हंसो हंसो जल्दी हंसो
India Today Hindi|December 02, 2020
इंटरनेट के विस्तार के साथ हंसी की सबसे ज्यादा खोज भी ऑनलाइन हो रही है. वहां हंसाने के हजारों तरीके, स्माइलीज, स्टिकर्स, इमोटिकॉन्स.लेकिन इन तमाम साधनों के बीच मीम जैसी सफलता किसी ने नहीं पाई ,
आशीष मिश्र

बिहार इलेक्शन के नतीजों के दिन जब रुझानों में महागठबंधन आगे था, सोशल मीडिया पर चुटकुलेबाजी चल रही थी, कल से बिहार में बेकार घूमते आदमी को पकड़कर सरकारी नौकरी दी जाएगी. दोपहर तक रुझान और चुटकुले बदल गए, कल से बिहार में लोगों को पकड़-पकड़कर कोरोना वायरस की मुफ्त वैक्सीन लगाई जाने लगेगी. हर खासआम मौके पर चलने वाली ये चुटकुलेबाजी है, पर मीम्स की भाषा में पूछे तो कोई सेन्स है इस बात की' जवाब भी मीम वाला रहेगा,' हमें बहुत लग रही है इस टाइम.'

'प्याज इस्तेमाल करो, आंसू गैस नहीं.'

मुंबई में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे थे. वहां ये पोस्टर नजर आया. ऐसे ही एक और पोस्टर पर लिखा था. 'सब कुछ इतना बुरा है कि इंट्रोवर्ट्स (अंतर्मुखी) भी इस भीड़ में हैं'. दिल्ली के जंतर-मंतर पर एक युवक ने पोस्टर पर लिख रखा था: 'इससे बेहतर कैबिनेट तो फर्नीचर की दुकानों पर मिल जाते हैं.' एक और पोस्टर नजर आता है: 'आपके आगे तो सरसी लैनिस्टर भी अच्छी लगने लगी.' सरसी लैनिस्टर मशहूर अमेरिकी टीवी सीरीज गेम ऑफ थ्रोंस की एक खल चरित्र है.

सीएए के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों के दौरान यह बात प्रमुखता से नजर आई कि आंदोलनों के बीच भी हास्य की गुंजाइश है. शाहीनबाग के प्रदर्शन में इसका अलग रूप दिखा. वहां पैरोडी गीतों के जरिए सवाल पूछे जा रहे थे. बॉलीवुड के कलाकारों को नागरिकता कानून पर चुप्पी बनाने के लिए चिढ़ाया गया.

तुझे देखा तो ये जाना सनम, शाहरुख हो गया बेगाना सनम,

अब यहां से कहां जाएं हम, अकेले कागज कैसे दिखाएं हम

सरकार के फैसले का विरोध करता इंसान भी अगर हास्य का साथ नहीं छोड़ पा रहा तो समझा जा सकता है. हंसने की चाह कितने गहरे पैठी है.

रिलेट कर पाना हास्यबोध का पर्याय है

इंटरनेट के विस्तार के साथ हंसी की सबसे ज्यादा खोज भी ऑनलाइन हो रही है. ऑनलाइन हंसाने के हजारों तरीके हैं. स्माइलीज, फनी स्टिकर्स, जिफ, इमोटिकॉन्स वगैरह. मोबाइल पर वीडियो एडिटिंग करने वाले ऐप्स ने ये सुविधा दे दी है कि घर बैठा आदमी, राजनेता के भाषण पर फिल्मी डायलॉग चिपकाकर हंसी खोज रहा है.

मिलेनियल्स में मीम के प्रति अद्भुत आकर्षण है, वे घंटों मीम्स निहार सकते हैं. उनकीफोन मेमोरी में हर मौके का मीम सेव मिलेगा.

लेकिन तमाम साधनों के बीच मीम्स जैसी सफलता किसी ने न पाई, मीम कोई भी मजेदार तस्वीर या शब्द हो सकता है, वीडियो या विचार हो सकता है. जिससे कई लोग जुड़ाव महसूस कर सकें और हंस सकें. उदाहरण के तौर पर 3 साल पहले एक वीडियो वायरल हुआ. दीपक शर्मा नाम का एक शख्स एक लड़के को मीम बनाने के लिए पीट रहा था और इस दौरान मीम को 'मेमे' कह रहा था, बाद में इस वीडियो में कही बातें और उस शख्स का 'मेमे' कहना खुद में मीम बन गया. कहा जा सकता है कि जो काम कभी चुटकुले कर रहे थे. उनकी जगह मीम्स ने ले ली है.

मीम जिंदगी है, मीम हर खुशी है

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM INDIA TODAY HINDIView All

किसको मिला मेरा डेटा?

फेसबुक-व्हाट्सऐप डेटा साझेदारी

1 min read
India Today Hindi
February 03, 2021

अब बाइडन से लगी आस

देश का मिज़ाज सर्वेक्षण के उत्तरदाता मानते हैं कि नए अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के लिए अनुकूल हैं. लेकिन सीमाओं पर चीन से भारत को जो चुनौती मिल रही है क्या जो बाइडन उसे हल करने में तत्परता दिखाएगे?

1 min read
India Today Hindi
February 03, 2021

हिंदुत्व का ज्वार

कोविड, नकारात्मक आर्थिक उन्नति और चीनी अतिक्रमण के बावजूद, लोगों का नरेंद्र मोदी पर विश्वास बना हुआ है. उनकी पार्टी के दक्षिणपंथी एजेंडे के लिए भी समर्थन बढ़ रहा है.

1 min read
India Today Hindi
February 03, 2021

बुरे दिन बीते रे भैया

मोदी सरकार की कोविड से निबटने की रणनीति को लोगों ने सराहा. अब टीकाकरण अभियान को लेकर भी सर्वे के प्रतिभागी बड़े उत्साह के साथ भरोसा जता रहे हैं

1 min read
India Today Hindi
February 03, 2021

बागडोर पर सधी पकड़

कोविड-19 और लॉकडाउन ने अर्थव्यवस्था पर गहरे और स्थायी निशान छोड़े हैं, लेकिन देश का मिजाज सर्वेक्षण में लोगों ने सरकार पर भरोसा और यकीन जताया कि वह मौजूदा संकट से निजात दिलाकर फिर गाड़ी पटरी पर ले आएगी

1 min read
India Today Hindi
February 03, 2021

संभावनाओं का समुंदर

ओडिशा में ईको टूरिज्म नेचर कैंप और ईको रीट्रीट के जरिए पर्यटन को बढ़ावा देने से राज्य में पर्यटक और निवेशक, दोनों की दिलचस्पी बढी

1 min read
India Today Hindi
February 03, 2021

खुलकर खर्च करने का वक्त

2021 के बजट पर टिकी हैं भारी उम्मीदें-सरकार को चाहिए कि अर्थव्यवस्था को गिरते ग्रोथ, मांग और निवेश की दलदल से उबारे

1 min read
India Today Hindi
January 27, 2021

गठबंधन की ढीली पड़ती गांठ

पटना में जनता दल (यूनाइटेड) के दफ्तर में 7 जनवरी को एक अहम शख्स पधारे. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव आधिकारिक तौर पर तो जद (यू) के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष रामचंद्र प्रसाद सिंह को बधाई देने आए थे, जिन्होंने 27 दिसंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अध्यक्ष का पदभार संभाला था, लेकिन उस मुलाकात के कई और मायने भी थे.

1 min read
India Today Hindi
January 27, 2021

उम्मीदों का टीका

विशाल पैमाने पर कोविड वैक्सिनेशन कार्यक्रम को लेकर अधिकारी भरोसे से लबरेज, मगर जमीन पर कई चुनौतियां बाकी

1 min read
India Today Hindi
January 27, 2021

कानून और अव्यवस्था

सरकार और किसानों के बीच गतिरोध को खत्म करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने की पहल. लेकिन किसान कृषि कानूनों को रद्द करने से कम पर किसी सूरत में मानने को तैयार नहीं

1 min read
India Today Hindi
January 27, 2021
RELATED STORIES

How Comedy (Just Barely) Survived Trump

Cracking jokes when nothing was funny

10+ mins read
New York magazine
January 18–31, 2021

BAILOUT AT 70,000 FEET

A U-2 pilot hits the silk at the edge of outer space

10+ mins read
Flight Journal
September - October 2020

NEIGHBORS FROM HELL!

BLASTING PUNK MUSIC, SHOOTING HOOPS, SPLASHING AND YELLING — LOCALS CALL ANGIE’S BROOD “THE LOUD FAMILY.”

2 mins read
Star
August 03, 2020

Anatomy Of a Laugh

The oldest known joke dates back nearly 4,000 years, and it’s a fart gag. The fact that we’ve been crackin’ wise for so long suggests there’s something innate about the need to laugh.

2 mins read
Popular Science
Summer 2020

Window Opens for Tribes to Seek Licenses for Internet Access

The Federal Communications Commission opened a window for federally recognized tribes to apply for licenses that could help establish or expand internet access on their lands.

3 mins read
Techlife News
February 8, 2020

Tech to Make Guests Feel at Home

My company has installed whole-house, distributed audio systems since literally the day we opened our doors back in 1995, and over the years we’ve witnessed generational improvements in technology.

3 mins read
Sound & Vision
December 2019 - January 2020

Internet Of Things: Innovations Happening In Every Space

IoT is changing the way we live. Virtually every aspect of our lives has been digitized; from turning on our lights before we arrive home to prescribing medication without a doctor.

6 mins read
AppleMagazine
January 17, 2020

Review – Afterparty

Come for the drinks, stay for all eternity

4 mins read
Official Xbox Magazine
January 2020

Everything You Need To Know About Wi-Fi 6

Wi-Fi 6 is coming and promises big things for our wireless networks.Here’s what to expect.

8 mins read
Maximum PC
November 2019

The Arctic High-Speed Internet Scam

Elizabeth Pierce promised to bring superfast internet cables through the Northwest Passage and managed to scam a billionaire oligarch the CEO of Warner Music Group, and the FCC chairman.

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
October 14, 2019