अमेरिका में जो बाइडेन की जीत कटरता के कालेपन से उदारता की उम्मीद
Sarita|November Second 2020
अमेरिका की जागरूक जनता ने आखिरकार दंभी और बड़बोले नेता डोनाल्ड ट्रंप को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा ही दिया. जो बाइडेन की जीत से कहीं ज्यादा ट्रंप की हार की खुशी है. पर देश और दुनिया के सामने अभी खतरा मौजूद है.
नसीम अंसारी कोचर

डोनाल्ड ट्रंप के जिद्दी बोलों और बिगड़े तेवरों ने आखिरकार उन्हें सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा ही दिया और अमेरिका के आसमान से कट्टरता का कालापन डैमोक्रेट जो बाइडेन की जीत के साथ छंटना शुरू हो गया है. आने वाला साल एक उदारवादी सरकार के साथ लोकतंत्र की मजबूती की उम्मीद जगा रहा है, जो अमेरिका में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में एकजुटता और भाईचारे को भी बढ़ाएगा.

उम्मीद की जा रही है कि डोनाल्ड ट्रंप की दक्षिणपंथी राजनीति व उन के छद्म और उग्र राष्ट्रवाद का संपूर्ण पटापेक्ष राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की प्रगतिशील राजनीति द्वारा जल्दी ही होगा.

कोरोनाकाल में जब पूरी दुनिया सहित अमेरिका में मौत का खौफ जारी है, लोग बीमारी, बेरोजगारी, गरीबी, कर्ज, हताशा, अवसाद से जूझ रहे हैं, ऐसे में देश के दुख को महसूस करने और उन्हें उन के दुख से उबारने व मदद पहुंचाने के बजाय, अपनी नाकामियों का ठीकरा दूसरे देशों पर फोड़ने और अपने नागरिकों पर सैन्यवादी रवैया अख्तियार करने की हरकत आखिरकार ट्रंप को भारी पड़ गई.

डोनाल्ड ट्रंप ने 4 साल दूसरों पर उंगली उठाते हुए लोकतंत्रिक मूल्यों की जम कर धज्जियां उड़ाईं.

जो बाइडेन ने कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने की घोषणा की है. बाइडेन अमेरिका में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वे सभी कड़े प्रतिबंध लगाएंगे जिन की तरफ ट्रंप ने कभी ध्यान ही नहीं दिया.

कोरोना वायरस से उपजी कोविड-19 महामारी और राष्ट्रपति चुनाव के कारण बीते कई महीनों से अमेरिकी जनता के बीच काफी तनाव और दूरियां व्याप्त हो गई हैं. कोरोना वायरस की महामारी, अर्थव्यवस्था, जलवायु परिवर्तन व संस्थागत नस्लभेद जैसी समस्याओं से लड़ने के लिए जो बाइडेन को जनता का हौसला व समर्थन मिला.

बाइडेन की चुनौतियां

चुनावप्रचार के दौरान बाइडेन अमेरिकी जनता से चीन को भी सबक सिखाने का वादा कर चुके हैं. चीनी मामलों के अमेरिकी विशेषज्ञ मरिआन स्मिथ का कहना है, 'चीन आज अमेरिका के लिए सुरक्षा, आर्थिक और मूल्यों के लिहाज से सब से बड़ा खतरा बन गया है और जो बाइडेन अपने कार्यकाल में चीन के प्रति काफी सख्त रुख रखेंगे. बाइडेन चीन पर आर्थिक दबाव भी बनाएंगे और चीन के खिलाफ अभियान में वैश्विक समन्वय को ट्रंप से ज्यादा बढ़ावा देंगे.' मालूम हो कि जो बाइडेन मानवाधिकारों के उल्लंघन के मुद्दे पर चीन की कड़ी आलोचना करते रहे हैं. उन्होंने चीन में उइगर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचार को नरसंहार करार दिया था.

डोनाल्ड ट्रंप के साथ कड़ी टक्कर में जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे. उल्लेखनीय है कि पेन्सिलवेनिया राज्य में जीत के बाद बाइडेन को 270 से अधिक इलैक्टोरल कालेज वोट मिले जो जीत के लिए जरूरी थे.

जो बाइडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में पौपुलर वोट के मामले में भी इतिहास रचा है. उन्हें 7 करोड़ 50 लाख से ज्यादा पौपुलर वोट मिले हैं. इस मामले में जो बाइडेन ने अपने पूर्ववर्ती बौस और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का रिकौर्ड भी तोड़ा है. 2008 के राष्ट्रपति चुनाव में ओबामा को जौन मैक्केन के खिलाफ 6,94,98,516 पौपुलर वोट मिले थे.

ट्रंप को हरा कर वाइट हाउस में जगह पाने वाले बाइडेन अमेरिकी इतिहास में अब तक के सब से उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे. उन के साथ भारतवंशी सीनेटर कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं. बाइडेन और हैरिस अगले वर्ष 20 जनवरी को अपनेअपने पद की शपथ लेंगे.

कट्टरवाद के खिलाफ प्रदर्शनों की आजादी, यह अमेरिकी लोकतंत्र की खूबी है जिसे ट्रंप दबा नहीं पाए.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARITAView All

रोडरेज की समस्या

बढ़ते सड़क हादसों के साथ रोडरेज यानी रास्ते चलते झगड़ा, गालीगलौज और मारपीट करने की घटनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं. रोड पर लोग छोटीछोटी बातों पर भी हिंसक होने लगे हैं. आखिर ऐसा क्यों?

1 min read
Sarita
January First 2021

ममता से बंगाल छीनने की ललक

ममता बनर्जी के राजनीतिक सफर की कामयाबी पर उन के प्रतिद्वंदियों को रश्क होता है. आज ममता और बंगाल एकदूसरे के पर्याय हैं, जिस में सेंध लगाने की कोशिश हर राजनीतिक पार्टी कर रही है. फिर चाहे वह कांग्रेस हो, वाम पार्टियां या भाजपा हों.

1 min read
Sarita
January First 2021

लव जिहाद पौराणिकवाद थोपने की साजिश

पौराणिकवादी विचारधारा का पोषक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हिंदू लड़कियों को आजाद नहीं छोड़ना चाहता. वह उन्हें अपनी पसंद का जीवन जीने या जीवनसाथी चुनने का अधिकार नहीं देना चाहता. मनुवादी व्यवस्था का समर्थक संघ पितृसत्ता को प्रभावशाली बनाना चाहता है ताकि ब्राह्मणों की दुकान चलती रहे. लव जिहाद का नाम ले कर बनाए गए धर्मांतरण कानून के जरिए हिंदू स्त्री को दहलीज के भीतर धकेले रखने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, लेकिन यह 'सरकारी हिंदुत्व' लव जिहाद की आड़ में और भी बहुतकुछ करना चाहता है.

1 min read
Sarita
January First 2021

डाक्टरों के लिए मरीज का मनोविज्ञान जरूरी

मरीज शारीरिक रूप से ही नहीं, मानसिक रूप से भी बीमार होता है. डाक्टर और दवा के साथसाथ उसे मानसिक रूप से संतुष्ट कर दिया जाए तो उपचार के और बेहतर परिणाम सामने आएंगे.

1 min read
Sarita
January First 2021

नया साल कुछ नया करें

नया साल आता है और एक बार फिर मन करता है कुछ नया करने का. वैसे भी आने वाला साल पिछले सालों से कुछ अलग होगा. सुखदुख को अपने में समेटे आइए आगे बढ़ कर नए साल के लिए कुछ नया सोचें और नया करें.

1 min read
Sarita
January First 2021

नया साल नया फोन

नए साल की शुरुआत करें एक नए फोन के साथ. लेकिन अपने बजट का भी रखें पूरा ध्यान. यहां आप को स्मार्टफोन की दुनिया के सब से बेहतर फीचर्स के साथ बेहतरीन फोन की जानकारी प्राप्त होगी.

1 min read
Sarita
January First 2021

औनलाइन फास्टिंग

वर्क फ्रोम होम यानी तकरीबन पूरा काम औनलाइन. जो भी नैट के जरिए ड्यूटी कर रहे हैं उन की ड्यूटी का समय तय नहीं है. वे 24x7 ड्यूटी पर रहते हैं. ऐसे में वे तमाम प्रोब्लम्स के शिकार हो रहे हैं. सो, उन्हें चाहिए कि वे औनलाइन फास्टिंग करें.

1 min read
Sarita
January First 2021

किसान आंदोलन उलट आरोपों से बदनाम कर राज की तरकीब

सरकार ने अपने पुराने हथियार को निकाल कर किसान आंदोलन में माओवादियों, देशद्रोहियों के शामिल होने का हल्ला मचाना शुरू किया तो कितने ही हिंदी, अंगरेजी चैनलों व अखबारों ने इस हल्ले को सरकार की फेंकी हड्डी समझ कर लपकने में देर न लगाई रातदिन एक कर दिए.

1 min read
Sarita
January First 2021

हवेली चाहे जाए मुजरा होगा ही

निजीकरण के फायदे वही गिना रहे हैं जिन की जेब में मोटा पैसा है. इन में से 90 फीसदी वे ऊंची जातियों के अंधभक्त हैं जो सरकार के लच्छेदार जुमलों के झांसे में आ जाते हैं. इन में से कई लोग शौक तो सरकारी नौकरी का पालते हैं लेकिन सरकारी कंपनियां बिक जाएं, तो उन पर कोई फर्क नहीं पड़ता. ऐसे में युवाओं को सोचना है कि बिन सरकारी कंपनी के सरकारी नौकरी कैसे संभव है.

1 min read
Sarita
January First 2021

लक्ष्मी पूजन फिर भी जेब खाली की खाली

कोरोना के नाम पर पूरे देश में केंद्र सरकार द्वारा असफल तालाबंदी लागू की गई. परिणाम इतना भयावह है कि तालाबंदी थोपे जाने के 8 माह बाद भी देश किसी भी स्तर पर संभल नहीं पाया है. मजबूरीवश देशवासियों ने इस साल तमाम त्योहारों पर हाथ भींच लिए और अब दीवाली, शादियों की धूमधाम भी तालाबंदी की भेंट चढ़ रही है.

1 min read
Sarita
December First 2020
RELATED STORIES

SLACK KICKS OFF 2021 WITH A GLOBAL OUTAGE

Slack, the messaging service used by millions of people for work and school, suffered a global outage on Monday, the first day back for most people returning from the New Year’s holiday.

1 min read
Techlife News
Techlife News #480

Gain Of Function

How much risk of an accidental pandemic is too much?

10+ mins read
New York magazine
January 4-17, 2021

Back To School: Return To The Classroom Safely

Five months on from the start of the coronavirus pandemic, and policymakers and public health officials have decided it’s time to return to the classroom. Around the world, schools and colleges are preparing for a new semester, and though environments may be different, one thing is clear: teachers and students will be depending on technology more than ever.

7 mins read
AppleMagazine
AppleMagazine #479 *Special Edition

The Group Portrait: Los Deliveristas Unidos, the Essential Workers of Takeout

Organizing the delivery workers who keep much of the city fed.

2 mins read
New York magazine
December 21, 2020-January 3, 2021

Seesaw – Best in Class

For helping to make remote learning work during the pandemic.

5 mins read
Inc.
Winter 2020 - 2021

Go burbward, young knowledge worker

The pandemic has meant that white-collar workers can suddenly live anywhere. That will have implications for pay—how does a 20% salary cut sound?—and could reshape the U.S.

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
December 21, 2020

Gates Versus The Pandemic

Without the efforts of the Bill & Melinda Gates Foundation, the Covid-19 crisis would almost certainly be worse. But it's extensive role raises questions about how much we rely on philantrophy.

10+ mins read
Fast Company
Winter 2020/2021

School Wasn't So Great Before Covid, Either

Yes, remote schooling has been a misery—but it’s offering a rare chance to rethink early education entirely.

10+ mins read
The Atlantic
December 2020

Be Mindful of COVID This Holiday Season

Dr. Joy Jackson, an internal medicine physician, serves the community as director of the Florida Department of Health in Polk County (DOH-Polk). For more information about DOHPolk, visit mypolkhealth.org. Follow DOH-Polk on Twitter at twitter.com/ FLHealthPolk.

2 mins read
Central Florida Health News
December 2020

Quarantine Brain

Nothing made sense this year—unless you were on the internet.

9 mins read
New York magazine
December 7-20, 2020