स्वस्थ खानपान से मीनोपौज के बाद हार्टअटैक से बचें
Sarita|November Second 2020
मीनोपौज के बाद हर 3 वयस्क महिलाओं में से एक किसी न किसी प्रकार की कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से पीड़ित होती है. ऐसा पाया गया है कि 50 साल की आयु के बाद हृदय संबंधी बीमारियां महिलाओं की मौत की मुख्य वजह होती हैं
डा. तृप्ति रहेजा

महिलाओं के जीवन में मीनोपौज एक प्राकृतिक चरण होता है और इस के होने के करीब 10 वर्षों बाद महिलाओं में हार्ट अटैक होने की आशंका बढ़ जाती है. महिलाओं की कुल मौतों में से आधे से अधिक हृदय संबंधी बीमारियों के कारण होती हैं. ऐसी महिलाएं, जो मीनोपौज से गुजर चुकी हैं, को निम्न बीमारियां हैं तो उन्हें हार्टअटैक आने का जोखिम अधिक है-

• डायबिटीज

• धूम्रपान

• हाई ब्लडप्रेशर

• मोटापा

• लंबे समय तक बैठे रहने की आदत

• परिवार में हृदय संबंधी बीमारियों का इतिहास

एस्ट्रोजन शरीर की रक्त धमनियों को लचीला बनाए रखने में मदद करता है ताकि वे रक्त प्रवाह के अनुसार सिकुड़ सकें और विस्तार कर सकें. मीनोपौज के बाद शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर घट जाता है जिस से रक्त धमनियों में कड़ापन आ जाता है और इस से हृदय संबंधी बीमारी होने का जोखिम बढ़ जाता है. मीनोपौज के बाद एस्ट्रोजन का स्तर घटने से शरीर में कई प्रकार के बदलाव आते हैं. ब्लडप्रैशर बढ़ने लगता है, एलडीएल यानी बुरा कोलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है जबकि एचडीएल यानी अच्छा कोलेस्ट्रौल घट जाता है या समान रहता है और शरीर का वजन बढ़ने लगता है.

हृदय को कैसे सुरक्षित रखें

अगर आप स्वस्थ जीवनशैली का पालन करती हैं तो हृदय संबंधी बीमारियों और स्ट्रोक के जोखिम को कम किया जा सकता है. महिलाएं नियमित व्यायाम व अच्छे खानपान को अपनाने के साथ ही धूम्रपान जैसी अस्वस्थ आदतों को छोड़ कर अपने हृदय को स्वस्थ रख सकती हैं. गौरतलब है, धूम्रपान से मीनोपौज जल्दी आना, खून के थक्के जमने का जोखिम बढ़ना, धमनियों का लचीलापन कम होना और एचडीएल कोलेस्ट्रौल का स्तर कम होता है.

स्वस्थ हृदय के लिए खानपान

ऐसे सुपरफूड्स नहीं होते हैं जिन के खाने से चमत्कार हो जाए, लेकिन संतुलित आहार और अच्छे खानपान की आदतों से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का जोखिम घटाया जा सकता है.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARITAView All

रोडरेज की समस्या

बढ़ते सड़क हादसों के साथ रोडरेज यानी रास्ते चलते झगड़ा, गालीगलौज और मारपीट करने की घटनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं. रोड पर लोग छोटीछोटी बातों पर भी हिंसक होने लगे हैं. आखिर ऐसा क्यों?

1 min read
Sarita
January First 2021

ममता से बंगाल छीनने की ललक

ममता बनर्जी के राजनीतिक सफर की कामयाबी पर उन के प्रतिद्वंदियों को रश्क होता है. आज ममता और बंगाल एकदूसरे के पर्याय हैं, जिस में सेंध लगाने की कोशिश हर राजनीतिक पार्टी कर रही है. फिर चाहे वह कांग्रेस हो, वाम पार्टियां या भाजपा हों.

1 min read
Sarita
January First 2021

लव जिहाद पौराणिकवाद थोपने की साजिश

पौराणिकवादी विचारधारा का पोषक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हिंदू लड़कियों को आजाद नहीं छोड़ना चाहता. वह उन्हें अपनी पसंद का जीवन जीने या जीवनसाथी चुनने का अधिकार नहीं देना चाहता. मनुवादी व्यवस्था का समर्थक संघ पितृसत्ता को प्रभावशाली बनाना चाहता है ताकि ब्राह्मणों की दुकान चलती रहे. लव जिहाद का नाम ले कर बनाए गए धर्मांतरण कानून के जरिए हिंदू स्त्री को दहलीज के भीतर धकेले रखने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, लेकिन यह 'सरकारी हिंदुत्व' लव जिहाद की आड़ में और भी बहुतकुछ करना चाहता है.

1 min read
Sarita
January First 2021

डाक्टरों के लिए मरीज का मनोविज्ञान जरूरी

मरीज शारीरिक रूप से ही नहीं, मानसिक रूप से भी बीमार होता है. डाक्टर और दवा के साथसाथ उसे मानसिक रूप से संतुष्ट कर दिया जाए तो उपचार के और बेहतर परिणाम सामने आएंगे.

1 min read
Sarita
January First 2021

नया साल कुछ नया करें

नया साल आता है और एक बार फिर मन करता है कुछ नया करने का. वैसे भी आने वाला साल पिछले सालों से कुछ अलग होगा. सुखदुख को अपने में समेटे आइए आगे बढ़ कर नए साल के लिए कुछ नया सोचें और नया करें.

1 min read
Sarita
January First 2021

नया साल नया फोन

नए साल की शुरुआत करें एक नए फोन के साथ. लेकिन अपने बजट का भी रखें पूरा ध्यान. यहां आप को स्मार्टफोन की दुनिया के सब से बेहतर फीचर्स के साथ बेहतरीन फोन की जानकारी प्राप्त होगी.

1 min read
Sarita
January First 2021

औनलाइन फास्टिंग

वर्क फ्रोम होम यानी तकरीबन पूरा काम औनलाइन. जो भी नैट के जरिए ड्यूटी कर रहे हैं उन की ड्यूटी का समय तय नहीं है. वे 24x7 ड्यूटी पर रहते हैं. ऐसे में वे तमाम प्रोब्लम्स के शिकार हो रहे हैं. सो, उन्हें चाहिए कि वे औनलाइन फास्टिंग करें.

1 min read
Sarita
January First 2021

किसान आंदोलन उलट आरोपों से बदनाम कर राज की तरकीब

सरकार ने अपने पुराने हथियार को निकाल कर किसान आंदोलन में माओवादियों, देशद्रोहियों के शामिल होने का हल्ला मचाना शुरू किया तो कितने ही हिंदी, अंगरेजी चैनलों व अखबारों ने इस हल्ले को सरकार की फेंकी हड्डी समझ कर लपकने में देर न लगाई रातदिन एक कर दिए.

1 min read
Sarita
January First 2021

हवेली चाहे जाए मुजरा होगा ही

निजीकरण के फायदे वही गिना रहे हैं जिन की जेब में मोटा पैसा है. इन में से 90 फीसदी वे ऊंची जातियों के अंधभक्त हैं जो सरकार के लच्छेदार जुमलों के झांसे में आ जाते हैं. इन में से कई लोग शौक तो सरकारी नौकरी का पालते हैं लेकिन सरकारी कंपनियां बिक जाएं, तो उन पर कोई फर्क नहीं पड़ता. ऐसे में युवाओं को सोचना है कि बिन सरकारी कंपनी के सरकारी नौकरी कैसे संभव है.

1 min read
Sarita
January First 2021

लक्ष्मी पूजन फिर भी जेब खाली की खाली

कोरोना के नाम पर पूरे देश में केंद्र सरकार द्वारा असफल तालाबंदी लागू की गई. परिणाम इतना भयावह है कि तालाबंदी थोपे जाने के 8 माह बाद भी देश किसी भी स्तर पर संभल नहीं पाया है. मजबूरीवश देशवासियों ने इस साल तमाम त्योहारों पर हाथ भींच लिए और अब दीवाली, शादियों की धूमधाम भी तालाबंदी की भेंट चढ़ रही है.

1 min read
Sarita
December First 2020
RELATED STORIES

The Healthy Prostate

A man’s risk of BPH increases with age. These science-backed supplements help prevent and treat the most common symptoms.

4 mins read
Better Nutrition
December 2020

Rethink How You Drink

2020 was the year of over-imbibing. Here’s how to adjust your consumption compunction.

3 mins read
Men's Journal
November - December 2020

A New Wave Of Bacteria Is Coming Soon…

We get inside the labs that are growing beneficial bacteria to gobble up pollution, harvest waste, generate energy and help keep us healthy

10+ mins read
Very Interesting
September/October 2020

Focus On Walking For Health

Stride your way to a longer life

4 mins read
WOMAN - UK
July 27, 2020

They're off! Island gardeners compete to grow the biggest squash

DEER ISLE—A contest to grow the biggest Blue Hubbard squash on Deer Isle began in early June as a collaboration among the Healthy Island Project, the Evergreen Garden Club and the Deer Isle-Stonington schools.

1 min read
Island Ad-Vantages
06/18/2020

Is Snoring Disrupting Your Silent Nights?

What to do when snoring is disrupting your silent nights

3 mins read
New Zealand Woman's Weekly
March 2 2020

How To Be A Well Woman

Knowledge is power, they say, so wield some girl power with these health dos and don’ts

2 mins read
Reader's Digest UK
February 2020

How To Eat For Your Age

Choosing the right food at the right time not only balances your hormones, but also sets your body up for success later on. Bazaar tells you the perfect diet for your decade.

3 mins read
Harper's Bazaar India
January - February 2020

The Naked Chef Bares All

British food hero Jamie Oliver talks to Paul Ewart about his recent weight loss, struggle to find balance and his mission to inspire healthy eating

5 mins read
Good Health Magazine Australia
February 2020

Is It Ok To Get Drunk Over 40?

Sharing a glass can be an irresistible bonding experience. But, if you’re tempted to have one too many cocktails when you’re socialising, writer Louise Court asks if could be time to sober up?

9 mins read
woman & home South Africa
February 2020