औनलाइन श्रद्धांजलि
Sarita|July First 2021
अब जब औनलाइन श्रद्धांजलि का चलन बढ़ ही गया है तो इस के नियम-कानून भी तय कर ही लिए जाने चाहिए. कब, कैसे, कितना, कहां, क्या बोलना है, यह पता होना चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि पैर पटक कर जाने की नौबत आ जाए.
डा. आर एस खरे

मिस्टर धनराज नहीं रहे. कोरोना से जंग हार गए. वे अपने उद्योगपति बेटे के पास दिल्ली गए थे. जाने से पहले मुझ से मिलने आए थे. उम्र का तकाजा दे कर मैं ने उन्हें कोरोना से आगाह किया तो बोले, 'कपिलजी, मैं योगगुरु बाबाजी का चेला हूं. रोज उन का बनाया काढ़ा पीता हूं और नाक में तेल की बूंद डालता हूं. बाबाजी की कोरोना किट सदैव मेरे साथ चलती है.'

मैं ने कहा, 'धनराजजी, फिर भी सावधानी में ही समझदारी है. बहुत जरूरी न हो, तो कुछ दिनों के लिए दिल्ली जाना टाल दीजिए. अभी कोविड की दूसरी लहर वहां पीक पर है. अस्पतालों में औक्सीजन और रेमडेसिवियर इंजैक्शन की मारामारी है.'

'अरे कपिलजी, पैसे वालों के लिए कहीं कोई कमी नहीं. मेरा बेटा वनराज बता रहा था कि जरूरत पड़ने पर 'खान चाचा होटल' से ब्लैक में औक्सीजन सिलैंडर मिल जाते हैं और रेमडेसिवियर इंजैक्शन तो प्राइवेट अस्पताल का स्टोर इंचार्ज चौगुनी कीमत ले कर घर पहुंचा देता है. अपने भोपाल के हमीदिया अस्पताल से चोरी हुए रेमडेसिवियर भी तो दिल्ली में ही मिले थे.'

'धनराजजी, वह तो ठीक है पर पेशेंट को भरती होने के लिए खाली बैड भी तो मिलना चाहिए. वहां तो खाली बैड ही नहीं मिल रहे.

'कपिलजी, वीआईपी के लिए सभी बड़े अस्पताल कुछ बैड रिजर्व रखते हैं. आंकड़ों में दिखाने के लिए कुछ डमी मरीजों को कोरोना बैड आवंटित दिखाए जाते हैं और बड़े आसामी के आते ही उसे डिस्चार्ज कर बैड उपलब्ध हो जाता है.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARITAView All

हमसफर भी तुम ही हो

कहते हैं, जब बुरा वक्त आता है तो अपने भी साथ छोड़ जाते हैं और जो साथ देता है वह बिना मतलब तो कतई नहीं. संस्कृति के साथ भी ऐसा ही हुआ जब उस के पति अविनाश को कोरोना हुआ...

1 min read
Sarita
August First 2021

साइलेंट मोड पर जाते रिश्ते

आज आम जीवन में रिश्तों के बीच एक सन्नाटा सा पसरता जा रहा है. लोग अपनों से दिल की बात छिपाते हैं. वे कछुए की तरह अपने कवच में घुसे रहते हैं. ऐसे में दूरियां बढ़नी तो लाजिमी हैं.

1 min read
Sarita
August First 2021

शर्म छोड़िए आत्मनिर्भर बनिए

कोई भी धंधा छोटा नहीं होता और बेगार घर में रहने से शर्मनाक कुछ और नहीं होता. बेशक, कई लोग छोटामोटा धंधा सिर्फ इसलिए नहीं शुरू करते क्योंकि उन के आड़े उन की शर्म आ जाती है, पर यकीन मानिए ऐसे कई उदाहरण हैं जो इस रोड़े को कब का फांद कामयाब हो चुके हैं.

1 min read
Sarita
August First 2021

बच्चों को मोबाइल से कैसे रखें दूर

कोविडकाल चल रहा है तो अधिकतर बच्चों की दिनचर्या फोन में केंद्रित हो कर रह गई है, इस से बच्चों की सेहत और व्यवहार पर दुष्प्रभाव दिखने लगे हैं.

1 min read
Sarita
August First 2021

मृत्यु के बाद भी पाखंड का अंत नहीं

भारत में कोरोना की दूसरी लहर में सारे मृत्युपरांत कर्मकांड धरे के धरे रह गए. संस्कार तो दूर, पंडे तो मृतक के नजदीक तक न फटके. लेकिन इन सब से सबक लेने की जगह लोग फिर से पाखंड की इस फंतासी में फंसते जा रहे हैं और हैरानी यह कि इन में पढ़ेलिखे बढ़चढ़ कर हैं.

1 min read
Sarita
August First 2021

रामचरितमानस में अपशब्द

रामचरितमानस को अधिकतर हिंदू अपना धार्मिक ग्रंथ मानते हैं. लेकिन बहुत कम ही इन चीजों पर ध्यान देते हैं या पूरी तरह नजरअंदाज कर देते हैं कि यह ग्रंथ अपशब्दों से भरा पड़ा है.

1 min read
Sarita
August First 2021

सामान शिफ्टिंग के 10 टिप्स

पहले शहरों में रूम या फ्लैट की शिफ्टिग करना आसान नहीं था, सामान लाने व ले जाने में हालत खराब हो जाती थी लेकिन अब सामान शिफ्ट करने वाली कुछ कंपनियों की मदद से यह काम आसान हो गया है.

1 min read
Sarita
August First 2021

पैगासस जासूसी गुलामी की जंजीर

सरकार हर प्रकार से जनता को जंजीरों में जकड़ना चाहती है. वह इस के लिए उन माध्यमों को तहसनहस कर देना चाहती है जो लोकतंत्र में उन की पहली आवाज बन कर उठते हैं चाहे वे पत्रकार हों, विपक्षी पार्टियां हों या फिर न्यायालय हों. 'पैगासस प्रोजैक्ट' रिपोर्ट के सनसनीखेज खुलासे से यह खुल कर सामने आ गया है.

1 min read
Sarita
August First 2021

दलितों पर हावी हो रहे कर्मकांड 40 साल बाद धार्मिक शादी

भारतीय राजनीति में एक समय था जब दलित राजनीति का केंद्र धार्मिक अंधविश्वासों और कर्मकांडों के खिलाफ मोरचा लेना था, क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के चलते ही सालोंसाल दलितपिछड़ों ने बर्बर प्रताड़ना झेली. लेकिन लंबे चले संघर्ष के बाद अब यही कर्मकांड दलितपिछड़ों पर हावी होने लगे हैं. वे इस के जंजाल में फंसते जा रहे हैं.

1 min read
Sarita
August First 2021

तालिबानियों से डरी अफगानी औरतें

अफगानिस्तान का जिक्र आते ही बम-धमाके, मौतें, मजलूमों पर कोडे बरसाते तालिबानी और सिर से पैर तक परदे में ढकी औरतों की छवि आंखों के सामने उभरती है. रूढ़िवादी, दकियानूसी, चैन ओ अमन के दुश्मन और औरतों पर जुल्म ढाने वाले तालिबानियों के कब्जे में फंसता जा रहा अफगानिस्तान अपने भविष्य को ले कर सशंकित है.

1 min read
Sarita
August First 2021
RELATED STORIES

Google to Keep Most of Its Employees at Home Until July 2021

Google has decided that most of its 200,000 employees and contractors should work from home through next June, a sobering assessment of the pandemic’s potential staying power from the company providing the answers for the world’s most trusted internet search engine.

2 mins read
AppleMagazine
July 31, 2020

How I Learned to cook again: A Culinary Tragedy

I ate at the best restaurants all the time. Then the pandemic happened, and I had to work my kitchen

9 mins read
Bloomberg Businessweek
June 22, 2020

13 Things: Get a Healthy Home

Most of us have spent more time at home recently than we ever imagined possible.

3 mins read
Reader's Digest US
July - August 2020

Welcome to the world that is Life With Patrick

For those of you who do not know them, let me introduce you to the cast of characters:

6 mins read
Cat Talk
June 2020

Show Curtains Saved!

Skittles' She Shed Retains Its Beauty

5 mins read
Cat Talk
June 2020

State Breeder Laws Every Resident Fancier Should Know!

All of the U.S. states in Region 4, except Kentucky, have state-level breeder licensing laws.

7 mins read
Cat Talk
June 2020

Caring For Cats During Lockdown

Most of the world is under some form of “stay at home” order to mitigate the spread of the coronavirus.

5 mins read
Cat Talk
June 2020

BASICS: Make the Most of Time at Home

Get your finances in shape while you shelter in place.

2 mins read
Kiplinger's Personal Finance
June 2020

Danny Meyer Misses Bumping Into People

Life during lockdown, and still in the spotlight.

7 mins read
New York magazine
April 27 - May 10, 2020

A Cruel Paradox: Beating Virus Means Causing US Recession

The coronavirus is dealing a death blow to the longest U.S. economic expansion on record, triggering layoffs and putting intense strain on the nation’s financial system.

6 mins read
AppleMagazine
March 20, 2020