सुपरफूड्स बच्चों की याद्दाश्त बढ़ाएं
Sarita|September First 2020
आज के समय में बच्चों की हर जिद के आगे पेरेंट्स को झुकना पड़ता है. उन की जिदें पूरी करना पेरेंट्स को सुकून भी देता है. पौष्टिक आहार के मामले में भी उन से लाड़ दिखाएं लेकिन उन्हें दिमागीतौर पर कमजोर न होने दें. जानें कैसे?
डा. दीपक कोहली

बच्चों में याद्दाश्त के कमजोर होने की समस्या आम बात है. यदि आप का बच्चा कुछ घंटों में ही बातों को भूल जाता है तो यह कमजोर याद्दाश्त की स्थिति हो सकती है. कई ऐसे बच्चे होते हैं जो चीजों को तुरंत याद कर लेते हैं, फिर चाहे वह स्कूल में पढ़ाया गया पाठ हो या मातापिता द्वारा दी गई कोई सीख. कुछ बच्चों की मैमोरी बेहद तेज होती है. हालांकि, ऐसे भी कुछ बच्चे होते हैं जिन्हें कोई भी बात ज्यादा समय के लिए याद रखने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

हम जो भी खाते हैं, मस्तिष्क उस से सब से पहले पोषण खींच लेता है. जंक फूड खाने का असर मस्तिष्क पर भी पड़ता है. इस की वजह से मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. बच्चों में याद्दाश्त बढ़ाने के कई उपाय हैं. वैज्ञानिक उन्हें जंक फूड के बजाय स्वस्थ और स्वादिष्ठ आहार खाने की सलाह देते हैं. बढ़ते शरीर को कई तरह के पोषक तत्त्वों की जरूरत होती है. यहां मस्तिष्क के लिए बेहतर व बच्चों की याद्दाश्त बढ़ाने वाले कुछ सुपरफूड्स के बारे में जानकारी दी जा रही है.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARITAView All

बंगाल चुनाव में 'राम नाम' की लूट

बंगाल में जहां धर्म कभी चुनावी मुद्दा नहीं रहा, वहां 'राम' के नाम पर भाजपा ने धर्म को हावी करने का प्रयास किया है. 'राम' अब भाजपा के प्रचारक जैसे लगने लगे हैं जिन्हें मुंह में रख भाजपाई दिग्गज राज्य में जहांतहां रैलियां कर झूठ परोस रहे हैं.

1 min read
Sarita
April Second 2021

बंगलादेश में हिंसा मोदीविरोध या भारतविरोध?

बंगलादेश के 50वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित समारोह में हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुख्य अतिथि बनाए जाने के विरोध में वहां भड़की हिंसा ने कई सवालों को खड़ा किया है.

1 min read
Sarita
April Second 2021

जीएनसीटी दिल्ली एक्ट 2021 केजरीवाल सरकार पर मोदी का कब्जा

आखिर दिल्ली पर राज किस का है? एक तरफ 70 में से 62 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर भारी बहुमत से जीती आम आदमी पार्टी की सरकार है, दूसरी तरफ मोदी सरकार के बनाए उपराज्यपाल हैं. दिल्ली के अधिकारों के घाव को अब कुरेदा नहीं जा रहा, बल्कि इस बार कानूनी जूतों से मसल डाला गया है.

1 min read
Sarita
April Second 2021

लाइलाज नक्सलवाद बेबस सरकार

सत्ता अगर वाकई बंदूक की नली से मिलती, जैसा कि नक्सली मानते हैं, तो दुनियाभर में राज आतंकियों का होता. लोकतांत्रिक व्यवस्था में खामियां और कमजोरियां हैं और अब तो शोषण व तानाशाही भी लोकतंत्र की ओट में होने लगे हैं. लेकिन हिंसक और सशस्त्र विरोध यानी नक्सलवाद इस का हल नहीं है, न ही सरकार का हिंसक जवाब इस का हल है.

1 min read
Sarita
April Second 2021

कोरोना वैक्सीन लगवा रहे हैं?

कोरोना वायरस संक्रमण की चौथी लहर बहुत तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेती जा रही है. ऐसे में जल्द से जल्द वैक्सीन पाने की होड़ में अस्पतालों में भारी भीड़ उमड़ रही है. मगर वैक्सीन लेने से पहले सावधानी जरूरी है.

1 min read
Sarita
April Second 2021

किडनी फेल होने की वजह मोटापा तो नहीं

शरीर का वजन बढ़ने से किडनी पर दबाव पड़ता है. किडनी शरीर में टौक्सिंस को फिल्टर करने का काम करती है. वजन बढ़ने पर किडनी को टौक्सिंस को फिल्टर करने में काफी मेहनत करनी पड़ती है.

1 min read
Sarita
April Second 2021

हैंड सैनिटाइजर खरीदने से पहले जान लें

सैनिटाइजर में अल्कोहल होने से वह हाथों की त्वचा से वायरस को घेरने वाले एन्वेलप प्रोटीन को नष्ट करता है. जिन सैनिटाइजरों में अल्कोहल की मात्रा 60 फीसदी से कम होती है वे वायरस नष्ट करने में कम प्रभावी होते हैं अथवा अप्रभावी होते हैं.

1 min read
Sarita
April Second 2021

बिगड़ती अर्थव्यवस्था का जिम्मेदार कौन कोरोना या सरकार की नीतियां

देश की अर्थव्यवस्था इस समय नाजुक दौर से गुजर रही है. लोगों के पास खर्च करने को पैसा नहीं है जबकि महंगाई चरम पर है. सरकार इस स्थिति का जिम्मेदार कोरोना को बता रही है. लेकिन क्या सिर्फ कोरोना ही जिम्मेदार है?

1 min read
Sarita
April First 2021

बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाएं ऐसे

छोटे बच्चों में इम्यूनिटी कम होने के चलते अधिक इन्फैक्शन होने का खतरा बना रहता है. इस कारण आजकल पेरेंट्स के सामने सब से बड़ा प्रश्न बच्चों की हैल्दी डाइट को ले कर रहता है. सो यहां जानते हैं कि बच्चों की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं.

1 min read
Sarita
April First 2021

धर्म बेचता ओटीटी

हिंदी के ओटीटी प्लेटफौर्स पर अब धर्म और सैक्स का कारोबार फलफूल रहा है. युवाओं का ब्रेनवाश करने के लिए धर्म को सैक्स की चाशनी में डुबो कर बेचा जा रहा है. जीवन व देश के मुद्दों की बातें गायब हैं. वही हो रहा है जो सरकार व धर्म के ठेकेदार चाहते हैं. कभीकभार थोड़ा सच कोई परोस भी देता है तो धर्म के धंधेबाज व अंधभक्त इतना हल्ला मचाते हैं कि देश, धर्म तथा संस्कृति सब खतरे में पड़ते नजर आने लगते हैं. पेश है इस गोरखधंधे पर खास रिपोर्ट.

1 min read
Sarita
April First 2021
RELATED STORIES

Bean the Change

When the founders of Beanfields married beans with tortilla chips, magic happened. Now the company is growing its product line and helping people satisfy their cravings for crunch in a healthy way.

3 mins read
Better Nutrition
April 2021

7 Facts About Oats

That might surprise you

2 mins read
Delight Gluten Free
December 2020

Get More Vitamin C

Here are 8 great sources of this key nutrient that aren’t oranges.

6 mins read
Better Nutrition
August 2020

Vitamin E Facts

This essential nutrient isn’t the most popular supplement on store shelves—but maybe it should be

3 mins read
Better Nutrition
May 2020

Come What May

A collection of this month’s most exciting product releases, from chickpea chips to clear whey protein powder

2 mins read
Better Nutrition
May 2020

The ABCs of vitamin A

This vital nutrient doesn’t get a lot of press, but it’s critical for eye health, white blood cell production, bone strength, organ function, and reproduction

3 mins read
Better Nutrition
April 2020

5 Fall Superfoods To Feast On Now

The weather might be getting cooler, but your fruit and vegetable choices are heating up. Here are five ways to get adventurous with your food

7 mins read
Better Nutrition
October 2019

High-Tech Veggie Burgers: What's The Beef?

Realistic, plant-based meats are a multi billion-dollar business —but are they good for you?

5 mins read
Better Nutrition
October 2019

The Lesser-Known Protein

Boost recovery and muscle growth with collagen.

1 min read
Muscle & Fitness
October 2019

NSAID Drug - The Good, The Bad And The Ugly

If you’ve spent enough time in the gym lifting weights with great intensity, then you’re probably familiar with the muscle soreness that comes along with the territory.

4 mins read
Muscular Development
August 2019