सुपुत्र के हाथ आई सत्ता
India Today Hindi|May 19, 2021
एम.के. स्टालिन के चुनावी वादे वोटरों को ठीक लगे अब सबकी निगाहें इस पर हैं कि नए मुख्यमंत्री उन पर कैसे अमल करते हैं
अमरनाथ के. मेनन

अडसठ साल के मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन को काफी लंबा इंतजार करना पड़ा है. 7 मई को अंतत: वे पदभार संभालेंगे और मार्च 1967 से द्रविड़ दलों का दबदबा कायम होने के बाद से अब तक तमिलनाडु पर 21 साल तक शासन कर चुकी द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (डीएमके) की ओर से राज्य के तीसरे मुख्यमंत्री बनेंगे. एक दशक तक विपक्ष में रहने और पांच बार मुख्यमंत्री रहे पिता स्वर्गीय एम. करुणानिधि की छाया से मुक्त होने के बाद स्टालिन ने 6 अप्रैल को हुए चुनावों में 13 दलों के सेक्युलर प्रोग्रेसिव एलायंस को अच्छी जीत दिलाई है (234 सीटों में से 159 सीटें, जिनमें द्रमुक की 133 सीटें और सहयोगियों की पांच सीटें शामिल हैं जिन्होंने उगते सूरज के निशान पर चुनाव लड़ा था).

2019 के संसदीय चुनाव में द्रमुक की व्यापक जीत (लोकसभा की 39 सीटों में से 38 सीटें) को देखते हुए उन्हें और भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रही होगी. लेकिन निवर्तमान मुख्यमंत्री एडप्पादी के. पलानीस्वामी (ईपीएस) के नेतृत्व में प्रतिद्वंद्वी अखिल भारतीय द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) ने साबित कर दिया है कि दिवंगत प्रतिष्ठित नेता जे. जयललिता की गैरमौजूदगी में भी उनकी पार्टी को यूं ही खारिज नहीं किया जा सकता. अन्नाद्रमुक और उसके सहयोगियों ने 75 सीटें जीती हैं और वे प्रभावी विपक्ष की भूमिका में होंगे. इस बीच, विधानसभा में पहुंचने वाले दलों की संख्या दोगुनी हो गई है-2016 में चार थे, अब आठ हैं.

परंतु, स्टालिन के सामने सबसे बड़ी चुनौती सक्रिय विपक्ष की संभावना नहीं बल्कि तेजी से बढ़ रहे कोविड-19 से मुकाबला करने की है. चुनावों में सत्ताविरोधी लहर को रोकने के लिए विकास और कल्याणकारी उपायों के अलावा इस मसले को भी उनके पूर्ववर्ती ईपीएस ने काफी हद तक अच्छी तरह से संभाला था. चुनावी साल के तनावों के बावजूद, ईपीएस ने सुनिश्चित किया था कि राज्य की स्वास्थ्य प्रणाली कुशलता से कार्य करे. देश में आरटीपीसीआर जांचों में तमिलनाडु ने देश में सर्वाधिक जांचें (22,956,942) करने का मानक स्थापित किया और यहां इसकी मृत्युदर को 1.19 प्रतिशत पर रोकने में सफलता पाई. स्टालिन के लिए कार्यभार ग्रहण करने के बाद के शुरुआती सप्ताह कठिन हो सकते हैं क्योंकि महामारी की दूसरी लहर ने पूरे राज्य को चपेट में ले रखा है. उन्हें हर हाल में साबित करना होगा कि वे इन स्थितियों को अपने पूर्ववर्ती की तुलना में बेहतर तरीके से संभाल सकते हैं.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM INDIA TODAY HINDIView All

मिशन चोकसी

कैरिबियाई क्षेत्र में इस भारतीय भगोड़े ने अपहरण का सनसनीखेज दावा किया. भारत उसे इंसाफ का सामना करने के लिए वापस ला सकेगा?

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

मुख्यमंत्री खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा राज्य में जन स्वास्थ्य और कल्याण सर्वोपरि

देश के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से एक, हरियाणा विशेषकर स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में निरंतर विकास और उन्नति के चलते देश के अन्य राज्यों के लिए एक प्रेरक पथ प्रदर्शक के रूप में उभर रहा है।

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

कितने महफूज हैं बच्चे

कोविड केयर और टीकाकरण के मामले में वयस्कों को प्राथमिकता दी जा रही है, लेकिन बच्चों में संक्रमण के जोखिम को शायद नजरअंदाज कर दिया गया है

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

ग्रामीण कश्मीर में डर और मौत का साया

जम्मू और कश्मीर में 5 अगस्त 2019 को अभूतपूर्व संवैधानिक बदलावों को अंजाम देने के बाद केंद्र सरकार पारंपरिक राजनैतिक व्यवस्था को हटाकर उसकी जगह नए निर्वाचित नेता लेकर आई.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

खरे पर खलबली!

देशभर के सर्राफा बाजारों में गहनों की खरीदारी के तौर-तरीके बदलने वाले हैं. मुमकिन है कि आप 15 जून के बाद अपने खास जौहरी की दुकान पर जाएं तो वह आपको अपना भारत मानक ब्यूरो (बीआइएस) का रजिस्ट्रेशन दिखाए, आपको मैग्नीफाइंग ग्लास देकर गहनों पर अंकित चिन्हों को देखने और समझने के लिए कहे और जब बिल बने तो गहने का वजन, शुद्धता और हॉलमार्किंग का शुल्क अलग-अलग लिखकर दे.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

सबसे बड़ी पार्टी के भीतर मायूसी

राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा के विस्तार की बदस्तूर जारी मुहिम के बीच पार्टी अपने शासन वाले कुछ प्रमुख राज्यों में अंदरूनी असंतोष का सामना कर रही है, इनमें वे प्रदेश भी शामिल हैं जहां अगले साल की शुरुआत में चुनाव होने वाले हैं

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

चुनौती भरपूर मंजिल दूर

कोविड-19 की दूसरी लहर से चित हुई सरकार अब अपनी टीकाकरण की रणनीति को नया जामा पहना रही है. उसे उम्मीद है कि 31 दिसंबर तक तक वह देश की 90 करोड़ वयस्क आबादी को टीका लगवा देगी. आखिर कितना यथार्थपरक है उसका यह लक्ष्य? क्या यह मुमकिन हो पाएगा?

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

"रियाज अलग है, परफॉर्मेंस अलग"

बरखा बोलो बरखा, बरका नहीं." अगले महीने 53 साल के होने जा रहे हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के दिग्गज उस्ताद राशिद खान फेसबुक लाइव में शिष्यों की गलतियां इसी तरह पकड़ते-सुधारते चल रहे हैं. कभी तानपुरा बढ़वा लेना, और कभी तबले का साउंड मन मुताबिक मांगना. बीच-बीच में वे शिष्यों को सचेत भी करते हैं:

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

ऑनलाइन निजता की लड़ाई

सूचना प्रौद्योगिकी के नए नियमों ने केंद्र सरकार और बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के बीच टकराव की स्थिति पैदा कर दी, पर यह बड़ी टकराहट कहीं उपभोक्ताओं के अधिकारों की कुर्बानी तो नहीं ले रही

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

सिर से उठ गया मां-बाप का साया

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के बगरतावा गांव के दीपक सोलंकी जांच के बाद 8 अप्रैल को कोरोनावायरस संक्रमित पाए गए, दो दिन पहले सोलंकी और उनकी पत्नी अनीता में बुखार और फ्लू जैसे अन्य लक्षण उभरे थे लेकिन उनका मानना था कि कोविड तो शहरों में होता है इसलिए उन्हें बस फ्लू ही हुआ होगा. हालांकि जिला चिकित्सा प्रतिनिधि, 45 वर्षीय दीपक के आग्रह पर उन्होंने आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया तो संक्रमित निकले. दीपक को उसी दिन एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया और दो दिन बाद अनीता को भी भर्ती कराना पड़ा. 18 और 15 वर्ष की उनकी दो बेटियां और 12 साल का बेटा उनके भतीजे श्रीकांत सोलंकी की देखभाल में घर में ही थे. तीनों बच्चे भी संक्रमित निकले थे.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021
RELATED STORIES

लॉकडाउन को अनिश्चित काल के लिए नहीं बढ़ाया जा सकता : मुख्यमंत्री

अस्पतालों में ऑक्सीजन व बेड की कमी नहीं

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
June 02, 2021

A NEW DAWN BECKONS

Chief minister M.K. Stalin promises a break from the past, a government for all the people. Can he live up to it?

7 mins read
India Today
May 24, 2021

223 MLAs assume charge in Tamil Nadu assembly

TN house: Appavu, Pitchandi to be speaker & Dy speaker. CM urges all to work together to retrieve State from Coronavirus

3 mins read
The New Indian Express Chennai
May 12, 2021

PwDs too request free bus travel

A day after Chief Minister MK Stalin rolled out the scheme of free travel for women in ordinary city and town buses, persons with disabilities (PwDs) has requested the Chief Minister to include them in the scheme too. They further pointed out that a promise in this regard had been made in DMK’s election manifesto.

1 min read
The New Indian Express Chennai
May 09, 2021

DMK CHIEF M. K. STALIN BECOMES TAMIL NADU CHIEF MINISTER

“Stalin Thaan Varraaru, Namakku Vidivu Tharraaru” (Stalin is only coming and will give us a Dawn) was the key slogan around which the Indian political party” Dravida Munnetra Kazhagam” (DMK) conducted its election campaign for the Tamil Nadu State Assembly polls held this year. The message conveyed by the slogan was that the DMK led by its leader M.K. Stalin was definitely winning the elections and that Stalin as Chief Minister would usher in a new Dawn for all. The first part of the slogan has been proven right. With the DMK winning the recently concluded Tamil Nadu state assembly elections, Stalin has certainly arrived. Now the 72 million population of Tamil Nadu state waits for the new Chief Minister Stalin to usher in a new dawn and make the second part of the campaign slogan come true.

10+ mins read
Daily Mirror - Sri Lanka
May 08, 2021

Stalin sworn in as CM of TN, swings into action to fulfill poll promises

Announces Rs 2,000 as Covid time relief, cheaper milk; govt to bear treatment cost in private hospital

2 mins read
Millennium Post Delhi
May 08, 2021

BAPTISM OF FIRE

His poll promises seem to have resonated with voters, but new chief minister M.K. Stalin will be watched closely for how well he delivers on those commitments

7 mins read
India Today
May 17, 2021

Summit challenge

In his first term as chief minister, M.K. Stalin will have to deal with a strong opposition, an unfriendly Central government and an economy ravaged by the pandemic

4 mins read
THE WEEK
May 16, 2021

Spoiler alert

Seeman’s Naam Tamilar Katchi sprung a surprise this time, hurting the prospects of both the DMK and the AIADMK

2 mins read
THE WEEK
May 16, 2021

द्रमुक गठबंधन की जीत पर स्टॉलिन ने जनता को दिया धन्यवाद

तमिलनाडु में द्रमुक के नेतृत्व वाले गठबंधन की दस साल बाद राज्य की सत्ता में वापसी हुई है।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
May 03, 2021