ग्रामीण कश्मीर में डर और मौत का साया
India Today Hindi|June 23, 2021
जम्मू और कश्मीर में 5 अगस्त 2019 को अभूतपूर्व संवैधानिक बदलावों को अंजाम देने के बाद केंद्र सरकार पारंपरिक राजनैतिक व्यवस्था को हटाकर उसकी जगह नए निर्वाचित नेता लेकर आई.
मोअज्जम मोहम्मद

भाजपा की अगुआई वाली केंद्र सरकार को लगा कि जब कामकाजी विधानसभा नहीं है, ऐसे में पारंपरिक राजनैतिक पार्टियों और उनके विधायकों को बेअसर करने का सबसे अच्छा तरीका राजकाज की स्थानीय संस्थाओं (पंचायत और नगर समितियां) पर कब्जा करना है. मगर अब दो साल बाद जमीनी लोकतंत्र उग्रवादियों और सरकारी बलों के बीच लड़ाई के निशाने पर आ गया है. चुने हुए नुमांइदों को धमकियां मिल रही हैं, उन्हें मौत के घाट उतारा जा रहा है और उन्हें अपने पैतृक गांवों से भागना पड़ रहा है.

राकेश पंडिता अक्तूबर 2018 में हुए म्यूनिसिपल चुनाव में दक्षिण कश्मीर में त्राल के निर्विरोध पार्षद चुने गए थे. भाजपा के यह पदाधिकारी स्थानीय निकाय के चेयरमैन थे, लेकिन वे श्रीनगर के अपने पैतृक गांव से 40 किमी दूर एक जगह से काम करते थे, जहां वे अस्थायी ठिकाने पर दो पुलिस वालों की हिफाजत में रहते थे. मधुमक्खी पालकों के परिवार से आने वाले पंडिता 1989 में उग्रवाद उभरने के बाद कश्मीर से भागकर जम्मू चले गए थे, पर उन्होंने अपने मुस्लिम पड़ोसियों से संपर्क बनाए रखा था. 2 जून को वे अपने मोहल्ले के एक दोस्त मुश्ताक अहमद से मिलने आए. वहीं तीन उग्रवादियों ने गोलियां दागकर उन्हें मौत के घाट उतार दिया. हमले में उनके दोस्त की बेटी भी घायल हो गई.

जम्मू में रह रहे राकेश के चाचा जवाहर लाल पंडिता कहते हैं कि उनका भतीजा 31 मई को कश्मीर के लिए निकला था ताकि कर्मचारियों को वक्त पर तनख्वाह देने के लिए कागजों पर दस्तखत कर सके. परिवार अभी राकेश के पिता की मौत का मातम मना ही रहा था, जिनका निधन 16 मई को हुआ था. जवाहर कहते हैं, "गांव के हमारे पड़ोसी फोन पर उसके काम की तारीफ करते थे. राकेश को खुद पर ज्यादा भरोसा था. मैं कहता था कि थोड़ा दबछिपकर रहे. उसे मारने का कोई औचित्य नहीं है क्योंकि इससे न भारत को मदद मिलेगी और न पाकिस्तान को. वे (आतंकवादी) धमकी दे सकते थे, पर सीधे मार देने से तो परिवार तबाह हो गया. 50 वर्षीय पार्षद अपने पीछे पत्नी, 12वीं में पढ़ रहा बेटा, मां और मंदबुद्धि भाई छोड़ गए हैं. वे जम्मू के रूपनगर में रहते हैं जहां घाटी से पलायन के बाद कश्मीरी पंडितों के परिवार बड़ी तादाद में बसे हैं.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM INDIA TODAY HINDIView All

भारत की बेस्ट यूनिवर्सिटी

इंडिया टुडे-एमडीआरए बेस्ट यूनिवर्सिटीज सर्वे 2021 में देश के उच्च शिक्षा का खाका तैयार कर उन विश्वविद्यालयों को उजागर किया है जो शिक्षा के क्षेत्र में जबरदस्त बदलाव लाए हैं और विद्यार्थियों को सीखने का अनूठा अनुभव दिया है

1 min read
India Today Hindi
August 11, 2021

वास्तविक अनियंत्रण रेखा

चीन तिब्बत के पठार पर अपने हवाई ठिकाने और सुविधाएं बढ़ा रहा है जबकि भारतीय सेना पाकिस्तान के साथ लगी पश्चिमी सीमा और चीन से लगती उत्तरी सीमा पर अपनी टुकड़ियों की तैनाती में नया संतुलन बना रही है, लिहाजा, भरोसे की कमी और बातचीत प्रोटोकॉल के न होने का मतलब है कि हल्की गलतफहमी भी टकराव के मोर्चे खोल सकती है

1 min read
India Today Hindi
August 11, 2021

देवता पर दावा!

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चार धाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड में संशोधन के लिए उच्च अधिकार प्राप्त समिति गठित करने का आश्वासन दिया है. इसके बाद बोर्ड को लेकर मचा घमासान फिलहाल कुछ हद तक शांत हो गया है. लेकिन आंदोलन की चिंगारी अंदर-ही-अंदर सुलग रही है. चार धाम तीर्थ पुरोहित हक-हकूकधारी महापंचायत ने इस आश्वासन पर शीघ्र कदम उठाने की मांग की है. बोर्ड के खिलाफ आंदोलित पुरोहितों ने सत्तासीन भाजपा के नेताओं पर अपना गुस्सा जताना शुरू कर दिया था, जिससे सरकार थोड़ी झुकती दिखी.

1 min read
India Today Hindi
August 11, 2021

डर्टी पिक्चर

अश्लील फिल्म निर्माण के रैकेट में कथित तौर पर शामिल व्यवसायी राज कुंद्रा की गिरफ्तारी ने अश्लीलता पर भारतीय कानूनों को चर्चा में ला दिया है और अश्लीलता तथा कामोत्तेजकता की परिभाषाओं पर गरमा-गरम बहस छिड़ गई है

1 min read
India Today Hindi
August 11, 2021

कमान संभालने की जद्दोजहद

राहुल गांधी पार्टी में कई स्तरों पर फेरबदल लाकर एक नई टीम बनाने की कोशिश में जुटे हैं, क्या वे इसमें कामयाब हो पाएंगे?

1 min read
India Today Hindi
August 11, 2021

गठबंधन का तानाबाना

ममता बनर्जी और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी की तस्वीर के साथ एक ट्वीट 25 जुलाई को कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया. इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की चर्चित टिप्पणी 'आप क्रोनोलॉजी समझिए' को टेक की तरह दोहराते हुए एक छोटी-सी कैफियत थी. जाहिर तौर पर शाह ने विपक्ष पर संसद ठप करने की साजिश का आरोप लगाया था. लेकिन इस ट्वीट में उन्हीं की टिप्पणी का इस्तेमाल करते हुए आरोप लगाया गया कि तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव 2021 के बंगाल चुनाव के दौरान पेगासस स्पाइवेयर का शिकार हुए. ट्वीट के लिए चुना गया वक्त भी कोई इत्तफाक नहीं था. साल 2024 में भाजपा से निपटने के लिए संभावित रणनीति पर विपक्ष के नेताओं के साथ बातचीत करने के लिए ममता अगले दिन राष्ट्रीय राजधानी के पांच दिनों के दौरे पर आ रही थीं.

1 min read
India Today Hindi
August 11, 2021

अब गहन मंडल युग की ओर

उत्तर प्रदेश की जनसंख्या नीति के विरोध के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जाति आधारित जनगणना न करने के केंद्र के फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग की है.

1 min read
India Today Hindi
August 11, 2021

अखिर चली येदियुरप्पा की

2023 के विधानसभा चुनावों के लिए अहम लिंगायत मतों पर नजर रखते हुए भाजपा ने येदियुरप्पा के वफादार बासवराज बोम्मई को कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री चुना

1 min read
India Today Hindi
August 11, 2021

सीमा पर संघर्ष

असम-मिजोरम संघर्ष

1 min read
India Today Hindi
August 11, 2021

सहकारी संस्थाओं को हड़पने का खेल?

नए सहकारिता मंत्रालय ने राज्यों में बजाई खतरे की घंटी और इस पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाया अंकुश, लेकिन 'राष्ट्रीय सहकारी ढांचा' पूरी तरह गलत भी नहीं

1 min read
India Today Hindi
August 04, 2021
RELATED STORIES

New Independent Watchdog To Keep Extremists Off Internet

The leaders of New Zealand and France are backing a watchdog organization aimed at keeping internet platforms from being used by extremists — and preparing speedy responses to future attacks.

2 mins read
AppleMagazine
September 27, 2019

Facebook To Train AI Systems Using Police Video

Facebook will work with law enforcement organizations to train its artificial intelligence systems to recognize videos of violent events as part of a broader effort to crack down on extremism.

1 min read
AppleMagazine
September 20, 2019

HBO Produces Documentary To Help Kids Understand 9/11

HBO produces documentary to help kids dnderstand 9/11

3 mins read
AppleMagazine
September 13, 2019

Is Your Vacation Destination Safe?

Check out travel advisories before you book to get the real scoop on the risks you’ll face.

2 mins read
Kiplinger's Personal Finance
October 2019

Islamic State Is Rebuilding In Africa

The terrorist organization, largely defeated at home, is developing new cells abroad

4 mins read
Bloomberg Businessweek
May 27, 2019

India Election Body Struggles With Scale Of Fake Information

When India’s Election Commission announced last month that its code of conduct would have to be followed by social media companies as well as political parties, some analysts scoffed, saying it lacked the capacity and speed required to check the spread of fake news ahead of a multi-phase general election that begins April 11.

4 mins read
AppleMagazine
April 5, 2019

India At A Crossroads

India is known as the land of contradictions, and recent events do little to undermine that reputation.

6 mins read
Reason magazine
January 2019

Harry & Meghan Cheat Death In Sabotaged Jet!

Terrorists planted device to attract lightning bolts & blow up plane

2 mins read
National Enquirer
November 5, 2018

Amaya Coppens, la joven activista que enfrenta a Bruselas y Managua

La captura de Amaya Coppens, una muchacha belganicaragense, estudiante de medicina y opositora al rgimen de Daniel Ortega que ha sido amenazada y acosada, ha tenido eco internacional por las anomalas que rodean su caso. Mientras el gobierno centroamericano se empecina en desconocer su doble nacionalidad y acusarla de terrorista, el padre de la universitaria denuncia que se trata de una presa poltica a la que le han inventado delitos para mantenerla en la crcel. No hay que engaarnos, la salida tendr que ser eminentemente poltica, dice el socilogo Fredric Coppens.

9 mins read
Revista Proceso
October 14, 2018

The Terror Connection

Does a plot to bomb Times Square reveal the next front in the war against ISIS?

10+ mins read
Mother Jones
September/October 2018