कुंडली मिलान
Sarita|December First 2020
समाज को बांटे रखने का बड़ा हथियार
शाहनवाज

लड़केलड़की की कुंडलियों में यदि 36 गुणों में सभी गुणों का मिलान हो जाए तो क्या इस की कोई गारंटी है कि वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा? यदि ऐसा न हुआ तो इस में किस का दोष माना जाएगा? क्या शादी से पहले कुंडली मिलान करना आवश्यक है या फिर कुंडली मिलान की प्रक्रिया के पीछे समाज को बांटे रखने वाली मानसिकता काम करती है? क्या यह सिर्फ एक धर्म में ही है या इस जैसी कोई प्रक्रिया अन्य धर्मों में भी पाई जाती है?

साल था जनवरी 2018, जब राजीव की शादी के लिए जगहजगह लड़की तलाशने के लिए लोगों के घर जाया जा रहा था. उन के घर वाले ऐसी बहू की तलाश में थे जो सुंदर हो, सुशील हो, घरबार का काम करना आता हो, पढ़ीलिखी हो इत्यादि. खानदान के पंडित बड़ी मेहनत से कुंआरी लड़कियों के रिश्ते का पता करते और एक के बाद एक लड़के की कुंडली के अनुसार लड़कियों को छांटते रहे. घर वालों ने तो पंडितजी से साफ कह दिया था कि लड़केलड़की की कुंडली में कम से कम 24 गुण तो मिलने ही चाहिए.

राजीव की कुंडली के अनुसार घर के पंडित का लड़की ढूंढ़ना थोड़ा मुश्किल होने लगा तो घर वालों ने अपने गांव के कुछ और पंडितों को भी लड़की ढूंढ़ने के इस काम में शामिल कर लिया. अंत में पंडितों के काफी तलाशने के बाद ऐसी लड़की मिल ही गई जिस से राजीव की कुंडली के 36 में से 32 गुणों का मिलान हो गया. राजीव के घर वाले बहुत खुश हुए और जल्द ही लड़की वालों से मिल कर रिश्ते की बात भी पक्की कर आए. अप्रैल तक आतेआते राजीव की शादी हो गई और नया जोड़ा हनीमून के वास्ते कुछ दिनों के लिए शिमला चला गया.

राजीव और कल्पना की शादी के कुछ महीने अभी हुए भी नहीं थे कि उन के बीच छोटीमोटी बातों को ले कर अनबन होनी शुरू हो गई. पहले बात केवल एकदूसरे के प्रति नाराजगी तक थी, लेकिन कुछ समय बाद यह छोटीमोटी अनबन छोटेमोटे झगड़ों का रूप धारण करने लगी.

घर वाले उन के बीच इन छोटे झगड़ों को इग्नोर किया करते थे और कहते थे, "जिन पतिपत्नी के बीच झगड़ा होता है उन के बीच प्यार भी उतना ही होता है.' अब यह बात कितनी सही कितनी गलत थी, यह तो बाद में ही समझ आया जब छोटेमोटे झगड़े इतने बढ़ने लगे कि सभी को चिंता होने लगी.

जैसेतैसे राजीवकल्पना की शादी को 7-8 महीने गुजर गए. उन का कोई भी दिन ऐसा नहीं गुजरता था जब वे झगड़ा न करते हों. साल 2019 की शुरुआत में ही वे दोनों एकदूसरे से इतने परेशान हो गए कि उन दोनों ने ही अपने परिवार की न मानते हुए एकदूसरे को तलाक देने का फैसला कर लिया. और अप्रैल 2019 के आतेआते वे दोनों कानूनी तरीके से एकदूसरे से अलग हो गए.

जिस जोड़े की कुंडली में 36 में से 32 गुणों का मिलान हो जाए, उस के बाद भी यदि शादी के बाद इतनी समस्याएं हों तो इस में किस का दोष है? क्या कुंडली मिलान करने वाले पंडित से गलती हुई ? या फिर यह कुंडली वाला पूरा सिस्टम ही इस के पीछे का दोषी है? क्या शादीब्याह से पहले कुंडली देखना और गुणों का मिलान करना मात्र ढकोसला है या फिर इस के पीछे समाज को बांटे रखने वाली मानसिकता काम करती है?

एक पल के लिए यदि हम मान भी लें कि कुंडली मिलाने वाले पंडित की गलती के कारण ये सभी समस्याएं नवविवाहित जोड़े को सहनी पड़ीं, लेकिन हम ने अपने जीवन में कई ऐसे उदाहरण देखे हैं जिन में सर्वगुण संपन्न कुंडली मेल के बाद भी विवाहित जोड़ा अपना वैवाहिक जीवन सफल नहीं बना पाता. और हम ने यह भी देखा है कि कुंडली मेल बिलकुल भी न होने पर कई जोड़े बेहद सुखद वैवाहिक जीवन गुजारते हैं. ऐसे में कुंडली मिलान की परंपरा पर सवाल उठना उचित हो जाता कि जब इस के मिलने या न मिलने से विवाहित जोड़े के जीवन में कोई असर नहीं पड़ता तो अभी भी बहुसंख्य शादीब्याहों में इस परंपरा को इतना अधिक मोल क्यों दिया जाता है?

क्या है कुंडली मिलान

दावा किया जाता है कि कुंडली आप की ऊर्जा प्रणाली और उस पर ग्रहों की प्रणाली के प्रभावों का वर्णन करती है.

विवाह के समय लड़के और लड़की की जन्म कुंडलियों को मिला कर देखा जाता है. कुंडली मिलान की इस विधि में 36 गुण होते हैं. विवाह की मान्यता के लिए 36 में से कम से कम 18 गुणों का मिलान होना चाहिए. इन 18 गुणों में नाड़ी, माकुट, गण, मैकी, योनि, तारा वासिफ वर्ण जैसे 8 कूटों में बंटे अंक होते हैं.

कुंडली मिलान अपनेआप में वैज्ञानिक नहीं है. सब से पहले तो एस्ट्रोलौजी को ही वैज्ञानिक नहीं माना गया है.

क्यों बन गया जरूरी

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARITAView All

जल्दीजल्दी खाने की आदत पैदा कर सकती है मुसीबत

आज की दौड़भाग भरी जिंदगी में खाना तो नसीब है लेकिन उसे चबाना नहीं. हर कोई जल्दीजल्दी खा लेना चाहता है. लेकिन ध्यान रहे, यह आदत भविष्य में मुसीबत बन सकती है.

1 min read
Sarita
September First 2021

तेरा यार हूं मैं

अनुशासन के नाम पर बच्चों पर अत्यधिक नियंत्रण उलटा साबित हो सकता है. यदि आप चाहते हैं कि आप के बच्चे आप से खुल कर घुलेंमिलें तो अभिभावक से एक कदम आगे बढ़ दोस्ती का हाथ बढ़ाएं.

1 min read
Sarita
September First 2021

जमीन में हिस्सेदारी विधवाओं की जान पर भारी

जो समाज महिलाओं की ऊंची आवाज बरदाश्त नहीं कर सकता, क्या वह किसी विधवा महिला की जमीन में हिस्सेदारी बरदाश्त कर सकता है...

1 min read
Sarita
September First 2021

जनसंख्या नियंत्रण नहीं प्रबंधन है जरुरत

यह बात तो हर कोई समझता है कि कानून से जनसंख्या नियंत्रित नहीं हो सकती लेकिन यह कम ही लोग समझ रहे हैं कि इस कानून के बहाने साजिश बैडरूम में झांकने और आप के सहवास तक पर पहरे की है. बढ़ती आबादी कोई समस्या नहीं है, समस्या है बेवजह के बेतुके कानून.

1 min read
Sarita
September First 2021

अफगानिस्तान पर इतना रोनापीटना क्यों?

अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा बिना खूनखराबे के हो गया. तालिबान इस बार एक नए रूप में सामने आया है. उस ने न तो सरकारी अधिकारियों व नेताओं के साथ मारकाट मचाई, न आम शहरी को नुकसान पहुंचाया. इस बार तो उस ने यह भी कह दिया है कि वह पहले की तरह महिलाओंबच्चियों पर अत्याचार भी नहीं करेगा. उन को पढ़ने और काम करने से भी नहीं रोकेगा. फिर निजाम बदलने पर इतना चीखनाचिल्लाना क्यों?

1 min read
Sarita
September First 2021

मुलायम और लालू भेंट उत्तर प्रदेश के रास्ते केंद्र की तैयारी

बंगाल विधानसभा चुनाव से विपक्षी दलों ने जो सबक लिया वह यह कि सही रणनीति पर काम किया जाए तो भाजपा जैसी पार्टी को भी बुरी तरह मात दी जा सकती है. यही कारण है कि बेजान पड़ा विपक्ष अब अलग तेवर में नजर आ रहा है.

1 min read
Sarita
September First 2021

महिलाओं का नाश्ता न करना 10 बीमारियों को आमंत्रण

आमतौर पर सुबह का नाश्ता अधिकतर महिलाएं स्किप कर देती हैं जबकि यहीं से शुरू होती हैं कई समस्याएं. पौष्टिक आहार शरीर के लिए जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है सही समय पर भोजन करना. टाइम पर भोजन करना ही शरीर को ऊर्जा के साथसाथ संतुलन देता है.

1 min read
Sarita
September First 2021

भाई भाई न रहा

संपत्ति, ईर्ष्या, द्वेष ऐसे मसले हैं जो भाईभाई को भी दुश्मन बना देते हैं. ऐसे में क्या किया जाए कि परिवार में आपसी रिश्तों को सहेज कर रखा जा सके, जानें आप भी.

1 min read
Sarita
September First 2021

"मुझे कोई हीरोइन बना देगा तो वह भी बन जाऊंगी" मेघना मलिक

टीवी इंडस्ट्री में 'भवानी देवी' उर्फ 'अम्माजी' के किरदार को कौन नहीं जानता होगा. यह किरदार मेघना मलिक का सब से यादगार किरदार रहा. लेकिन यह किरदार ही नहीं, मेघना का वह सफर भी यादगार है जिस से गुजर कर आज वे बौलीवुड की मंजिल तक पहुंची हैं.

3 mins read
Sarita
September First 2021

लक्षद्वीप को डुबोने की तैयारी

लक्षद्वीप अचानक चर्चा में है और वहां के प्रशासक प्रफुल्ल खोड़ा पटेल विवादों में. पटेल लक्षद्वीप को मालदीव की तर्ज पर पर्यटन स्थल में परिवर्तित करना चाहते हैं मगर द्वीप के ईकोसिस्टम से बेपरवाह जो प्रस्ताव ले कर वे आए हैं उस से लक्षद्वीप का अस्तित्व और उस के निवासियों का जीवन संकट में है.

1 min read
Sarita
September First 2021
RELATED STORIES

Wedding Rites

My Dying Bride play heavy—but ‘romantic’—metal. Lena Abé is tasked with delivering the lowest of the low end, she tells us...

4 mins read
Bass Player
June 2020

Jane's Best Medicine: A Fifth Wedding!

Stunning star convinced she’s found Mr. Right

1 min read
Globe
March 16, 2020

Should You Ban Social Media From Honeymoon

Life is unimaginable these days without social media. With its channels, you can stay updated with your friends and keep them updated too with your life. But everything needs to be shared at its time. The same goes for the honeymoon.

2 mins read
Wedding Vows
November 2019

Jennifer Lawrence & Cooke Maroney: Inside Their Magical Rhode Island Wedding

Inside JLaw’s star-studded fall wedding to her prince in Newport, R.I.

3 mins read
Us Weekly
November 4, 2019

Wedding Bells For Keanu & Alexandra!

Gray-haired artist grant healed his broken heart

1 min read
National Enquirer
November 4, 2019

Bride J.Lo's Barbell Blues!

Muscle-bound movie stripper too big for $1.2M gown.

1 min read
National Enquirer
September 30, 2019

Cruel Bindi Bans Grandpa Bob From Wedding!

Croc Hunter Steve’s family ripped apart by vicious feud.

1 min read
Globe
September 23, 2019

Meg's Nose Woes Whack Her Wedding!

Surgery snafu on her sniffer nixes Mellencamp nuptials

2 mins read
Globe
September 2, 2019

Bindi & Chandler - Planning Their Future

Bindi Irwin celebrated more than just her 21st birthday on July 24 — on the very same day, her boyfriend of nearly six years, Chandler Powell, popped the question!

1 min read
OK!
August 12, 2019

Katy & Orlando's Wedding Plans

NOW THAT THE HAPPY COUPLE HAVE REGISTERED FOR THEIR BIG DAY, STAR HAS UNEARTHED ALL OF KATY AND ORLANDO’S “I DO” DETAILS.

1 min read
Star
July 8, 2019