योगी के अंकुश में डॉन
Gambhir Samachar|April 16, 2021
पंजाब में पिछले 26 महीने से रूपनगर की जेल में रह रहे बाहुबली व गैंगस्टर मुख्तार अंसारी को सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर उत्तर प्रदेश पुलिस के हवाले कर दिया गया है.
प्रज्ञा प्रतीक्षा तिवारी

अब अंसारी बांदा जेल की बैरक नंबर 15 में रखा गया है.उत्तर प्रदेश में अपने विरुद्ध विभिन्न प्रकार के 50 के करीब चल रहे मुकद्दमों को देखते हुए अंसारी उत्तर प्रदेश जाना नहीं चाहता था. अपने इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मुख्तार अंसारी ने कई प्रकार के हथकंडे भी अपनाये.

उत्तर प्रदेश की पुलिस उसे बार-बार लेने पहुंचती थी लेकिन अंसारी कोई न कोई बहाना बनाकर उत्तर प्रदेश जाने से बचता रहा. पंजाब पुलिस हर बार डॉक्टर की सलाह का हवाला देती रही कि अंसारी को डिप्रेशन, शुगर, रीढ़ से संबंधित बीमारियां हैं. ऐसे में उसे कहीं और शिफ्ट करना ठीक नहीं है. जब यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा तो पंजाब सरकार ने आरोपी को पंजाब की जेल में रखने के लिए कई तर्क रखे लेकिन वे सब विफल रहे. 21 जनवरी 2019 को मोहाली पुलिस अंसारी को रियल एस्टेट कारोबारी से रंगदारी मांगने के आरोप में यूपी से प्रोडक्शन वारंट पर लाई थी. 25 जनवरी 2019 से आरोपी रोपड़ जेल में बंद था. करीब 26 महीने में यूपी में चल रहे 54 केसों की सुनवाई हुई लेकिन हर बार सुनवाई टल गई. वह एक बार भी अदालत में पेश नहीं हुआ. हालांकि वह इलाज के लिए आता जाता रहता था. आरोपी पर चालान पेश होने के बाद उसके वकील ने एक याचिका अदालत में दायर की थी. साथ ही उसकी खराब सेहत का हवाला देते हुए मेडिकल बोर्ड गठित करने की भी मांग की थी. अंसारी के वकीलों ने अदालत में कहा कि उसे दो बार दिल का दौरा पड़ चुका है और उसकी सेहत ठीक नहीं है. पिछले साल 29 मार्च को उसकी सेहत खराब होने के बाद से उसके सीने में दर्द है. वकीलों ने अपनी दलील में कहा कि सही स्वास्थ्य सहायता न मिलने पर अंसारी की मौत भी हो सकती है. दलील सुनने के बाद अदालत ने कहा था कि कोई ताजा चिकित्सा मुद्दा सामने नहीं आया है, लिहाजा उपचार के लिए बोर्ड गठित करने की आवश्यकता नहीं है. रोपड़ जेल में करीब दो साल बिताने वाले बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी की सलाखों में पहुंचने की कहानी भी कम फिल्मी नहीं है.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GAMBHIR SAMACHARView All

ऑक्सीजन पर सियासत

कोरोना वायरस से पैदा हुए हालात तो महाराष्ट्र, दिल्ली, यूपी और कई और भी राज्यों में करीब करीब एक जैसे ही हैं, लेकिन दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी के चलते अस्पतालों में भर्ती मरीजों की जान पर बन आयी है. ऑक्सीजन न मिलने की वजह से तो वेंटिलेटर पर रहे 22 मरीजों की महाराष्ट्र के अस्पताल में भी मौत हो गयी, लेकिन वहां ऑक्सीजन की कमी नहीं थी, बल्कि, गैस लीक होने के चलते करीब आधे घंटे तक मरीजों तक ऑक्सीजन पहुंचने में रुकावट आ गयी.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

भाजपा के लिए खतरनाक है मोदी का आत्मनिर्भर भारत अभियान!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान का मकसद तो यही है कि हर बात के लिए सारे लोग सरकार का मुंह न देखते रहें जितना भी संभव हो सके खुद भी कुछ न कुछ करें और अपने आस पास के लोगों को भी ऐसा ही करने के लिए प्रेरित करें.जब देश का प्रत्येक नागरिक आत्मनिर्भनर बनने की कोशिश करेगा तो सरकार पर काम का बोझ कम होगा और सरकार लोगों की बुनियादी जरूरतों को छोड़ आगे के बारे में सोचेगी. ये समझाइश भी इसीलिए रही है कि कोई ये न सोचे कि सरकार ने आपके लिए क्या किया हमेशा लोग ये सोचें कि देश के लिए हमने क्या किया?

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

प्रकृति के अनुरूप थे हमारे पुरखे!

मनुष्य को प्रकृति के करीब ला रहा है कोरोना. जी हा, आपने बिलकुल सही पढ़ा है. जब-जब मनुष्य प्रकृति के नियमों के विरुद्ध चला है, तब-तब उसे बीमारियों और संक्रमण फैलाने वाले वायरसों से दो-दो हाथ होना पड़ा है. प्राचीन समय ऋषि-मुनियों के आश्रम प्राकृतिक वातावरण के बीच हुआ करते थे और उन्हीं आश्रमों में रहकर ये ईश्वरीय ध्यान करते थे और शिष्यों को शिक्षा प्रदान किया करते थे. इतना ही नहीं ये ऋषि-मुनि प्रकृति के करीब रहकर सौ साल से ऊपर तक की आयु में भी स्वस्थ जीवन जीया करते थे. लेकिन आज हम पक्के घरों की चार दीवारी में बंद परवे, कूलर और एसी की हवा खाकर बीमार हो रहे हैं जो वायरस और संक्रमण को फैलाने में अहम भूमिका अदा करते हैं.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

फॉर्मल हुआ हर्बल

लगभग एक शताब्दी बाद दुनिया यह देखने के लिए बाध्य हुई कि एक महामारी ने पूरी धरती को एक साथ अपनी चपेट में ले लिया. तमाम आधुनिक मेडिकल साइंस इस महामारी को नियंत्रित करने में विफल साबित हुआ.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

कोरोना को हराने आई सेना

कोरोना से जंग लड़ने के लिए अब भारतीय सेना भी मोर्चे पर आ गई है. इसलिए यह उम्मीद बंधी है कि कोरोना की चालू लहर पर काबू पाने में मदद मिलेगी.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

ऑक्सीजन के क्यों पड़े लाले?

कोरोना के शिकार कई मरीज इलाज के इंतजार में दम तोड़ रहे हैं. जिन लोगों को साँस लेने में ज्यादा तकलीफ हो रही है उनका इलाज करने में अस्पतालों को दिन-रात एक करना पड़ रहा है. जिन लोगों को किस्मत से बेड मिल गई है, उनकी साँसें बचाने के लिए अस्पताल भारी जद्दोजहद में जुटे हैं. सोशल मीडिया और व्हॉट्स ग्रुप पर ऑक्सीजन सिलिंडरों की माँग करती अपीलों की भरमार है.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

ऑक्सीजन और वनों की उपयोगिता

कोरोना वैक्सीन छोड़िए, इस संकट में लोगों को ऑक्सीजन तक नसीब नहीं हो रही है. 'कोरोना सांसे छीन रहा है', अब तक लोग सुनते आ रहे थे पर जिस तरह से सभी राज्यों में ऑक्सीजन की कमी हुई है, उसमें लोग यह दर्दनाक वाकया देखने को मजबूर हो गए हैं. आत्मा सिहर कर रह जाती है, जैसे ही कोई अखबार पढ़ो या टीवी देखो. हर तरफ कोरोना ने कोहराम मचा रखा है. उससे भी ज्यादा दुरवद यह है कि लोगों को ऑक्सीजन तक मयस्सर नहीं हो रही है.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

अब बढ़ेगी पाकिस्तान की मुश्किलें

पहले से एक साथ कई मुश्किले झेल रहे पाकिस्तान के लिए अब एक और नई मुश्किलें खड़ी होने जा रही है. दरअसल, आफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया में पाकिस्तान की भूमिका रही है. इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने घोषणा की है कि अफगानिस्तान में तैनात सभी अमेरिकी सैनिक सितंबर की 11 तारीख तक वापिस लौट जाएंगे. अमेरिका की इस डेडलाइन पर पाकिस्तान नजर बनाए हुए हैं. पाकिस्तान का कहना है कि अमेरिकी सैनिकों के वापस जाने को अफगान शांति प्रक्रिया से जोड़ा जाना चाहिए.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

कोरोना काल में आयुर्वेद की ओर आत्मनिर्भर भारत

आयुर्वेद प्राकृतिक एवं समग्र स्वास्थ्य की पुरातन भारतीय पद्धति है. संस्कृत मूल का यह शब्द दो धातुओं के संयोग से बना है आयुः + वेद 'आयु' अर्थात लम्बी उम्र (जीवन) और 'वेद' अर्थात विज्ञान.अतः आयुर्वेद का शाब्दिक अर्थ जीवन का विज्ञान है.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

मुंबई का ऑक्सीजन मैन

देश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अस्पताल में बेड से लेकर ऑक्सीजन तक की कमी के चलते लोगों की जान जा रही है. ऐसे में मुंबई के मलाड स्थित मालवणी के 32 वर्षीय शाहनवाज शेख कुछ जिंदगियाँ बचाने के लिए मैदान में हैं.पैसों की कमी हुई, तो उन्होंने अपनी महंगी एसयूवी कार बेच दी और ऑक्सीजन सिलेंडर खरीद कर लोगों को मुफ्त ऑक्सीजन देना शुरू कर दिया. सिलेंडर कम पड़े, तो अपनी सोने की चेन के साथ कुछ और जरूरी चीजें बेच दी. शाहनवाज शेख ने बताया, 'ऑक्सीजन की कमी से लोगों की जान जा रही है. ऐसे में हमारा प्रयास है कि जितना संभव हो, हम लोगों तक मुफ्त ऑक्सीजन पहुँचाएँ और लोगों की जान बचाएँ. इसके लिए हमने अपनी एसयूवी कार सहित कुछ कीमती सामान बेच दिया.'

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021
RELATED STORIES

Memorial Ambulance volunteers make first-aid kits for schools

DEER ISLE—The Memorial Ambulance Corps has made 80 first-aid kits and placed most of them in Deer Isle-Stonington elementary and high school classrooms.

1 min read
Island Ad-Vantages
05/28/2020

‘These Are Our People'

Lifesave Transport may be Kansas-based, but their mission to make emergency transportation affordable extends to all.

5 mins read
The BOSS Magazine
September 2019

IPL 2021 स्थगित होने के बाद इन 3 टीम्स को होगा सबसे बड़ा फायदा!

बीसीसीआई ने मंगलवार को आईपीएल के 14वें संस्करण को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का बड़ा निर्णय लिया.

1 min read
Cricket Today - Hindi
May 2021

दिल्ली में अब मनमाने दाम नहीं वसूल पाएंगे एंबुलेंस चालक

सरकार ने तय किए दाम

1 min read
Haribhoomi Delhi
May 07, 2021

अकेले पड़ते अमरिंदर

अगले विधानसभा चुनाव को बमुश्किल एक साल रह गया है, ऐसे में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह यह नहीं चाहेंगे कि वे किसी राजनीतिक संकट में अकेले फंसे हुए दिखाई दें. 10 अप्रैल को पंजाब एवं हरियाणा हाइकोर्ट ने 2015 में गुरु ग्रंथ साहिब को अपवित्र किए जाने के मामले पर गठित एसआइटी (विशेष जांच दल) की रिपोर्ट को खारिज कर दिया.

1 min read
India Today Hindi
May 12, 2021

BACK TO THE WALL

INDIA’S 63.4 MILLION MSMEs, ALREADY BATTLING LOW DEMAND, ARE ON THE BRINK OF FORCED SHUTDOWNS THANKS TO A SECOND LABOUR EXODUS, HIGH COST OF INPUTS AND LOAN-REPAYMENT BLUES

8 mins read
India Today
May 10, 2021

मुख्तार अंसारी: सरकार के शिकंजे में बाहुबली

विश्व हिंदू परिषद के नेता नंद किशोर रूंगटा और भारतीय जनता पार्टी के नेता कृष्णानंद राय की हत्या करने के आरोप मुख्तार अंसारी पर लगते रहे हैं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2021

The Last Queen

Author: Chitra Banerjee Divakaruni price: ₹445

2 mins read
Dignity Dialogue
April 2021

Khaleel, Bairstow shine as SRH outclass Punjab Kings by 9 wickets

Sunrisers Hyderabad's pace-spin duo of Khaleel (3/21) and Sharma (2/24) did bulk of damage to bundle out Punjab Kings for below-par 120

2 mins read
Millennium Post Delhi
April 22, 2021

किसानों के फायदे का सौदा

शायद पंजाब सरकार केंद्र सरकार की ओर से डाले जा रहे दबाव में आ गई और उसके पास कोई विकल्प नहीं बचा था. ऐसे में अब वह प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) की तरफ मुड़ गई है जिसके जरिए वह इस सीजन में किसानों से अनाज की खरीद करेगी.

1 min read
India Today Hindi
April 28, 2021