प्रतिबंध पर हावी बाजार
Outlook Hindi|October 05, 2020
सरकार ने पबजी मोबाइल पर रोक लगाई तो कोरियाई मातृ कंपनी ने चाइनीज कंपनी को बिजनेस से किया अलग
एस.के. सिंह

सीमा पर विवाद के कारण सरकार ने 29 जून को 59 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की तो देश की गेमिंग कम्युनिटी ने राहत की सांस ली थी, क्योंकि प्रतिबंधित ऐप में प्लेयर अननोन्स बैटलग्राउंड (पबजी) नहीं था। लेकिन उनकी यह खुशी बमुश्किल दो महीने टिकी और सरकार ने 2 सितंबर को पबजी मोबाइल समेत 118 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया। यह गेम खेलने वाले सबसे ज्यादा भारत में ही हैं। लेकिन बाजार की ताकत देखिए। प्रतिबंध के एक हफ्ते के भीतर, 8 सितंबर को दक्षिण कोरिया की पबजी कॉरपोरेशन ने कहा कि उसने भारत में पबजी के मोबाइल वर्जन की फ्रेंचाइजी चीन की टेनसेंट गेम्स से वापस ले ली है। इसके बाद माना जा रहा है कि कोरियाई कंपनी संभवतः किसी भारतीय डिस्ट्रीब्यूटर के जरिए इसे जल्दी ही रीलांच करेगी। अन्य लोकप्रिय चाइनीज ऐप भी भारतीय पार्टनर के जरिए रीलांचिंग कर सकते हैं। यहां एक और बात स्पष्ट करने की जरूरत है कि कंप्यूटर पर खेले जाने वाले पबजी पीसी और पबजी कंसोल के अधिकार पहले से कोरियाई कंपनी के पास हैं। उन पर प्रतिबंध नहीं लगा था।

भारत में पबजी मोबाइल की पब्लिशिंग टेनसेंट गेम्स ही कर रही थी। कोरियाई कंपनी ने कहा कि इस गेम का पेटेंट उसके पास है और प्रतिबंध हटाने के लिए वह सरकार से बात करेगी। दरअसल, भारत में पबजी की लोकप्रियता को देखते हुए कोरियाई कंपनी इस बाजार को खोना नहीं चाहती। ऐप डाटा फर्म सेंसर टावर के अनुसार भारत में इसके 17.5 करोड़ डाउनलोड हैं जो पूरी दुनिया में डाउनलोड का एक चौथाई है। जुलाई में देश में इसके चार करोड़ एक्टिव यूजर थे। भारत में गेम स्ट्रीमिंग बाजार का आधा पबजी का था। इसके बाद फ्री फायर और कॉल ऑफ ड्यूटी गेम हैं। भारत में पबजी मोबाइल के रोजाना लगभग डेढ़ करोड़ लॉगिन होते थे। पबजी मोबाइल के रेवेन्यू में भारत का हिस्सा 80 लाख से एक करोड़ डॉलर प्रतिमाह था। प्रतिबंध के बाद एक दिन में ही टेनसेंट की मार्केट वैल्यू 34 अरब डॉलर घट गई थी।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM OUTLOOK HINDIView All

कोई भी संविधान नहीं बदल सकता

संसद की नई इमारत के प्रस्ताव से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला खासे उत्साहित हैं। उन्हें पूरा भरोसा है कि 2022 में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर संसद का सत्र नए भवन में आयोजित होगा। उनका कहना है कि किसी भी संसदीय लोकतंत्र में संविधान उसकी आत्मा होती है और कोई भी सरकार उसकी मूल भावना में बदलाव नहीं कर सकती। उन्होंने आउटलुक के एडिटर-इन-चीफ रूबेन बनर्जी और पॉलिटिकल एडिटर भावना विजअरोड़ा से खास बातचीत की है। उसके मुख्य अंश:

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

बिजनेस छिनने का डर

छोटी कंपनियों को तिमाही रिटर्न फाइल करने की सुविधा, लेकिन टैक्स क्रेडिट में देरी के कारण बड़ी कंपनियां उनसे सामान नहीं खरीद रहीं

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

एमएसपी तो बाजार के भी हित में

इसके कारण देश के कृषि बाजारों में कीमतों में उतार-चढ़ाव 20 से 25 फीसदी तक कम, नेताओं ने इसका इस्तेमाल वोट जुटाने में भी किया

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

"मैं हिंदी सिनेमा की बदलती रवायत की प्रोडक्ट"

भूमि पेडनेकर दुर्गामति: द मिथ में शीर्षक भूमिका निभा रही हैं। यह अनुष्का शेट्टी की तमिल-तेलुगु फिल्म भागमति का हिंदी में रीमेक है, जो इसी हफ्ते अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज होगी। अपनी शुरुआती ही फिल्म दम लगा के हइशा में खूब तारीफ बटोर चुकी 31 साल की इस अभिनेत्री ने गिरिधर झा से अपने करिअर और बॉलीवुड में पांच साल बिताने के अनुभवों के बारे में बात की। पेश हैं अंश:

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

कितने तैयार हम

देश में जनवरी तक टीका लगना शुरू होने की उम्मीद, सीरम इंस्टीट्यूट-भारत बॉयोटेक ने आपात मंजूरी के लिए दी अर्जी, लेकिन असली सवाल कायम कि किसे, कब तक, और मुफ्त में या दाम देकर मिलेगी वैक्सीन

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

मजबूत किसान मोर्चेबंदी

नए केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की चौहद्दी और देश भर में मोर्चे पर डटे किसानों के पक्ष में बढ़ते जन समर्थन से क्या सरकार का कथित सुधार का एजेंडा दोराहे पर पहुंचा?

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

रजनी दांव से कौन होगा चित

रजनीकांत के आने से प्रदेश की दो प्रमुख पार्टियों द्रमुक और अन्नाद्रमुक की मुश्किलें बढ़ने के आसार

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

राज्य भी केंद्र को लोहे के चने चबवा सकते हैं

झारखंड के गठन के बीस साल हुए। इन वर्षों में झारखंड की दशा-दिशा क्या रही और चुनौतियां क्या हैं? इन सवालों के साथ एक साल पूरा कर रही झामुमो-कांग्रेस गठजोड़ सरकार के युवा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कोरोना के दौर में खाली खजाना और विपक्ष से भी मुकाबिल हैं। उन्होंने चुनौतियों और कामकाज पर आउटलुक के नवीन कुमार मिश्र से अपने अनुभव साझा किए। बातचीत के प्रमुख संपादित अंशः

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

सवाल कप्तानी का

फिलहाल तो विराट जमे हुए हैं मगर आने वाले कुछ महीनों में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

सार्वजनिक स्वास्थ्य में निवेश बढ़ाने की जरूरत

2021 में हमारा फोकस संक्रामक रोगों पर होना चाहिए, टीबी को खत्म करना सामाजिक आंदोलन बने

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020
RELATED STORIES

CHINA TIGHTENS POLITICAL CONTROL OF INTERNET GIANTS

The crackdown reflects Xi Jinping’s emphasis on reviving the party’s “original mission” of leading economic and social development.

4 mins read
AppleMagazine
Ocotber 08, 2021

CHINA SETS UP PLATFORM TO POLICE GAMING FIRM VIOLATIONS

Chinese regulators have set up a platform that allows the public to report on gaming companies they believe are violating restrictions on online game times for children.

1 min read
Techlife News
September 25, 2021

China Limits Children To 3 Hours Of Online Gaming A Week

China is banning children from playing online games for more than three hours a week, the harshest restriction so far on the game industry as Chinese regulators continue cracking down on the technology sector.

2 mins read
AppleMagazine
September 03, 2021

CHINA'S TENCENT LIMITS GAMING FOR MINORS AFTER MEDIA OUTCRY

China’s biggest gaming company, Tencent Holdings, said it will limit gaming time for minors and ban children under age 12 from making in-game purchases after a state media article called games “spiritual opium.”

2 mins read
AppleMagazine
AppleMagazine #510

Beijing's Tech Crackdown

After spending years emulating Silicon Valley, China is charting its own course

8 mins read
Bloomberg Businessweek
August 02, 2021

CHINA'S TENCENT ORDERED TO END EXCLUSIVE MUSIC CONTRACTS

Internet giant Tencent was ordered by regulators to end exclusive contracts with music copyright holders, adding to increased enforcement of anti-monopoly and other rules as Beijing tightens control over booming online industries.

1 min read
AppleMagazine
AppleMagazine #509

CHINA SUMMONS TECHNOLOGY FIRMS OVER VOICE SOFTWARE SECURITY

Chinese authorities summoned 11 companies including Alibaba and Tencent for talks regarding the security of voice software, as Beijing steps up scrutiny over the internet sector.

1 min read
Techlife News
Techlife News #490

China Comes For Its Tech Giants

The Chinese government’s crackdown on the country’s largest technology companies has raised fears that the industry could be paralyzed or cast into disarray as the economy enters a delicate moment. But one contingent within the tech sector is privately cheering on a broad set of anti-monopoly edicts: startups and their investors.

2 mins read
Bloomberg Businessweek
January 25, 2021

CHINA'S ALIBABA, TENCENT UNIT FINED UNDER ANTI-MONOPOLY LAW

China’s market regulator on Monday said it fined Alibaba Group and a Tencent Holdings-backed company for failing to seek approval before proceeding with some acquisitions.

2 mins read
AppleMagazine
AppleMagazine #477

STUDY: WECHAT CONTENT OUTSIDE CHINA USED FOR CENSORSHIP

Documents and images shared by users outside China on WeChat, the country’s most popular social media platform, are being monitored and cataloged for use in political censorship in China, a new report says.

1 min read
Techlife News
Techlife News #446