पीने-पिलाने के नए इंतजाम
India Today Hindi|May 12, 2021
राजस्थान सरकार ने परंपरागत आबकारी नीति को 1 अप्रैल को अलविदा कह दिया और अधिसूचना जारी कर दी कि राज्य के बारों में माइक्रोब्रूअरी या बीयर बनाने की छोटी मशीनें लगाई जा सकेंगी. आबकारी महकमा सरकार का दूसरा सबसे बड़ा कमाऊ महकमा है और 15 साल के ठहराव के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आखिरकार इसमें कुछ बदलाव किए. इस कदम ने कइयों को हैरत में डाल दिया, क्योंकि शराब को हाथ तक न लगाने वाले गहलोत शराब से जुड़े और रियायतें मांग रहे लोगों के प्रति कम ही दयावान जाने जाते हैं.
रोहित परिहार

नई आबकारी नीति के मूल में जो बदलाव दिख रहे हैं वे सरकार को राजस्व की सख्त जरूरत का नतीजा हैं ताकि सरकार महामारी के दौरान अपने संभावित कदमों के लिए संसाधन जुटा सके. वास्तव में महामारी ने राजस्व का नुक्सान बहुत ज्यादा किया है जिसका विनाशकारी असर पर्यटन पर पड़ा है. लिहाजा नई और उदार शराब नीति तर्कसंगत दिखती है और इससे राज्य के खजाने में धन की आवक सुगम तरीके से होगी. 6 फरवरी को न केवल माइक्रोब्रूअरी को हरी झंडी दी गई बल्कि नए आबकारी नियम भी घोषित हुए.

नई आबकारी नीति में 2,100 शहरी विक्रेताओं को आइएमएफएल (इंडियन मेड फॉरेन लिकर यानी देश में बनी विदेशी शराब) और देसी शराब दोनों बेचने की इजाजत दे दी है. दोनों किस्म की शराबें बेचने वाले विक्रेताओं की तादाद भी 5,600 से बढ़ाकर 7,700 कर दी गई. यही नहीं, नई नीति में शराब की दुकानों के आवंटन की लॉटरी व्यवस्था को खत्म कर दिया और ई-नीलामी की नई व्यवस्था शुरू की गई है. इसका स्वागत करते हुए राजस्थान लिकर वेलफेयर सोसायटी के प्रेसिडेंट नीलेश मेवाड़ा कहते हैं, "इससे ईमानदार बोली लगाने वालों को एक शहर में दो और राज्य में पांच दुकानें खोलने का बेहतर अवसर और विकल्प मिलेगा, जबकि पहले की व्यवस्था में लॉटरी जीतने वाले कई लोग अपन दुकानें बेच दिया करते थे.

नई नीति ने कोविड सरचार्ज भी हटा दिया है, जिससे बीयर और दूसरे तैयारशुदा बोतलबंद अल्कोहलमय पेयों की कीमतों में 20 फीसद तक कमी आएगी. आबकारी विभाग ने इस साल 13,000 करोड़ रुपए के राजस्व का लक्ष्य रखा है. पिछले साल यह 11,500 करोड़ रुपए था और कोविड महामारी के चलते सरकार 9,700 करोड़ रुपए ही जुटा सकी थी. रेवेन्यू सेक्रेटरी टी. रविकांत कहते हैं, "इस साल सरकार ने नीलामी से 9,890 करोड़ रुपए जुटा लिए हैं तथा बाकी 600 दुकानों की नीलामी से और 500 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है." कई तरह के शुल्कों से भी और 3,500 करोड़ रुपए आएंगे.

गहलोत ने राज्य में पर्यटन के लिए भी 500 करोड़ रुपए तय किए हैं. इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन के प्रेसीडेंट, फिक्की राजस्थान स्टेट काउंसिल के सह-अध्यक्ष और मंडावा होटल्स के सीएमडी रणधीर विक्रम सिंह कहते हैं, "ये सुखद आश्चर्य हैं. अशोक गहलोत ने हमारे बारे में सोचा, वह भी तब जब केंद्र सरकार ने कोरोना से नेस्तनाबूद पर्यटन क्षेत्र के प्रति बेरुखी ओढ़ रखी है."

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM INDIA TODAY HINDIView All

मिशन चोकसी

कैरिबियाई क्षेत्र में इस भारतीय भगोड़े ने अपहरण का सनसनीखेज दावा किया. भारत उसे इंसाफ का सामना करने के लिए वापस ला सकेगा?

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

मुख्यमंत्री खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा राज्य में जन स्वास्थ्य और कल्याण सर्वोपरि

देश के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से एक, हरियाणा विशेषकर स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में निरंतर विकास और उन्नति के चलते देश के अन्य राज्यों के लिए एक प्रेरक पथ प्रदर्शक के रूप में उभर रहा है।

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

कितने महफूज हैं बच्चे

कोविड केयर और टीकाकरण के मामले में वयस्कों को प्राथमिकता दी जा रही है, लेकिन बच्चों में संक्रमण के जोखिम को शायद नजरअंदाज कर दिया गया है

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

ग्रामीण कश्मीर में डर और मौत का साया

जम्मू और कश्मीर में 5 अगस्त 2019 को अभूतपूर्व संवैधानिक बदलावों को अंजाम देने के बाद केंद्र सरकार पारंपरिक राजनैतिक व्यवस्था को हटाकर उसकी जगह नए निर्वाचित नेता लेकर आई.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

खरे पर खलबली!

देशभर के सर्राफा बाजारों में गहनों की खरीदारी के तौर-तरीके बदलने वाले हैं. मुमकिन है कि आप 15 जून के बाद अपने खास जौहरी की दुकान पर जाएं तो वह आपको अपना भारत मानक ब्यूरो (बीआइएस) का रजिस्ट्रेशन दिखाए, आपको मैग्नीफाइंग ग्लास देकर गहनों पर अंकित चिन्हों को देखने और समझने के लिए कहे और जब बिल बने तो गहने का वजन, शुद्धता और हॉलमार्किंग का शुल्क अलग-अलग लिखकर दे.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

सबसे बड़ी पार्टी के भीतर मायूसी

राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा के विस्तार की बदस्तूर जारी मुहिम के बीच पार्टी अपने शासन वाले कुछ प्रमुख राज्यों में अंदरूनी असंतोष का सामना कर रही है, इनमें वे प्रदेश भी शामिल हैं जहां अगले साल की शुरुआत में चुनाव होने वाले हैं

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

चुनौती भरपूर मंजिल दूर

कोविड-19 की दूसरी लहर से चित हुई सरकार अब अपनी टीकाकरण की रणनीति को नया जामा पहना रही है. उसे उम्मीद है कि 31 दिसंबर तक तक वह देश की 90 करोड़ वयस्क आबादी को टीका लगवा देगी. आखिर कितना यथार्थपरक है उसका यह लक्ष्य? क्या यह मुमकिन हो पाएगा?

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

"रियाज अलग है, परफॉर्मेंस अलग"

बरखा बोलो बरखा, बरका नहीं." अगले महीने 53 साल के होने जा रहे हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के दिग्गज उस्ताद राशिद खान फेसबुक लाइव में शिष्यों की गलतियां इसी तरह पकड़ते-सुधारते चल रहे हैं. कभी तानपुरा बढ़वा लेना, और कभी तबले का साउंड मन मुताबिक मांगना. बीच-बीच में वे शिष्यों को सचेत भी करते हैं:

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

ऑनलाइन निजता की लड़ाई

सूचना प्रौद्योगिकी के नए नियमों ने केंद्र सरकार और बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के बीच टकराव की स्थिति पैदा कर दी, पर यह बड़ी टकराहट कहीं उपभोक्ताओं के अधिकारों की कुर्बानी तो नहीं ले रही

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

सिर से उठ गया मां-बाप का साया

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के बगरतावा गांव के दीपक सोलंकी जांच के बाद 8 अप्रैल को कोरोनावायरस संक्रमित पाए गए, दो दिन पहले सोलंकी और उनकी पत्नी अनीता में बुखार और फ्लू जैसे अन्य लक्षण उभरे थे लेकिन उनका मानना था कि कोविड तो शहरों में होता है इसलिए उन्हें बस फ्लू ही हुआ होगा. हालांकि जिला चिकित्सा प्रतिनिधि, 45 वर्षीय दीपक के आग्रह पर उन्होंने आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया तो संक्रमित निकले. दीपक को उसी दिन एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया और दो दिन बाद अनीता को भी भर्ती कराना पड़ा. 18 और 15 वर्ष की उनकी दो बेटियां और 12 साल का बेटा उनके भतीजे श्रीकांत सोलंकी की देखभाल में घर में ही थे. तीनों बच्चे भी संक्रमित निकले थे.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021
RELATED STORIES

An Exclusive Interview With Nandakumar Narasimhan

The Little Red Train

10+ mins read
Lens Magazine
March 2021

Ladakh and Rajasthan

The Royal Biker Boys

5 mins read
Adventure Motorcycle (ADVMoto)
May-June 2020

राजस्थान में सब कुछ ठीक : पायलट

कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मंगलवार को कहा कि राजस्थान में सब कुछ ठीक है।

1 min read
Hindustan Times Hindi
June 16, 2021

बगाबत को दबाने गहलोत कैबिनेट में फेरबदल जल्द

माकन ने तेज की आंतरिक चर्चा

1 min read
Haribhoomi Delhi
June 15, 2021

पंजाब के बाद अब राजस्थान कांग्रेस में कलह

पायलट समर्थक विधायकों ने गहलोत के खिलाफ मोर्चा खोला, राजस्थान की समिति कर सकती है सुनवाई

1 min read
Hindustan Times Hindi
June 11, 2021

पायलट खेमे के 3 से 4 विधायक मंत्री बन सकते हैं

राजस्थान में सियासी डैमेज कंट्रोल की कोशिश:

1 min read
Samagya
June 10, 2021

गहलोत ने फिर केन्द्र से वैक्सीन फ्री करने की मांग की

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज केन्द्र सरकार से फिर मांग की है कि वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए लगाए जा रहे टीके पूरे देश में नि:शुल्क लगाए जाने चाहिए।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
June 01, 2021

NEW VOCATION

WEAVERS AND PRISON INMATES FROM RURAL RAJASTHAN TURN DESIGNERS FOR MANCHAHA, AN ONGOING INITIATIVE

1 min read
AD Architectural Digest India
May - June 2021

PINK CITY'S NEW JEWEL LEELA PALACE

The recently launched palace property joins The Leela Group’s iconic hotels in Delhi and Udaipur to cater to leisure travellers sojourning through the popular tourist circuit.

1 min read
Outlook Traveller
May 2021

राजस्थान उपचुनाव : उम्मीदवारों को सहानुभूति वोटों का मिला सहारा

देश के चार राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव परिणाम तथा देश में कोरोना महामारी के कारण मचे हाहाकार के मध्य राजस्थान की तीन विधानसभाओं सीटों राजसमंद, सहाड़ा और सुजानगढ़ के लिए भी रविवार को मतगणना हुई।

1 min read
Uday India Hindi
May 16, 2021