अनजान बुखार का मासूमों पर जानलेवा प्रहार!
Gambhir Samachar|September 16, 2021
कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच उत्तर प्रदेश में विकराल रूप धारण करता रहस्यमयी बुखार नई चुनौती बनकर उभर रहा है.
योगेश कुमार गोयल

कुछ डॉक्टर इस रहस्यमयी बुखार को 'इंफ्लुएंजा' वायरस मान रहे हैं तो कुछ डेंगू और कुछ अन्य डॉक्टर इसे इंफ्लुएंजा वायरस के स्वरूप में बदलाव की आशंका के तौर पर भी देख रहे हैं लेकिन अभी तक किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने में विफल रहे हैं. दरअसल इस रहस्यमयी बुखार में मरीजों में कई बीमारियों के लक्षण एक साथ नजर आ रहे हैं और बुखार के कारण सबसे ज्यादा मौतें बच्चों की हो रही हैं. लगभग सभी मामलों में तेज बुखार के साथ तेजी से प्लेटलेट्स गिरने, नजला-खांसी, जोड़ों में दर्द, डिहाइड्रेशन जैसे लक्षण देखे जा रहे हैं.शुरूआत में इस अनजान बुखार का प्रकोप तीन जिलों में ही देखा गया था लेकिन अब यह फिरोजाबाद, मथुरा, कासगंज, लखनऊ, आगरा, एटा, मैनपुरी, नोएडा, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर इत्यादि प्रदेश के 20 से अधिक जिलों तक फैल चुका है और प्रत्येक जिले में प्रतिदिन औसतन पांच सौ नए मरीज मिल रहे हैं, जिनमें बच्चों की संख्या सर्वाधिक है.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GAMBHIR SAMACHARView All

सोशल मीडिया पर उठी सनी लियोनी को अरेस्ट करने की मांग

बॉलीवुड

1 min read
Gambhir Samachar
January 01, 2022

एक अभेद किला

कोलकाता नगर निगम चुनाव परिणाम के साथ ही तृणमूल कांग्रेस न सिर्फ जीत की हैट्रिक लगाने में सफल हुई है अपितु तृणमूल कांग्रेस की सुनामी में भाजपा सहित तमाम विपक्षी दल चारों खाने चित हो गए हैं. कोलकाता नगर निगम के कुल 144 सीटों में से134 सीटों पर जीत दर्ज कर तृणमूल कांग्रेस ने न सिर्फ इतिहास रच दिया है अपितु तमाम राजनीतिक दलों को यह स्पष्ट संदेश देने में सफल हुई है कि आज भी राजनीतिक तौर पर बंगाल का किला अभेद है. आज भी बंगाल की राजनीति में ममता बनर्जी और तृणमूल कांग्रेस की कोई सानी नहीं है.

1 min read
Gambhir Samachar
January 01, 2022

महाबोधि धमाके-दोषियों को उम्र कैद नहीं, फांसी दो

जरा सोच लें कि महाबोधि मंदिर में धमाका करने वाले लोग कितने जहरीले होंगे? इनकी हरकत से जहां बुद्ध के अनुयायियों को खासतौर गहरा सदमा लगा था, वहीं देश के पर्यटन उद्योग पर बेहद नकारात्मक असर हुआ था. जिन स्थानों पर आतंकी हमले की आशंका होती है या जहां आतंकी अपना काम कर चुके होते हैं, वहां जाने से पर्यटक तो बचते ही हैं.

1 min read
Gambhir Samachar
January 01, 2022

हिंदू देह है और हिंदुत्व उसकी आत्मा

आज जकल हिंदू और हिंदुत्व में अंतर की चर्चा जोरों पर है. पिछले दिनों एक बड़ी राजनीतिक पार्टी के बड़े नेता ने राजस्थान की एक सभा में हिंदू और हिंदुत्व को लेकर जो ज्ञान दिया है उसे सुनकर बड़े-बड़े विद्वान और भाषाविद् भी आश्चर्यचकित हैं क्योंकि इससे पहले इन शब्दों की ऐसी ज्ञानगर्भित व्याख्या कभी पढ़ने-सुनने में नहीं आयी है. ऐसा लगता है कि हमारे विकासशील देश में राजनीति के साथ-साथ भाषा, साहित्य, इतिहास, दर्शन, विज्ञान, अर्थशास्त्र आदि सभी विषयों पर कुछ भी बोलने का एकाधिकार हमारे नेताओं ने अपने पक्ष में सुरक्षित कर लिया है. अब इन विषयों के विद्वानों की आवश्यकता नहीं रही. सारे विषय राजनीति के स्वार्थ सागर में समा गए हैं और अब जो राजनेता कहें वही अंतिम सत्य है.

1 min read
Gambhir Samachar
January 01, 2022

नए भारत का नया लेबर कोड

सरकार ने 29 केंद्रीय लेबर कानूनों को मिलाकर 4 नए कोड बनाए हैं, जिनमें वेज और सोशल सिक्योरिटी के कोड भी शामिल हैं. इन चार लेबर कोड में वेतन/मजदूरी संहिता, औद्योगिक संबंधों पर संहिता, काम विशेष से जुड़ी सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं कार्यस्थल की दशाओं पर संहिता, और सामाजिक व व्यावसायिक सुरक्षा संहिता शामिल हैं.

1 min read
Gambhir Samachar
January 01, 2022

महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी का दौर आखिर कब थमेगा?

हर वर्ष 16 दिसंबर को निर्भया बलात्कार की घटना की बरसी होती है और उसके एक दिन बाद ही यानी 17 दिसंबर को कर्नाटक विधानसभा में वाक और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर एक फूहड़ संवाद हुआ. संवाद भी ऐसा जिससे मानव जाति अपमानित हो जाएं, लेकिन सियासतदां कहाँ आते मानव जाति में?

1 min read
Gambhir Samachar
January 01, 2022

छत्तीसगढ़ के छत्तीस माह विकास की नई राह

समय का पहिया, कब और कैसे आगे बढ़ जाता है, पता ही नहीं चलता. तीन साल हो गए. हमारी छत्तीसगढ़ सरकार के कार्यकाल को. पता ही नहीं चला. कोरोना की वजह से दहशत और लॉकडाउन में अनेक चुनौतियां आई. जिस तरह से समय का पहिया आगे बढ़ता गया, ठीक वैसे ही छत्तीसगढ़ में विकास का पहिया चुनौतियों के बीच कभी थमा नहीं. प्रत्येक मुश्किलों और बाधाओं में भी छत्तीसगढ़ की सरकार जनता के लिये, जनता के साथ खड़ी रही. अपनी योजनाओं और योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन से सम्मान हासिल करने के साथ छत्तीसगढ़ देश में अपनी एक अलग पहचान भी बनाता जा रहा है.

1 min read
Gambhir Samachar
January 01, 2022

कांग्रेस में बगावती वेव

राहुल गांधी कांग्रेस को 2024 के आम चुनाव के हिसाब से खड़ा करने की कोशिश कर रहे हैं. जयपुर से अमेठी तक हिंदुत्व पर उनके भाषण में तेवर तो ऐसा ही नजर आ रहा है - लेकिन हालत ये हो रही है कि मोदी-शाह, संघ और बीजेपी को टारगेट करने के चक्कर में वो भूल जा रहे हैं कि कांग्रेस राज्यों में धीरे-धीरे खत्म होने की राह पर बढ़ती जा रही है. ले देकर उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी वाड्रा की तूफानी सक्रियता कांग्रेस के लिए उम्मीद की किरण हो सकती है. राज्यों में कांग्रेस की स्थिति के लिए अपवाद भी हो सकती है.

1 min read
Gambhir Samachar
January 01, 2022

भारतः प्रति 25 मिनट में एक शादीशुदा महिला कर रही है आत्महत्या

आत्महत्या

1 min read
Gambhir Samachar
January 01, 2022

कहां चूक गयी भाजपा

कोलकाता नगर निगम चुनाव

1 min read
Gambhir Samachar
January 01, 2022