मंदिरों की दौड़
India Today Hindi|March 10, 2021
भाजपा नेताओं के लिए किसी भी राज्य में मंदिरों और आश्रमों में हाजिरी लगाना, बेशक एक आम प्रथा रही है. लेकिन पश्चिम बंगाल के चुनाव अभियान में इस व्यग्रता और प्रतिबद्धता ने नए स्तर को छुआ है.और सिर्फ राम और हनुमान (या पार्टी के अधिक कट्टर समर्थक उन्हें बजरंग बली कहना ज्यादा पसंद करते हैं) के मंदिरों में नहीं बल्कि नेता, खासकर भाजपा और संघ के वीवीआइपी नेता, अब अपने मार्ग में पड़ने वाले काली और दुर्गा के मंदिरों में भी रुककर मत्था टेक रहे हैं.
रोमिता दत्ता

'उत्तर भारतीय' 'जय श्री राम' नारे के जवाब में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की प्रमुख ममता बनर्जी की ओर से 'जय मां काली' और 'जय मां दुर्गा' के नारे लगाने के बाद माता के मंदिरों में हाजिरी लगाने की भाजपा नेताओं की होड़ ज्यादा शुरू हुई है. दुर्गा और काली, बंगाल में घरेलू देवता हैं और एक भक्त बंगाली हिंदू के लिए रोजमर्रा की पूजा और शब्दावली से कहीं बढ़कर हैं. यह ममता की रणनीति भी थीभाजपा को एक ऐसे बाहरी आक्रमणकारी के रूप में पेश करना जो राज्य की सांस्कृतिक परिदृश्य को बदलने का प्रयास कर रही है.

भाजपा ने जल्द ही दीदी की योजना भांप ली और उसकी काट के लिए जोर-शोर से दुर्गा पूजा मनाना शुरू किया. कोलकाता में अक्तूबर 2020 में भाजपा-आयोजित पहली समुदायिक दुर्गा पूजा हुई, जिसमें स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली शामिल हुए. भाजपा नेताओं ने कोई भी कोई मंदिर नहीं छोड़ा है-दक्षिणेश्वर, तारापीठ, कंकालीताल-हर प्रमुख/छोटे मंदिरों ने भाजपा के वीआइपी नेताओं की मेजबानी है (आश्रमों की यात्राएं भी नहीं भूलनी चाहिए, जिसमें रामकृष्ण मिशन, भारत सेवाश्रम संघ, सागर द्वीप स्थित कपिल मुनि का आश्रम शामिल हैं और यह सूची लंबी है). सूत्रों का कहना है कि यह महज कोई संयोग नहीं है कि जब मोदी ने 10 दिसंबर को उज्बेक राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव के साथ अपने आभासी शिखर सम्मेलन के लिए लॉग ऑन किया, तो दक्षिणेश्वर काली मंदिर की एक तस्वीर पृष्ठभूमि में प्रमुखता से लगी थी.

22 फरवरी को रेल मंत्री पीयूष गोयल कोलकाता आए और दक्षिणेश्वर काली मंदिर के लिए नए मेट्रो मार्ग, जिसमें कालीघाट भी एक स्टेशन है, को प्रधानमंत्री मोदी के हरी झंडी दिखाकर रवाना करने से पहले कालीघाट मंदिर में पूजा-अर्चना की. भाजपा दो अहम काली मंदिरों को जोड़ने वाली 62 मिनट की मेट्रो की सवारी को बंगाल के लिए 'पीएम मोदी के उपहार' के रूप में प्रचारित कर रही है.

पार्टी ने बंगाल के 23 जिलों के 100 से अधिक मंदिरों, मठों और आश्रमों की सूची तैयार की है, जो चुनाव अभियान के दौरान फोकस में रहेंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे.पी.नड्डा क्रमशः दक्षिणेश्वर और कालीघाट मंदिरों में दर्शन के बाद अपने अभियान शुरू कर चुके हैं. पिछले तीन महीनों में, वे लगभग एक दर्जन बार बंगाल के एक छोर से दूसरे छोर को नाप चुके हैं, और हर दौरे में मंदिरों की प्रमुखता से यात्राएं हुई हैं. पूर्वी मिदनापुर निवासी अमित बारिक राणा कहते हैं, "भाजपा ने मंदिरों पर अपना होमवर्क किया है. जिलों में, उन्होंने उन मंदिरों पर ध्यान केंद्रित किया है जिनका ऐतिहासिक महत्व है पर वे ज्यादातर उपेक्षित ही रहे. पश्चिम मिदनापुर में महामाया मंदिर 17वीं शताब्दी का है और सिद्धेश्वरी मंदिर नौवीं शताब्दी का है. मुझे लगता है कि गृह मंत्री की यात्रा से पहले ज्यादातर लोगों ने इन मंदिरों के बारे में शायद ही सुन रखा हो.'

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM INDIA TODAY HINDIView All

बीजापुर का रक्तपात

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के आखिरी किले को ध्वस्त करने के लिए आगे बढ़ रहे सुरक्षाबल आ गए जानलेवा हमले की चपेट में

1 min read
India Today Hindi
April 21, 2021

नई लहर की तैयारी

इस साल शेयर बाजार में कई दमदार स्टार्टअप दस्तक देने की तैयारी में हैं. स्टार्टअप की दुनिया के लिए यह बड़े बदलाव का संकेत माना जा रहा

1 min read
India Today Hindi
April 21, 2021

फिर जले जंगल

गर्मी की दस्तक के साथ ही उत्तराखंड के वनों में आग जमीन, ग्लेशियर, खेत और वन्य जीव सबके लिए भारी मुसीबत लेकर आई

1 min read
India Today Hindi
April 21, 2021

डॉन की उल्टी गिनती

गैंगस्टर-नेता मुख्तार अंसारी को पंजाब से यूपी की जेल भेजा जाना योगी सरकार की जीत के तौर पर देखा जा रहा है. इस पर आगे की राजनीति के पत्ते कैसे खुलेंगे?

1 min read
India Today Hindi
April 21, 2021

मैदान में नदारद

केरल में दुश्मनी, बंगाल में गलबहियां-क्या राहुल और प्रियंका गांधी वामदलों के साथ इन दोहरे रिश्तों के कारण ही ममता के खिलाफ चुनाव अभियान में शामिल होने से परहेज कर रहे?

1 min read
India Today Hindi
April 21, 2021

गिरने लगे विकेट

देशमुख रिश्वत कांड

1 min read
India Today Hindi
April 21, 2021

पश्चिम बंगाल आखिर क्यों है भाजपा के लिए इतना बड़ा दांव

सन 2019 के लोकसभा चुनावों में 42 में से 18 सीटें जीतकर शानदार प्रदर्शन भाजपा ने पश्चिम बंगाल में अपने को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस की मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में खड़ा कर लिया.

1 min read
India Today Hindi
April 21, 2021

कैसे थमे कोविड का दूसरा थपेड़ा

कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन, टीका लगाने की झिझक, और अमूमन कोविड को लेकर बेपरवाही की वजहों से देश में संक्रमण के मामलों में खतरनाक दूसरा उछाल. अब हमें सतर्कता तथा निगरानी बढ़ाने और टीकाकरण के अभियान को रफ्तार देने से ज्यादा कुछ करने की दरकार

1 min read
India Today Hindi
April 21, 2021

हर मोर्चे पर चौकस नजर

ममता बनर्जी को स्पष्ट बहुमत मिलने की उम्मीद, मगर जरूरत पड़ने पर राज्य में चुनाव बाद समीकरण और केंद्र में मोदी को चुनौती देने का दरवाजा भी खोला

1 min read
India Today Hindi
April 21, 2021

आपकी फेसबुक वॉल में लगी सेंध

फेसबुक डेटा लीक

1 min read
India Today Hindi
April 21, 2021
RELATED STORIES

India Election Body Struggles With Scale Of Fake Information

When India’s Election Commission announced last month that its code of conduct would have to be followed by social media companies as well as political parties, some analysts scoffed, saying it lacked the capacity and speed required to check the spread of fake news ahead of a multi-phase general election that begins April 11.

4 mins read
AppleMagazine
April 5, 2019

India At A Crossroads

India is known as the land of contradictions, and recent events do little to undermine that reputation.

6 mins read
Reason magazine
January 2019

SAFFRON ON RED

Can left veteran Ashok Bhattacharya overcome the BJP’s surge in Siliguri?

5 mins read
THE WEEK
April 25, 2021

बंगाल में चार चरण के मतदान के बाद 135 सीटों में से 92 पर आगे है भाजपा: शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चार चरणों में जिन 135 सीटों पर चुनाव हुआ है उनमें से भारतीय जनता पार्टी 92 में आगे है।

1 min read
Samagya
April 14, 2021

राहुल ने भाजपा और तृणमूल पर निशाना साधा

'सोनार बांग्ला' के नारे को धोखा बताया

1 min read
Samagya
April 15, 2021

पांचवे चरण के चुनाव प्रचार का शोर 72 घंटे पहले थमा

बंगाल विधानसभा चुनाव :

1 min read
Samagya
April 15, 2021

भाजपा को बंगाल में 70 सीटें भी नहीं मिलेंगी

भाजपा के दावे पर ममता का पलटवार, कहा-

1 min read
Samagya
April 15, 2021

Mamata and BJP in Rahul's firing line

DEBUTING his campaign in Bengal on Wednesday, Congress leader Rahul Gandhi tore into TMC and BJP. Taking potshots at TMC chief Mamata Banerjee, he claimed the Congress has never compromised on its ideology to gain power but the state’s ruling party has a history of joining hands with the saffron camp.

1 min read
The Morning Standard
April 15, 2021

Won't Spare The Killers, Mamata At Sitalkuchi

Cooch Behar: Bengal CM Mamata Banerjee on Wednesday met the families of the five Sitalkuchi residents killed during polling in north Bengal’s Cooch Behar last Saturday, including four in CISF firing, and appealed to people to not be “instigated and provoked” if they wanted “the five souls to rest in peace”.

1 min read
The Times of India Mumbai
April 15, 2021

दीदी को केवल भतीजे की चिंता, भाजपा कोगरीबों की चिंता:शाह

बंगाल में 17 अप्रैल को होने वाले पांचवें चरण के चुनाव के लिए प्रचार करने पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर जमकर हमला बोला है।

1 min read
Samagya
April 13, 2021