डांवाडोल नाव
India Today Hindi|May 19, 2021
चुनावों में घटिया प्रदर्शन के बाद कांग्रेस के लिए फिर से करो या मरो की स्थिति बन गई है. अगर पार्टी खुद को सुधारने के लिए एक ईमानदार प्रयास कर सके तो यह अभी भी विपक्ष को एकजुट करने वाली ताकत बन सकती है
कौशिक डेका

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 2014 की तुलना में सिर्फ आठ अधिक सीटें यानी 52 सीटें जीतीं और 545 सदस्यीय सदन में लगातार दूसरी बार तीन अंकों के निशान को छूने में नाकाम रही. इन 52 सीटों में से 15 सीटें उस केरल राज्य से मिली थी जो 19 सांसदों को लोकसभा में भेजता है. यह भारत के सभी राज्यों में से पार्टी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था और कांग्रेस ने यह उपलब्धि केरल विधानसभा चुनाव में बुरी तरह मात खाने के तीन साल बाद हासिल की थी. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और असली ताकत रखने वाले नेता राहुल गांधी राज्य की वायनाड सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और ऐसी संभावनाएं थीं कि पार्टी अगले विधानसभा चुनाव में मौजूदा एलडीएफ (वाम लोकतांत्रिक मोर्चा) सरकार को सत्ता से बाहर कर देगी.

हालांकि, जब केरल में 2021 विधानसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा हुई तो कांग्रेस 140 सदस्यीय सदन में सिर्फ 21 सीटें जीत सकी. यह प्रदर्शन 2016 से भी खराब था जब कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ (यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट) सरकार को सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ा था. कांग्रेस के लिए शर्मिंदगी की बात यह रही कि राहुल ने जिन राज्यों में धुआंधार चुनावी अभियान चलाया वे केरल और तमिलनाडु थे. राज्य में मतदाताओं को लुभाने की अपनी बेताब कोशिश में राहुल ने तिरुवनंतपुरम में एक सार्वजनिक सभा में उत्तर और दक्षिण भारत की तुलना करने की बेवजह की बेचैनी दिखाई और कहा: "पहले 15 वर्षों के दौरान मैं उत्तर भारत से सांसद था; मुझे एक अलग तरह की राजनीति की आदत हो गई थी. मेरे लिए, केरल आना नया और ताजा अनुभव था क्योंकि अचानक मैंने पाया कि लोग मुद्दों में रुचि रखते हैं, और न केवल सतही रूप से, बल्कि मुद्दों की गहराई तक तक जाते हैं.'

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM INDIA TODAY HINDIView All

मिशन चोकसी

कैरिबियाई क्षेत्र में इस भारतीय भगोड़े ने अपहरण का सनसनीखेज दावा किया. भारत उसे इंसाफ का सामना करने के लिए वापस ला सकेगा?

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

मुख्यमंत्री खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा राज्य में जन स्वास्थ्य और कल्याण सर्वोपरि

देश के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से एक, हरियाणा विशेषकर स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में निरंतर विकास और उन्नति के चलते देश के अन्य राज्यों के लिए एक प्रेरक पथ प्रदर्शक के रूप में उभर रहा है।

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

कितने महफूज हैं बच्चे

कोविड केयर और टीकाकरण के मामले में वयस्कों को प्राथमिकता दी जा रही है, लेकिन बच्चों में संक्रमण के जोखिम को शायद नजरअंदाज कर दिया गया है

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

ग्रामीण कश्मीर में डर और मौत का साया

जम्मू और कश्मीर में 5 अगस्त 2019 को अभूतपूर्व संवैधानिक बदलावों को अंजाम देने के बाद केंद्र सरकार पारंपरिक राजनैतिक व्यवस्था को हटाकर उसकी जगह नए निर्वाचित नेता लेकर आई.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

खरे पर खलबली!

देशभर के सर्राफा बाजारों में गहनों की खरीदारी के तौर-तरीके बदलने वाले हैं. मुमकिन है कि आप 15 जून के बाद अपने खास जौहरी की दुकान पर जाएं तो वह आपको अपना भारत मानक ब्यूरो (बीआइएस) का रजिस्ट्रेशन दिखाए, आपको मैग्नीफाइंग ग्लास देकर गहनों पर अंकित चिन्हों को देखने और समझने के लिए कहे और जब बिल बने तो गहने का वजन, शुद्धता और हॉलमार्किंग का शुल्क अलग-अलग लिखकर दे.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

सबसे बड़ी पार्टी के भीतर मायूसी

राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा के विस्तार की बदस्तूर जारी मुहिम के बीच पार्टी अपने शासन वाले कुछ प्रमुख राज्यों में अंदरूनी असंतोष का सामना कर रही है, इनमें वे प्रदेश भी शामिल हैं जहां अगले साल की शुरुआत में चुनाव होने वाले हैं

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

चुनौती भरपूर मंजिल दूर

कोविड-19 की दूसरी लहर से चित हुई सरकार अब अपनी टीकाकरण की रणनीति को नया जामा पहना रही है. उसे उम्मीद है कि 31 दिसंबर तक तक वह देश की 90 करोड़ वयस्क आबादी को टीका लगवा देगी. आखिर कितना यथार्थपरक है उसका यह लक्ष्य? क्या यह मुमकिन हो पाएगा?

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

"रियाज अलग है, परफॉर्मेंस अलग"

बरखा बोलो बरखा, बरका नहीं." अगले महीने 53 साल के होने जा रहे हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के दिग्गज उस्ताद राशिद खान फेसबुक लाइव में शिष्यों की गलतियां इसी तरह पकड़ते-सुधारते चल रहे हैं. कभी तानपुरा बढ़वा लेना, और कभी तबले का साउंड मन मुताबिक मांगना. बीच-बीच में वे शिष्यों को सचेत भी करते हैं:

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

ऑनलाइन निजता की लड़ाई

सूचना प्रौद्योगिकी के नए नियमों ने केंद्र सरकार और बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के बीच टकराव की स्थिति पैदा कर दी, पर यह बड़ी टकराहट कहीं उपभोक्ताओं के अधिकारों की कुर्बानी तो नहीं ले रही

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

सिर से उठ गया मां-बाप का साया

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के बगरतावा गांव के दीपक सोलंकी जांच के बाद 8 अप्रैल को कोरोनावायरस संक्रमित पाए गए, दो दिन पहले सोलंकी और उनकी पत्नी अनीता में बुखार और फ्लू जैसे अन्य लक्षण उभरे थे लेकिन उनका मानना था कि कोविड तो शहरों में होता है इसलिए उन्हें बस फ्लू ही हुआ होगा. हालांकि जिला चिकित्सा प्रतिनिधि, 45 वर्षीय दीपक के आग्रह पर उन्होंने आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया तो संक्रमित निकले. दीपक को उसी दिन एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया और दो दिन बाद अनीता को भी भर्ती कराना पड़ा. 18 और 15 वर्ष की उनकी दो बेटियां और 12 साल का बेटा उनके भतीजे श्रीकांत सोलंकी की देखभाल में घर में ही थे. तीनों बच्चे भी संक्रमित निकले थे.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021
RELATED STORIES

5 राज्यों के दिलचस्प चुनाव नतीजे नहीं चला ब्रांड मोदी

साल 2021 में कोरोना महामारी के बीच हुए 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजे बेहद ही दिलचस्प हैं. अगर आंकड़ों को देखें तो तमिलनाडु, केरल और पश्चिम बंगाल में भाजपा को शिकस्त मिली है, लेकिन असम और पुदुचेरी में उस ने सरकार बना ली है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
May Second 2021

केरल में कल दस्तक देगा मानसून

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को दोहराया कि दक्षिण पश्चिम मानसून केरल में तीन जून को दस्तक देगा और अब इसमें किसी तरह की कोई देरी नहीं होगी।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
June 02, 2021

महाराष्ट्र, केरल.. इन राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन दिल्ली और एमपी में अनलॉक शुरू

केरल, महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु, पुदुचेरी... ये उन कुछ राज्यों के नाम हैं जिन्होंने कोविड-19 लॉकडाउन को जारी रहने का फैसला कयिा है।

1 min read
Rokthok Lekhani
May 31, 2021

THE WORLD IS ONE Canvas

The pandemic may have brought India’s favourite biennale to a screeching halt, but nothing could stop Bose Krishnamachari from putting together Lokame Tharavadu, the ambitious art show featuring 267 artists and one timely message, writes Nidhi Gupta

6 mins read
GQ India
May - June 2021

पिनराई विजयन ने दूसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली,मंत्रिमंडल में 20 मंत्री

केरल में छह अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव में वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) को एक बार फिर जीत दिलाने वाले वरिष्ठ माकपा नेता पिनराई विजयन ने बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए केरल के मुख्यमंत्री के रूप में 20 मंत्रियों के साथ शपथ ली।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
May 21, 2021

The Bonhomie Of Nenmara Vallangi Vela

The season beckons to rejoice in the festive spirit and soak in the beautiful milieu of colors, fireworks, light, and art forms for a mesmerising and unforgettable experience.

3 mins read
Rishimukh
April 2021

Kerala in need of more oxygen, CM tells PM

Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan has written another letter in a week to Prime Minister Narendra Modi seeking his help to make more liquid medical oxygen available for his state.

1 min read
Gulf Today
May 14, 2021

क्या वाकई केरल ने लौटाई एक लाख रेमडेसिविर ?

कोरोना वायरस से निपटने के लिए अपनी प्रबंधन क्षमता को लेकर तारीफें बटोर चुकी केरल सरकार ने इस्तेमाल में नहीं लाई गईं रेमडेसिविर की एक लाख डोज केंद्र सरकार को वापस लौटा दी है। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। हालांकि आधिकारिक रूप से पूछे जाने पर राज्य के मुख्य सचिव विश्वास मेहता ने ऐसी किसी जानकारी से अभिज्ञता जताई।

1 min read
Haribhoomi Delhi
May 13, 2021

Parts UNKNOWN

North Kerala often gets overshadowed by its popular southern sibling. And that’s actually a blessing in disguise.

10 mins read
Outlook Traveller
May 2021

Kerala seeks PM's help over oxygen crisis

Kerala has approached Prime Minister Narendra Modi seeking his help to overcome the looming medical oxygen shortage crisis in the state ensuring adequate supply.

2 mins read
Gulf Today
May 12, 2021