीरो सर्वेक्षण में 64 प्रतिशत बच्चों की आबादी में कोविड के प्रति एंटीबॉडी विकसित होने की सूचना है। यह दर्शाता है कि पिछले संक्रमणों के दौरान प्राकृतिक प्रतिरक्षा हासिल कर ली गई है। इसलिए, पहले से मौजूद एंटीबॉडी के कारण, बच्चों की आबादी का अच्छा प्रतिशत कोरोना संक्रमण के संपर्क में आने पर भी सुरक्षित रहना चाहिए," यह कहना है डॉ. दीपक शुक्ला, सीइओ, पुष्पावती सिंघानिया रिसर्च इंस्टीट्यूट, का अशोक कुमार से हुई बातचीत में। बातचीत के प्रमुख अंश:

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक भौर नफरत की राजनीति प्रधानमंत्री के खिलाफ रचा गया मृत्युजाल!

पंजाब की यह घटना एक सुनियोजित साजिश है जिसके लिए जिम्मेदार सभी लोगों पर कड़ी कार्यवाही बनती है। नरेंद्र मोदी देश नागरिक नहीं अपितु वह देश के प्रधानमंत्री हैं और जिस राज्य में प्रधानमंत्री की सुरक्षा नहीं हो सकती वहां की आम जनता का क्या हाल हो रहा होगा यह समझा जा सकता है। प्रधानमंत्री के साथ घटित घटना के बाद यह साबित हो गया है कि पंजाब का पूरा प्रशासन तंत्र खालिस्तानी वामपंथियों के शिकंजे में आ चुका है और 5 जनवरी को किसान आंदोलन की आड़ में प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एक सुनियोजित साजिश रची गयी थी और प्रधानमंत्री भगवान भोलेनाथ और मां गंगा की कृपा से सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे हैं।

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

बज गया बिगुल

कोरोना की चुनौतियां, ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग ने 10 फरवरी से चुनाव की घोषणा की है। जिसमें यूपी में सात चरणों, मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होंगे। इसके अलावा पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक एक चरण में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार इस बार देश के पांच राज्यों में होने वाले चुनाव में 18.3 करोड़ मतदाता चुनाव में मतदान करेंगे।

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

ओमीकॉन वायरस का सामना करने के लिए आज देश बेहतर तरीके से तैयार है

"सच में, हमारे अस्पतालों ने पहली और दूसरी लहर को संभाला। अब तीसरी लहर है। जब पहली लहर आई तो हम तैयार नहीं थे- हमारे पास पीपीई किट आदि नहीं थे। हमें नहीं पता था कि क्या करना है। अच्छी बात यह थी कि सरकार पूरी स्थिति को सीधे संभाल रही थी और निजी क्षेत्र को दूर रखा गया था। संयोग से, मामलों की संख्या भी कम थी। देश भर में लगाए गए प्रतिबंध बहुत अधिक थे। पहली लहर में होने वाली मौतें दूसरी लहर की तुलना में बहुत कम थीं। जब दूसरी लहर आई तो में हमारे पास सुरक्षात्मक किट थे, लेकिन हम लापरवाह हो गए थे राज्यों और केंद्र के बीच विवाद थे। राज्यों और केंद्र के बीच इस विवाद में व्यवस्थाओं का अभाव रहा," यह कहना है डॉ. विनय अग्रवाल, चेयरमैन, पुष्पांजलि क्रॉसले हॉस्पीटल, का अशोक कुमार से हुई बातचीत में। बातचीत के प्रमुख अंश:

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

डबल तड़का

फिल्म-जगत की खबरे

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

चौमुखी चुनौतियों के चक्रव्यूह में उत्तर प्रदेश के चुनाव

आवरण कथा

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

ओमीक्रोन संक्रमण की सुनामी के रूबरू सांस रोके खड़ा देश

टीकाकरण थामेगा बेहद तेजी से फैल रहे नए वैरियेंट की नकेल

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

उत्तर प्रदेश योगी ही एकमात्र मुद्दा

चुनाव के दौरान योगी का मुद्दा

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

संकट ही नहीं हर्ष भी देकर गया बीता साल

इक्कीसवीं सदी के इक्कीसवें वर्ष को अलविदा कहते हुए नए वर्ष का स्वागत हम इस सोच और संकल्प के साथ करें कि हमें कुछ नया करना है, नया बनना है, नये पदचिह्न स्थापित करने हैं। बीते वर्ष की कोरोना महामारी के अलावा मौसमी आपदाओं, आर्थिक असंतुलन, राजनीतिक उठापटक, बर्फीले तूफान, समुद्री चक्रवात, बाढ़ और जंगलों के राख होने एवं धरती के तापमान के बढ़ने की पीड़ाओं, दर्द एवं प्रकोप पर नजर रखते हुए उन पर नियंत्रण पाने का संकल्प लेना है। हमें यह संकल्प करना और शपथ लेनी है कि आने वाले वर्ष में हम ऐसा कुछ नहीं करेंगे जो हमारे उद्देश्यों, उम्मीदों, उमंगों और आदर्शों पर प्रश्नचिह्न लगा दे। कोरोना महामारी की तीसरी लहर यानी ओमीक्रोन की आहट के बीच हमें नये साल में अपनी जीवनशैली को नया रंग और आकार देना है।

1 min read
Uday India Hindi
January 09, 2022
RELATED STORIES

WISDOM FROM MY FATHER

The tempo 1 was ready to depart. It was a short 30-minute journey from Bhatkal to Uppunda, a sleepy village in coastal Karnataka, India. My father, sister, and I were traveling together.

4 mins read
Heartfulness eMagazine
December 2021

THE ROOTS OF VIOLENCE

In the early 1960s, archaeologists from around the world descended on the Upper Nile Valley.

3 mins read
Archaeology
January/February 2022

UPS Is Winning the Delivery Wars

FedEx’s nonunion workers and contractor drivers were supposed to give it an edge. Nope

4 mins read
Bloomberg Businessweek
November 08, 2021

India's Fintech Boom

A government-backed system of digital payments has set offa wave of innovation

3 mins read
Bloomberg Businessweek
November 08, 2021

CHANGE IS THE ULTIMATE CREATIVITY

UPAMA RAJASEKHAR is a Brighter Minds facilitator. Here, PURNIMA RAMAKRISHNAN meets with her and some of the children she facilitates in the program, to learn firsthand about their experiences.

6 mins read
Heartfulness eMagazine
September 2021

INDIANA NOTIFYING 750K AFTER COVID-19 TRACING DATA ACCESSED

Indiana health officials said they are notifying nearly 750,000 state residents that a cybersecurity company “improperly accessed” their personal data from the state’s online COVID-19 contact tracing survey — a description the company disputed as a “falsehood.”

2 mins read
Techlife News
Techlife News #512

Nvidia GeForce RTX 3070 Ti

8GB of GDDR6X isn’t enough

3 mins read
Maximum PC
September 2021

Tune In, Tone Up

When it comes to shaping up and looking (and feeling) great, it all starts with the core.

4 mins read
Better Nutrition
August 2021

I Measured My Brain Performance. Here's Why You Might Do the Same.

I'm sitting on a leather couch in an unassuming warehouse in Denver. There's a Ping-Pong table behind me, but I'm not at a party—I'm having my brain scanned.

4 mins read
Yoga Journal
July - August 2021

Free Your Pelvis to Find Your Best Twist

One day when I was practicing Upavistha Konasana (Wide-Angle Seated Forward Bend), I stretched to one side. I firmly anchored my pelvis, keeping my sitting bones on the floor, then I twisted toward my left leg and reached for my left foot with both hands.

4 mins read
Yoga Journal
July - August 2021