गर्भवती महिलाएं अपना और नवजात का जीवन बचाएं
Sarita|June First 2021
कोविड संकट के दौर में गर्भवती महिलाओं को संक्रमण का अधिक जोखिम होता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इस समय ऐसी महिलाओं की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, जिस से खतरा अधिक बना रहता है. ऐसे में गर्भवती महिलाएं कैसे खुद को सुरक्षित रख सकती हैं.आइए जानें?
डा. अरुणा कालरा

कोविड से संक्रमित होने का जोखिम हर किसी को है, लेकिन गर्भवती महिलाओं की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर स्थिति में होने के चलते उन्हें संक्रमण का जोखिम ज्यादा होता है. इस के कारण उन्हें किसी भी संक्रमण के ज्यादा गंभीर लक्षण हो सकते हैं और कोविड-19 का जोखिम भी उन्हें ज्यादा होता है. इस कारण गर्भवती महिलाओं को ज्यादा सावधान रहने और महामारी के दौरान सामाजिक संपर्क कम करने की जरूरत है.

महिलाओं को गर्भपात और मृत शिशु को जन्म देने की संभावना ज्यादा होती है, जो आमतौर पर दूसरी तिमाही के उत्तरार्ध या गर्भ के उन्नत चरण में होता है. भ्रूण की मृत्यु तब होती है, जब मां की स्थिति अचानक खराब होती है या फिर औक्सीजन का सैचुरेशन कम हो जाता है. गर्भवती महिला को फ्लू के किसी भी लक्षण जैसे खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ की सूचना अपने डाक्टर को देना बहुत आवश्यक है.

जिन गर्भवती महिलाओं की उम्र ज्यादा है, जो मोटापे का शिकार हैं या जिन्हें पूर्व में कोई बीमारी है जैसे डायबिटीज, हाइपरटैंशन या दिल की बीमारी, उन्हें कोविड-19 के लक्षण होने की संभावना ज्यादा है और उन्हें इंटेंसिव केयर यूनिट्स (आईसीयू) में भेजने की संभावना ज्यादा होती है.

गर्भवती महिलाओं के लिए कोविड-19 के प्रति बरती जाने वाली सावधानियां

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARITAView All

पश्चिम परेशान चढ़ता चीन

चीन से निकले कोरोना वायरस की दहशत ने दुनिया का चक्का जाम कर रखा है. कामधंधे ठप हैं, व्यापार चौपट हैं और लगभग हर देश अपनी डूबती अर्थव्यवस्था को ले कर चिंतित है. मगर आश्चर्यजनक रूप से चीन ने न सिर्फ कोरोना पर पूरी तरह काबू पा लिया बल्कि 2021 की पहली तिमाही में उस की अर्थव्यवस्था ने गजब का उछाल दर्ज किया है. दुनिया को पीछे छोड़ती चीन के विकास की बुलेट ट्रेन जिस रफ्तार से भाग रही है उस ने अमेरिका और यूरोप की चिंता बढ़ा दी है. भारत तो अब कहीं है ही नहीं.

1 min read
Sarita
July First 2021

औनलाइन श्रद्धांजलि

अब जब औनलाइन श्रद्धांजलि का चलन बढ़ ही गया है तो इस के नियम-कानून भी तय कर ही लिए जाने चाहिए. कब, कैसे, कितना, कहां, क्या बोलना है, यह पता होना चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि पैर पटक कर जाने की नौबत आ जाए.

1 min read
Sarita
July First 2021

आईएएस अफसरों का दर्द

भ्रष्टाचार को सहज ढंग से लेने की मानसिकता दरअसल एक साजिश है जिस का विरोध एक आईएएस अधिकारी ने किया तो उसे तरहतरह से प्रताड़ित किया गया ताकि भविष्य में कोई दूसरा आपत्ति न जताए. पेश है खोखली होती प्रशासनिक व्यवस्था का सच बयां करती यह खास रिपोर्ट.

1 min read
Sarita
July First 2021

दिमाग स्वस्थ तो आप स्वस्थ

2019 के बाद मानव जीवन पूरी तरह से बदला है.व्यवहार, दिनचर्या और बातचीत का तरीका पूरी तरह से बदल गया है. ऐसे में लोगों को कई तरह की दिक्कतों को झेलना पड़ रहा है, जिन का सामना हमें अपने मजबूत दिमाग से करना है.

1 min read
Sarita
July First 2021

दलितपिछड़ा राजनीति घट रही आपसी दूरियां

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुटने लगी हैं, बंद कमरों में गुप्त मीटिंगें हो रही हैं, कुछ के आंतरिक कलह खुल कर सामने भी आने लगे हैं. इस बीच जमीन पर जनता क्या सोच रही है, उस का क्या मूड है, जानने के लिए पढ़ें यह ग्राउंड रिपोर्ट.

1 min read
Sarita
July First 2021

"समाज में एलजीबीटी समुदाय को ले कर जो टैबू है उसे बदलने का प्रयास है हमारी यह फिल्म" अंशुमन झा

'लव, सैक्स और धोखा' और 'नो फादर इन कश्मीर' जैसी फिल्मों में ऐक्टिग कर चुके अंशुमन अब अपनी फिल्म 'हम भी अकेले तुम भी अकेले' ले कर आए हैं. फिल्म एलजीबीटी समुदाय को केंद्र में रख कर बनाई गई है.

1 min read
Sarita
July First 2021

बरोजगारी का गहराता संकट

देश में करोड़ों लोग इस समय बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं. कइयों की घर में भूखे मरने की नौबत आ गई है और कई गहरे अवसाद में जी रहे हैं. बढ़ती बेरोजगारी भारत के लिए बड़ी चिंता का विषय है, यदि इस समय इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो अर्थव्यवस्था का वापस जल्दी पटरी पर आना बेहद मुश्किल होने वाला है.

1 min read
Sarita
July First 2021

इसराईल-फिलिस्तीन युद्ध धर्म के हाथों तबाह मध्यपूर्व एशिया

इसराईल और फिलिस्तीन का सारा झगड़ा धर्म, वर्चस्व, जमीन हथियाने आदि के इर्दगिर्द है. यहूदी और मुसलमान जिन के धर्म का मूल स्रोत एक ही है, बावजूद इस के दोनों एकदूसरे की जान के प्यासे हैं. दुनिया में धर्म ही हर फसाद की जड़ है. धर्मयुद्धों ने पूरे मध्यपूर्व एशिया को तबाह कर डाला है.

1 min read
Sarita
June Second 2021

बढ़ती आत्महत्याएं गहराती चिंताएं

सरकार ने जनता को विध्वंस के कगार पर खड़ा कर दिया है. चारों ओर डर व दहशत का माहौल है.अर्थव्यवस्था चकनाचूर है. लोगों की नौकरियां छिन गई हैं. इस विध्वंस से जन्मी घनघोर निराशा व अवसाद के चलते आत्महत्या की घटनाएं तेजी से बढ़ने लगी हैं जो देश को गहराते अंधकार की तरफ धकेलती जा रही हैं.

1 min read
Sarita
June Second 2021

वैधानिक चेतावनी तंबाकू का खतरा

तंबाकू के सेवन से होने वाली कुल मौतें, स्तन कैंसर, एड्स, सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली कुल मौतों से भी अधिक हैं. 69 तरह के कैंसर तंबाकू के सेवन से हो सकते हैं. आज कोरोना महामारी पर सभी चिंतित हैं लेकिन तंबाकू जैसी पुरानी महामारी से नजात पाना भी तो जरूरी है.

1 min read
Sarita
June Second 2021
RELATED STORIES

How Smart Do You Have to Be to Raise a Child?

The state said a 19-year-old with an intellectual disability wasn’t equipped to look after her baby and whisked the newborn off to another family just after birth - a decision the mother was ready to fight. But how smart do you have to be to raise a child?

10+ mins read
New York magazine
January 25 - February 7, 2016

नवजात की त्वचा का रखें खास खयाल

शिशु की नाजुक त्वचा की सही देखभाल करने के ये तरीके आप भी जानें...

1 min read
Grihshobha - Hindi
March Second 2021

Discovering New Life's First Clicks

One of the pioneers of the Maternity & Child Photography genre in the country, Amrita Samant is the founder of Mommy Shots and the ambassador of Newborn & Child Photographers Association of India (NCPAI). With more than 1,400 photoshoots across 10 countries under her belt, Amrita has created her unique mark in the industry characterised with cherubic smiles and twinkling eyes. An all-rounded artist, she uses her leisure time to work on social campaigns and raise awareness around issues such as NICU babies & Breastmilk Donation. We spoke to her about her experiences in the industry and the challenges she faced. Excerpts:

6 mins read
Asian Photography
February 2021

न्यूबॉर्न बेबी एंड मदर केयर के 21 टिप्स

मां और शिशु के रिश्ते को किसी भी परिभाषा में बयां नहीं किया जा सकता। इसकी शुरुआत मां की कोरव से होती है, जहां बच्चा नौ महीने तक रहकर खुद को सुरक्षित महसूस करता है। गर्भ से बाहर आते ही मां-बच्चे दोनों की दुनिया बदल जाती है और दोनों को ही विशेष देखभाल की जरूरत होती है।

1 min read
Grehlakshmi
January 2021

नवजात बेटी को अस्पताल छोड़कर फरार हुई कोरोना संक्रमित महिला

दिल्ली में हिंदू राव अस्पताल से कोरोना पॉजिटिव महिला अपनी नवजात बच्ची को छोड़कर फरार हो गई।

1 min read
Rokthok Lekhani
August 18, 2020

एक हजार किलोमीटर दूर से मां रोजाना प्लेन से भेजती थी नवजात को दूध

इस कोरोना महामारी के काल में यूं तो आप ने कई कहानियां सुनी होंगी लेकिन एक नवजात और मां की ऐसी कहानी सामने आई है जो हर किसी के दिल को छू जाएगी. एक नवजात पिछले एक महीने से दिल्ली के अस्पताल में भरती है और उस की मां लेह के अस्पताल में वह मां अपने नवजात के लिए लेह से हवाई जहाज द्वारा दिल्ली दूध भेजती है.

1 min read
Manohar Kahaniyan
August 2020

“SOCIAL WELFARE IS MY TOP-MOST PRIORITY”

CHANDIGARH UT MAYOR RAJ BALA MALIK IS LEAVING NO STONE UNTURNED TO ENSURE THAT THE RESIDENTS OF CITY BEAUTIFUL STAY POSITIVE IN THIS TESTING TIME!

2 mins read
Urban Melange
May - June 2020

नवजात की इन समस्याओं से घबराएं नहीं

ये सुझाव नई मांओं को शिशु की सामान्य समस्याओं से निबटने में सहायक होंगे...

1 min read
Grihshobha - Hindi
March Second 2020

पहली सर्दी में नवजात शिशु का रखें खास ध्यान

वैसे तो सर्दियों का मौसम सभी के लिए कुछ अलग ही एहसास लेकर आता है, लेकिन नवजात और उसकी मां के लिए ये मौसम बेहद खास होता है। नवजात शिशु की मां हर पल इसी चिंता में डूबी रहती है कि कहीं बच्चे को ठंड न लग जाए और वो बीमार न पड़ जाए।

1 min read
Grehlakshmi
December 2019

10 Mistakes You Don't Want To Make

You do all that it takes to keep those bumps and rashes away from your sweetheart. Yet, there they are—troubling her. Are you making any mistake while taking care of her delicate skin? It’s time to find out.

5 mins read
Child India
September 2016