महंगाई डायन खाए जात है
Sarita|May First 2021
देश एक बार फिर से कोरोना संकट में फंसा है. कोरोना की दूसरी लहर देश पर भारी पड़ रही है. जमाखोरी और मुनाफाखोरी की नीयत के चलते महंगाई चरम पर है. जेब में पैसा नहीं है, इस के बाद भी महंगाई और बेरोजगारी की चर्चा नहीं हो रही.
शैलेंद्र सिंह

साल 2010 में फिल्म 'पीपली लाइव' में महंगाई पर कटाक्ष करते हुए एक गाना दिखाया गया था, 'सखी सैंया तो बहुतै कमात हैं, महंगाई डायन खाय जात है.' यह गाना बहुत मशहूर हुआ. महंगाई पर कटाक्ष करने के लिए इस गाने को खूब प्रयोग किया गया. 2010 के मुकाबले पिछले 10 सालों में महंगाई 4 गुना से ज्यादा बढ़ गई पर अब फिल्म और साहित्य में प्रमुखता के साथ इस की चर्चा नहीं होती.

लगातार बढ़ रही महंगाई चर्चा से बाहर रहती है. दरअसल बढ़ती मंहगाई की चर्चा कर के सत्तासीन लोगों को कोई नाराज नहीं करना चाहता है.

पैट्रोल, डीजल की महंगाई आसमान छू रही है. रसोई में इस्तेमाल होने वाले खाद्य तेल की महंगाई भी आफत बन गई है. पिछले एक साल में खाद्य तेलों के दाम में 50 फीसदी तक की तेजी आई है. मूंगफली के तेल की कीमत करीब 50 फीसदी बढ़ गई है.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARITAView All

स्वास्थ्य बीमा लिया क्या

आम कोरोना की दूसरी लहर ने तो आम, खासे खातेपीते लोगों की भी कमर तोड़ दी है. इलाज के खर्च का भार कम करने के लिए स्वास्थ्य बीमा एक बेहतर विकल्प है.

1 min read
Sarita
June First 2021

अनाथ बच्चे गोद लेने में भी जातीयता

'2 साल की बेटी और 2 माह के बेटे के मातापिता कोविड के कारण नहीं रहे. इन बच्चों को अगर कोई गोद लेना चाहता है तो दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क करें. ये ब्राह्मण बच्चे हैं. सभी ग्रुपों में इस पोस्ट को भेजें ताकि बच्चों को जल्दी से जल्दी मदद मिल सके.' ऐसे मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

1 min read
Sarita
June First 2021

"भारत में हर चीज पौलिटिकल नजरिए से देवी जाती है" मनोज मौर्य

प्रतिभाशाली मनोज मौर्य लेखन, पेंटिंग, निर्देशन कुछ भी कह लो, हर काम में माहिर हैं. वे लघु फिल्मों के रचयिता के तौर पर भी जाने जाते हैं. उन की ख्याति विदेशों तक फैली है. बतौर निर्देशक, वे एक जरमन फिल्म बना कर अब फीचर फिल्म की तरफ मुड़े हैं.

1 min read
Sarita
June First 2021

इम्यूनिटी बढ़ाएं जीवन बचाएं

शरीर में इम्यूनिटी का होना वैसे तो हैल्थ के लिए हर समय जरूरी है लेकिन कोरोनाकाल में इस बात का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है कि इसे संतुलन में लगातार कैसे रखा जाए.

1 min read
Sarita
June First 2021

गर्भवती महिलाएं अपना और नवजात का जीवन बचाएं

कोविड संकट के दौर में गर्भवती महिलाओं को संक्रमण का अधिक जोखिम होता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इस समय ऐसी महिलाओं की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, जिस से खतरा अधिक बना रहता है. ऐसे में गर्भवती महिलाएं कैसे खुद को सुरक्षित रख सकती हैं.आइए जानें?

1 min read
Sarita
June First 2021

धर्म और भ्रम में डूबा रामदेव का कोरोना इलाज

लड़ाई चिकित्सा पद्धतियों के साथसाथ पैसों और हिंदुत्व की भी है. बाबा रामदेव ने कोई निरर्थक विवाद खड़ा नहीं किया है, इस के पीछे पूरा भगवा गैंग है जिसे मरते लोगों की कोई परवा नहीं. एलोपैथी पर उंगली उठाने वाले इस बाबा की धूर्तता पर पेश है यह खास रिपोर्ट.

1 min read
Sarita
June First 2021

पत्रकारिता के लिए खतरनाक भारत

वर्ल्ड प्रैस फ्रीडम इंडैक्स के अनुसार पत्रकारिता के मामले में भारत से बेहतर नेपाल और श्रीलंका जैसे पड़ोसी मुल्क हैं. भारत में सरकार निष्पक्ष पत्रकारों की आवाज दबाने के लिए उन पर राजद्रोह जैसे गंभीर मामले लगा कर उन्हें शांत करने का काम कर रही है.

1 min read
Sarita
June First 2021

नताशा नरवाल- क्रूर, बेरहम और तानाशाह सरकार की शिकार

इस समय जितनी असंवेदनशील कोरोना महामारी है उतनी ही शासन व्यवस्था हो चली है. ऐसे समय में शासन द्वारा राजनीतिक कैदियों को अपने प्रियजनों से दूर करना, यातना देने से कम नहीं है. जबकि, कई तो सिर्फ और सिर्फ इसलिए बिना अपराध साबित हुए जेलों में हैं क्योंकि वे सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ आवाज उठा रहे थे.

1 min read
Sarita
June First 2021

ब्लैक फंगस रंग बदलती मौत

ब्लैक फंगस इन्फैक्शन या म्यूकरमाइकोसिस कोई रहस्यमय बीमारी नहीं है, लेकिन यह अभी तक दुर्लभ बीमारियों की श्रेणी में गिनी जाती थी. भारतीय चिकित्सा विज्ञान परिषद के मुताबिक म्यूकरमाइकोसिस ऐसा दुर्लभ फंगस इन्फैक्शन है जो शरीर में बहुत तेजी से फैलता है. इस बीमारी से साइनस, दिमाग, आंख और फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है.

1 min read
Sarita
June First 2021

सर्वे और ट्विटर पर खुल रही है पोल प्रधानमंत्री की हवाहवाई छवि

कल तक जो लोग नरेंद्र मोदी के बारे में सच सुनने से ही भड़क जाया करते थे वे आज खामोश रहने पर मजबूर हैं और खुद को दिमागी तौर पर सच स्वीकारने व उस का सामना करने को तैयार कर रहे हैं. लोगों में हो रहा यह बदलाव प्रधानमंत्री की हवाहवाई राजनीति का नतीजा है जिस में 'काम कम नाम ज्यादा' चमक रहा था और अब इस का हवाई गुब्बारा फूट रहा है.

1 min read
Sarita
June First 2021
RELATED STORIES

Did Anyone Hear a Pop?

Investors are worried that stocks are in a bubble— and that it’s going to burst.

10 mins read
Kiplinger's Personal Finance
May 2021

Apply The Lessons You've Learned

It wasn’t by plan, design or choice, but the prepping community made great strides in 2020. While the year started the same as most, as we now know, it soon began to take on many of the attributes of scenarios a lot of us have spent years planning and preparing for.

3 mins read
American Survival Guide
March 2021

The price is right

These budget-friendly clean recipes and two-week meal plan can help you break through those plateaus — without breaking the bank.

8 mins read
Oxygen
Winter 2021

Eat Your Veggie—Muffins!

These high-fiber, low-sugar seasonal treats are a huge nutritional step up from your typical bakery muffins.

2 mins read
Better Nutrition
November 2020

Give Your Portfolio Some Shine

With a weaker dollar and inflation stirring, it’s probably a good idea to diversify with a little gold.

5 mins read
Kiplinger's Personal Finance
November 2020

6 Must-Know Benefits of Eating Seasonally

Incorporating more in-season foods into your diet promises a cornucopia of benefits.

5 mins read
Better Nutrition
September 2020

America's Vanishing Trust Fund

Social Security hits its peak this year. To replenish, it may need to take out loans

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
August 31, 2020

GERMAN LASER TECH COMPANY SAYS GOV'T BLOCKS EXPORTS TO CHINA

A German company that specializes in laser communication says it is pulling out of uncompleted deals in China after the German government barred it from delivering hardware to the country.

1 min read
Techlife News
Techlife News #458

The Worst Worst Case

The U.S. banking system could be on the cusp of calamity. This time, we might not be able to save it.

10+ mins read
The Atlantic
July - August 2020

Death and Taxes

The Trump tax cut failed to deliver for all but the very rich. And the gop thinks this is the perfect time for more.

10+ mins read
Mother Jones
July/August 2020