संवरती अयोध्या
Outlook Hindi|December 14, 2020
शहर में सड़क से लेकर हवाईअड्डा तक विकास कार्यों में तेजी, पुरानी तंग गलियां और भीड़ भरे सरयू घाट अब खुले-खुले और आकर्षक बने
आलोक पांडे

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लगभग 140 किलोमीटर दूर जब आप अयोध्या जाएंगे, तो सड़क की दोनों तरफ अनेक बदलाव नजर आएंगे। पुरानी तंग सड़कें अब बड़ी और खूबसूरत दिखेंगी। भगवान राम की इस नगरी में प्रवेश करते ही हर तरफ निर्माण कार्य नजर आएगा। दरअसल, सरयू तट पर बसी अयोध्या का विकास देश के सबसे बेहतरीन शहर और दुनिया के सबसे सुंदर धार्मिक स्थल के रूप में किया जा रहा है। राम मंदिर पर नवंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद विकास कार्यों में तेजी आई है। इससे पहले कानूनी दांव-पेंच के कारण इस नगरी को ऐसा वनवास मिला कि विकास के मामले में अयोध्या पिछड़ती गई। पूजा और त्योहारों के मौके पर ही यहां भीड़ नजर आती थी।

प्रदेश की आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या के विकास के लिए बड़ी योजना तैयार की है। फैजाबाद जिले का नाम बदल कर अयोध्या करने के बाद मुख्यमंत्री ने भगवान राम की दुनिया में सबसे ऊंची, 251 फुट की मूर्ति लगवाने की घोषणा की। आदित्यनाथ सरकार के पहले साल से ही यहां दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी बताते हैं, "मुख्यमंत्री ऐसा दीपोत्सव चाहते थे कि अयोध्या भगवान राम के वनवास से लौटने के बाद त्रेता काल के समय की सजी हुई लगे।" इस बार के दीपोत्सव में अयोध्या के सभी नागरिकों ने हिस्सा लिया।

सरकार ने अपनी योजनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए अयोध्या जनपद में सबसे पहले नगर पालिका को खत्म कर नगर निगम का गठन किया और विकास कार्यों के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण बनाया। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राम मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन किया गया।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM OUTLOOK HINDIView All

कोई भी संविधान नहीं बदल सकता

संसद की नई इमारत के प्रस्ताव से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला खासे उत्साहित हैं। उन्हें पूरा भरोसा है कि 2022 में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर संसद का सत्र नए भवन में आयोजित होगा। उनका कहना है कि किसी भी संसदीय लोकतंत्र में संविधान उसकी आत्मा होती है और कोई भी सरकार उसकी मूल भावना में बदलाव नहीं कर सकती। उन्होंने आउटलुक के एडिटर-इन-चीफ रूबेन बनर्जी और पॉलिटिकल एडिटर भावना विजअरोड़ा से खास बातचीत की है। उसके मुख्य अंश:

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

बिजनेस छिनने का डर

छोटी कंपनियों को तिमाही रिटर्न फाइल करने की सुविधा, लेकिन टैक्स क्रेडिट में देरी के कारण बड़ी कंपनियां उनसे सामान नहीं खरीद रहीं

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

एमएसपी तो बाजार के भी हित में

इसके कारण देश के कृषि बाजारों में कीमतों में उतार-चढ़ाव 20 से 25 फीसदी तक कम, नेताओं ने इसका इस्तेमाल वोट जुटाने में भी किया

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

"मैं हिंदी सिनेमा की बदलती रवायत की प्रोडक्ट"

भूमि पेडनेकर दुर्गामति: द मिथ में शीर्षक भूमिका निभा रही हैं। यह अनुष्का शेट्टी की तमिल-तेलुगु फिल्म भागमति का हिंदी में रीमेक है, जो इसी हफ्ते अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज होगी। अपनी शुरुआती ही फिल्म दम लगा के हइशा में खूब तारीफ बटोर चुकी 31 साल की इस अभिनेत्री ने गिरिधर झा से अपने करिअर और बॉलीवुड में पांच साल बिताने के अनुभवों के बारे में बात की। पेश हैं अंश:

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

कितने तैयार हम

देश में जनवरी तक टीका लगना शुरू होने की उम्मीद, सीरम इंस्टीट्यूट-भारत बॉयोटेक ने आपात मंजूरी के लिए दी अर्जी, लेकिन असली सवाल कायम कि किसे, कब तक, और मुफ्त में या दाम देकर मिलेगी वैक्सीन

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

मजबूत किसान मोर्चेबंदी

नए केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की चौहद्दी और देश भर में मोर्चे पर डटे किसानों के पक्ष में बढ़ते जन समर्थन से क्या सरकार का कथित सुधार का एजेंडा दोराहे पर पहुंचा?

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

रजनी दांव से कौन होगा चित

रजनीकांत के आने से प्रदेश की दो प्रमुख पार्टियों द्रमुक और अन्नाद्रमुक की मुश्किलें बढ़ने के आसार

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

राज्य भी केंद्र को लोहे के चने चबवा सकते हैं

झारखंड के गठन के बीस साल हुए। इन वर्षों में झारखंड की दशा-दिशा क्या रही और चुनौतियां क्या हैं? इन सवालों के साथ एक साल पूरा कर रही झामुमो-कांग्रेस गठजोड़ सरकार के युवा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कोरोना के दौर में खाली खजाना और विपक्ष से भी मुकाबिल हैं। उन्होंने चुनौतियों और कामकाज पर आउटलुक के नवीन कुमार मिश्र से अपने अनुभव साझा किए। बातचीत के प्रमुख संपादित अंशः

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

सवाल कप्तानी का

फिलहाल तो विराट जमे हुए हैं मगर आने वाले कुछ महीनों में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

सार्वजनिक स्वास्थ्य में निवेश बढ़ाने की जरूरत

2021 में हमारा फोकस संक्रामक रोगों पर होना चाहिए, टीबी को खत्म करना सामाजिक आंदोलन बने

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020
RELATED STORIES

अयोध्या में राम मंदिर के नींव का निर्माण शुरू

अयोध्या के राम जन्मभूमि में रामलला के गर्भ गृह स्थल पर गुरुवार से नींव के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
January 22, 2021

राम मंदिर भारत के स्वाभिमान और गौरव का प्रतीक होगा : आरएसएस

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने बृहस्पतिवार को कहा कि अयोध्या में बनने वाला राम मंदिर भारत के स्वाभिमान और गौरव का प्रतीक होगा तथा इसका भूमिपूजन समारोह देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ था।

1 min read
Samagya
January 08, 2021

नौ माह बाद अयोध्या और वाराणसी के लिए तीन स्पेशल ट्रेन की मिलेगी सुविधा

ट्रैन हफ्ते में दो-दो दिन चलेंगी

1 min read
Haribhoomi Delhi
January 07, 2021

अयोध्या को सोलर सिटी बनाएं:योगी

मुख्यमंत्री बोले-अयोध्या का महत्व विश्व के मानचित्र में काफी अहम, पर्यटकों के लिए प्रशिक्षित गाइड हों

1 min read
Hindustan Times Hindi
December 27, 2020

अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का डिजाइन तैयार

एक साथ 2000 लोग नमाज कर सकते हैं अदा!

1 min read
Rokthok Lekhani
December 21, 2020

'कारसेवक' क्या अराजक व असामाजिक तत्व थे?

अयोध्या के "विवादित ढांचा" ढहाए जाने के आरोप के मुकदमे का बहुप्रतीक्षित निर्णय आखिर 28 साल बाद आज आ ही गया। सीबीआई की विशेष न्यायालय ने 49 आरोपियों में से बचे समस्त 32 जीवित आरोपियों को सबूतों के अभाव में "निरापराधी घोषित किया । "सम्मानित आरोपियों सहित प्रायः देश ने इस निर्णय का स्वागत ही किया है।

1 min read
Open Eye News
October 2020

Raising A Ram Temple

The Centre and the Rajasthan government are working to denotify 646.56 hectare (ha.) of the Bansi Paharpur forest and Bandh Baretha Wildlife Sanctuary in Bharatpur district to ensure a steady supply of pink sandstone for the upcoming Ram temple in Ayodhya.

4 mins read
India Today
December 07, 2020

खुशियों की जगमग में भांति-भांति की रीत

आज भी प्रचलन में है मारवाड़मेवाड़ की ये कुछ खास परम्पराएं

1 min read
Rajasthan Diary
November 2020

A Diwali in expectation of Rama's arrival

Diwali festival marks the return of Rama to his birthplace, Ayodhya, after an exile of 14 years.

4 mins read
Yuva Bharati
November 2020

राम मंदिर निर्माण की गति में आएगी तेजी

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भरतपुर के रुदावल स्थित बंशी पहाड़पुर से सुन्दर और टिकाऊ पत्थर काफी समय से जा रहा है लेकिन अवैध खनन होने की वजह से इस पत्थर के खनन पर प्रशासन ने रोक लगा दी, जिससे मंदिर निर्माण के लिए पत्थर यहां से नहीं जा पा रहा है लेकिन अब राज्य सरकार इस कोशिश में जुटी है कि इस फॉरेस्ट एरिया को डीफॉरेस्ट कराकर इस पहाड़ पर अनुमति देकर लीज शुरू की जाए, जिससे यहां से खनन कर पत्थर राम मंदिर के लिए भेजा जा सके और लोगों को रोजगार मिले। साथ ही जो अवैध खनन हो रहा है, उसको वैध किया जा सके। इसके लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को वन विभाग के वन अभयारण्य को यहां से समाप्त करने और इसे गैर आरक्षित क्षेत्र घोषित करने के लिए प्रस्ताव भेजा था, जिस पर अब केंद्र और राज्य दोनों की सहमति बनती नजर आ रही है।

1 min read
Rokthok Lekhani
November 21, 2020