पर्यटन से बदलेगी झारखंड की तसवीर
Sarita|December First 2020
टूरिज्म से न सिर्फ सरकार को राजस्व की प्राप्ति होती है, बल्कि, इस से लोगों को रोजगार भी मिलता है. इस परिप्रेक्ष्य में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए झारखंड सरकार की दूरगामी योजना काफी उम्मीद जगाती है.

जंगलों, झरनों, गुफाओं की मौजूदगी से झारखंड पर्यटन का खास केंद्र बन रहा है और जब भी मौका मिले अपने प्रोग्राम में जरूर शामिल करें. यहां खनिज भी प्रचुर मात्रा में निकलता है.

झारखंड की विरासत शानदार है.यहां ऐसे खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं जो न सिर्फ शहरों की चिल्लपों से मानसिक राहत देते हैं, बल्कि यहां की आदिवासी लोकसंस्कृति को जानने का अवसर प्रदान भी करते हैं.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARITAView All

लाशों पर लडी सत्ता और धर्म की लड़ाई

देश और सरकार उपदेशों व प्रवचनों के बजाय वैज्ञानिक व तकनीकी राह अपनाते तो कोरोना के हालात भयावह न होते. कुंभ और रैलियों ने कोरोना का कहर इतना बढ़ा दिया कि जगहजगह लाशों के अंबार लग गए जैसे महाभारत के युद्ध के बाद लगे थे. लड़ाई तब भी सत्ता की थी और आज भी है.

1 min read
Sarita
May First 2021

महंगाई डायन खाए जात है

देश एक बार फिर से कोरोना संकट में फंसा है. कोरोना की दूसरी लहर देश पर भारी पड़ रही है. जमाखोरी और मुनाफाखोरी की नीयत के चलते महंगाई चरम पर है. जेब में पैसा नहीं है, इस के बाद भी महंगाई और बेरोजगारी की चर्चा नहीं हो रही.

1 min read
Sarita
May First 2021

कुव्यवस्था से हाहाकार

देश में मौजूदा हालात बताते हैं कि सरकारें जनहितैषी कभी नहीं बन सकतीं. सरकारें गरीबों के बारे में कभी नहीं सोच सकतीं.सरकारें तो बनी ही जनता पर शासन करने को हैं. जनता को सिर्फ वोटबैंक समझने की जिद इन्हें उस की लाशों से खेलने की इजाजत देती है.

1 min read
Sarita
May First 2021

बरबाद होती फिल्म इंडस्ट्री

मार्च माह की शुरुआत से देश, खासकर फिल्म नगरी मुंबई में कोरोना की नई लहर हावी हो गई है. इस ने पहले से ही बरबाद हो चुकी फिल्म इंडस्ट्री को ऐसे मुकाम पर पहुंचा दिया है कि अब तो उस की कमर ही टूट सी गई है. कोरोना का फिर से जिस तरह का माहौल बना है उस से तो यही आभास हो रहा है कि शायद अब फिल्म इंडस्ट्री कभी उबर न पाए.

1 min read
Sarita
May First 2021

औरतों के लिए नवरात्रे त्योहार या अतिरिक्त बोझ

जिस देश को महिलाओं के लिए सब से असुरक्षित माना गया हो वहां नवरात्रे में कन्याओं की पूजा करना किसी ढोंग से कम नहीं. दुखद यह है कि पुरुष समाज के रचाए इस ढोंग को करने में भी महिलाएं ही पिसती हैं, उन के सिर ही तमाम तामझाम का अतिरिक्त बोझ पड़ता है.

1 min read
Sarita
May First 2021

पुजारियों को दानदक्षिणा क्यों

मध्य प्रदेश में आम लोग जाएं तेल लेने. युवाओं को न नौकरी न बेरोजगारी भत्ता, किसानों को राहत नहीं, कर्मचारियों को एरियर व महंगाई भत्ता नहीं और महिलाओं को सुरक्षा नहीं. लेकिन धर्म की दुकानदारी में बिलकुल भी कमी नहीं, इस के लिए पंडेपुजारियों को सरकारी दानदक्षिणा जारी है.

1 min read
Sarita
May First 2021

अमेरिका और मास शूटिंग

अमेरिका में मास शूटिंग बड़ी समस्या के तौर पर उभर रही है, जिस के लिए कहीं न कहीं नागरिकों को आर्स रखने की मंजूरी देने वाला कानून भी जिम्मेदार है. अमेरिका की जनता और नेताओं को मास शूटिंग रोकने की दिशा में कठोर कदम उठाने चाहिए वरना अमेरिका को ही नहीं, इस का दुष्प्रभाव अन्य देशों को भी झेलना पड़ सकता है.

1 min read
Sarita
May First 2021

गायत्री प्रजापति पर कस गया ईडी का शिकंजा

दलित समाज को उम्मीद होती है कि उस के बीच से उठा कोई युवक अगर देश की राजनीति में अपनी जगह बनाता है तो वह अपनी बिरादरी को गरीबी, अशिक्षा और जिल्लत की जिंदगी से उबारने के लिए कुछ करेगा. मगर अफसोस कि राजनीति में आने के बाद दलित नेता भी सवर्णों का चोला ओढ़ कर लूटकांड और दरिंदगी के झुंड का हिस्सा बन जाते हैं. उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रजापति की कहानी इसी की बानगी है.

1 min read
Sarita
May First 2021

धर्म और राजनीति के वार रिश्ते तारतार

धर्म और राजनीति हमेशा से इंसान व समाज पर गहरा प्रभाव डालते रहे हैं. कभीकभी इन की प्रस्तुति मिथ्या के कारण भारी विवाद पैदा होते रहे हैं. लेकिन आपसी रिश्तों में भी जब धर्म और राजनीति का दखल अधिकाधिक घुसपैठ करने लगे तो क्या परिणाम निकल कर आते हैं, जानें इस खास रिपोर्ट में.

1 min read
Sarita
May First 2021

समंदर में बूंद बराबर है अंबानी पर सेबी का जुर्माना

अंबानी हर मिनट 31,202 डौलर और हर दिन 4.5 मिलियन डौलर कमाते हैं. मुकेश अंबानी की संपत्ति दुनिया में 19 देशों की जीडीपी से अधिक है. उन के परिवार पर 25 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाना उन के घर में पड़े चिल्लरों पर नजर लगाने जैसा है. 25 करोड़ रुपया तो अंबानी परिवार के लिए हाथों का मैल है.

1 min read
Sarita
May First 2021
RELATED STORIES

Back to Business

Montréal has what it takes for cutting-edge corporate events.

5 mins read
Global Traveler
September 2020

Beaches, Nightclubs? Europe Mulls How To Get Tourists Back

The Mediterranean resort town of Ayia Napa is known for its boisterous parties. Each summer, thousands of young foreign tourists pack the dance floors of its nightlife district after a day at the beach.

4 mins read
Techlife News
May 23, 2020

45 Underground Attractions Around The World

From wartime tunnels and salt mines to temples and shrines deep inside the earth’s crust to historic cisterns and ancient settlements beneath the modern-day metropolis, from nuclear shelter to a treasury carved inside the rocky mountain, the world under the ground presents a series of attractions to tourists who love to explore. In this Snapshot we have dug up the most interesting subterranean sights around the world for our readers.

10+ mins read
Touriosity Travelmag
February 2020

No Holiday For SA's Tourism Sector

South Africa’s travel and tourism industry is struggling to grow the number of foreign visitors to our shores, and now the coronavirus is wreaking havoc on international travel. Although local stocks exposed to the sector are cheaply valued, the current local and global environment weighs heavily on the outlook for companies operating in this space.

5 mins read
Finweek English
19 March 2020

Harry Goes Wild In London!

Back in Britain for one of hislast Official engagements, Prince Harry made time to party hard with his old pals.

2 mins read
Star
March 16, 2020

Pearl Of The Pacific

Natural beauty and adventure beckon in the remote Cook Islands.

5 mins read
Global Traveler
March 2020

The Transformations Of Saudi Arabia's Hotel Market

As Saudi Arabia opens its doors to travellers from across the globe, the hotel industry is responding with enthusiasm, introducing new properties and hospitality concepts that will put the country on the world business and leisure tourism map

10+ mins read
Business Traveller Middle East
March 2020

China Virus Outbreak Rams Global Tourism, Costing Billions

Business around the world that have grown increasingly reliant on big-spending tourists from China are taking a heavy hit, with tens of millions of Chinese residents restricted from leaving their country as the coronavirus spreads.

4 mins read
AppleMagazine
January 31, 2020

Muslim-Friendly Destinations You Can't Miss

Muslim travel has seen a significant increase globally during the past decade. As one of the fastest-growing tourism segments, this travel spend is set to rise to US$300 billion by 2026, and South Africa can benefit from this.

3 mins read
Big Issue
Issue 282

Airbnb To Verify All 7 Million Properties To Improve Trust

Airbnb says it will spend the next year verifying that all 7 million of its listings are accurate and that the homes and rooms being offered for short-term stays meet basic quality standards.

2 mins read
Techlife News
November 09, 2019