स्वच्छता में नम्बर वन इन्दौर
Uday India Hindi|December 12, 2021
21 नवंबर की सुबह इन्दौरवासियों के लिए कुछ ज्यादा ही इतराई, इठलाई हुई, शोख, गुलाबी और हसीन थी। इस दिन की बीती हुई रात को लोगों ने एक तरह से रतजगा किया था। इंतजार था तो बस रोज आने वाले मेहमान का जो इस सुबह एक तोहफा देने आने वाला था। यह मेहमान यानी शहर के सभी दैनिक। हॉकर्स ने जैसे ही आंगन या बॉलकनी में अखबार फेंके, पाठकों की नजरें निहाल हो उठीं। अखबार के लिए घरों में छीना झपटी मच गई। लोगों के चेहरों पर फिर से हाल में गुजरी हुई दीपावली झिलमिला गई। लगा जैसे लगभग बत्तीस लाख वाली आबादी ने कोई छोटा मोटा महायुद्ध जीत लिया हो। बधाइयों के लिए लगभग सभी मोबाइल उठाए गए लेकिन एक ही कैसेट सुनाई पड़ी ---सभी लाइने अभी व्यस्त है ...! राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सम्मान स्वीकार करने वाले प्रदेश के काबीना मंत्री भूपेन्द्र सिंह के साथ गए अन्य वरिष्ठ जनों को एक निराली अदा में शाबाशी दी। उन्होंने कहा नम्बर वन तो कोई भी आ सकता है लेकिन इन्दौर ने लगातार पांचवी बार अव्वल रहकर जो कीर्तिमान अर्जित किया है वह अद्भुत है। इन्दौर को फाइव स्टार सिटी और सफाई मित्र का रूपए 12 करोड़ का अवार्ड भी मिला।
नवीन जैन

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM UDAY INDIA HINDIView All

पिछड़े अति पिछड़े भाजपा के साथ भगोड़े विधान भवन नहीं लौटेंगे

कुछ मंत्री, कुछ विधायक चुनाव घोषणा होते ही भाजपा को छोड़ कर गये। अब सपा का दागदार दामन थाम लिया। भाजपा के ये ये भगोड़े नेता हर चुनाव में मक्खन मलाई खाकर पार्टी बदल लेते हैं। इस बार उनका कहना है कि वे पिछड़ों के लिये पार्टी छोड़कर जा रहे हैं यानि पांच साल ये लोग पिछड़ों के अहित से जुड़े रहे। यह बात उनकी अपनी जाति बिरादरी के लोगों के गले ही नहीं उतर रही तो अन्य समाज के लोगों के गले कैसे उतरेगी।

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

तीसरी लहर का सामना करने के लिए देश तैयार

"बच्चों का टीकाकरण समय-समय पर केंद्र/राज्य सरकारों के नीति दिशानिर्देशों के अनुसार होना चाहिए। अस्पताल ने 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू कर दिया है। हालांकि, दिल्ली में किए गए पिछले सीरो सर्वेक्षण में 64 प्रतिशत बच्चों की आबादी में कोविड के प्रति एंटीबॉडी विकसित होने की सूचना है। यह दर्शाता है कि पिछले संक्रमणों के दौरान प्राकृतिक प्रतिरक्षा हासिल कर ली गई है। इसलिए, पहले से मौजूद एंटीबॉडी के कारण, बच्चों की आबादी का अच्छा प्रतिशत कोरोना संक्रमण के संपर्क में आने पर भी सुरक्षित रहना चाहिए," यह कहना है डॉ. दीपक शुक्ला, सीइओ, पुष्पावती सिंघानिया रिसर्च इंस्टीट्यूट, का अशोक कुमार से हुई बातचीत में। बातचीत के प्रमुख अंश:

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक भौर नफरत की राजनीति प्रधानमंत्री के खिलाफ रचा गया मृत्युजाल!

पंजाब की यह घटना एक सुनियोजित साजिश है जिसके लिए जिम्मेदार सभी लोगों पर कड़ी कार्यवाही बनती है। नरेंद्र मोदी देश नागरिक नहीं अपितु वह देश के प्रधानमंत्री हैं और जिस राज्य में प्रधानमंत्री की सुरक्षा नहीं हो सकती वहां की आम जनता का क्या हाल हो रहा होगा यह समझा जा सकता है। प्रधानमंत्री के साथ घटित घटना के बाद यह साबित हो गया है कि पंजाब का पूरा प्रशासन तंत्र खालिस्तानी वामपंथियों के शिकंजे में आ चुका है और 5 जनवरी को किसान आंदोलन की आड़ में प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एक सुनियोजित साजिश रची गयी थी और प्रधानमंत्री भगवान भोलेनाथ और मां गंगा की कृपा से सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे हैं।

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

बज गया बिगुल

कोरोना की चुनौतियां, ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग ने 10 फरवरी से चुनाव की घोषणा की है। जिसमें यूपी में सात चरणों, मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होंगे। इसके अलावा पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक एक चरण में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार इस बार देश के पांच राज्यों में होने वाले चुनाव में 18.3 करोड़ मतदाता चुनाव में मतदान करेंगे।

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

ओमीकॉन वायरस का सामना करने के लिए आज देश बेहतर तरीके से तैयार है

"सच में, हमारे अस्पतालों ने पहली और दूसरी लहर को संभाला। अब तीसरी लहर है। जब पहली लहर आई तो हम तैयार नहीं थे- हमारे पास पीपीई किट आदि नहीं थे। हमें नहीं पता था कि क्या करना है। अच्छी बात यह थी कि सरकार पूरी स्थिति को सीधे संभाल रही थी और निजी क्षेत्र को दूर रखा गया था। संयोग से, मामलों की संख्या भी कम थी। देश भर में लगाए गए प्रतिबंध बहुत अधिक थे। पहली लहर में होने वाली मौतें दूसरी लहर की तुलना में बहुत कम थीं। जब दूसरी लहर आई तो में हमारे पास सुरक्षात्मक किट थे, लेकिन हम लापरवाह हो गए थे राज्यों और केंद्र के बीच विवाद थे। राज्यों और केंद्र के बीच इस विवाद में व्यवस्थाओं का अभाव रहा," यह कहना है डॉ. विनय अग्रवाल, चेयरमैन, पुष्पांजलि क्रॉसले हॉस्पीटल, का अशोक कुमार से हुई बातचीत में। बातचीत के प्रमुख अंश:

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

डबल तड़का

फिल्म-जगत की खबरे

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

चौमुखी चुनौतियों के चक्रव्यूह में उत्तर प्रदेश के चुनाव

आवरण कथा

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

ओमीक्रोन संक्रमण की सुनामी के रूबरू सांस रोके खड़ा देश

टीकाकरण थामेगा बेहद तेजी से फैल रहे नए वैरियेंट की नकेल

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

उत्तर प्रदेश योगी ही एकमात्र मुद्दा

चुनाव के दौरान योगी का मुद्दा

1 min read
Uday India Hindi
January 23, 2022

संकट ही नहीं हर्ष भी देकर गया बीता साल

इक्कीसवीं सदी के इक्कीसवें वर्ष को अलविदा कहते हुए नए वर्ष का स्वागत हम इस सोच और संकल्प के साथ करें कि हमें कुछ नया करना है, नया बनना है, नये पदचिह्न स्थापित करने हैं। बीते वर्ष की कोरोना महामारी के अलावा मौसमी आपदाओं, आर्थिक असंतुलन, राजनीतिक उठापटक, बर्फीले तूफान, समुद्री चक्रवात, बाढ़ और जंगलों के राख होने एवं धरती के तापमान के बढ़ने की पीड़ाओं, दर्द एवं प्रकोप पर नजर रखते हुए उन पर नियंत्रण पाने का संकल्प लेना है। हमें यह संकल्प करना और शपथ लेनी है कि आने वाले वर्ष में हम ऐसा कुछ नहीं करेंगे जो हमारे उद्देश्यों, उम्मीदों, उमंगों और आदर्शों पर प्रश्नचिह्न लगा दे। कोरोना महामारी की तीसरी लहर यानी ओमीक्रोन की आहट के बीच हमें नये साल में अपनी जीवनशैली को नया रंग और आकार देना है।

1 min read
Uday India Hindi
January 09, 2022
RELATED STORIES

‘SulliDeals app creator arrested from Indore'

The accused has been sent to four-day police custody

2 mins read
Millennium Post Delhi
January 10, 2022

Delhi police arrest BCA graduate from Indore for hate app case filed in July

SIX MONTHS after registering FIRs against unknown persons for an app which posted pictures of Muslim women captioned “deal of the day", the Delhi Police arrested Aumkareshwar Thakur, 25, a BCA (Bachelor of Computer Application) graduate, from Indore on Saturday.

3 mins read
The Indian Express Delhi
January 10, 2022

सरकार ने जताया राघवेंद्र सिंह पर भरोसा

इंदौर के एक और पूर्व कलेक्टर बने प्रदेश के सीपीआर

1 min read
Rising Indore
29 December 2021

ida की लापरवाहीपर कोर्ट की मोहर

इंदौर विकास प्राधिकरण के द्वारा बरती गई लापरवाही पर न्यायालय की मुहर लग गई है। करीब 11 साल पुरानी घटना में अब प्राधिकरण को 8.75 लाख रुपए का मुआवजा देने के आदेश दिए गए हैं। इस प्रकरण में प्राधिकरण की लापरवाही से एक युवक को अपनी एक आंख खोना पड़ी।

1 min read
Rising Indore
29 December 2021

BOOSTER AFTER 9-12 MONTHS OF 2ND SHOT?

THOUGH the process to administer booster doses to frontline and healthcare workers will begin on January 10, beneficiaries may be eligible for it only 9-12 months after the second dose.

1 min read
The Morning Standard
December 27, 2021

AI Express to start flights on Indore-Sharjah route from March 27: Scindia

AIR INDIA EXPRESS will start operating flights on the Indore-Sharjah route from March 27 next year, Union minister of civil aviation Jyotiraditya Scindia said on Friday.

1 min read
Financial Express Mumbai
December 25, 2021

सैकड़ों पेड़ों वाली जमीन पर कॉलोनी काटने की तैयारी

एक तरफ होगा भव्य मंदिर का निर्माण तो दूसरी तरफ बिक गए कॉलोनी के प्लॉट

1 min read
Rising Indore
22 December 2021

बर्बादी की एक और कहानी लिखने को आतुर आईडीए करोड़ों खर्च कर बनाया शहीद पार्क कर रहे हैं निगम के हवाले...

इंदौर विकास प्राधिकरण के द्वारा करोड़ों रुपए खर्च कर तैयार किए गए एक और रमणीय स्थल को इंदौर नगर निगम के हवाले करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके साथ ही बर्बादी की एक और कहानी लिखने के लिए प्राधिकरण आतुर होता हुआ नजर आ रहा है।

1 min read
Rising Indore
22 December 2021

इंदौर के मास्टर प्लान में उलझ गया नया पेंच

नए शामिल किए जाने वाले गांव की 30 प्रतिशत जमीन के पहले से मंजूर है साइट प्लान

1 min read
Rising Indore
22 December 2021

आइआइएम और आइआइटी इंदौर पढ़ाएंगे डाटा विज्ञान

इंदौर स्थित भारतीय संस्थान प्रौद्योगिकी (आइआइटी) और भारतीय प्रबंधन सास (आइआइएम) संयुक्त रूप से डाटा विज्ञान और प्रबंधन में दो वर्षीय स्नातकोत्तर कार्यक्रम की पेशकश करेंगे। आइआइटी इंदौर और आइआइएम इंदौर ने संयुक्त रूप से आनलाइन कार्यक्रम की पेशकश करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। आइआइटी इंदौर के मुताबिक डाटा विज्ञान और प्रबंधन एक अद्वितीय स्नातकोत्तर कार्यक्रम है। इंदौर भारत का एकमात्र स्थान है जहां आइआइटी और आइआइएम दोनों स्थित हैं। यह कार्यक्रम अभी आनलाइन शुरू हो रहा है लेकिन जल्द ही इसे दोनों संस्थानों के अधिकारियों की मेजबानी के साथ आफलाइन में बदल दिया जाएगा। आइआइएम इंदौर ने कहा कि हम मिश्रित रूप से डाटा विज्ञान एवं कार्यक्रम शुरू करेंगे।

1 min read
Jansatta Delhi
December 16, 2021