हैंड सैनिटाइजर खरीदने से पहले जान लें
Sarita|April Second 2021
सैनिटाइजर में अल्कोहल होने से वह हाथों की त्वचा से वायरस को घेरने वाले एन्वेलप प्रोटीन को नष्ट करता है. जिन सैनिटाइजरों में अल्कोहल की मात्रा 60 फीसदी से कम होती है वे वायरस नष्ट करने में कम प्रभावी होते हैं अथवा अप्रभावी होते हैं.

कोरोना वायरस के चलते हैंड सैनिटाइजर की मांग तेजी से बढ़ी है. घर से बाहर, औफिस, बस, मैट्रो, स्कूल आदि जगहों पर जहां बारबार पानी और साबुन का उपयोग संभव नहीं होता, वहां हैंड सैनिटाइजर हाथों को साफ करने में सब से असरदार है. हैंड सैनिटाइजर तरल, जैल व फोम में उपलब्ध होता है जो हाथों से संक्रामक एजेंटों को नष्ट करता है. ये एजेंट बैक्टीरिया, वायरस व अन्य रोगाणु हो सकते हैं. हाथों को साबुनपानी से धोए जाने को अधिक असरदार माना जाता है, परंतु साबुन न होने पर हैंड सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य है. हैंड सैनिटाइजर कुछ रोगाणुओं को खत्म करने में कारगर नहीं होता, जैसे नोरोवायरस, क्लोस्ट्रीडियम डिफ्फिसिल रसायन व अन्य हार्मफुल कैमिकल्स.

हैंड सैनिटाइजर की बढ़ती मांग के चलते अनेक बँड इसे बनाने लगे हैं. बाजार में उपलब्ध डेटौल, लाइफबीय, हिमालया, डाबर आदि बैंड के हैंड सैनिटाइजर मुख्य हैं.

हैंड सैनिटाइजर की कमी पिछले वर्ष मार्च के शुरुआती महीने में भी देखने को मिली थी जब भारत में कोरोना का कहर टूटा था और सभी दुकानों से हैंड सैनिटाइजर आउट औफ स्टौक हो गए थे.

बड़ी कंपनियों के हैंड सैनिटाइजर की कमी को पूरा न करने के चलते छोटे निर्माता मैदान में कूदे, जिस के चलते जल्द ही नकली हैंड सैनिटाइजर भी बाजार में आ गए. पिछले वर्ष मार्च के दूसरे हफ्ते में ही हैदराबाद से नकली हैंड सैनिटाइजर की 25 हजार बोतलें बरामद की गई थीं. हैंड सैनिटाइजर के बढ़े दामों और नकली सैनिटाइजर के बाजार में आने से लोगों के लिए मुश्किल ही खड़ी हुई है.

ऐसे में यह जान लेना बेहद जरूरी है कि हमें किस तरह के हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करना चाहिए व हैंड सैनिटाइजर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

अल्कोहल बेस्ड व नौन-अल्कोहल बेस्ड

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARITAView All

स्वास्थ्य बीमा लिया क्या

आम कोरोना की दूसरी लहर ने तो आम, खासे खातेपीते लोगों की भी कमर तोड़ दी है. इलाज के खर्च का भार कम करने के लिए स्वास्थ्य बीमा एक बेहतर विकल्प है.

1 min read
Sarita
June First 2021

अनाथ बच्चे गोद लेने में भी जातीयता

'2 साल की बेटी और 2 माह के बेटे के मातापिता कोविड के कारण नहीं रहे. इन बच्चों को अगर कोई गोद लेना चाहता है तो दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क करें. ये ब्राह्मण बच्चे हैं. सभी ग्रुपों में इस पोस्ट को भेजें ताकि बच्चों को जल्दी से जल्दी मदद मिल सके.' ऐसे मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

1 min read
Sarita
June First 2021

"भारत में हर चीज पौलिटिकल नजरिए से देवी जाती है" मनोज मौर्य

प्रतिभाशाली मनोज मौर्य लेखन, पेंटिंग, निर्देशन कुछ भी कह लो, हर काम में माहिर हैं. वे लघु फिल्मों के रचयिता के तौर पर भी जाने जाते हैं. उन की ख्याति विदेशों तक फैली है. बतौर निर्देशक, वे एक जरमन फिल्म बना कर अब फीचर फिल्म की तरफ मुड़े हैं.

1 min read
Sarita
June First 2021

इम्यूनिटी बढ़ाएं जीवन बचाएं

शरीर में इम्यूनिटी का होना वैसे तो हैल्थ के लिए हर समय जरूरी है लेकिन कोरोनाकाल में इस बात का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है कि इसे संतुलन में लगातार कैसे रखा जाए.

1 min read
Sarita
June First 2021

गर्भवती महिलाएं अपना और नवजात का जीवन बचाएं

कोविड संकट के दौर में गर्भवती महिलाओं को संक्रमण का अधिक जोखिम होता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इस समय ऐसी महिलाओं की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, जिस से खतरा अधिक बना रहता है. ऐसे में गर्भवती महिलाएं कैसे खुद को सुरक्षित रख सकती हैं.आइए जानें?

1 min read
Sarita
June First 2021

धर्म और भ्रम में डूबा रामदेव का कोरोना इलाज

लड़ाई चिकित्सा पद्धतियों के साथसाथ पैसों और हिंदुत्व की भी है. बाबा रामदेव ने कोई निरर्थक विवाद खड़ा नहीं किया है, इस के पीछे पूरा भगवा गैंग है जिसे मरते लोगों की कोई परवा नहीं. एलोपैथी पर उंगली उठाने वाले इस बाबा की धूर्तता पर पेश है यह खास रिपोर्ट.

1 min read
Sarita
June First 2021

पत्रकारिता के लिए खतरनाक भारत

वर्ल्ड प्रैस फ्रीडम इंडैक्स के अनुसार पत्रकारिता के मामले में भारत से बेहतर नेपाल और श्रीलंका जैसे पड़ोसी मुल्क हैं. भारत में सरकार निष्पक्ष पत्रकारों की आवाज दबाने के लिए उन पर राजद्रोह जैसे गंभीर मामले लगा कर उन्हें शांत करने का काम कर रही है.

1 min read
Sarita
June First 2021

नताशा नरवाल- क्रूर, बेरहम और तानाशाह सरकार की शिकार

इस समय जितनी असंवेदनशील कोरोना महामारी है उतनी ही शासन व्यवस्था हो चली है. ऐसे समय में शासन द्वारा राजनीतिक कैदियों को अपने प्रियजनों से दूर करना, यातना देने से कम नहीं है. जबकि, कई तो सिर्फ और सिर्फ इसलिए बिना अपराध साबित हुए जेलों में हैं क्योंकि वे सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ आवाज उठा रहे थे.

1 min read
Sarita
June First 2021

ब्लैक फंगस रंग बदलती मौत

ब्लैक फंगस इन्फैक्शन या म्यूकरमाइकोसिस कोई रहस्यमय बीमारी नहीं है, लेकिन यह अभी तक दुर्लभ बीमारियों की श्रेणी में गिनी जाती थी. भारतीय चिकित्सा विज्ञान परिषद के मुताबिक म्यूकरमाइकोसिस ऐसा दुर्लभ फंगस इन्फैक्शन है जो शरीर में बहुत तेजी से फैलता है. इस बीमारी से साइनस, दिमाग, आंख और फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है.

1 min read
Sarita
June First 2021

सर्वे और ट्विटर पर खुल रही है पोल प्रधानमंत्री की हवाहवाई छवि

कल तक जो लोग नरेंद्र मोदी के बारे में सच सुनने से ही भड़क जाया करते थे वे आज खामोश रहने पर मजबूर हैं और खुद को दिमागी तौर पर सच स्वीकारने व उस का सामना करने को तैयार कर रहे हैं. लोगों में हो रहा यह बदलाव प्रधानमंत्री की हवाहवाई राजनीति का नतीजा है जिस में 'काम कम नाम ज्यादा' चमक रहा था और अब इस का हवाई गुब्बारा फूट रहा है.

1 min read
Sarita
June First 2021
RELATED STORIES

Rethink How You Drink

2020 was the year of over-imbibing. Here’s how to adjust your consumption compunction.

3 mins read
Men's Journal
November - December 2020

Invisible Ropes of Love: ON CROSSING THE BRIDGE OF YOUNG ADULTHOOD

TREVOR WELTMAN describes the rite of passage he has experienced moving from youth to adulthood, how he navigated this crossing, and how meditation and yogic Transmission supported him along the way.

7 mins read
Heartfulness eMagazine
August 2020

MATTHEW PERRY: DUMPED & OFF THE RAILS

AFTER HIS LONGTIME LOVE CALLS IT QUITS, PALS SAY THE TROUBLED FRIENDS STAR IS SPINNING OUT OF CONTROL.

1 min read
Star
May 25, 2020

Drink More Coffee And Alcohol!

The best New Year's resolutions are the ones you'll keep because you actually want them

6 mins read
Transformation Magazine
January 2020

Whiskey & Tariffs Don't Mix

The weaponizing of trade isn’t irritating just bourbon and Scotch drinkers. It’s crashing headlong into the interwoven realities of a global industry

10+ mins read
Bloomberg Markets
February - March 2020

The American Whiskey Rebellion

Its hard to miss the veritable explosion of American whiskies popping up on the shelves of your neighborhood spirits shops and watering holes lately.

9 mins read
Maxim
January - February 2020

Demi's Shocking Confession: Booze Killed My Unborn Baby

Star reveals mania for alcohol, cocaine & pills

2 mins read
Globe
October 7, 2019

The Rum Diaries

An overlooked spirit comes into its own, and it’s cause for celebration

6 mins read
Maxim
September - October 2019

13 Things - You Can Prevent Many Cancers

One in six deaths worldwide is from cancer, yet research shows that at least 42 percent of cancers could be prevented. Along with healthy eating and not smoking, add these habits to your list of ways to lower your risk.

4 mins read
Reader's Digest US
April 2019

How To Imbibe Gin With Style

The gin renaissance is in full swing. Here’s how to imbibe with style

6 mins read
Maxim
March/April 2019