सर्वे और ट्विटर पर खुल रही है पोल प्रधानमंत्री की हवाहवाई छवि
Sarita|June First 2021
कल तक जो लोग नरेंद्र मोदी के बारे में सच सुनने से ही भड़क जाया करते थे वे आज खामोश रहने पर मजबूर हैं और खुद को दिमागी तौर पर सच स्वीकारने व उस का सामना करने को तैयार कर रहे हैं. लोगों में हो रहा यह बदलाव प्रधानमंत्री की हवाहवाई राजनीति का नतीजा है जिस में 'काम कम नाम ज्यादा' चमक रहा था और अब इस का हवाई गुब्बारा फूट रहा है.
भारत भूषण

मोदी जी, जब लोग मर रहे थे तब आप बंगाल में 'दीदी.. ओ.. दीदी' कर रहे थे. भीड़ देख कर उत्साहित हो रहे थे. अब आप की झूठी संवेदना और नकली आंसुओं को देश अच्छी तरह समझता है, काठ की हांडी बारबार नहीं चढ़ती.

उत्तर प्रदेश के रिटायर्ड तेजतर्रार और बेबाक आईएएस औफिसर सूर्य प्रताप सिंह ने जैसे ही यह ट्वीट किया तो इस पर मिश्रित प्रतिक्रियाओं का अंबार लग गया. 21 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के डाक्टरों व नर्सी से बातचीत कर फारिग हुए ही थे कि इस ट्वीट ने कइयों को अपनी भड़ास निकालने का मौका दे दिया.

दिलचस्प बात यह थी कि इस ट्वीट वार में मोदीभक्त लड़खड़ाते दिखे. एक यूजर अजीत ने लिखा, "भैया, वे बहुत बड़े झांसाराम हैं, पूरा देश उन से परिचित हो चुका है. उन्हें देशवासियों की कम, उद्योगपतियों की चिंता ज्यादा रहती है.

डाक्टर प्रियंका नाम की यूजर ने प्रतिक्रिया दी, "अंधभक्तों को छोड़ कर पूरा देश समझ चुका है कि साहब अपना साम्राज्य बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं." निखिल ने लिखा, "महलों से बाहर निकलो, गंगा किनारे घूम आओ."

गौरतलब है कि इस संवाद में प्रधानमंत्री ने लगभग रोते हुए कोरोना मृतकों के प्रति संवेदना जताते भावुक होने की पूरी कोशिश की थी पर लोग इसे ड्रामा मानते रहे तो इस की अपनी वजहें भी हैं. सिकंदर चौधरी ने लिखा, "घड़ियाली आंसुओं से नाकामी के दाग नहीं धुलेंगे. जिन लोगों ने अपनों को खोया है उन की हाय एक न एक दिन जरूर लगेगी, प्रचारजीवी." रानी सहनी ने लिखा, अंतिम हथियार इमोशनल ब्लैकमेल. जासु राज प्रिय प्रजा दुखारी सो नृप अवस नरक अधिकारी. सबकुछ लुटा के होश में आए तो क्या किया.

ये सब लोग उत्सुकता से मोदी के ट्वीट्स पढ़ते हैं. पहले इन ट्वीट्स में केवल वाहवाही होती थी और तीसराचौथा नेहरूगांधी खानदान को कोसता था.

बेमतलब की बात

यह चर्चा और माहौल सोशल मीडिया तक सिमटे नहीं हैं बल्कि अब गली, घरों और चौराहों पर भी इसी तरह की भड़ास, जिस के व्यक्त होने का उपयुक्त मंच और समय चुनाव होता है, स्पष्ट दिखने लगी है. लोगों के गुस्से के मद्देनजर भाजपा के मातृ और पितृ संगठन आरएसएस के मुखिया मोहन भागवत ने 15 मई को दोटूक कहा भी कि 'कोरोना की पहली लहर के बाद सरकार, प्रशासन और लोग लापरवाह हो गए थे, इसलिए हालात बिगड़े.' बात कुछकुछ उस बुद्धिमान देहाती जैसी है जो राजा के महल तक सिर पर खटिया रख कर गया था क्योंकि राजा का आदेश था कि आधी धूप और आधी छांव में आया जाए. देखा जाए तो मोहन भागवत देश के प्रति न केवल अपनी जवाबदेही बिना किसी संवैधानिक अधिकार को तो जता रहे हैं पर एक जज की तरह मोदी व उन की सरकार को भी बाइज्जत बरी भी कर रहे हैं.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARITAView All

पश्चिम परेशान चढ़ता चीन

चीन से निकले कोरोना वायरस की दहशत ने दुनिया का चक्का जाम कर रखा है. कामधंधे ठप हैं, व्यापार चौपट हैं और लगभग हर देश अपनी डूबती अर्थव्यवस्था को ले कर चिंतित है. मगर आश्चर्यजनक रूप से चीन ने न सिर्फ कोरोना पर पूरी तरह काबू पा लिया बल्कि 2021 की पहली तिमाही में उस की अर्थव्यवस्था ने गजब का उछाल दर्ज किया है. दुनिया को पीछे छोड़ती चीन के विकास की बुलेट ट्रेन जिस रफ्तार से भाग रही है उस ने अमेरिका और यूरोप की चिंता बढ़ा दी है. भारत तो अब कहीं है ही नहीं.

1 min read
Sarita
July First 2021

औनलाइन श्रद्धांजलि

अब जब औनलाइन श्रद्धांजलि का चलन बढ़ ही गया है तो इस के नियम-कानून भी तय कर ही लिए जाने चाहिए. कब, कैसे, कितना, कहां, क्या बोलना है, यह पता होना चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि पैर पटक कर जाने की नौबत आ जाए.

1 min read
Sarita
July First 2021

आईएएस अफसरों का दर्द

भ्रष्टाचार को सहज ढंग से लेने की मानसिकता दरअसल एक साजिश है जिस का विरोध एक आईएएस अधिकारी ने किया तो उसे तरहतरह से प्रताड़ित किया गया ताकि भविष्य में कोई दूसरा आपत्ति न जताए. पेश है खोखली होती प्रशासनिक व्यवस्था का सच बयां करती यह खास रिपोर्ट.

1 min read
Sarita
July First 2021

दिमाग स्वस्थ तो आप स्वस्थ

2019 के बाद मानव जीवन पूरी तरह से बदला है.व्यवहार, दिनचर्या और बातचीत का तरीका पूरी तरह से बदल गया है. ऐसे में लोगों को कई तरह की दिक्कतों को झेलना पड़ रहा है, जिन का सामना हमें अपने मजबूत दिमाग से करना है.

1 min read
Sarita
July First 2021

दलितपिछड़ा राजनीति घट रही आपसी दूरियां

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुटने लगी हैं, बंद कमरों में गुप्त मीटिंगें हो रही हैं, कुछ के आंतरिक कलह खुल कर सामने भी आने लगे हैं. इस बीच जमीन पर जनता क्या सोच रही है, उस का क्या मूड है, जानने के लिए पढ़ें यह ग्राउंड रिपोर्ट.

1 min read
Sarita
July First 2021

"समाज में एलजीबीटी समुदाय को ले कर जो टैबू है उसे बदलने का प्रयास है हमारी यह फिल्म" अंशुमन झा

'लव, सैक्स और धोखा' और 'नो फादर इन कश्मीर' जैसी फिल्मों में ऐक्टिग कर चुके अंशुमन अब अपनी फिल्म 'हम भी अकेले तुम भी अकेले' ले कर आए हैं. फिल्म एलजीबीटी समुदाय को केंद्र में रख कर बनाई गई है.

1 min read
Sarita
July First 2021

बरोजगारी का गहराता संकट

देश में करोड़ों लोग इस समय बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं. कइयों की घर में भूखे मरने की नौबत आ गई है और कई गहरे अवसाद में जी रहे हैं. बढ़ती बेरोजगारी भारत के लिए बड़ी चिंता का विषय है, यदि इस समय इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो अर्थव्यवस्था का वापस जल्दी पटरी पर आना बेहद मुश्किल होने वाला है.

1 min read
Sarita
July First 2021

इसराईल-फिलिस्तीन युद्ध धर्म के हाथों तबाह मध्यपूर्व एशिया

इसराईल और फिलिस्तीन का सारा झगड़ा धर्म, वर्चस्व, जमीन हथियाने आदि के इर्दगिर्द है. यहूदी और मुसलमान जिन के धर्म का मूल स्रोत एक ही है, बावजूद इस के दोनों एकदूसरे की जान के प्यासे हैं. दुनिया में धर्म ही हर फसाद की जड़ है. धर्मयुद्धों ने पूरे मध्यपूर्व एशिया को तबाह कर डाला है.

1 min read
Sarita
June Second 2021

बढ़ती आत्महत्याएं गहराती चिंताएं

सरकार ने जनता को विध्वंस के कगार पर खड़ा कर दिया है. चारों ओर डर व दहशत का माहौल है.अर्थव्यवस्था चकनाचूर है. लोगों की नौकरियां छिन गई हैं. इस विध्वंस से जन्मी घनघोर निराशा व अवसाद के चलते आत्महत्या की घटनाएं तेजी से बढ़ने लगी हैं जो देश को गहराते अंधकार की तरफ धकेलती जा रही हैं.

1 min read
Sarita
June Second 2021

वैधानिक चेतावनी तंबाकू का खतरा

तंबाकू के सेवन से होने वाली कुल मौतें, स्तन कैंसर, एड्स, सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली कुल मौतों से भी अधिक हैं. 69 तरह के कैंसर तंबाकू के सेवन से हो सकते हैं. आज कोरोना महामारी पर सभी चिंतित हैं लेकिन तंबाकू जैसी पुरानी महामारी से नजात पाना भी तो जरूरी है.

1 min read
Sarita
June Second 2021
RELATED STORIES

Space Invaders

Space Invaders The parking job that prompted thousands of insults, threats, and moral judgments.

7 mins read
New York magazine
August 2 - 15, 2021

THAT WAS FLEETING: TWITTER KILLS OFF EPHEMERAL MESSAGES

Twitter is disappearing its disappearing tweets, called fleets, after they didn’t catch on.

1 min read
Techlife News
Techlife News #507

RUSSIA WON'T BLOCK TWITTER, BUT PARTIAL SLOWDOWN TO CONTINUE

Russian authorities backed away from threats to block Twitter, saying that the social media platform deleted most of the banned content identified by Moscow and expressed “readiness and interest in building a constructive dialogue.”

3 mins read
Techlife News
Techlife News #499

TWITTER TO ESTABLISH LEGAL ENTITY IN TURKEY, COMPLY WITH LAW

Twitter has announced it will establish a legal entity in Turkey in order to continue operating in the country, which passed a controversial social media law last year.

1 min read
Techlife News
Techlife News #491

CONGRESS TO PRESS BIG TECH CEOS OVER SPEECH, MISINFORMATION

The CEOs of social media giants Facebook, Twitter and Google face a new grilling by Congress Thursday, one focused on their efforts to prevent their platforms from spreading falsehoods and inciting violence.

4 mins read
Techlife News
Techlife News #491

TEXAS AG SAYS PROBE TO CONTINUE DESPITE TWITTER LAWSUIT

Texas Attorney General Ken Paxton said that a lawsuit by Twitter won’t deter his office from investigating the content moderation practices of the social media giant and four other major technology companies.

2 mins read
Techlife News
Techlife News #489

iOS 14: HOW TO MAKE YOUR iPHONE ‘AESTHETIC'

BY USING SHORTCUTS TOGETHER WITH CUSTOM WIDGETS AND THE APP LIBRARY, YOU CAN BUILD A TOTALLY UNIQUE HOME SCREEN LOOK.

4 mins read
Macworld
March 2021

GOOGLE FIRES AI MANAGER WHO PROTESTED HER PEER'S DEPARTURE

Google has fired a leader of its artificial intelligence ethics team in the fallout from the recent departure of another former employee involved in the same field.

1 min read
AppleMagazine
AppleMagazine #487

What Robinhood and Apple Have in Common

There’s a curious thread connecting Robinhood, Facebook, Twitter, and Apple this year: The technology companies are starting to take active responsibility for what happens on their platforms.

2 mins read
Bloomberg Businessweek
February 15 - 22, 2021

TWITTER POSTS STRONG Q4 RESULTS AS USER BASE, REVENUE JUMPS

Twitter posted solid results for the last three months of 2020, capping what CEO Jack Dorsey called “an extraordinary year” for the platform. New users signed on in large numbers to follow the world’s events in real time despite the challenges of election misinformation and intensifying calls to ban now former President Donald Trump.

1 min read
AppleMagazine
Feburary 12, 2021