लॉकडाउन की कीमत
India Today Hindi|May 12, 2021
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अप्रैल को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में राज्यों से आग्रह किया कि वे आखिरी उपाय के तौर पर ही लॉकडाउन के बारे में सोचें. हालांकि एक हफ्ते के भीतर ही कोविड के मामलों में अंधाधुंध बढ़ोतरी के बाद महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात और कर्नाटक यही करने को मजबूर हो गए जबकि पंजाब, छत्तीसगढ़, राजस्थान और हरियाणा ने रात और सप्ताहांत के कयूं लगाए.
अनिलेश एस. महाजन

पिछले साल के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के नतीजों से कराह रहा महाराष्ट्र नाप-तौलकर लगाए गए लॉकडाउन को 15 मई तक बढ़ाने का ऐलान करने को मजबूर हो गया. यह जीएसडीपी (सकल राज्य घरेलू उत्पाद) के लिहाज से सबसे बड़ा राज्य है और राष्ट्रीय जीवीए (सकल मूल्य संवर्धित) में 14.2 फीसद का योगदान देता है. 2020-21 के वित्तीय साल में राज्य की अर्थव्यवस्था मुद्रास्फीति के समायोजन के बाद 8 फीसद और बगैर समायोजन के 5.6 फीसद संकुचित हुई. भारतीय स्टेट बैंक के चीफ इकॉनोमिस्ट सौम्य कांति घोष एक रिपोर्ट में अनुमान जाहिर करते हैं कि अभी चल रहा लॉकडाउन 80,000 करोड रुपए या जीएसडीपी का 2.7 फीसद लील जाएगा. वित्त वर्ष 2020-21 में महाराष्ट्र का राजकोषीय घाटा जीएसडीपी का 3.3 फीसद-15 सालों में सबसे ज्यादा था.

मौजूदा लॉकडाउन भी यहां के उद्योग और सेवा क्षेत्र के लिए बहुत मनहूस खबर है. दोनों क्षेत्रों ने पिछले साल 11 फीसद से ज्यादा का संकुचन झेला था.

कर्नाटक ने 27 अप्रैल से दो हफ्तों का लॉकडाउन लगाया. इस अवधि के दौरान वह करीब 22,000 करोड़ रुपए से हाथ धो बैठेगा. पिछले साल कर्नाटक की अर्थव्यवस्था में 2.6 फीसद का संकुचन आया. वित्त वर्ष 22 में राज्य की उधारियां करीब 71,332 हजार करोड़ रुपए होंगी, जो महामारी से पहले के अनुमान के मुकाबले करीब 33 फीसद ज्यादा हैं. वित्त वर्ष 21 की राजस्व प्राप्तियों में 11 फीसद की कमी (1.8 लाख करोड़ रुपए के अनुमानित संग्रह के बजाय 1.6 लाख करोड़ रुपए) के बाद और ज्यादा उधार लेना जरूरी हो गया और राजकोषीय घाटा जीएसडीपी के संभाले जा सकने लायक 2.55 फीसद से बढ़कर 3.23 फीसद पर पहुंच गया.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM INDIA TODAY HINDIView All

मिशन चोकसी

कैरिबियाई क्षेत्र में इस भारतीय भगोड़े ने अपहरण का सनसनीखेज दावा किया. भारत उसे इंसाफ का सामना करने के लिए वापस ला सकेगा?

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

मुख्यमंत्री खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा राज्य में जन स्वास्थ्य और कल्याण सर्वोपरि

देश के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से एक, हरियाणा विशेषकर स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में निरंतर विकास और उन्नति के चलते देश के अन्य राज्यों के लिए एक प्रेरक पथ प्रदर्शक के रूप में उभर रहा है।

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

कितने महफूज हैं बच्चे

कोविड केयर और टीकाकरण के मामले में वयस्कों को प्राथमिकता दी जा रही है, लेकिन बच्चों में संक्रमण के जोखिम को शायद नजरअंदाज कर दिया गया है

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

ग्रामीण कश्मीर में डर और मौत का साया

जम्मू और कश्मीर में 5 अगस्त 2019 को अभूतपूर्व संवैधानिक बदलावों को अंजाम देने के बाद केंद्र सरकार पारंपरिक राजनैतिक व्यवस्था को हटाकर उसकी जगह नए निर्वाचित नेता लेकर आई.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

खरे पर खलबली!

देशभर के सर्राफा बाजारों में गहनों की खरीदारी के तौर-तरीके बदलने वाले हैं. मुमकिन है कि आप 15 जून के बाद अपने खास जौहरी की दुकान पर जाएं तो वह आपको अपना भारत मानक ब्यूरो (बीआइएस) का रजिस्ट्रेशन दिखाए, आपको मैग्नीफाइंग ग्लास देकर गहनों पर अंकित चिन्हों को देखने और समझने के लिए कहे और जब बिल बने तो गहने का वजन, शुद्धता और हॉलमार्किंग का शुल्क अलग-अलग लिखकर दे.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

सबसे बड़ी पार्टी के भीतर मायूसी

राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा के विस्तार की बदस्तूर जारी मुहिम के बीच पार्टी अपने शासन वाले कुछ प्रमुख राज्यों में अंदरूनी असंतोष का सामना कर रही है, इनमें वे प्रदेश भी शामिल हैं जहां अगले साल की शुरुआत में चुनाव होने वाले हैं

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

चुनौती भरपूर मंजिल दूर

कोविड-19 की दूसरी लहर से चित हुई सरकार अब अपनी टीकाकरण की रणनीति को नया जामा पहना रही है. उसे उम्मीद है कि 31 दिसंबर तक तक वह देश की 90 करोड़ वयस्क आबादी को टीका लगवा देगी. आखिर कितना यथार्थपरक है उसका यह लक्ष्य? क्या यह मुमकिन हो पाएगा?

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

"रियाज अलग है, परफॉर्मेंस अलग"

बरखा बोलो बरखा, बरका नहीं." अगले महीने 53 साल के होने जा रहे हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के दिग्गज उस्ताद राशिद खान फेसबुक लाइव में शिष्यों की गलतियां इसी तरह पकड़ते-सुधारते चल रहे हैं. कभी तानपुरा बढ़वा लेना, और कभी तबले का साउंड मन मुताबिक मांगना. बीच-बीच में वे शिष्यों को सचेत भी करते हैं:

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

ऑनलाइन निजता की लड़ाई

सूचना प्रौद्योगिकी के नए नियमों ने केंद्र सरकार और बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के बीच टकराव की स्थिति पैदा कर दी, पर यह बड़ी टकराहट कहीं उपभोक्ताओं के अधिकारों की कुर्बानी तो नहीं ले रही

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

सिर से उठ गया मां-बाप का साया

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के बगरतावा गांव के दीपक सोलंकी जांच के बाद 8 अप्रैल को कोरोनावायरस संक्रमित पाए गए, दो दिन पहले सोलंकी और उनकी पत्नी अनीता में बुखार और फ्लू जैसे अन्य लक्षण उभरे थे लेकिन उनका मानना था कि कोविड तो शहरों में होता है इसलिए उन्हें बस फ्लू ही हुआ होगा. हालांकि जिला चिकित्सा प्रतिनिधि, 45 वर्षीय दीपक के आग्रह पर उन्होंने आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया तो संक्रमित निकले. दीपक को उसी दिन एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया और दो दिन बाद अनीता को भी भर्ती कराना पड़ा. 18 और 15 वर्ष की उनकी दो बेटियां और 12 साल का बेटा उनके भतीजे श्रीकांत सोलंकी की देखभाल में घर में ही थे. तीनों बच्चे भी संक्रमित निकले थे.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021
RELATED STORIES

Celebrate Good Times

Travelers again look to special trips to observe life’s milestones.

7 mins read
Global Traveler
June 2021

The Return Of Night Life

Out All Night With Remy Duran

10+ mins read
New York magazine
June 7 - 20, 2021

The Return Of Everything – The Return of FOMO

The pandemic forced us to simplify our lives and look inward. Now it’s time to have fun again. That should be easy, right?

10+ mins read
New York magazine
June 7 - 20, 2021

5 Steps to Reverse Pandemic Weight Gain

How to shed the pounds you may have picked up after a year in social isolation.

5 mins read
Better Nutrition
June 2021

David Neeleman Has No Fear Of Flying

The founder of JetBlue has overcome some crazy setbacks on his way to becoming the most successful serial airline entrepreneur in history. So why would he let a global pandemic get in the way of launching his latest carrier?

10+ mins read
Inc.
May - June 2021

SUJATA MASSEY

Sometimes, an idea needs time to incubate until it’s ready to grow. That was the case with Sujata Massey’s series about Perveen Mistry, a woman attorney practicing in India during the 1920s.

10+ mins read
Mystery Scene
Summer #168 2021

SHOWSTOPPING

THIRTEEN FASCINATING 4X4S from the2020 Fall 4-Wheel Jamboree Nationals

9 mins read
Four Wheeler
July 2021

4X4 PARTY!

Recap of the 39th Annual O’Reilly Auto Parts Fall 4-Wheel Jamboree Nationals

5 mins read
Four Wheeler
July 2021

Klara Landrat & Her Journey with Endometriosis

Klara Landrat is an American-Israeli actress of Polish origin, producer, a writer known for her talent worldwide. She is starring in the Irish TV series – “Gods & Fighting Men” due for release in 2021.

6 mins read
Women Fitness
March 2021

How To End Extreme Child Poverty

Buried deep in the latest pandemic stimulus package is a transformative approach to helping families.

10+ mins read
The Atlantic
June 2021