पत्रकारिता के लिए खतरनाक भारत
Sarita|June First 2021
वर्ल्ड प्रैस फ्रीडम इंडैक्स के अनुसार पत्रकारिता के मामले में भारत से बेहतर नेपाल और श्रीलंका जैसे पड़ोसी मुल्क हैं. भारत में सरकार निष्पक्ष पत्रकारों की आवाज दबाने के लिए उन पर राजद्रोह जैसे गंभीर मामले लगा कर उन्हें शांत करने का काम कर रही है.
शाहनवाज

20 अप्रैल, 2021 को अंतर्राष्ट्रीय संस्था रिपोर्टर्स विदआउट बौर्डर्स द्वारा जारी विश्व प्रैस स्वतंत्रता सूचकांक 2021 यानी वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडैक्स 2021 में भारत को पत्रकारिता के लिए बुरा माने जाने वाले देशों में सूचीबद्ध किया गया है. इस में कहा गया है कि भारत पत्रकारों के लिए दुनिया के सब से खतरनाक स्थानों में से एक है. बता दें, भारत का स्थान पिछले 2 वर्षों से 180 देशों की लिस्ट में 142वें स्थान पर है.

वर्ल्ड प्रैस फ्रीडम इंडैक्स के अनुसार, भारत को अब पत्रकारिता के लिहाज से सुरक्षित देश नहीं माना गया है. बल्कि, साफ शब्दों में भारत को पत्रकारिता के लिए सब से खतरनाक देशों में से एक माना गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, "2019 के लोकसभा चुनाव के बाद जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी द्वारा भारी बहुमत से जीत हासिल की गई है तब से हिंदू राष्ट्रवादी सरकार की लाइन को आगे बढ़ाने व प्रचारित करने के लिए मीडिया पर दबाव बढ़ गया है.

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, "हिंदुत्व का समर्थन करने वाले भारतीयों, वह विचारधारा जिस ने कट्टरपंथी दक्षिणपंथी हिंदू राष्ट्रवाद को जन्म दिया है, वह पब्लिक डिबेट से राष्ट्र-विरोधी विचार की सभी अभिव्यक्तियों को साफ करने की कोशिश कर रहे हैं. उन पत्रकारों के खिलाफ सोशल नेटवर्क पर एकजुटता के साथ हेट कैंपेन (हिंसात्मक अभियान) चलाया जाता है जो हिम्मत करने की कोशिश करते हैं, जो ऐसे विषयों के बारे में बोलते हैं या लिखते हैं."

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARITAView All

पश्चिम परेशान चढ़ता चीन

चीन से निकले कोरोना वायरस की दहशत ने दुनिया का चक्का जाम कर रखा है. कामधंधे ठप हैं, व्यापार चौपट हैं और लगभग हर देश अपनी डूबती अर्थव्यवस्था को ले कर चिंतित है. मगर आश्चर्यजनक रूप से चीन ने न सिर्फ कोरोना पर पूरी तरह काबू पा लिया बल्कि 2021 की पहली तिमाही में उस की अर्थव्यवस्था ने गजब का उछाल दर्ज किया है. दुनिया को पीछे छोड़ती चीन के विकास की बुलेट ट्रेन जिस रफ्तार से भाग रही है उस ने अमेरिका और यूरोप की चिंता बढ़ा दी है. भारत तो अब कहीं है ही नहीं.

1 min read
Sarita
July First 2021

औनलाइन श्रद्धांजलि

अब जब औनलाइन श्रद्धांजलि का चलन बढ़ ही गया है तो इस के नियम-कानून भी तय कर ही लिए जाने चाहिए. कब, कैसे, कितना, कहां, क्या बोलना है, यह पता होना चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि पैर पटक कर जाने की नौबत आ जाए.

1 min read
Sarita
July First 2021

आईएएस अफसरों का दर्द

भ्रष्टाचार को सहज ढंग से लेने की मानसिकता दरअसल एक साजिश है जिस का विरोध एक आईएएस अधिकारी ने किया तो उसे तरहतरह से प्रताड़ित किया गया ताकि भविष्य में कोई दूसरा आपत्ति न जताए. पेश है खोखली होती प्रशासनिक व्यवस्था का सच बयां करती यह खास रिपोर्ट.

1 min read
Sarita
July First 2021

दिमाग स्वस्थ तो आप स्वस्थ

2019 के बाद मानव जीवन पूरी तरह से बदला है.व्यवहार, दिनचर्या और बातचीत का तरीका पूरी तरह से बदल गया है. ऐसे में लोगों को कई तरह की दिक्कतों को झेलना पड़ रहा है, जिन का सामना हमें अपने मजबूत दिमाग से करना है.

1 min read
Sarita
July First 2021

दलितपिछड़ा राजनीति घट रही आपसी दूरियां

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुटने लगी हैं, बंद कमरों में गुप्त मीटिंगें हो रही हैं, कुछ के आंतरिक कलह खुल कर सामने भी आने लगे हैं. इस बीच जमीन पर जनता क्या सोच रही है, उस का क्या मूड है, जानने के लिए पढ़ें यह ग्राउंड रिपोर्ट.

1 min read
Sarita
July First 2021

"समाज में एलजीबीटी समुदाय को ले कर जो टैबू है उसे बदलने का प्रयास है हमारी यह फिल्म" अंशुमन झा

'लव, सैक्स और धोखा' और 'नो फादर इन कश्मीर' जैसी फिल्मों में ऐक्टिग कर चुके अंशुमन अब अपनी फिल्म 'हम भी अकेले तुम भी अकेले' ले कर आए हैं. फिल्म एलजीबीटी समुदाय को केंद्र में रख कर बनाई गई है.

1 min read
Sarita
July First 2021

बरोजगारी का गहराता संकट

देश में करोड़ों लोग इस समय बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं. कइयों की घर में भूखे मरने की नौबत आ गई है और कई गहरे अवसाद में जी रहे हैं. बढ़ती बेरोजगारी भारत के लिए बड़ी चिंता का विषय है, यदि इस समय इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो अर्थव्यवस्था का वापस जल्दी पटरी पर आना बेहद मुश्किल होने वाला है.

1 min read
Sarita
July First 2021

इसराईल-फिलिस्तीन युद्ध धर्म के हाथों तबाह मध्यपूर्व एशिया

इसराईल और फिलिस्तीन का सारा झगड़ा धर्म, वर्चस्व, जमीन हथियाने आदि के इर्दगिर्द है. यहूदी और मुसलमान जिन के धर्म का मूल स्रोत एक ही है, बावजूद इस के दोनों एकदूसरे की जान के प्यासे हैं. दुनिया में धर्म ही हर फसाद की जड़ है. धर्मयुद्धों ने पूरे मध्यपूर्व एशिया को तबाह कर डाला है.

1 min read
Sarita
June Second 2021

बढ़ती आत्महत्याएं गहराती चिंताएं

सरकार ने जनता को विध्वंस के कगार पर खड़ा कर दिया है. चारों ओर डर व दहशत का माहौल है.अर्थव्यवस्था चकनाचूर है. लोगों की नौकरियां छिन गई हैं. इस विध्वंस से जन्मी घनघोर निराशा व अवसाद के चलते आत्महत्या की घटनाएं तेजी से बढ़ने लगी हैं जो देश को गहराते अंधकार की तरफ धकेलती जा रही हैं.

1 min read
Sarita
June Second 2021

वैधानिक चेतावनी तंबाकू का खतरा

तंबाकू के सेवन से होने वाली कुल मौतें, स्तन कैंसर, एड्स, सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली कुल मौतों से भी अधिक हैं. 69 तरह के कैंसर तंबाकू के सेवन से हो सकते हैं. आज कोरोना महामारी पर सभी चिंतित हैं लेकिन तंबाकू जैसी पुरानी महामारी से नजात पाना भी तो जरूरी है.

1 min read
Sarita
June Second 2021
RELATED STORIES

Love marriage

One of my closest friends in my hometown had a love marriage, which many considered to be a rebellious act against our small society.

2 mins read
Heartfulness eMagazine
August 2021

Contentment - THE ART OF REMOVING AND CREATING HABITS

DAAJI continues his series on refining habits, in the light of Patanjali’s Ashtanga Yoga and current scientific and yogic principles and practices. Last month, he explored the first Niyama of purity, shaucha. This month he shares his insights on that pivotal human quality – contentment, which is known in Yoga as santosh.

10+ mins read
Heartfulness eMagazine
August 2021

Carlyle's Goyal Brings India Lessons to Infrastructure, Energy Investing

POOJA GOYAL, 41, brings a unique personal insight to Carlyle Group Inc., where she leads the renewable and sustainable energy team and co-heads the infrastructure group.

7 mins read
Bloomberg Markets
August - September 2021

Building a Work of Art

To celebrate the release of the 2022 Indian Chief the legend-ary motorcycle company got together two of the world’s most sought after builders, Paul Cox and Keino Sasaki, to customize a bike for celebrated tattoo artist Nikko Hurtado.

10+ mins read
Inked
Summer lifestyle 2021

Can Bollywood Survive Modi?

Its films have always celebrated a pluralistic India, making the industry—and its Muslim elite—a target of Hindu nationalists.

9 mins read
The Atlantic
July - August 2021

SUJATA MASSEY

Sometimes, an idea needs time to incubate until it’s ready to grow. That was the case with Sujata Massey’s series about Perveen Mistry, a woman attorney practicing in India during the 1920s.

10+ mins read
Mystery Scene
Summer #168 2021

SHOWSTOPPING

THIRTEEN FASCINATING 4X4S from the2020 Fall 4-Wheel Jamboree Nationals

9 mins read
Four Wheeler
July 2021

4X4 PARTY!

Recap of the 39th Annual O’Reilly Auto Parts Fall 4-Wheel Jamboree Nationals

5 mins read
Four Wheeler
July 2021

Klara Landrat & Her Journey with Endometriosis

Klara Landrat is an American-Israeli actress of Polish origin, producer, a writer known for her talent worldwide. She is starring in the Irish TV series – “Gods & Fighting Men” due for release in 2021.

6 mins read
Women Fitness
March 2021

HER MAJESTY PEDDLING HOMEMADE HOOCH!

QUEEN ELIZABETH looks like a dowdy, straitlaced granny, but she’s turned into a heck of a bartender — serving up her own brands of homemade hooch!

1 min read
Globe
May 24, 2021