वैधानिक चेतावनी तंबाकू का खतरा
Sarita|June Second 2021
तंबाकू के सेवन से होने वाली कुल मौतें, स्तन कैंसर, एड्स, सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली कुल मौतों से भी अधिक हैं. 69 तरह के कैंसर तंबाकू के सेवन से हो सकते हैं. आज कोरोना महामारी पर सभी चिंतित हैं लेकिन तंबाकू जैसी पुरानी महामारी से नजात पाना भी तो जरूरी है.
डा. वेदांत काबरा

भारत में तंबाकू का विभिन्न प्रकार से उपयोग होता है. कुछ उपयोग तो ऐसे हैं जो दुनिया में सिर्फ इसी हिस्से में होते हैं. तंबाकू व्यवसायों ने अपने मजबूत व भ्रामक विज्ञापन अभियानों के माध्यम से देश के कोनेकोने में इस की उपलब्धता सुनिश्चित कर दी है. धूम्रपान सिगरेट, बीड़ी, चिलम, हुक्का, सिगार, चुट्टा और उलटा चुट्टा बिना धुएं वाला, तंबाकू पान, गुटका, खैनी, पान मसाला, स्नफ, मिश्री, मावा, तंबाकू वाले टूथपेस्ट तंबाकू आदि का कोई भी ज्ञात लाभकारी इस्तेमाल नहीं है.

देश में 40 से 50 फीसदी कैंसर तंबाकू की वजह से होते हैं. मुंह और फेफड़ों के कैंसर तो 90 फीसदी तंबाकू की वजह से होते हैं.

अफसोसजनक बात यह भी है कि हमारे देश को दुनिया की मुंह के कैंसर की राजधानी के रूप में जाना जाता है. कैंसर के अलावा तंबाकू सेवन से दिल का दौरा, ब्रेन स्ट्रोक, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, अल्सर, नपुंसकता, गर्भवती/स्तनपान करवाने वाली माताओं के बच्चों में जन्मजात विकृतियों के साथ ही उन का सर्वांगीण विकास नहीं हो पाता है. साथ ही, उपरोक्त बीमारियां परिवार के अन्य सदस्यों, जो कि 'पैसिव स्मोकिंग' का शिकार हो रहे हैं, को भी प्रभावित कर रही हैं.

15 वर्ष से अधिक आयु के 30 फीसदी भारतीय किसी न किसी रूप में तंबाकू का उपयोग कर रहे हैं जिस से देश में हर साल 13 लाख से अधिक लोगों की असामयिक मौत हो जाती है.

तंबाकू में निकोटिन नामक पदार्थ होता है जो तंबाकू उत्पादों के सेवन के बाद मन में खुशी का एहसास करवाता है. यह निकोटिन शरीर से जल्दी निकल जाता है और व्यक्ति को फिर से अच्छा अनुभव करने की लालसा जगाता है. चूंकि निकोटिन सब से अधिक नशीले पदार्थों में से एक है, इसलिए व्यक्ति बारबार आनंद लेने के लिए इस का अधिक से अधिक सेवन करता है और इस प्रकार व्यसन के दुष्चक्र में फंस जाता है. तंबाकू की तुलना में में पाए जाने वाले अन्य रसायन निकोटिन बहुत अधिक हानिकारक होते हैं और वे कैंसर का कारण बनते हैं.

तंबाकू और कोविड

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARITAView All

टोक्यो ओलिंपिक जज्बे के सहारे जरूरतों से जूझते चैंपियन

देश में होनहार खिलाड़ियों की कमी नहीं है, इस के बावजूद हम ओलिंपिक खेलों में एक बार में 7 से ज्यादा मैडल नहीं ला पाए हैं. इस के कई कारण हैं. लेकिन इस से पदक जीतने वाले उन खिलाड़ियों के जज्बे को कम नहीं समझा जाना चाहिए जो विपरीत परिस्थितियों में भी मैडल हासिल कर पोडियम पर खड़े हुए हैं.

1 min read
Sarita
August Second 2021

सिर्फ मुआवजे से नहीं पलते अनाथ बच्चे

तकरीबन 2.4 लाख बच्चे कोविड-19 महामारी के चलते अनाथ हो गए. कई राज्य और केंद्रशासित सरकारों ने अनाथ हुए बच्चों के पक्ष में सराहनीय कदम उठाए लेकिन क्या उन बच्चों को केवल आर्थिक सहायता की जरूरत है या फिर...

1 min read
Sarita
August Second 2021

पीसीओएस का खतरा सही आहार और पोषण से रोकें

महिलाओं में होने वाली पीसीओएस की समस्या हार्मोन की गड़बड़ी से होती है जिस के चलते एक या दोनों अंडाशय बड़े हो जाते हैं और इन के बाहरी किनारों पर छोटी गांठें उभर आती हैं. कैसे इस से निबटें, आइए जानें.

1 min read
Sarita
August Second 2021

गरमाती धरती कहर के करीब

कहीं बाढ़, कहीं भयंकर गरमी, कहीं सूखा तो कहीं बेमौसम बारिश. दुनियाभर में एकसाथ मौसम के कई रूप देखे जा रहे हैं. यह सब बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन का नतीजा है. अगर जलवायु परिवर्तन की वजह से होने वाले बदलाव यों ही जारी रहे तो सदी के अंत तक भारत के भी कई हिस्से समुद्र में समा जाएंगे.

1 min read
Sarita
August Second 2021

ब्लैक मार्केटियों की गूगल मीट

'जब सैंया भये कोतवाल तो डर काहे का?' यह थ्योरी ब्लैक मार्केटिए अच्छे से बूझते हैं. सिस्टम की रगरग से जितने ये वाकिफ हैं उतना कोई नहीं. सरकार तो परदा है, असल तंत्र तो यही लोग चला रहे हैं. कोरोना में इन दिनों गूगल मीट पर ये क्या खिचड़ी पका रहे हैं, आप भी जानें.

1 min read
Sarita
August Second 2021

मोदी सरकार और मीडिया

सत्ताधारियों के साथ मिल कर मीडिया का गला दबाने का जो कृत्य मीडिया ने ही किया है उस की सचाई तरहतरह की रिपोर्टों से सामने आ रही है. सत्ता की शह पर देश में सूचनाओं के जाल को योजनाबद्ध तरीके से कुतरा जा रहा है और खास तरह की सूचनाओं को ही प्रसारित किया जा रहा है.

1 min read
Sarita
August Second 2021

जीवनसाथी बिना जिया जाए कैसे

हंसतेखेलते परिवार में जीवनसाथी का साथ छूट जाने से जीवन में बहुतकुछ बदल तो जाता है लेकिन सबकुछ खत्म नहीं हो जाता. जिंदगी के सफर में ऐसे उतारचढ़ाव आसानी से पार हो सकते हैं.

1 min read
Sarita
August Second 2021

जंजाल है बुजुर्गों की देखभाल

वृद्धाश्रमों को लोगों ने अनैतिकता का पैमाना बना दिया है कि वहां रह रहे बुजुर्गों के बेटा, बेटी या बहू गलत रहे होंगे, उन पर अन्याय करते रहे होंगे. लेकिन जरूरी नहीं कि ऐसा हो ही. इस के उलट समझना भी जरूरी है कि आखिर क्यों ऐसे मामले अधिक बढ़ रहे हैं और इस के पीछे की वजह क्या है?

1 min read
Sarita
August Second 2021

“मैं द्विअर्थी नहीं, फैमिली कौमेडी करती हूं

सुगंधा मिश्रा उन चंद कलाकारों में से हैं जिन्होंने कौमेडी और सिंगिंग का फ्यूजन क्रिएट किया है, जिसे वे खुद भी एंजौय करती हैं. अपनी कौमिक टाइमिंग और मिमिक्री से हर किसी का दिल जीतने वाली सुगंधा की पहली पसंद संगीत है.

1 min read
Sarita
August Second 2021

हमसफर भी तुम ही हो

कहते हैं, जब बुरा वक्त आता है तो अपने भी साथ छोड़ जाते हैं और जो साथ देता है वह बिना मतलब तो कतई नहीं. संस्कृति के साथ भी ऐसा ही हुआ जब उस के पति अविनाश को कोरोना हुआ...

1 min read
Sarita
August First 2021
RELATED STORIES

SCARY-SKINNY ANGIE'S MYSTERY HOSPITAL STAY

Fears grow for shrinking star!

2 mins read
National Enquirer
September 13, 2021

Skin Cancer Screening a Necessity For Floridians

HEALTHY SKIN - It should come as no big surprise that simply living in Florida puts you at an increased risk for skin cancer. The reason for this is simple: The biggest cause of skin cancer is exposure to ultraviolet radiation (UV light) from the sun.

1 min read
Central Florida Health News
September 2021

Health and Wellness

Turkey offers certified medical care at competitive costs.

2 mins read
Global Traveler
August 2021

The Lion's Share of Benefits

Lion’s mane, with its long, shaggy spines that resemble—you guessed it—a lion’s mane, has been shown to ease depression, enhance focus and concentration, and more.

3 mins read
Better Nutrition
August 2021

6 RULES FOR Healthy Grocery SHOPPING

Grocery stores aren’t as innocent as they may seem. They’re actually designed to influence your choices, from where foods are placed on the shelves to those impulse buys at the register. “It’s a business and they need to move it and want to sell as much as possible,” said New York City nutritionist Nicolette Pace.

3 mins read
Natural Solutions
June 2021

MYTHS AND TRUTHS OF Nightshades

Public perception about nightshades is often negative but there are many benefits to these fruits and vegetables. The majority of the negative effects only occur to a small population of people. The benefits of this group of vegetables outweigh the negative effect only a small group have.

4 mins read
Natural Solutions
June 2021

10 Reasons Why You Feel Bloated & How to Fix It

Wondering why you feel bloated most of the time? Here are 10 reasons for bloating and quick remedies to consider.

5 mins read
Women Fitness
July 2021

Get to Know Mareya

We sat down with this 25-year food-industry veteran and the entrepreneur behind natural produce-cleaning product line eat cleaner to find out just how she does it all.

2 mins read
Clean Eating
Summer 2021

Don't Boost Your Immune System, Balance It!

Instead of “boosting” your immune function, which is not always a good thing, focus on fine-tuning your body for optimal immune health.

7 mins read
Better Nutrition
April 2021

The Hammock

A sign of God’s protection right when she needed it

3 mins read
Guideposts
April 2021