देश को एकता के सूत्र में बांधना चाहते हैं भागवत
Open Eye News|July 2021
संघ प्रमुख के बयान पर इसलिए हो-हल्ला कुछ ज्यादा मच रहा है क्योंकि अगले वर्ष उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब सहित पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव होना है, जहां वोटों का ध्रुवीकरण काफी मायने रखता है।
संजय सक्सेना

समाजवादी पार्टी हो या फिर कांग्रेस-बसपा सभी दलों के प्रमुख मुस्लिम वोट बैंक को अपने पाले में खींचने में लगे हैं। दरअसल, यूपी विधान सभा चुनाव से पूर्व विपक्ष संघ प्रमुख के बयान के सहारे कुछ वैसा ही माहौल खड़ा करना चाहता है जैसा 2015 के बिहार विधान सभा चुनाव के समय भागवत के बयान पर आरक्षण को लेकर बनाया गया था। तब विपक्ष के लिए संघ प्रमुख का बयान दलितों-पिछड़ों को उकसाने का मजबूत ‘हथियार' बन गया था, जिसके चलते चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को काफी नुकसान उठाना पड़ा था। बात यहीं तक सीमित नहीं है, ओवैसी जैसे नेताओं को तो यह भी रास नहीं आ रहा है कि संघ प्रमुख मॉब लिंचिंग की आलोचना करते हुए ऐसा करने वाले हिन्दुओं को लताड़ें। आईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह व बसपा सुप्रीमो मायावती ने इसे लेकर भागवत पर अपना निशाना साधा है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM OPEN EYE NEWSView All

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ के राजकीय गमछे का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज शाम यहां अपने निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ के राजकीय गमछे का लोकार्पण किया। छत्तीसगढ़ राज्य हाथकरघा संघ द्वारा राज्य की पारंपरिक सांस्कृतिक धरोहर को प्रदर्शित करने वाले ये गमछे टसर सिल्क एवं कॉटन बुनकरों तथा गोदना हस्त शिल्पियों द्वारा तैयार कराए गए हैं।

1 min read
Open Eye News
October 2021

लखीमपुर खीरी प्रकरण में राजनीतिक दलों की खास सक्रियता के मायने

लखीमपुर खीरी प्रकरण में मृतकों का अंतिम संस्कार भले ही हो गया हो, पर इस प्रकरण को लेकर राजनीति जारी है। चिंगारी अभी दहक रही है। किसान नेताओं ने मृतकों की अरदास 12 अक्तूबर को उसी जगह करने की घोषणा ही है, जहां आंदोलनकारी किसानों की मौत हुई है।

1 min read
Open Eye News
October 2021

भारत को शक्तिशाली बनाने का शिक्षा अभियान

सन् 1952 में विद्या भारती योजना का पहला सरस्वती शिशु मंदिर, गोरखपुर में प्रारम्भ हुआ। आज तो विद्या भारती के लगभग 25 हजार शिक्षा केन्द्र चल रहे हैं, जिनमें व्यक्ति निर्माण से लेकर राष्ट्र निर्माण की शिक्षा दी जा रही है।

1 min read
Open Eye News
October 2021

बाथरूम में ही सबसे ज्यादा क्यों आते हैं हार्ट अटैक?

वर्तमान में हृदय रोग और मधुमेह बहुत ही सामान्य और खतरनाक रोग हैं, इनका मिजाज कब घट या बढ़ जाय कोई नहीं जानता. इन रोगों में सावधानी बहुत जरुरी हैं. आजकल की भागमभाग जिंदगी और असंतुलित खान पान, दिन चर्या बहुत अधिक जिम्मेदार हैं होने के बाद बचाव जरुरी हैं . ज्यादा हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट सुबह के समय बाथरूम में आते हैं।

1 min read
Open Eye News
October 2021

खतरनाक जैव चिकित्सा कचरे से खतरे में जीवन

सारी दुनिया जानती है कि अस्पतालों और इससे जुड़े स्वास्थ्य संबंधी संस्थानों जैसे नर्सिंग होम, क्लिनिक, पशु चिकित्सालयों, ब्लक बैंक,शिक्षा संस्थानों, फोरेंसिक लैब तथा अनुसंधान लेब से निकलने वाला जैव चिकित्सा कचरा यानी बायोमेडिकल वेस्ट मानव जीवन के लिए कितना जानलेवा है मगर इसके बावजूद इस खतरनाक अपशिष्ट के सही निस्तारण के प्रति सरकार और इसको पैदा करने वाले संस्थान बेहद लापरवाह है। वर्ष 1989 से बने बायोमेडिकल वेस्ट मैनेटमेंट रूल्स को चार बार अलग-अलग तरीसे से लागू किया गया मगर आज तक इसका सही ढंग से पालन नहीं किया गया और न अभी किया जा रहा है। बल्कि यूं कहें कि इस नियम को लेकर कोई भी गंभीर ही नहीं है।

1 min read
Open Eye News
October 2021

विदेशी निवेश के अनुकूल है भारत

एक अक्तूबर को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित दुबई एक्सपो में 191 देशों की मौजूदगी में भारतीय पवेलियन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व समुदाय को भारत में निवेश करने का न्योता दिया. उन्होंने कहा कि भारत निवेश के लिए अनुकूल अवसरों का देश है. कहा, भारत आर्थिक सुधारों, नवाचार व तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश है.

1 min read
Open Eye News
October 2021

खुद से युद्ध की प्रेरणा देने वाले अहिंसक गांधी

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्मदिन 2 अक्टूबर अब अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

1 min read
Open Eye News
October 2021

क्या हिन्दू धर्म अथवा सनातन धर्म पर कभी कोई खतरा आ सकता है?

हिन्दूधर्म में ऐसा क्या है जिसके कारण वह सनातन है, वह न तो खतरे में पड़ सकता है और न ही नष्ट हो सकता है। सनातन का अर्थ है जो सदैव से है और सदैव रहेगा। जिसका न प्रारंभ है और न ही अंत है और जो सदैव नवीन बना रहता है। जब फारस की ओर से लोग भारत आए तो सिंधु नदी के इस पार रहने वालों को उन्होंने हिंदू कहना शुरू कर दिया और उनके धर्म को हिंदू धर्म कहने लगे। इसलिए भौगोलिक आधार पर नामकरण 'हिंदू धर्म' हो गया। इसके पहले, इस धर्म की विशेषताओं के कारण इसका नाम सनातन धर्म था, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह धर्म सदैव से है और सदैव रहेगा।

1 min read
Open Eye News
October 2021

भारतीय अर्थव्यवस्था में आया उछाल

दुनिया में कोरोनावायरस के प्रकोप ने अधिकांश देशों की अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया था जिनमें भारत भी शामिल था। कोरोना की पहली लहर के प्रकोप से छुटकारा मिलने के पूर्व ही भारत में दूसरी लहर दस्तक दे चुकी थी और दुर्भाग्य से दूसरी लहर की विभीषिका पहली लहर से कहीं अधिक भयावह थी ।

1 min read
Open Eye News
September 2021

ऑनलाइन शिक्षा के नुकसान की कैसे हो भरपाई?

हाल ही में स्कूल ऑफ बिजनेस में सैंटर फॉर इनोवेशन एटरप्रेन्योरशिप की मदद से एक सर्वे ऑनलाइन शिक्षा की स्थिति का आकलन करने के लिये किया गया था। इस सर्वे में समभागी बने लोगों में से 93 फीसदी लोगों ने यही माना है कि ऑनलाइन शिक्षा से बच्चों के सीखने और प्रतिस्पर्धात्मक क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ा है। इससे बच्चों पर नकारात्मक मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी पड़ा, जिससे उनकी सुप्त शक्तियों का जागरण एवं जागृत शक्तियों का संरक्षण एवं संवर्धन अवरूद्ध हुआ है। बच्चों के समग्र विकास की संभावनाओं का प्रकटीकरण रूका है।

1 min read
Open Eye News
September 2021