भाजपा का नया रंग, नए बोल
Outlook Hindi|December 14, 2020
बाकी देश से अलग कश्मीर में पार्टी इस्लाम और मुसलमानों की बात करती है, नेता जिन्ना टोपी पहनकर प्रचार कर रहे हैं लेकिन विपक्ष का आरोप है कि उसके उम्मीदवारों को प्रचार से रोका जा रहा
नसीर गनई

कश्मीर में इन दिनों बर्फ गिर रही है। वहां जिला विकास परिषद के चुनाव हो रहे हैं, और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) वहां 'लव जिहाद' की नहीं, बल्कि 'लव' यानी 'मुहब्बत' की बात कह रही है। वह इस्लाम की बात करती है और कहती है कि इस्लाम मुसलमानों को अपने देश के साथ प्रेम करना सिखाता है, और अपने देश के साथ प्रेम करना मुस्लिम धर्म का हिस्सा है। शाहनवाज हुसैन और मुख्तार अब्बास नकवी समेत भाजपा के नेता घाटी के हर जिले में जा रहे हैं। उनका कहना है कि यह चुनाव अनुच्छेद 370 बेमानी करने समेत किसी भी बात पर जनमत संग्रह नहीं, बल्कि यह पूरी तरह विकास के लिए है। स्थानीय पार्टियों की शिकायत है कि उन्हें इस चुनाव में भाजपा के बराबर मौका नहीं दिया जा रहा है। घाटी में भाजपा की मौजूदगी न के बराबर है, लेकिन जिस तरह जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था काम कर रही है, उससे पीपुल्स एलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन को काफी डर है।

इस एलायंस में कई पार्टियां हैं, हालांकि कांग्रेस ने खुद को इससे अलग रखा है। गृह मंत्री अमित शाह ने इस एलायंस को 'गैंग' करार दिया है। चुनाव लड़ रहे नेताओं को अक्सर थानों में बुलाया जाता है, कुछ को तो नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) दिल्ली बुला रही है।

अफवाह यह भी है कि जम्मू-कश्मीर में कोविड19 महामारी का प्रकोप दोबारा बढ़ने के चलते सरकार इन चुनावों को फिलहाल मुल्तवी कर सकती है, लेकिन सरकार अनुच्छेद 370 को बेमानी करने और राज्य के विभाजन के बाद यहां पहला चुनाव करवाने के लिए पूरी तरह तैयार दिखती है। यहां करीब 13,000 पंचायत क्षेत्रों में जिला विकास परिषद के चुनाव और उपचुनाव होने हैं।

प्रदेश की प्रमुख राजनीतिक पार्टियों ने जब भाजपा विरोधी गठबंधन बनाया तो एक उम्मीद जगी कि घाटी अब बहिष्कार की राजनीति से ऊपर उठ रही है। लेकिन इन पार्टियों का कहना है कि चुनाव लड़ने के कारण भी उन्हें निशाना बनाया जा रहा है। जैसा कि उनका तर्क है, भाजपा इन पार्टियों की तरफ से चुनाव के बहिष्कार की उम्मीद कर रही थी जिससे उसे खाली मैदान मिल जाता। लेकिन जब एलायंस ने चुनाव लड़ने का फैसला किया तो अब भाजपा पूरी सरकारी मशीनरी का इस्तेमाल एलायंस को जीत से रोकने के लिए कर रही है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM OUTLOOK HINDIView All

कोई भी संविधान नहीं बदल सकता

संसद की नई इमारत के प्रस्ताव से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला खासे उत्साहित हैं। उन्हें पूरा भरोसा है कि 2022 में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर संसद का सत्र नए भवन में आयोजित होगा। उनका कहना है कि किसी भी संसदीय लोकतंत्र में संविधान उसकी आत्मा होती है और कोई भी सरकार उसकी मूल भावना में बदलाव नहीं कर सकती। उन्होंने आउटलुक के एडिटर-इन-चीफ रूबेन बनर्जी और पॉलिटिकल एडिटर भावना विजअरोड़ा से खास बातचीत की है। उसके मुख्य अंश:

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

बिजनेस छिनने का डर

छोटी कंपनियों को तिमाही रिटर्न फाइल करने की सुविधा, लेकिन टैक्स क्रेडिट में देरी के कारण बड़ी कंपनियां उनसे सामान नहीं खरीद रहीं

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

एमएसपी तो बाजार के भी हित में

इसके कारण देश के कृषि बाजारों में कीमतों में उतार-चढ़ाव 20 से 25 फीसदी तक कम, नेताओं ने इसका इस्तेमाल वोट जुटाने में भी किया

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

"मैं हिंदी सिनेमा की बदलती रवायत की प्रोडक्ट"

भूमि पेडनेकर दुर्गामति: द मिथ में शीर्षक भूमिका निभा रही हैं। यह अनुष्का शेट्टी की तमिल-तेलुगु फिल्म भागमति का हिंदी में रीमेक है, जो इसी हफ्ते अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज होगी। अपनी शुरुआती ही फिल्म दम लगा के हइशा में खूब तारीफ बटोर चुकी 31 साल की इस अभिनेत्री ने गिरिधर झा से अपने करिअर और बॉलीवुड में पांच साल बिताने के अनुभवों के बारे में बात की। पेश हैं अंश:

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

कितने तैयार हम

देश में जनवरी तक टीका लगना शुरू होने की उम्मीद, सीरम इंस्टीट्यूट-भारत बॉयोटेक ने आपात मंजूरी के लिए दी अर्जी, लेकिन असली सवाल कायम कि किसे, कब तक, और मुफ्त में या दाम देकर मिलेगी वैक्सीन

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

मजबूत किसान मोर्चेबंदी

नए केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की चौहद्दी और देश भर में मोर्चे पर डटे किसानों के पक्ष में बढ़ते जन समर्थन से क्या सरकार का कथित सुधार का एजेंडा दोराहे पर पहुंचा?

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

रजनी दांव से कौन होगा चित

रजनीकांत के आने से प्रदेश की दो प्रमुख पार्टियों द्रमुक और अन्नाद्रमुक की मुश्किलें बढ़ने के आसार

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

राज्य भी केंद्र को लोहे के चने चबवा सकते हैं

झारखंड के गठन के बीस साल हुए। इन वर्षों में झारखंड की दशा-दिशा क्या रही और चुनौतियां क्या हैं? इन सवालों के साथ एक साल पूरा कर रही झामुमो-कांग्रेस गठजोड़ सरकार के युवा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कोरोना के दौर में खाली खजाना और विपक्ष से भी मुकाबिल हैं। उन्होंने चुनौतियों और कामकाज पर आउटलुक के नवीन कुमार मिश्र से अपने अनुभव साझा किए। बातचीत के प्रमुख संपादित अंशः

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

सवाल कप्तानी का

फिलहाल तो विराट जमे हुए हैं मगर आने वाले कुछ महीनों में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

सार्वजनिक स्वास्थ्य में निवेश बढ़ाने की जरूरत

2021 में हमारा फोकस संक्रामक रोगों पर होना चाहिए, टीबी को खत्म करना सामाजिक आंदोलन बने

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020
RELATED STORIES

The Way of the Soul

INSPIRED BY RUMI’S POETRY, DEEP CURIOSITY, AND A WISH TO LEARN MORE ABOUT ISLAM, KATE GREEN TRIPP, A SANTA CRUZ-BASED EDITOR AND YOGA TEACHER, TRAVELED TO TURKEY.

7 mins read
Spirituality & Health
May/June 2020

Trump's Quiet War On Iran Gets Loud

The US Drone strike that killed Iranian Gen. Qassem Soleimani and Iraqi paramilitary commander Abu Mahdi al-Muhandis on January 2, 2020, seemed to many Americans like the start of a war.

5 mins read
Reason magazine
April 2020

Is Israel Indestructible?

Mervyn Tilley delves into Scripture and the history books

2 mins read
Direction Magazine
January 2020

Oasis de Devoción oculto en la selva

Tenía que escapar de la selva de asfalto. El estrés y el caos citadino eran razones suficientes para tomarme unos días; necesitaba un lugar para descansar y reencontrarme conmigo.

4 mins read
México Desconocido
Diciembre-Enero 2020

Everglades Enlivened

Ailing Florida Bay Shows Promising Signs of Life

6 mins read
Florida Sport Fishing
September/October 2019

La vida secreta de una musulmana "desobediente"

Alcohol, drogas, sexo casual… ¿Qué ocurre cuando naces en un núcleo familiar musulmán, pero eliges tener un estilo de vida occidental? Laila Baqri* explora el dolor y los problemas de llevar la religión a su manera.

9 mins read
Cosmopolitan en Español - México
Octubre 19 - 2019

Anatomy Of The Syrian Democratic Forces

We embed with the force that would defeat the islamic state

6 mins read
Recoil
September - October 2019

3-D Printing Recreates Ancient Sculpture Destroyed By ISIS

A figure of a roaring lion, about the size of a loaf of bread, is the latest step in the fight to preserve culture from conflict.

1 min read
Techlife News
July 6, 2019

Islamic State Is Rebuilding In Africa

The terrorist organization, largely defeated at home, is developing new cells abroad

4 mins read
Bloomberg Businessweek
May 27, 2019

What It Takes To Sell Indian Saffron!

The saffron of Kashmir has long been considered the world’s finest, but drought is threatening the livelihood and traditions of its farming families.

4 mins read
Saveur
Summer 2019