अकेले पड़ते अमरिंदर
India Today Hindi|May 12, 2021
अगले विधानसभा चुनाव को बमुश्किल एक साल रह गया है, ऐसे में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह यह नहीं चाहेंगे कि वे किसी राजनीतिक संकट में अकेले फंसे हुए दिखाई दें. 10 अप्रैल को पंजाब एवं हरियाणा हाइकोर्ट ने 2015 में गुरु ग्रंथ साहिब को अपवित्र किए जाने के मामले पर गठित एसआइटी (विशेष जांच दल) की रिपोर्ट को खारिज कर दिया.
अनिलेश एस. महाजन

राज्य में बहुतों की नजर में न्यायिक प्रक्रिया के उपहास के तौर देखे जा रहे इस मुद्दे ने मुख्यमंत्री के लिए एक राजनैतिक संकट खड़ा कर दिया है. उनके आलोचकों में अब उनके दो विश्वासपात्र भी शामिल हो गए हैं-प्रदेश कांग्रेस प्रमुख सुनील जाखड़ और सहकारिता मंत्री सुखजिंदर रंधावा. इन दोनों ने 26 अप्रैल को अपने-अपने पदों से इस्तीफा दे दिया. लेकिन मुख्यमंत्री ने फिलहाल उनके इस्तीफों को खारिज कर दिया है. इन दोनों ने मामले को ठीक से संभाल न पाने के लिए सार्वजनिक बयान देकर सरकार की आलोचना की थी जिसके बाद अमरिंदर सिंह ने दोनों को फटकार लगाई थी. इस बीच क्रिकेटर से नेता बने उनके पुराने आलोचक और कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्ध, राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा और लुधियाना से सांसद रवनीत बिट्टू उन पर निशाना साधते रहे हैं. ये सभी ताकतवर नेता हैं जिन्हें कैप्टन अमरिंदर सिंह नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं-युवा सिख मतदाताओं में सिद्धू का अच्छा प्रभाव है, बाजवा पीसीसी के पूर्व प्रमुख व पांच बार कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं और बिटू पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते हैं जिनकी हत्या कर दी गई थी. 27 अप्रैल को अमरिंदर सिंह ने सिद्ध के आरोपों पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए उन पर आरोप लगाया कि वह एक बार फिर कांग्रेस पार्टी से निकलने के लिए एक भूमिका तैयार कर रहे हैं.

इस पूरे मामले में पार्टी आलाकमान की चुप्पी मुख्यमंत्री के लिए चिंता की बात हो सकती है. पार्टी नेतृत्व ने उनकी शिकायतों की ज्यादातर अनदेखी ही की है, खासकर बाजवा के खिलाफ (उलटे उन्हें ज्यादा जिम्मेदारियां देकर पुरस्कृत ही किया है). इससे पार्टी की प्रदेश इकाई पर अमरिंदर की पकड़ कमजोर ही हुई है. इस बीच जाखड़ ने अपने एक बयान में "अति आत्मविश्वास और राजनैतिक जिम्मेदारी की कमी" को एसआइटी की विफलता का जिम्मेदार बताया है.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM INDIA TODAY HINDIView All

मिशन चोकसी

कैरिबियाई क्षेत्र में इस भारतीय भगोड़े ने अपहरण का सनसनीखेज दावा किया. भारत उसे इंसाफ का सामना करने के लिए वापस ला सकेगा?

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

मुख्यमंत्री खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा राज्य में जन स्वास्थ्य और कल्याण सर्वोपरि

देश के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से एक, हरियाणा विशेषकर स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में निरंतर विकास और उन्नति के चलते देश के अन्य राज्यों के लिए एक प्रेरक पथ प्रदर्शक के रूप में उभर रहा है।

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

कितने महफूज हैं बच्चे

कोविड केयर और टीकाकरण के मामले में वयस्कों को प्राथमिकता दी जा रही है, लेकिन बच्चों में संक्रमण के जोखिम को शायद नजरअंदाज कर दिया गया है

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

ग्रामीण कश्मीर में डर और मौत का साया

जम्मू और कश्मीर में 5 अगस्त 2019 को अभूतपूर्व संवैधानिक बदलावों को अंजाम देने के बाद केंद्र सरकार पारंपरिक राजनैतिक व्यवस्था को हटाकर उसकी जगह नए निर्वाचित नेता लेकर आई.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

खरे पर खलबली!

देशभर के सर्राफा बाजारों में गहनों की खरीदारी के तौर-तरीके बदलने वाले हैं. मुमकिन है कि आप 15 जून के बाद अपने खास जौहरी की दुकान पर जाएं तो वह आपको अपना भारत मानक ब्यूरो (बीआइएस) का रजिस्ट्रेशन दिखाए, आपको मैग्नीफाइंग ग्लास देकर गहनों पर अंकित चिन्हों को देखने और समझने के लिए कहे और जब बिल बने तो गहने का वजन, शुद्धता और हॉलमार्किंग का शुल्क अलग-अलग लिखकर दे.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

सबसे बड़ी पार्टी के भीतर मायूसी

राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा के विस्तार की बदस्तूर जारी मुहिम के बीच पार्टी अपने शासन वाले कुछ प्रमुख राज्यों में अंदरूनी असंतोष का सामना कर रही है, इनमें वे प्रदेश भी शामिल हैं जहां अगले साल की शुरुआत में चुनाव होने वाले हैं

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

चुनौती भरपूर मंजिल दूर

कोविड-19 की दूसरी लहर से चित हुई सरकार अब अपनी टीकाकरण की रणनीति को नया जामा पहना रही है. उसे उम्मीद है कि 31 दिसंबर तक तक वह देश की 90 करोड़ वयस्क आबादी को टीका लगवा देगी. आखिर कितना यथार्थपरक है उसका यह लक्ष्य? क्या यह मुमकिन हो पाएगा?

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

"रियाज अलग है, परफॉर्मेंस अलग"

बरखा बोलो बरखा, बरका नहीं." अगले महीने 53 साल के होने जा रहे हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के दिग्गज उस्ताद राशिद खान फेसबुक लाइव में शिष्यों की गलतियां इसी तरह पकड़ते-सुधारते चल रहे हैं. कभी तानपुरा बढ़वा लेना, और कभी तबले का साउंड मन मुताबिक मांगना. बीच-बीच में वे शिष्यों को सचेत भी करते हैं:

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

ऑनलाइन निजता की लड़ाई

सूचना प्रौद्योगिकी के नए नियमों ने केंद्र सरकार और बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के बीच टकराव की स्थिति पैदा कर दी, पर यह बड़ी टकराहट कहीं उपभोक्ताओं के अधिकारों की कुर्बानी तो नहीं ले रही

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021

सिर से उठ गया मां-बाप का साया

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के बगरतावा गांव के दीपक सोलंकी जांच के बाद 8 अप्रैल को कोरोनावायरस संक्रमित पाए गए, दो दिन पहले सोलंकी और उनकी पत्नी अनीता में बुखार और फ्लू जैसे अन्य लक्षण उभरे थे लेकिन उनका मानना था कि कोविड तो शहरों में होता है इसलिए उन्हें बस फ्लू ही हुआ होगा. हालांकि जिला चिकित्सा प्रतिनिधि, 45 वर्षीय दीपक के आग्रह पर उन्होंने आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया तो संक्रमित निकले. दीपक को उसी दिन एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया और दो दिन बाद अनीता को भी भर्ती कराना पड़ा. 18 और 15 वर्ष की उनकी दो बेटियां और 12 साल का बेटा उनके भतीजे श्रीकांत सोलंकी की देखभाल में घर में ही थे. तीनों बच्चे भी संक्रमित निकले थे.

1 min read
India Today Hindi
June 23, 2021
RELATED STORIES

They Might Be Giants

A photographer-and-ecologist team are on a mission to document the forests’ mightiest members.

3 mins read
Popular Science
Winter 2020

Living Her Life Like It's Golden

The luminous Tichina Arnold brings laughter and love to The Neighborhood.

10 mins read
CBS Watch! Magazine
November/December 2020

A Word on Seinfeld

The things you notice when you rewatch, rather than cancel, old sitcoms.

7 mins read
New York magazine
August 3 - 16, 2020

From A (cne) to Z (its) AND EVERYTHING IN BETWEEN

Pimple. Blemish. Zit. Breakout. No matter how you refer to your lumps and bumps, we can all agree on one thing: Acne is the absolute pits.

7 mins read
Oxygen
Summer 2020

An Art Essay Expressions - PART 2

In this delightful interview and art essay, BHAMINI SHREE shares her journey of expression through painting with MEGHANA ANAND. Through art, gradually she was able to manage her depression, expand her self expression, and also develop her art as a career. In part 2, Bhamini tells us more about Madhubani Folk Art.

6 mins read
Heartfulness eMagazine
June 2020

Más allá – Lugares que amamos. Sitios Patrimonio

En 2019, el Comité del Patrimonio Mundial se reunió en la ciudad amurallada de Bakú, en Azerbaiyán, y añadió 29 nuevos sitios para sumar un total de 1121.

5 mins read
National Geographic Traveler en Español
Febrero 2020

EX-DISNEY GAL'S PROUD TO BE PORN STAR!

Maitland Ward, 42, insists pay is better

1 min read
Globe
January 6, 2020

Perpetual Motion Machine

MOTIONLESS IN WHITE REMAIN A FORCE FOR THE DISENFRANCHISED DESPITE A NEW DISGUISE

3 mins read
Guitar World
January 2020

Mother's Day

As Mom’s co-showrunner, Gemma Baker keeps the laughs—and relationships—on track

3 mins read
CBS Watch! Magazine
September - October 2019

Friends Burning Questions

We’ll be there for you! In honor of the iconic sitcom’s 25th anniversary, ok! Answers everything you’ve ever wanted to know about the show.

2 mins read
OK!
September 30, 2019