"भारत में हर चीज पौलिटिकल नजरिए से देवी जाती है" मनोज मौर्य
Sarita|June First 2021
प्रतिभाशाली मनोज मौर्य लेखन, पेंटिंग, निर्देशन कुछ भी कह लो, हर काम में माहिर हैं. वे लघु फिल्मों के रचयिता के तौर पर भी जाने जाते हैं. उन की ख्याति विदेशों तक फैली है. बतौर निर्देशक, वे एक जरमन फिल्म बना कर अब फीचर फिल्म की तरफ मुड़े हैं.
शांतिस्वरूप त्रिपाठी

एक तरफ बौलीवुड पर अपने अस्तित्व को बचाने का संकट है २ तो दूसरी तरफ मशहूर चित्रकार, विज्ञापन फिल्म सर्जक और फिल्मकार मनोज मौर्य सिनेमा को नई ऊंचाइयां प्रदान करने के साथसाथ वैश्विक स्तर पर ले जाने के लिए प्रयासरत हैं. उन्होंने 12 बाइक सवारों की नई दिल्ली से हिमाचल प्रदेश की स्पीति घाटी तक की यात्रा पर रोमांचक व संवेदनशील फिल्म 'द आइस केक' का निर्माण व निर्देशन किया है, तो वहीं उन्होंने जरमनी जा कर जरमन कलाकारों के साथ एक फिल्म 'कान अनिमा' का निर्माण व निर्देशन कर इतिहास रचा है.

'सिनेमा को भाषा या देश की सीमाओं में नहीं बांधा जा सकता' की सोच रखने वाले मनोज मौर्य ने 'कान अनिमा' को जरमन भाषा में जरूर बनाया है पर इसे वे इंग्लिश व हिंदी 'सब टाइटल्स' के साथ पूरे विश्व के सिनेमाघरों में प्रदर्शित करना चाहते हैं.

मूलतया वाराणसी निवासी मनोज मौर्य ने महात्मा गांधी विद्यापीठ से फाइन आर्ट्स में शिक्षा ग्रहण की. फिर उन्होंने साइकोलौजी में बीए किया. लेकिन उन की समझ में नहीं आ रहा था कि किस दिशा में कैरियर बनाया जाए. ऐसी अनिश्चय की स्थिति में मनोज मौर्य ने इंडियन इंस्टिट्यूट औफ मास कम्यूनिकेशन में प्रवेश ले लिया. 2001 में उन की यह पढ़ाई पूरी हो गई.

इस के बाद उन्हें एशिया पैसिफिक सहित कुछ विज्ञापन एजेंसियों की तरफ से नौकरी के औफर मिले. पर सिनेमा में आर्ट डायरैक्टर बनने की इच्छा के साथ वे मुंबई पहुंच गए. वहां एक विज्ञापन एजेंसी में कुछ समय तक नौकरी की. 2004 में अपनी खुद की म्यूज एडवरटाइजिंग नाम से एजेंसी शुरू की. इसी के साथ पेंटिंग्स बनाने व पेंटिंग्स की प्रदर्शनी करने का काम करते रहे. वे अपनी पेंटिंग्स की प्रदर्शनी अब भी करते रहते हैं.

मनोज मौर्य कहते हैं, "मैं अपनी विज्ञापन एजेंसी चलाने के साथ ही पेंटिंग्स बनाने व उन की प्रदर्शनी कर शोहरत बटोर रहा था. पर हकीकत में मैं 2 पाटों के बीच पिस रहा था. एडवरटाइजिंग पूरी तरह से आर्ट को बेचने वाला मसला है जबकि मेरा दूसरा पक्ष किसी भी रूप में आर्ट को बेचने के लिए तैयार ही न था. दिमाग में एक अलग तरह का संघर्ष चलता रहा.

"आखिरकार, 2006 में मैं ने नवाजुद्दीन सिद्दीकी को ले कर एक लघु फिल्म 'रीसाइकिल माइंड' बनाने का निर्णय लिया जबकि उस वक्त तक मुझे फिल्म कैसे बनती है, क्या प्रक्रिया होती है, इस की जानकारी न थी. मैं अपनी विज्ञापन एजेंसी में जिंगल्स वगैरह फिल्माता था. 'रीसाइकिल माइंड' को कई अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सवों में जबरदस्त सराहना मिली. उस के बाद मैं ने 'अ डिसीजन' सहित दर्जनभर लघु फिल्में बनाईं. अब मेरी 2 फीचर फिल्में 'आइस केक' और 'कान अनिमा बन कर तैयार हैं."

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARITAView All

पश्चिम परेशान चढ़ता चीन

चीन से निकले कोरोना वायरस की दहशत ने दुनिया का चक्का जाम कर रखा है. कामधंधे ठप हैं, व्यापार चौपट हैं और लगभग हर देश अपनी डूबती अर्थव्यवस्था को ले कर चिंतित है. मगर आश्चर्यजनक रूप से चीन ने न सिर्फ कोरोना पर पूरी तरह काबू पा लिया बल्कि 2021 की पहली तिमाही में उस की अर्थव्यवस्था ने गजब का उछाल दर्ज किया है. दुनिया को पीछे छोड़ती चीन के विकास की बुलेट ट्रेन जिस रफ्तार से भाग रही है उस ने अमेरिका और यूरोप की चिंता बढ़ा दी है. भारत तो अब कहीं है ही नहीं.

1 min read
Sarita
July First 2021

औनलाइन श्रद्धांजलि

अब जब औनलाइन श्रद्धांजलि का चलन बढ़ ही गया है तो इस के नियम-कानून भी तय कर ही लिए जाने चाहिए. कब, कैसे, कितना, कहां, क्या बोलना है, यह पता होना चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि पैर पटक कर जाने की नौबत आ जाए.

1 min read
Sarita
July First 2021

आईएएस अफसरों का दर्द

भ्रष्टाचार को सहज ढंग से लेने की मानसिकता दरअसल एक साजिश है जिस का विरोध एक आईएएस अधिकारी ने किया तो उसे तरहतरह से प्रताड़ित किया गया ताकि भविष्य में कोई दूसरा आपत्ति न जताए. पेश है खोखली होती प्रशासनिक व्यवस्था का सच बयां करती यह खास रिपोर्ट.

1 min read
Sarita
July First 2021

दिमाग स्वस्थ तो आप स्वस्थ

2019 के बाद मानव जीवन पूरी तरह से बदला है.व्यवहार, दिनचर्या और बातचीत का तरीका पूरी तरह से बदल गया है. ऐसे में लोगों को कई तरह की दिक्कतों को झेलना पड़ रहा है, जिन का सामना हमें अपने मजबूत दिमाग से करना है.

1 min read
Sarita
July First 2021

दलितपिछड़ा राजनीति घट रही आपसी दूरियां

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुटने लगी हैं, बंद कमरों में गुप्त मीटिंगें हो रही हैं, कुछ के आंतरिक कलह खुल कर सामने भी आने लगे हैं. इस बीच जमीन पर जनता क्या सोच रही है, उस का क्या मूड है, जानने के लिए पढ़ें यह ग्राउंड रिपोर्ट.

1 min read
Sarita
July First 2021

"समाज में एलजीबीटी समुदाय को ले कर जो टैबू है उसे बदलने का प्रयास है हमारी यह फिल्म" अंशुमन झा

'लव, सैक्स और धोखा' और 'नो फादर इन कश्मीर' जैसी फिल्मों में ऐक्टिग कर चुके अंशुमन अब अपनी फिल्म 'हम भी अकेले तुम भी अकेले' ले कर आए हैं. फिल्म एलजीबीटी समुदाय को केंद्र में रख कर बनाई गई है.

1 min read
Sarita
July First 2021

बरोजगारी का गहराता संकट

देश में करोड़ों लोग इस समय बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं. कइयों की घर में भूखे मरने की नौबत आ गई है और कई गहरे अवसाद में जी रहे हैं. बढ़ती बेरोजगारी भारत के लिए बड़ी चिंता का विषय है, यदि इस समय इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो अर्थव्यवस्था का वापस जल्दी पटरी पर आना बेहद मुश्किल होने वाला है.

1 min read
Sarita
July First 2021

इसराईल-फिलिस्तीन युद्ध धर्म के हाथों तबाह मध्यपूर्व एशिया

इसराईल और फिलिस्तीन का सारा झगड़ा धर्म, वर्चस्व, जमीन हथियाने आदि के इर्दगिर्द है. यहूदी और मुसलमान जिन के धर्म का मूल स्रोत एक ही है, बावजूद इस के दोनों एकदूसरे की जान के प्यासे हैं. दुनिया में धर्म ही हर फसाद की जड़ है. धर्मयुद्धों ने पूरे मध्यपूर्व एशिया को तबाह कर डाला है.

1 min read
Sarita
June Second 2021

बढ़ती आत्महत्याएं गहराती चिंताएं

सरकार ने जनता को विध्वंस के कगार पर खड़ा कर दिया है. चारों ओर डर व दहशत का माहौल है.अर्थव्यवस्था चकनाचूर है. लोगों की नौकरियां छिन गई हैं. इस विध्वंस से जन्मी घनघोर निराशा व अवसाद के चलते आत्महत्या की घटनाएं तेजी से बढ़ने लगी हैं जो देश को गहराते अंधकार की तरफ धकेलती जा रही हैं.

1 min read
Sarita
June Second 2021

वैधानिक चेतावनी तंबाकू का खतरा

तंबाकू के सेवन से होने वाली कुल मौतें, स्तन कैंसर, एड्स, सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली कुल मौतों से भी अधिक हैं. 69 तरह के कैंसर तंबाकू के सेवन से हो सकते हैं. आज कोरोना महामारी पर सभी चिंतित हैं लेकिन तंबाकू जैसी पुरानी महामारी से नजात पाना भी तो जरूरी है.

1 min read
Sarita
June Second 2021
RELATED STORIES

Misunderstanding Susan Sontag

Her beauty and celebrity eclipse the real source of her allure—her commitment to cool control.

10 mins read
The Atlantic
October 2019

James Gunn Rehired To Direct ‘Guardians Of The Galaxy 3'

Months after being fired over old tweets, James Gunn has been rehired as director of “Guardians of the Galaxy Vol. 3.”

1 min read
Techlife News
March 23, 2019

Silent Bob Gets Real

Director Kevin Smith created memorable big-screen stoners. Now they’re a legitimate business.

3 mins read
Entrepreneur
March 2019

M. Night Shyamalan Reveals A New Twist

With the release of Glass, the the installment in his alt-superhero series M. Night Shyamalan talks about building up his own superhuman defenses

6 mins read
Fast Company
February 2019

Director George Miller Is Way Too Sane to Be a Mad Genius

A surprise pick to lead the Cannes jury, the guru of chaotic action movies shows a deeply thoughtful side, opening up about childhood trauma, Fury Road’s Oscar haul and his shock at Mel Gibson’s meltdown.

10+ mins read
The Hollywood Reporter
May 13, 2016

Casey Neistat - YouTube's Favorite Vlogger

For the YouTube genius who snowboarded through Times Square, life in New York hasn't always been a viral joyride.

2 mins read
Playboy Magazine US
May 2016

Steven Soderbergh - The Binge Director

Steven Soderbergh can make a whole season of The Knick almost as fast as you can watch it.

9 mins read
New York magazine
October 5–18, 2015

We Won't Resume Shoot Until Our Crews Are Vaccinated: Producers

Tollywood filmmakers feel that it’s not safe to resume film shooting post lockdown until each and every member of their crews have taken at least one jab of vaccine

4 mins read
The Times of India Hyderabad
May 25, 2021

Points Of View

Tan Bee Thiam, director of Tiong Bahru Social Club recounts his ethos of world-building through the design and diversity of the film.

3 mins read
MEN 'S FOLIO Singapore
April 2021

Eric Khoo Helping Aspiring Film-Makers With Theirs

The award-winning film-maker and Cultural Medallion recipient started with short films. Now, he’s helping aspiring film-makers with theirs.

4 mins read
Robb Report Singapore
April 2021