कोरोना को हराने आई सेना
Gambhir Samachar|May 01, 2021
कोरोना से जंग लड़ने के लिए अब भारतीय सेना भी मोर्चे पर आ गई है. इसलिए यह उम्मीद बंधी है कि कोरोना की चालू लहर पर काबू पाने में मदद मिलेगी.
आर.के. सिन्हा

कोराना महामारी की दूसरी लहर के कहर को देखते हुए सेना ने पिछले दो साल के दौरान रिटायर हुए अपने चिकित्सा कर्मियों को कोविड सुविधा सहायता केंद्रों पर तैनात करने के लिए वापस बुलाया है. कोविड से मुकाबले के लिए तीनों सेनाओं की तैयारियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत करा दिया गया है. निश्चित रूप से कोरोना वायरस का संकट बड़ा और खतरनाक है. मौजूदा संकट में सेना की भागेदारी खास रहेगी अब सेना मेडिकल स्टाफ भी मदद के लिए आ जाएगा. सेना का मेडिकल कोर भी एक अत्यंत ही सक्षम मेडिकल सेवा है . कोरोना से मुकाबला करने में निश्चित रूप से सेना के हजारों डाक्टर और नर्से और पारामेडिकल स्टाफ जुटेंगे. ये सभी पूरी तरह से ट्रेंड डाक्टर हैं.

सेना इनके अलावा हजारों रिटायर डाक्टरों की भी सेवाएं लेगी. वे भी इन आपातकालीन हालातों में एक साथ काम करने के लिए कमर कस कर बैठे हुए हैं. ये सभी कोरोना के कहर से लड़ने के लिए तैयार है. कोविड से मुकाबले के लिए तीनों सेनाओं की तैयारियों को लेकर सीडीएस बिपिन रावत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात अपने आप में महत्वपूर्ण है. इस दौरान कोरोना महामारी से निपटने के लिए सेनाओं की अब तक की तैयारियों और उसके अभियानों की समीक्षा की.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GAMBHIR SAMACHARView All

भारत में क्यों सफल नहीं होते अलक़ायदा जैसे संगठन?

भारत के बारे में यह कहा जाता रहा है कि यह दुनिया का एक ऐसा मुल्क है जहां दुनिया भर से लोग आए, अपने चिंतन साथ लाए, साथ ही वे अपने देवता को भी लेकर आए. जहां से वे आए थे, आज वहां उनका चिंतन और देवता दोनों खत्म हो चुके हैं, कोई नाम लेने वाला नहीं है लेकिन भारत में वह जिंदा है. भारत में जब इस्लाम आया तो भारत की जनता ने उसका भरपूर स्वागत किया. इस्लामी देश में कोई महिला शासन कर सकती है, ऐसा उदाहरण नहीं के बराबर मिलता है लेकिन भारत में रजिया सुल्तान ने न केवल दिल्ली पर शासन किया अपितु उसका शासन पूरे सल्तनत काल का सबसे बढ़िया शासन माना जाता है.

1 min read
Gambhir Samachar
June 1, 2021

ब्लैक फंगस संक्रमण

आंखों से ब्रेन तक तेजी से फैल रहा है

1 min read
Gambhir Samachar
June 1, 2021

देश के खिलाफ एक बड़ा षड्यंत्र?

कांग्रेस सत्ता में रहते हुए सत्ता में बने रहने के लिए और सत्ता से बाहर होने पर सत्ता में वापसी के लिए हमेशा से ही षड्यंत्र करती आयी हैइस षड्यंत्र को कांग्रेस पूरी ईमानदारी के साथ एक लिखित पुस्तिका का रूप देती है-जिसे बोलचाल की भाषा में टूलकिट कहा जाता है.

1 min read
Gambhir Samachar
June 1, 2021

भारत-चीन व्यापार की शर्ते बेहतर होनी चाहिए

व्यापार के शास्त्रीय सिद्धांत यह मानते हैं कि देशों को ऐसे उत्पादों के निर्माण में विशेषज्ञता हासिल करनी चाहिए, जिनमें उन्हें तुलनात्मक (लागत) लाभ हो और मांग को पूरा करने, खपत और कल्याण में सुधार के लिए अन्य उत्पादों की खरीद करना चाहिए.

1 min read
Gambhir Samachar
June 1, 2021

कोरोना वैक्सीन लेने में अब भी किन्तु-परन्तु क्यों?

कोरोना की काट वैक्सीन को लेकर अब भी देश में बहुत से खास और आम लोगों में डर का भाव दिखता है. वे इसे लगवाने से बच रहे हैं. आप यह भी कह सकते हैं कि उनकी वैक्सीन लगवाने में कोई दिलचस्पी ही नहीं है. इस तरह तो देश में कोरोना को मात देना कठिन होगा.

1 min read
Gambhir Samachar
June 1, 2021

अनूठा उदाहरण है इजराइल

इस दुनिया में मात्र दो ही देश धर्म के नाम पर अलग हुए हैं. या यूं कहे, धर्म के नाम पर नए बने हैं, वे हैं पाकिस्तान और इजरायल. दोनों के बीच महज कुछ ही महीनों का अंतर हैं. पाकिस्तान बना 14 अगस्त, 1947 के दिन और इसके ठीक नौ महीने के बाद, अर्थात 14 मई, 1948 को इजरायल की राष्ट्र के रूप में घोषणा हुई.

1 min read
Gambhir Samachar
June 1, 2021

केंद्र और राज्य के बिगड़ते संबंध

पश्चिम बंगाल में चुनाव के पहले से सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और सत्ता पर आने की महत्वाकांक्षी भाजपा के बीच हिंसक टकराव चल रहे थे. दस बरस से मुख्यमंत्री चली आ रहीं ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ जनता के बीच स्वाभाविक रूप से पनपने वाले असंतोष की शिकार भी हो सकती थीं, और सत्ता से बाहर जा सकती थीं, और ऐसी ही उम्मीद में भाजपा ने वहां पर सरकार बनाने के दावे भी किए थे.

1 min read
Gambhir Samachar
June 1, 2021

कोरोना का काम तमाम करेगी 2-डीजी

डीजीसीआई के मुताबिक 2-डीजी दवा के प्रयोग से कोरोना वायरस के ग्रोथ पर प्रभावी नियंत्रण से अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य में तेजी से रिकवरी हुई और इसके अलावा यह मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत को भी कम करती है.

1 min read
Gambhir Samachar
June 1, 2021

एक म्यान...और तीन तलवार

मध्यप्रदेश में 14 महीने पहले महाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया की मदद से मुख्यमंत्री बने शिवराज सिंह चौहान और उनके निकट साथी केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की तिकड़ी में टकराव की खबरें छन-छनकर आने लगी हैं. कॉरोनकाल में ये टकराव अब तक सतह के नीचे था किन्तु अब ये टकराव सतह के ऊपर दिखाई देने लगा है.

1 min read
Gambhir Samachar
June 1, 2021

शांति कब तक?

पश्चिम एशिया में युद्ध विराम हो जाने से दुनिया ने चैन की सांस ली है. लेकिन यह युद्ध विराम स्थाई होगा इसकी संभावना कम है. यह शांति कब तक रहेगी, इसे लेकर संशय बरकरार है. इसका कारण यह है कि फिलिस्तीन के साथ ही इस्लामिक दुनिया में कुछ लोग हैं जो न स्वयं शांति से रहते हैं न दूसरे को रहने देते हैं. वे किसी अन्य के स्वरूप और अस्तित्व को स्वीकार नहीं करते. सबको अपने रंग में रंगना चाहते हैं.

1 min read
Gambhir Samachar
June 1, 2021