सत्ता के साथ साझेदारी
India Today Hindi|September 02, 2020
भाजपा सरकार और विपक्षी दलों के बीच वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट को लेकर सियासी गतिरोध पैदा हो गया है. रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी सत्ताधारी भाजपा का पक्ष ले रही थी.
कौशिक डेका

जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के कुछ कर्मचारियों ने मार्च में तेलंगाना के भाजपा विधायक टी. राजा सिंह के कुछ पोस्ट को द्वेषपूर्ण भाषा संबंधी कंपनी के नियमों का गंभीर उल्लंघन मानते हुए फ्लैग (चेतावनी जारी) कर दिया था. लेकिन भारत में फेसबुक की दक्षिण और मध्य एशिया प्रभार की पॉलिसी निदेशक अंखी दास ने “राजा सिंह पर द्वेषपूर्ण भाषा संबंधी नियम" को लागू करने और "हिंसा को बढ़ावा देने या उसमें भाग लेने वाले तीन अन्य हिंदू राष्ट्रवादी लोगों और समूहों को आंतरिक रूप से फ्लैग करने" का विरोध किया. लेख के मुताबिक, दास ने कर्मचारियों से कहा कि नियमों का उल्लंघन करने पर भाजपा नेताओं को दंडित करने से भारत में कंपनी के कारोबारी हितों को नुक्सान पहुंचेगा. फेसबुक के प्रवक्ता ऐंडी स्टोन ने माना कि दास ने सियासी दुष्परिणामों की चिंता जाहिर की थी, पर साथ में उन्होंने जोड़ा कि कोई कार्रवाई नहीं करने के कंपनी के फैसले के पीछे सिर्फ दास की मुखालफत ही एकमात्र वजह नहीं थी. .

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM INDIA TODAY HINDIView All

भयावह आपदा

संक्रमण के बेतहाशा बढ़ते मामलों के बीच ग्रामीण इलाकों में खस्ताहाल स्वास्थ्य सेवा तंत्र और किसी तरह की तैयारी के अभाव कोविड के खिलाफ लड़ाई में गंभीर बाधाएं

1 min read
India Today Hindi
May 12, 2021

सवालों के घने दायरे

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने कोरोना की दूसरी लहर से मचे हाहाकार के बीच 24 अप्रैल को बयान जारी किया, "समाज विघातक और भारत विरोधी शक्तियां इस गंभीर परिस्थिति का लाभ उठाकर देश में नाकारात्मक एवं अविश्वास का वातावरण खड़ा कर सकती हैं."

1 min read
India Today Hindi
May 12, 2021

पीने-पिलाने के नए इंतजाम

राजस्थान सरकार ने परंपरागत आबकारी नीति को 1 अप्रैल को अलविदा कह दिया और अधिसूचना जारी कर दी कि राज्य के बारों में माइक्रोब्रूअरी या बीयर बनाने की छोटी मशीनें लगाई जा सकेंगी. आबकारी महकमा सरकार का दूसरा सबसे बड़ा कमाऊ महकमा है और 15 साल के ठहराव के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आखिरकार इसमें कुछ बदलाव किए. इस कदम ने कइयों को हैरत में डाल दिया, क्योंकि शराब को हाथ तक न लगाने वाले गहलोत शराब से जुड़े और रियायतें मांग रहे लोगों के प्रति कम ही दयावान जाने जाते हैं.

1 min read
India Today Hindi
May 12, 2021

लालू अब भी महत्वपूर्ण

लालू प्रसाद यादव आखिरकार चौथी बार में किस्मतवाले रहे. बिहार के इस पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के मुखिया चारा घोटाले से जुड़े कई मुकदमों में दोषी करार दिए जाने के बाद दिसंबर, 2017 से जेल में बंद थे. इससे पहले तीन दफा उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी गई थी और शायद इसीलिए 17 अप्रैल को झारखंड हाइकोर्ट के आदेश ने पार्टी कैडर और बिहार में उनके समर्थकों के बीच उम्मीद की लहर पैदा कर दी.

1 min read
India Today Hindi
May 12, 2021

डूबता मरु जहाज

राजस्थान में ऊंट कानून अपने राज्य पशु को बचाने के लिए बना था, लेकिन वह ऊंटों की घटती तादाद और ऊंटपालकों की मायूसी का कारण बन गया, क्या गहलोत सरकार ऊंटों की रक्षा कर पाएगी?

1 min read
India Today Hindi
May 12, 2021

टीके पर अनिश्चितता

राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के सामने आपूर्ति, वितरण और उसकी कीमतों के निर्धारण की चुनौतियां

1 min read
India Today Hindi
May 12, 2021

लॉकडाउन की कीमत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अप्रैल को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में राज्यों से आग्रह किया कि वे आखिरी उपाय के तौर पर ही लॉकडाउन के बारे में सोचें. हालांकि एक हफ्ते के भीतर ही कोविड के मामलों में अंधाधुंध बढ़ोतरी के बाद महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात और कर्नाटक यही करने को मजबूर हो गए जबकि पंजाब, छत्तीसगढ़, राजस्थान और हरियाणा ने रात और सप्ताहांत के कयूं लगाए.

1 min read
India Today Hindi
May 12, 2021

गहरी मुश्किल में छोटे उद्योग

कमजोर मांग से जूझ रही भारत की 6.34 करोड़ एमएसएमई या छोटी-मझोली इकाइयां मजदूरों के दूसरे पलायन के कारण बंदी की कगार पर पहुंच गई हैं, साथ में बढ़ती लागत और कर्ज चुकाने का संकट उनके सिर पर मंडरा रहा है

1 min read
India Today Hindi
May 12, 2021

अकेले पड़ते अमरिंदर

अगले विधानसभा चुनाव को बमुश्किल एक साल रह गया है, ऐसे में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह यह नहीं चाहेंगे कि वे किसी राजनीतिक संकट में अकेले फंसे हुए दिखाई दें. 10 अप्रैल को पंजाब एवं हरियाणा हाइकोर्ट ने 2015 में गुरु ग्रंथ साहिब को अपवित्र किए जाने के मामले पर गठित एसआइटी (विशेष जांच दल) की रिपोर्ट को खारिज कर दिया.

1 min read
India Today Hindi
May 12, 2021

सांस लेने का संघर्ष

खतरनाक दूसरी लहर और ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी ने कोविड के खिलाफ लड़ाई को बेहद मुश्किल बना दिया, सरकार इससे क्यों बेपरवाह बनी रही और अब नाकामी दूर करने तथा हालात पर काबू पाने के लिए क्या कर सकती है

1 min read
India Today Hindi
May 12, 2021
RELATED STORIES

Facebook Won't Apologize for Instagram Youth

It’s making a kid-focused version of its photo-sharing app, regardless of what critics say

3 mins read
Bloomberg Businessweek
May 10, 2021

APPLE'S iPHONE PRIVACY CLAMPDOWN ARRIVES AFTER 7-MONTH DELAY

Apple is following through on its pledge to crack down on Facebook and other snoopy apps that secretly shadow people on their iPhones in order to target more advertising at users.

4 mins read
Techlife News
Techlife News #496

FACEBOOK REPORTS SOARING QUARTERLY AD REVENUE, STOCK JUMPS

Facebook’s stock jumped Wednesday into record territory after the social media giant reported stronger-than-expected results for the first quarter thanks to soaring ad revenue.

2 mins read
Techlife News
Techlife News #496

START

FEED YOUR MIND. FEAST YOUR EYES.

6 mins read
Mac Life
April 2021

APPLE UNVEILS NEW PRODUCTS, SCHEDULES PRIVACY CRACKDOWN

Apple spruced up its product line at an event Tuesday while slipping in quiet notice of a software update, now due next week, designed to enhance the privacy of iPhone users at the expense of digital advertisers such as Facebook.

2 mins read
Techlife News
Techlife News #495

USERS COULD SOON HIDE ‘LIKE' COUNTS ON INSTAGRAM, FACEBOOK

The tiny red hearts that appear under Instagram photos of kids, kittens and sandwiches can be a source of stress for many users, an insidious way of measuring self-worth and popularity.

1 min read
Techlife News
Techlife News #494

FACEBOOK USERS CAN APPEAL HARMFUL CONTENT TO OVERSIGHT BOARD

Facebook’s quasi-independent Oversight Board said this week that it will start letting users file appeals over posts, photos, and videos that they think the company shouldn’t have allowed to stay on its platforms.

1 min read
AppleMagazine
AppleMagazine #494

FACEBOOK DELIVERS BIASED JOB ADS, SKEWED BY GENDER

Facebook is showing different job ads to women and men in a way that might run afoul of anti-discrimination laws, according to a new study.

4 mins read
AppleMagazine
AppleMagazine #494

7 Home Businesses You Can Launch in 2021

If you're considering starting your own business in 2021, you're in good company. Many people are looking to pivot and try something new in light of the recent economic climate.

6 mins read
Home Business Magazine
Spring 2021

Your Facebook Friend Has Some Thoughts To Share About Your Covid Vaccine

Mark Zuckerberg wanted to make Facebook a source of reliable information about the pandemic. Instead he created a perfect platform for conspiracy theorists

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
April 12, 2021